नींद में पक्षाघात को रोकना

जब सभी लोग सोते हैं, तो सभी लोग नींद पक्षाघात के क्षणों का अनुभव करते हैं। यह ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति सपने देखना बंद कर देता है - कुछ के लिए यह एक ऐसी भयावह घटना हो सकती है, जिसमें वह विषय नहीं बोल सकता है या फिर भी जब वह सो जाता है या जाग जाता है। कभी-कभी, इन परिस्थितियों में, मतिभ्रम भी विकसित हो सकते हैं (आप चीजों को देख सकते हैं, आप शोर सुन सकते हैं या आप विषम संवेदना देख सकते हैं) ज्यादातर लोगों के लिए, पक्षाघात के चरण में बाकी को परेशान नहीं होता है, जब तक कि अक्सर ऐसा नहीं होता है या यह विशेष रूप से सोना मुश्किल होता है - यह एक ऐसी घटना है जो कुछ मिनट तक कुछ मिनट तक रह सकती है। सौभाग्य से, कई चीजें हैं जो आप इसे रोकने के लिए कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

नींद स्वच्छता में सुधार
रोकथाम स्लीप पक्षाघात चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक आरामदायक माहौल बनाएं जिसमें सोने के लिए बिस्तर को सोने के लिए या सेक्स करने के लिए एकमात्र स्थान बनाओ - टीवी न देखिए और जब आप बिस्तर पर हों साथ ही, सुनिश्चित करें कि इसमें सहायता प्रदान करने के लिए एक ठोस पर्याप्त संरचना है, लेकिन एक ही समय में आरामदायक रहें आप एक शांत और आरामदेह वातावरण को बढ़ावा देने के लिए, तकिया पर या अगले बग़ल में लैवेंडर आवश्यक तेल की कुछ बूंदें डाल सकते हैं
  • हालांकि विशिष्ट विकारों के लिए अलग-अलग उपचार की आवश्यकता होती है, एक अच्छी नींद की स्वच्छता किसी भी अन्य व्यक्ति की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है, यहां तक ​​कि जो विशेष रूप से असुविधा की शिकायत नहीं करते हैं।
  • खिड़कियों पर ब्लैकआउट पर्दे डालकर, प्रकाश स्रोतों को हटाने और, यदि संभव हो तो, आंखों का मुखौटा पहनकर कमरे में प्रकाश को सीमित करें।
  • आरामदायक तापमान बनाए रखें - जब आप लगभग 18 डिग्री सेल्सियस के औसत तापमान की नींद सो रहे हैं तो इसकी सिफारिश की जाती है।
  • एक प्रशंसक का उपयोग करें, कानप्लज लगाएं या श्वेत शोर मशीन को चालू करें ताकि आप को परेशान करने और आपको जगाने की आवाज़ को बेअसर कर दें।
  • स्मार्टफोन, टैबलेट, कंप्यूटर और टीवी जैसी शाम में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग जितना संभव हो उतना कम करें, क्योंकि वे तथाकथित नीले प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं, जो सोने की क्षमता में बाधा डालती हैं।
  • प्रतिरक्षित स्लीप पक्षाघात चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    उत्तेजक से बचें और बिस्तर से पहले तनाव न करें लेट पिछले दो घंटे में खाने के लिए नहीं बिस्तर के लिए समय से पहले जाने से पहले आराम करने के लिए शुरू और कॉफी (विशेष रूप से दोपहर के बाद), कैफीनयुक्त पेय पदार्थों या शराब नहीं पीते हैं, के रूप में वे सभी पदार्थों हैं कि तुम जाग रख सकते हैं या आप असहज कर सकते हैं आपको सोने से रोकता है आपको शाम को ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि से बचना चाहिए। यदि आप दवा ले रहे हैं, तो यह देखने के लिए अपने चिकित्सक से सलाह लें कि क्या वे आपकी परेशानी के लिए जिम्मेदार हैं।
  • यदि आप खुराक और हर्बल उपचार ले रहे हैं, तो हमेशा डॉक्टर को बताएं क्योंकि वे डॉक्टरों की दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि करने के बजाय, चलना, वजन के साथ ट्रेन और सख्त व्यायाम करने के लिए सुबह या दोपहर के घंटे समर्पित करने की कोशिश करें।
  • अगर आपको तनाव महसूस हो रहा हो तो आपको बिस्तर पर जाना नहीं चाहिए - एक डायरी में अपने विचार लिखने का प्रयास करें और याद दिलाएं कि ऐसी स्थितिें हैं जो आप अगली सुबह का सामना करेंगे।
  • प्रतिरक्षित स्लीप पक्षाघात स्टेप्स 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले शांत हो जाओ और शांत हो जाओ एक सेट करें "शुभ रात्रि अनुष्ठान" कि आप का पालन कर सकते हैं - इससे पहले कि आप सोने की गतिविधियों को शामिल करने के कुछ घंटों पहले ही आपको भरोसा दिलाते हैं, जैसे गर्म स्नान यद्यपि अध्ययन अभी भी आवश्यक हैं, बहुत से लोग इस बात से आश्वस्त हैं कि इस तरह सरेरोटिन का उत्पादन बढ़ता है, इस प्रकार नींद की सुविधा प्रदान करता है। आप आराम से संगीत सुनना चुन सकते हैं या सफेद शोर डिवाइस को बेहतर ढंग से सो सकते हैं, खासकर अगर आप शोर क्षेत्र में रहते हैं।
  • शुभ रात्रि दिनचर्या आपको कुछ भी प्रदान कर सकती है: आप पढ़ सकते हैं, अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं, शीट्स को तैयार और ठीक कर सकते हैं, अपने पजामा डाल सकते हैं, ध्यान कर सकते हैं, रोशनी को बंद कर सकते हैं या आराम की तकनीकों में जगह ले सकते हैं। दिनचर्या शरीर को बताती है कि समय सो गया है
  • 4
    एक ही समय में हर रात बिस्तर पर जाओ यह शरीर को बिस्तर पर जाकर लगातार नींद की आदतों को विकसित करने में मदद करता है और हर दिन एक ही समय में उठता है। यद्यपि यह कठिन हो सकता है, अगर आपके पास लचीला काम की जगह होती है, तो शरीर इस तरह से शुरू होता है ताकि आप लगातार समय की उम्मीद कर सकें जब आप सोते रहें।
  • आपको जरूरी नहीं कि ज़्यादा कठोर हो, लेकिन जब आप बिस्तर पर जाते हैं और 30 मिनट से अधिक समय तक उठते हैं, तो क्षणों को बदलने की कोशिश न करें - उदाहरण के लिए, आप सप्ताहांत पर एक अतिरिक्त आधा घंटे सो रहे हैं।
  • साथ ही हर सुबह एक ही समय में उठना सुनिश्चित करें
  • प्रतिरक्षित स्लीप पक्षाघात चरण 5 छवि शीर्षक
    5
    कोशिश करो प्रगतिशील मांसपेशी छूट. पुनर्योजी सोने की एक रात के लिए तैयार करने के लिए, धीरे-धीरे पूरे शरीर की मांसपेशियों को आराम करो। पैर की उंगलियों से शुरू करो, पांच सेकंड के लिए मांसपेशियों को पकड़ो और लगभग 30 सेकंड के लिए आराम करें - फिर टखनों और पैरों पर जाएं। अपनी मांसपेशियों को फिर से एक और पाँच सेकंड के लिए अनुबंध करें और 30 के लिए आराम करें- इस तरह से आपकी गर्दन और चेहरे पर सभी तरह आगे बढ़ें।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि विश्राम तकनीक नींद पक्षाघात के एपिसोड की आवृत्ति को कम कर सकती है।
  • आप ताई ची, क्यूई गोंग या योग का अभ्यास करके भी आराम कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित स्लीप पक्षाघात चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    सकारात्मक देखने का अभ्यास करें जब आप बिस्तर पर झूठ बोलते हैं, तो सकारात्मक विचारों या अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, अपने पसंदीदा स्थान (वास्तविक या काल्पनिक) या अपनी सर्वश्रेष्ठ मेमोरी को वापस लाने का प्रयास करें - फिर जितनी संभव हो सके उतनी विस्तृत होने की कोशिश करते हुए, आपने जो चीज़ चुन ली है उसे देखते हैं। गंध, ध्वनि और स्पर्श संवेदनाओं की कल्पना करने की कोशिश करें, और भी अधिक आराम करने के लिए सांस लेना। सकारात्मक दृश्य नकारात्मक विचारों को दूर कर सकते हैं और आपको आरामदायक नींद के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, याद रखने या एक समुद्र तट को प्रदर्शित कर रहे हैं, हो सकता है आप की सेवा लहरों की आवाज़ और फिर भी रेत के एक मुट्ठी भर उठा सुना है, के बाद एक छोटे से `आप अब अभ्यास इन वास्तविक उत्तेजनाओं की जरूरत है, हालांकि पहले मई में उपयोगी हो
  • विधि 2

    पूरक आहार और हर्बल उपचार ले लो
    स्टेप स्लेप पक्षाघात कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक हर्बल चाय तैयार करें 250 मिलीलीटर पानी उबालें, सूखे जड़ी बूटियों का एक चम्मच, एक चम्मच ताजा जड़ी बूटियों को जोड़ने या पहले से तैयार चाय बैग का उपयोग करें और 5-10 मिनट के लिए पानी छोड़ दें।
    • यदि आपने ताजा या सूखे जड़ी बूटियों को चुना है, तो पौधे की सामग्री को फ़िल्टर करें और शहद या नींबू जोड़ें ताकि आप अपने स्वाद को सुधार सकें, यदि आप चाहते हैं
  • स्टेप स्लेप पक्षाघात स्टेप्स 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अच्छी गुणवत्ता की खुराक खरीदें एक विश्वसनीय ब्रांड की सिफारिश करने के लिए फार्मासिस्ट या दुकान सहायक से पूछें - हालांकि खाद्य पूरक उद्योग इटली में नियंत्रित होता है, वहां भी संदिग्ध मूल के कुछ उत्पाद होते हैं और हमेशा की गारंटी नहीं होती हैं फ़ार्मासिस्ट आपको यह बताने में सक्षम है कि कौन से बाज़ार में सर्वोत्तम उपलब्ध हैं- अंत में, आप उच्च गुणवत्ता के ब्रांडों को खोजने के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं।
  • हमेशा खुराक के बारे में पैकेज के निर्देशों का अनुपालन करें और किसी भी पूरक के डॉक्टर को बताएं कि आप क्या ले रहे हैं।
  • केवल उत्पाद खरीदें "ताज़ा" (समाप्ति की तारीख की जांच करें)
  • स्टेथ स्लीप पक्षाघात स्टेथ 9 शीर्षक वाला इमेज
    3
    वैसायरियन को तुषाना या पूरक प्रारूप में ले लो। यह मध्यम रूप से शामक गुणों के साथ एक जड़ है जो आपको जल्दी और आसानी से सोते हैं - इस उद्देश्य के लिए सैकड़ों वर्षों में इसका इस्तेमाल किया गया है, लेकिन यह तीन से कम बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए।
  • यदि आप चाय के स्वाद में सुधार करना चाहते हैं, तो आप शहद, दालचीनी, लौंग या नींबू जोड़ सकते हैं।
  • इस पौधे की जड़ दवाओं के साथ दवाओं के साथ बातचीत कर सकती है, जैसे कि एंटीडिपेंटेंट्स और एक्सरियोलिएटिक्स।
  • स्टेप स्लेप पक्षाघात स्टेथ 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    हर्बल चाय या पूरक के रूप में पासिफ्लोरा का उपयोग करें चिंता और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है यदि आप दबाव के लिए कोई दवा ले रहे हैं, तो यह पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। इस संयंत्र में एक सुखद और हल्का स्वाद है, लेकिन अगर आप हर्बल चाय तैयार कर रहे हैं और इसे समृद्ध करना चाहते हैं, तो आप शहद या नींबू जोड़ सकते हैं।
  • जुनून फूल से बचें यदि आप गर्भवती हैं, क्योंकि यह गर्भाशय के संकुचन को उत्तेजित कर सकता है।
  • चूंकि बच्चों पर इस संयंत्र के प्रभावों पर कोई अध्ययन नहीं किया गया है, इसलिए बाल चिकित्सकीय खुराक निर्धारित करने के लिए एक योग्य चिकित्सक से बात करें।
  • प्रेस्टेंट स्लीप पक्षाघात 11
    5
    एक प्रेरणा या पूरक के रूप में कैमोमाइल चाय ले लो। परंपरागत रूप से नींद पैदा करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है, हालांकि कुछ नैदानिक ​​अध्ययन इस प्रभाव की पुष्टि नहीं करते हैं। यह संयंत्र चिंता को कम करते हुए शांत होने की भावना को बढ़ाने में मदद करता है - खरीदारी करते समय, यह जांच कि क्या यह जर्मन विविधता है (जो बाजार में अधिक उपलब्ध है) या रोमन
  • यह बच्चों के लिए एक सुरक्षित पदार्थ है, लेकिन चाय समान भागों में पानी के साथ पतला होना चाहिए।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि यह विभिन्न दवाओं के साथ बातचीत कर सकता है, इसलिए इसे लेने से पहले आपको एक अनुभवी डॉक्टर (डॉक्टर या फार्मासिस्ट) से परामर्श करना चाहिए।



  • प्रतिरक्षित स्लीप पक्षाघात चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    नींबू बाम पूरक या इसके हर्बल चाय ले लो यह पौधा भी चिंता को कम करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है, लेकिन हाइपरथायरायडिज्म या गर्भवती महिलाओं से पीड़ित लोगों द्वारा नहीं लिया जाना चाहिए संयुक्त राज्य अमेरिका में खाद्य एवं औषधि प्रशासन उत्पाद श्रेणी में इस संयंत्र को जोड़ा "आम तौर पर सुरक्षित (जीआरएएस) के रूप में माना जाता है", अर्थात् यह सुरक्षित माना जाता है और तीन साल से कम उम्र के बच्चों द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है, हालांकि चाय को पानी की एक समान खुराक के साथ पतला होना चाहिए।
  • अगर आप थायरॉयड दवाएं ले रहे हों, एचआईवी के लिए या यदि आपको चिंता या अनिद्रा संबंधी समस्याएं हैं, तो इन मामलों में नींबू बाम नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप कर सकता है - इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें।
  • रोकथाम स्लीप पक्षाघात चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    मेलाटोनिन की खुराक लें बिस्तर पर जाने से एक घंटे पहले 1-3 मिलीग्राम की गोलियां ले लो। यह एक है "सो हार्मोन" बाकी के चक्र को नियंत्रित करने में सक्षम - लेकिन इसे हर रात लेने से बचा जाता है, जब तक कि आपका डॉक्टर आपको अन्यथा सलाह न दें। आप एक ग्लास खट्टा चेरी का रस पीने से आपके शरीर में मेलेटनिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं।
  • यह पदार्थ दवाओं के साथ बातचीत भी कर सकता है और गर्भवती या नर्सिंग महिलाओं द्वारा नहीं लिया जाना चाहिए - इस उपाय के लिए चयन करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।
  • रोकथाम स्लीप पक्षाघात चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    8
    5-हाइड्रॉक्सीट्रिप्टफ़ोफ़ान (5-एचटीपी) की खुराक लें यह एक रसायन है जो शरीर सेरोटोनिन, एक न्यूरोट्रांसमीटर का उत्पादन करता है जो मूड और व्यवहार को विनियमित करने में सक्षम होता है, जबकि नींद की गुणवत्ता में सुधार भी करता है। हर शाम को 6 से 12 सप्ताह तक 50-100 मिलीग्राम 5-एचटीपी गोलियां लेना चाहिए, जब तक कि आपका डॉक्टर आपको अन्यथा बताए।
  • यह उत्पाद गर्भवती या नर्सिंग महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं है
  • विधि 3

    नींद में पक्षाघात से पीड़ित बच्चों के लिए हर्बल उपचार का प्रयोग करें
    रोकथाम स्लीप पक्षाघात चरण 15 छवि शीर्षक
    1
    जड़ी-बूटियों के साथ एक बैग तैयार करें आप बच्चे sleep- बस टाई या यह सीना इसे बंद करें और बच्चे के तकिये के पास इसे रखने के लिए एक छोटा सा कपड़े या तकिया में नीचे वर्णित उन शब्दों में कहें, मदद करने के लिए संयंत्र सामग्री के साथ एक बैग भर सकते हैं:
    • 10 ग्राम हॉप्स;
    • कैमोमाइल फूलों के 10 ग्राम;
    • लैवेंडर फूलों के 10 ग्राम;
    • 10 ग्राम नींबू बाम।
  • स्टेरप स्लीप पक्षाघात स्टेप 16 नामक छवि
    2
    गर्म जड़ी-बूटियों के साथ स्नान या पैर स्नान करें आप अपने बच्चे को एक गर्म आराम स्नान (लेकिन गर्म नहीं) में भिगोने या एक टैंक जिसमें डुबकी उनके feet- कैमोमाइल या लैवेंडर के आवश्यक तेल की एक या दो बूँदें जोड़ने भर कर शांत हो जाओ मदद कर सकते हैं। यह उपाय उसे शांत करता है और नींद को बढ़ावा देता है
  • यदि बच्चा तीन महीने से कम है, तो आवश्यक तेलों का उपयोग न करें।
  • प्रेस्टेंट स्लीप पक्षाघात चरण 17
    3
    जड़ी-बूटि पौधों के साथ एक बाल्म तैयार करें। एक बाम कि अरंडी का तेल या karité- 30 मिलीलीटर दो रसायनों का मिश्रण उन्हें मिश्रण और बच्चे के मंदिरों पर एक छोटी राशि से मिलान करने के साथ कैमोमाइल या लैवेंडर के आवश्यक तेल की एक या दो बूँदें मिश्रण से शरीर की मालिश कर सकते हैं बनाएँ।
  • इन तेलों की मालिश उसे शांत करने और तनाव की मांसपेशियों को आराम करने में मदद करती है
  • विधि 4

    लक्षण और जोखिम को पहचानें
    प्रेस्टेंट स्लीप पक्षाघात चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    पहले लक्षणों को पहचानें आप निद्रा पक्षाघात से ग्रस्त हैं, तो मस्तिष्क कि खतरों मानते के क्षेत्र में अधिक सक्रिय हो जाते हैं करने के लिए शुरू और वह बहुत अस्थायी पक्षाघात stimoli- के प्रति संवेदनशील इस अतिसंवेदनशीलता को ठीक वजह से है। विकार का निदान करने के लिए, आपको निम्न तीन प्रमुख लक्षणों को प्रकट करना होगा:
    • स्थानांतरित करने में असमर्थता: आपको लगता है जैसे कुछ बाहरी शक्ति आपको फंस सकती है;
    • पक्षाघात के कारण डर, डर या चिंता का अनुभव;
    • पक्षाघात के प्रकरण के दौरान जागरूक रहें;
    • आसपास के वातावरण की स्पष्ट धारणा: आप मौसम को देख सकते हैं, खिड़की से दिखाई देने वाला चाँद, साझेदार क्या पहनता है और इसी तरह।
  • प्रेस्टेंट स्लीप पक्षाघात चरण 1 9 छवि
    2
    संभावित लक्षणों पर ध्यान दें प्राथमिक लोगों के अतिरिक्त, आप दूसरों को जीवित कर सकते हैं:
  • भारी डर और डर;
  • किसी विदेशी उपस्थिति की धारणा;
  • छाती का दबाव;
  • कठिनाई श्वास;
  • आप अपनी पीठ पर झूठ बोल रहे हैं भले ही यह आपकी पसंदीदा स्थिति नहीं है;
  • दृश्य मतिभ्रम, घ्राण (गंध) या श्रवण (शोर) जो किसी अन्य उपस्थिति की धारणा से जुड़ा हो सकता है;
  • मृत्यु या आसन्न आपदा की भावना
  • प्रतिरक्षित स्लीप पक्षाघात चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने जोखिम कारकों का मूल्यांकन करें कुछ अध्ययनों से अनुमान लगाया गया है कि नींद पक्षाघात जनसंख्या का 5 से 40% प्रभावित होता है, जो कि किसी भी उम्र के पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित करते हैं, हालांकि किशोरावस्था के दौरान यह अधिक सामान्य है। जोखिम कारकों में से एक पर विचार करें:
  • विकार के लिए परिचित;
  • नींद की नियमितता में परिवर्तन;
  • ऐसे अनिद्रा या narcolepsy, इस तरह नींद में चलने या somniloquy, भ्रम जागरण, बिस्तर गीला, रात आतंक (रात भय) और हाइपरसोमिया (अत्यधिक तंद्रा) के रूप में parasomnias के रूप में अन्य सो समस्याओं की उपस्थिति;
  • अवसाद, घबराहट, आतंक के हमलों, पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार और द्विध्रुवी के एक अतीत - सभी मानसिक बीमारियां कभी-कभी भी भ्रम के कुछ अधिक खतरनाक रूपों से जुड़े हैं;
  • नींद और बेचैन पैर सिंड्रोम के दौरान लेग ऐंठन;
  • दवाओं का उपयोग, जो चिंता और ध्यान घाटे / अति सक्रियता विकार (एडीएचडी) का इलाज करने के लिए;
  • दवा और शराब दुरुपयोग
  • प्रतिरक्षित स्लीप पक्षाघात चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    4
    पता है कि डॉक्टर के पास कब जाना है निद्रा पक्षाघात के प्रकरणों उपचार और हर्बल उपचार के दो से चार सप्ताह के भीतर कम नहीं कर सकते हो या आपको पता आप शोर की वजह से नींद की कई घंटे खो दिया है, यदि आप एक के पास जाना चाहिए डॉक्टर आप भी एक विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति कर सकते हैं। यह विकृति अन्य अंतर्निहित बीमारी या कुछ मनश्चिकित्सीय समस्या का लक्षण हो सकती है, लेकिन केवल एक चिकित्सक इसे निर्धारित करने में सक्षम है।
  • उदाहरण के लिए, यह नर्सोप्सी का लक्षण हो सकता है, एक विकार जिसमें अचानक उनींदापन शामिल है और "आक्रमण" रोज़ाना नींद
  • टिप्स

    • ध्यान रखें कि पक्षाघात के कुछ क्षण नींद का एक सामान्य हिस्सा हैं - वे आपको सपने को शारीरिक रूप से प्रदर्शित करने से रोकते हैं जो अन्यथा आराम के चक्र में हस्तक्षेप कर सकते हैं। यदि आप अपनी नींद में एक असली पक्षाघात हमले कर रहे हैं, तो आप इसे पूरी तरह से जानते हैं।
    • यदि आप सोते वक्त सोते ही नहीं आ सकते हैं, तो आपको खुद को सोने के लिए मजबूर रहने की ज़रूरत नहीं है और फिर भी कुछ छूट तकनीक का प्रदर्शन करना है।
    • यदि आप सोने से पहले कुछ हर्बल चाय पीते हैं, तो आप शौचालय जाने के लिए जाग जा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com