अपनी आंखों के साथ सो जाओ कैसे खोलें

दुर्भाग्य से, मनुष्य अपनी आँखों के साथ सोते नहीं जा सकते क्योंकि सरीसृप ऐसा करते हैं। केवल उन लोग जो अपनी पलकों को बंद किए बिना सो सकते हैं वे जो बीमारी से पीड़ित हैं "lagophthalmos" या कुछ अन्य नींद विकार, या स्ट्रोक या चेहरे के पक्षाघात के कारण शारीरिक हानि वाले, उदाहरण के लिए। इन रोगों में से प्रत्येक गंभीर रूप से माना जाता है, जो आंखों से खुले हैं और सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए दोनों आँखों के लिए हानिकारक है। हालांकि, अगर किसी कारण से आप अपनी आँखों को बंद किए बिना सोते रहना चाहें, उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति को चेतना की बदलती अवस्था तक पहुंचने या नहीं पहुंचने देने के लिए, ऐसा करने के कई तरीके हैं। कुछ संभावित अनुमानों में एक ताज़ा झपकी ("बिजली की झपकी" कहा जाता है), एक सुस्पष्ट सपना या खुली आँखों से ध्यान रखना शामिल है।

कदम

विधि 1

नोटिंग के बिना जा रहा है
1
लाभों की पहचान करें, जो एक छोटी झपकी गारंटी दे सकता है। 10 मिनट तक सोते हुए आपको अधिक ऊर्जा, एकाग्रता, स्मृति और ध्यान देने में मदद मिल सकती है। इस कारण से, एक झपकी लेने से एक की उत्पादकता सुधारने का एक तरीका माना जाना चाहिए। स्कूल या काम पर आपकी क्षमता को अधिकतम करने के लिए दैनिक नैपकिन की योजना के लिए स्वयं सेवा पर विचार करें।
  • अब सो रही सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि यह अधिकतम लाभ प्रदान किए बिना खोज की संभावना बढ़ जाती है। जब आप स्कूल या काम पर हों तो कुछ ही मिनटों के लिए सोने की कोशिश करें।
  • 2
    एक झपकी लेने के लिए एक गुप्त जगह खोजें एक आदर्श परिदृश्य में आपको एक ऐसी जगह मिलनी चाहिए जो पूरी गोपनीयता की गारंटी देता है, जिससे कि मालिक और सहकर्मियों ने ध्यान नहीं दिया कि आप सो रहे हैं। एक एकांत स्थान का पता लगाओ, जहां आप झूठ बोल सकते हैं और कुछ मिनट के लिए अपनी आँखें बंद कर सकते हैं। निम्नलिखित स्थानों में से एक में झपकी लेने की संभावना के उदाहरण पर विचार करें:
  • आपके कार्यालय में;
  • आपकी कार में;
  • बाथरूम में;
  • एक भंडारण कक्ष में शायद ही कभी इस्तेमाल किया
  • 3
    कमरे के पीछे बैठ जाओ आपको हमेशा निजी में डांस करने का मौका नहीं होगा यदि आप स्कूल या काम पर रहते हुए थका हुआ महसूस करते हैं, तो आखिरी पंक्ति में बैठने की कोशिश करें, स्पीकर या शिक्षक से दूर रखें खोज किए बिना आराम करने के लिए एक जगह ढूंढें जब तक आप कमरे के पीछे रहते हैं, यह संभावना नहीं है कि कोई भी ध्यान देगा कि आपकी आँखें बंद हैं।
  • 4
    धूप का चश्मा पहनें अगर आपको लगता है कि जब आप कक्षा में हों या ऑफिस में हों, तो अपने नलिकाएं डाल दें। न केवल अंधकार आप अधिक प्रभावी ढंग से आराम करने की अनुमति देगा, लेकिन आप भी कम होने की संभावना होगी। कोई भी समझ नहीं पाएगा कि आपकी आँखें बंद हैं।
  • यदि आपके पास चश्मे की एक जोड़ी नहीं है, तो टोपी पहनने पर विचार करें कि आप महत्वपूर्ण क्षणों के दौरान अपनी आँखों पर कम कर सकते हैं।
  • 5
    पर्याप्त आसन रखें इस तथ्य को धोखा देने का सबसे आसान तरीका है कि आप सो रहे हैं, आपकी आँखें बंद नहीं हो रही हैं, लेकिन एक गलत शरीर भाषा है बंद पलकें के मुकाबले, ध्यान को आकर्षित करने के लिए, कम किए हुए आसन, लपट हथियार और खुले मुंह के साथ, एक संक्षिप्त स्थिति होने की अधिक संभावना है यदि आप सार्वजनिक रूप से सोना चाहते हैं, तो अपने कोहनी को आपके सामने डेस्क पर रखें, फिर हाथ से 9 0 डिग्री पर हाथ फेकाएं जिससे कि आपके सिर को मुट्ठी भर मुट्ठी पर आराम दिया जा सके। इस तरह से आपके सिर को इस तथ्य को मास्किंग करके रखना आसान होगा कि आप सो रहे हैं।
  • 6
    एक सहयोगी खोजें यदि आपको अपने काम या अध्ययन सहयोगियों के बीच एक झपकी लेने को मजबूर किया जाता है, तो एक दोस्त की भर्ती करें जो आपकी मदद कर सकता है यदि कोई खतरा है जिससे कोई आपको सूचना देगा यदि आपको बुलाया गया है या अपने आप को एक नल देने के लिए आपका काम आप को उठाने के लिए हो सकता है अगर हर कोई अपनी कुर्सी से उठता है यदि वह गुप्त समय में एक झपकी लेना चाहता है, तो एहसान वापस जाने के लिए याद रखें।
  • 7
    के फायदे और नुकसान को पहचानें "सूक्ष्म नींद"। एक सूक्ष्म नींद एक तेज़ी से सो रही है, जिसके दौरान मस्तिष्क सोता है जब आप असाइनमेंट के बीच में होते हैं, उदाहरण के लिए जब आप गाड़ी चला रहे हैं या काम पर हैं इस समय के दौरान, आँखें खुले रह सकती हैं, हालांकि मस्तिष्क आमतौर पर काम नहीं कर रहा है। ऐसा ही एक प्रकरण के बाद से कोई भी देखेंगे कि आप बंद dozed है क्योंकि आपकी आँखें खुली हैं, लेकिन एक ही समय में बहुत ही खतरनाक, लाभप्रद हो सकता है खासकर यदि आप एक कार या मशीन चला रहे हैं। अगर आपको लगता है "खोया" वर्तमान स्थिति के कुछ मिनट, शायद आप सूक्ष्म सोता कर रहे हैं।
  • जब आप कुछ समय के लिए बुरी तरह सो रहे हैं तो सूक्ष्म-सोता होने की अधिक संभावना होती है। यहां तक ​​कि जो लोग शाम या रात में काम करते हैं, वे सूक्ष्म-सोता करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • सूक्ष्म नींद स्वैच्छिक नहीं हो सकती है: वे क्रोनिक अनिद्रा और तीव्र थकावट के कारण होते हैं।
  • विधि 2

    अपनी आँखें खोलकर ध्यान दो
    1
    ध्यान के लाभों को पहचानें ध्यान से, अधिक ध्यान, एकाग्रता, ऊर्जा और, संपूर्ण रूप से, खुश रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह तनाव में एक महत्वपूर्ण कमी को बढ़ावा दे सकता है। अनुसंधान ने दिखाया है कि जो लोग दैनिक आधार पर ध्यान करते हैं, वे आमतौर पर जीवन का अधिक आशावादी दृष्टिकोण रखते हैं।
  • 2
    समझे कि ध्यान नींद के लिए पूरी तरह से समतुल्य नहीं है। उदाहरण के लिए, ध्यान से मस्तिष्क को बीटा तरंगों (जब आप जागते हैं) और अल्फा तरंगों (स्लीप से पहले स्टेज के पहले) के बीच स्थानांतरित करने की अनुमति दे सकते हैं। जब आप ध्यान करते हैं, तो नींद के चक्र की जगह न रखें - फिर भी मस्तिष्क को आराम करने का समय दें, इसे बीटा चक्र के दौरान पूरी तरह सतर्क रहने की आवश्यकता है। 10-15 मिनट का ध्यान भी सकारात्मक प्रभाव की गारंटी दे सकता है "जैसा" नींद के कारण प्रदान की गई नियमित रूप से ध्यान देने वाले लोग दूसरों के रूप में अक्सर सोने की ज़रूरत नहीं करते हैं
  • यह कारणों में से एक कारण है कि ध्यान देने वाले लोग अभ्यास के तुरंत बाद सो जाते हैं: मस्तिष्क नींद में आने के लिए तैयार है। इसके बावजूद, ध्यान सोने की तरह ही नहीं है।
  • उसी कारण के लिए स्लीप विकारों को ठीक करने के लिए ध्यान भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • 3
    समझें कि आप अपनी आँखे खोलकर खुली ध्यान कर सकते हैं। बहुत से लोग आश्वस्त हैं कि ध्यान करने के लिए अपनी आंखों को बंद करना अनिवार्य है। हालांकि, देवता हैं मनन करने के तरीकों को नजरअंदाज करने की आवश्यकता नहीं है. वास्तव में, कुछ लोग दावा करते हैं कि खुले आंखों के ध्यान का अनुभव करने के बाद विशेष रूप से ताज़ा और ताज़ा महसूस किया गया है।
  • इस तरह की ध्यान विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी है जो इसे सार्वजनिक परिवहन पर अपनी दैनिक यात्रा के दौरान अभ्यास करना चाहते हैं, जो उन्हें स्कूल या काम में ले जाती है। खुली आंखों पर ध्यान देने से आपको ध्यान नहीं दिया जा सकता - आपको बस कुछ ही मिनटों तक बैठने की जगह है।
  • 4
    ध्यान तकनीकों का उपयोग करने के लिए एक अंधेरे और शांतिपूर्ण स्थान खोजें। यदि संभव हो तो दिन का ध्यान अभ्यास करने के लिए एक चुप, चुप और छोटा सा ज्योति चुनें। जब आप एक विशेषज्ञ बन जाते हैं, तो आप एक शोर कक्षा के बीच में भी ध्यान करने में सक्षम होंगे, लेकिन घर के एक अंधेरा कोने का चयन शुरू करने के लिए। जितना संभव हो उतना distractions को खत्म करने के लिए करों को बंद करें और अपने सभी उपकरणों को बंद करें।
  • 5



    आरामदायक हो जाओ आरामदायक स्थिति में बैठो अपनी पीठ को सीधा लेकिन ढीली रखें कमल की स्थिति में खड़े होने पर बहुत से लोग ध्यान करना पसंद करते हैं, लेकिन किसी भी मुद्रा को लेने में संकोच करते हैं जो आपको आराम से महसूस करते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप सही आसन बनाए रखें, फैल से बचें आप कुर्सी पर बैठ सकते हैं, अपने घुटनों पर ले जा सकते हैं या नीचे झुका सकते हैं, अगर आप चाहें अपना हाथ खुले और आराम से रखें, अपनी गोद में आराम करो
  • कुछ लोगों का मानना ​​है कि सुगंधित धूप या मोमबत्ती को रोशनी और आराम करने में मदद मिलती है। जब आप पहली बार खुले दिन का ध्यान अभ्यास करते हैं, तब भी ऐसा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • 6
    खुद को दो अलग अलग वस्तुओं पर एक साथ ध्यान केंद्रित करने के लिए ट्रेन प्रारंभ में, आप अपनी आँखे खोलने के साथ ध्यान नहीं कर पाएंगे। इस कौशल को विकसित करने के लिए, आप अपनी सही आंख को एक वस्तु पर केंद्रित कर सकते हैं और बायीं आंख दूसरे पर केंद्रित कर सकते हैं। दो अलग-अलग चीजों का चयन करें: एक दाएं पर, दूसरे को आपके बाईं तरफ। जितना लंबे समय तक इस दोहरे फोकस को रखने की कोशिश करें, भले ही यह केवल कुछ सेकंड ही हो।
  • आपका मस्तिष्क दृश्य जानकारी पर इतना ध्यान केंद्रित करेगा कि अन्य सभी विकर्षण और मानसिक चर्चा गायब हो जाएंगी, जिससे आप एक शांतिपूर्ण और सुगम ध्यान राज्य तक पहुंच सकें।
  • धीरे-धीरे उस समय को बढ़ाएं जब आप दो अलग-अलग वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करते रहें। यदि आप अपने आप को चुनौती देने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आप उन्हें अपने दिमाग में कल्पना करने के लिए बिना रुके अपने सिर को बदलने का प्रयास भी कर सकते हैं।
  • जल्द ही, आप कमरे के अंदर आपके सामने मौजूद अन्य ऑब्जेक्ट्स को ध्यान देंगे उनकी उपस्थिति से अवगत रहें, लेकिन उन्हें आपको विचलित न करें उदाहरण के लिए, आपको खिड़की के माध्यम से आने वाली रोशनी की सुंदर किरण द्वारा अपहरण कर लिया जा सकता है। इस मामले में, आपको उस धूल के शेल्फ के बारे में नहीं सोचना पड़ेगा जिसे साफ किया जाना चाहिए जो आपने अभी देखा है। मन से इस प्रकार की चिंताओं को हटा दें
  • 7
    गहराई से साँस लें एक बार जब आप एक ही समय में दो अलग-अलग ऑब्जेक्ट्स पर ध्यान केंद्रित करना सीखते हैं, तो ध्यान अभ्यास में गहन साँस लेने के अभ्यास को एकीकृत करना शुरू कर दें। 5 सेकंड के लिए नाक के माध्यम से श्वास लें, दूसरे 5 के लिए सांस रखें, फिर धीरे-धीरे मुंह से उकसाएं। पहले कुछ समय आपको कठोर तरीके से समय को मापने के लिए मजबूर किया जाएगा, लेकिन लक्ष्य स्वत: संकेत को गहरा साँस लेने का अभ्यास करना है - यही कारण है कि समय के साथ आप अपने दिमाग का ट्रैक रखने के लिए मजबूर नहीं रहेंगे।
  • 8
    अपने दैनिक जीवन में खुली आंखों वाली ध्यान को शामिल करें जब आप एक शांत और नियंत्रित माहौल में कला का मास्टर करने में सक्षम महसूस करते हैं, तो आप अपने सामान्य दिनचर्या के दौरान भी ध्यान शुरू कर सकते हैं। पहले तो यह काफी मुश्किल होगा, इसलिए आपको धीरज रखनी पड़ेगी और जब आप नहीं कर सकते हैं तो आपको माफ करना होगा। अपने शरीर को शांत और विश्राम का एक स्रोत बनने दें, भले ही बाहर की दुनिया अराजक और deconcentrating हो। समय के साथ आप काम में, स्कूल में या भीड़ भरे सार्वजनिक परिवहन के दौरान अपनी आँखे खोलते समय शांत और एकाग्रता की स्थिति दर्ज करना सीखेंगे।
  • विधि 3

    एक स्पष्ट सपना बनाओ
    1
    सो और जाग के बीच वैकल्पिक मानसिक राज्यों पर विचार करें। कई जानवर जो अपनी आंखों के साथ सोते हैं, एक ऐसा राज्य अनुभव करते हैं जो नींद और जाग के बीच आधे रास्ते का अनुभव करता है। यह तरीका मनुष्य के लिए काम नहीं करता है, लेकिन जब आप सो रहे हैं, जागरूकता और आत्म-जागरूकता की स्थिति तक पहुंचने का एक और तरीका है: एक सुस्पष्ट सपने देखते हुए ऐसा तब होता है जब सपने देखने वाला अचानक जाग जाता है कि वह सपना देख रहा है - उस समय वह सपने की दुनिया के आदेश को पूरी तरह से जागरूक बनाकर ग्रहण कर सकता है, जबकि वह सो रहा है।
  • 2
    "Predisponiti" विषय पर पढ़ने से स्पष्ट सपने के लिए यहां तक ​​कि अगर वैज्ञानिक ये क्यों नहीं समझा सकते हैं, सुस्पष्ट सपना घटना के बारे में पढ़ना सरल कार्रवाई अनुभव को जीवित कर सकती है। कुछ लोगों के लिए, इस घटना के बारे में जागरूकता बढ़ाना उन्हें जीवित बनाने के लिए पर्याप्त है। इंटरनेट पर जाएं या विषय पर शोध करने के लिए अपने पड़ोस के पुस्तकालय पर जाएं - जितना संभव हो उतने लेख और कहानियों को पढ़ें "संभावना अधिक होती है" अपने दिमाग में एक स्पष्ट सपना है
  • 3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छी रात की नींद है अपने सपनों को नियंत्रित करने में सफल होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है पर्याप्त नींद हर रात इस तरीके से आप आरईएम की नींद में जितने समय के होते हैं, उतना ही अधिकतम होगा, जब आप सबसे अधिक सपने होते हैं
  • 4
    एक सपना डायरी रखें. आपको अपने सपनों में अधिक बार होने वाले विषयों और भावनाओं को पहचानने के लिए मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने के लिए कठोर और निरंतर तरीके से इसे अपडेट करना होगा। ऐसा करने से उसे यह एहसास करने में मदद मिलेगी कि वह सपना देख रहे हैं, वैसे ही जैसे वह स्वप्न के चरण के मध्य में है। डायरेयर को बेडसाइड टेबल पर रखें, लिखित रूप में लिखने में सक्षम होने के लिए जो आप जागते हैं, जैसे ही आप सपने देखते हैं। अगर सपने के अंत के तुरंत बाद आपको कुछ विचलित कर दिया जाए, तो आपको विवरण भूलने का जोखिम होगा।
  • 5
    अपने आपको बताएं कि आप एक स्पष्ट सपना देखना चाहते हैं बिस्तर में झूठ बोलने के तुरंत बाद, अपने मस्तिष्क को पता है कि आप एक स्पष्ट सपने का अनुभव करना चाहते हैं। इस तरह आप इसे स्वप्न के चरण के दौरान जागरूक करने के लिए तैयार करेंगे। हर शाम, तुम्हारी इस इच्छा पर तीव्रता से ध्यान केंद्रित करें
  • 6
    एक एप्लिकेशन डाउनलोड करें जिसमें स्पष्ट सपने आते हैं ऐसे मोबाइल फोन अनुप्रयोग हैं जो मस्तिष्क को सपना देख रहे हैं, यह समझने के लिए तैयार किए गए हैं। जब आप सोते समय उपयोग करने के लिए एक डाउनलोड करें: यह समझने की आपकी नौकरी है कि जब आप एक ऑडियो सिग्नल भेजने के लिए सपना देख रहे हैं, तो आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी, लेकिन पूरी तरह से जागरुक न हो
  • टिप्स

    • आंखों को जानबूझकर खुले रखने के लिए सोने की कोशिश करना उचित (या संभव) नहीं है ऐसा करने से उन्हें नुकसान हो सकता है, जितनी देर तक आवश्यक हो सकता है उसके लिए सोने की क्षमता के साथ समझौता।
    • कुछ लोग पहले से ही अपनी आंखों के साथ सोते हैं, लेकिन वे कंडीशनिंग और जैविक क्षति के बाद सफल होते हैं, इसलिए नहीं कि वे प्रशिक्षित और अभ्यास करते हैं। जो लोग अपनी आंखों के साथ सो सकते हैं, उनमें शामिल हैं: बच्चों और बच्चों (जो इस आदत को खो देंगे), नींदवाले, जिनके साथ लोग पावर नोक्टेनुस (नींद आतंक विकार), स्ट्रोक या चेहरे या सिर विकलांग, अल्जाइमर के रोगियों और अन्य नींद, आंख या स्नायविक विकार से पीड़ित लोगों के शिकार।

    चेतावनी

    • खुली आंखों के साथ सो रही एक संकेत हो सकता है जो एक गंभीर बीमारी की उपस्थिति को इंगित करता है। संभावित रोगों में शामिल हैं: स्ट्रोक, बेल के पक्षाघात (चेहरे की नर्व पक्षाघात), संक्रमण, पलक आंत्रीय पेशी को नुकसान, आनुवांशिक विकार, एकाधिक काठिन्य और चेहरे का आघात। यदि आप देखते हैं कि आप या कोई व्यक्ति जिसे आप जानते हैं, अपनी आंखों के साथ आसानी से सो सकते हैं, तो सबसे अच्छी बात आंख चिकित्सक या न्यूरोलॉजिस्ट से तुरंत परामर्श करें।
    • जब आप वाहन या मशीन चला रहे हों, ध्यान न दें या बैठ न जाएं उन परिस्थितियों में आपकी सुरक्षा और दूसरों के लिए अपने कार्य पर लगातार ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है।
    • समझें कि जब आप स्कूल में हों या काम पर सो रहे हो तो नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं, उदाहरण के लिए निलंबन यदि आपको गुप्त में आराम की आवश्यकता है, तो दूसरों का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश न करें
    • यदि पहुंच से बाहर छोड़ दिया, खुली आंखों से सोते हुए अभ्यास आंखों में दर्द, संक्रमण और कॉर्नियल घर्षण पैदा कर सकता है।
    और पढ़ें ... (34)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com