ड्रीम्स की डायरी कैसे रखें

सपनों के लिए समर्पित एक डायरी आपको अपनी मेमोरी प्रशिक्षण में रखने में मदद कर सकती है और यह आपके आंतरिक स्व में उत्कृष्ट खिड़की है। इस प्रकार की एक डायरी को लिखने के लिए कुछ आत्म-अनुशासन की आवश्यकता होती है, लेकिन एक बार जब आप एक होने की आदत में आते हैं, तो शायद यह आश्वासन और दिलचस्प दीर्घकालिक खोजों का स्रोत होगा।

यह आदर्श आप सपने में पैटर्न आवर्ती का ट्रैक रखने के, व्याख्या करने के लिए महत्वपूर्ण पहलुओं को याद करने और सामान्य रूप में, सपना गतिविधि को याद करने की क्षमता में सुधार करने के लिए जा रहे हैं है। अंत में, यह मजेदार व्यायाम होना चाहिए जो आपके अवचेतन का विश्लेषण करने में आपकी सहायता करेगा। यहां बताया गया है कि अपनी मानसिकता को समर्पित डायरी कैसे लिखनी है

कदम

भाग 1

तैयार हो रही है
एक एप जर्नल चरण 1 को रखें
1
एक डायरी खोजें जो आपके लिए सही है बेशक वहाँ सपने को समर्पित डायरी और उपयोग के लिए तैयार हैं, लेकिन यह एक खरीदने के लिए आवश्यक नहीं है, और उसके बाद यह बहुत मज़ेदार और रचनात्मक है जो इसे खुद करना है यहां कुछ कारक हैं, जिनका चयन डायरी को चुनते समय करना चाहिए:
  • लंबाई: क्या आप हर दिन लिखते हैं या कभी-कभी करते हैं?
  • लेआउट पृष्ठों और उपयोग में आसानी के विभिन्न वर्गों के लिए आप इसे तोड़ने के लिए कई भागों में जा रहा है, तो कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, "ड्रीम आवर्ती", "कुत्तों के बारे में सपने," आदि), तो यह एक नोटबुक फ्लिप उपयोग करने के लिए उपयोगी है, आप के लिए अनुमति देता आसानी से पृष्ठों को व्यवस्थित करने के लिए उन्हें बरकरार रखने के लिए उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाली बाइंडर में रखें।
  • क्या आप कहीं और नोट लिखेंगे? यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको डायरी में इन नोट्स को जोड़ने में सक्षम होना होगा। इसके अलावा, आप कहीं और, गोंद के कटआउट आदि से लिखे गए ग्रंथ लिखे जाने के लिए एक जगह समर्पित कर सकते हैं।
  • कुछ रंगीन पेन प्राप्त करने के लिए मत भूलना यदि आप विशिष्ट विषयों या आवर्ती व्याख्याओं के लिए एक अलग रंग असाइन करना चाहते हैं, ऐसा करने के लिए याद रखें। उन्हें विभिन्न श्रेणियों के अनुसार चुनें।
  • आप डायरी और कलम को स्टोर करने के लिए एक टिन बॉक्स, एक कचरा कैन या अन्य बॉक्स प्राप्त कर सकते हैं यह आपको यथाशीघ्र उपयोग के लिए सब कुछ सुव्यवस्थित और तैयार रखने की सुविधा देता है।
  • आप एक कवर या डायरी केस खरीद सकते हैं। यह उपयोगी होगा यदि आप एक बहुत कुछ यात्रा करते हैं और आप जहां भी जाते हैं, उसे अपने साथ ले जाना चाहते हैं।
  • एक एप जर्नल चरण 2 रखें शीर्षक वाला छवि
    2
    डायरी के लिए एक ठोस स्थान को समर्पित करें यह जागृति पर लिखा जाना चाहिए, इसलिए इसे रखने के लिए सबसे अच्छी जगह बेडसाइड टेबल पर है। लिखने से पहले याद रखने और किसी और चीज के बारे में सोचने से शायद आप अपने सपने को भूल जाएंगे, इसलिए उपलब्ध डायरी उपलब्ध होने से सब कुछ आसान हो जाएगा!
  • यदि आपके पास एक टिन बॉक्स या टोकरी की तरह एक कंटेनर है, तो आप इसे आसानी से एक दराज में या एक कोठरी में रख सकते हैं जब आप साफ या निखारने वाली आँखों से दूर रखें
  • एक और अच्छा विचार है कि बेडसाइड टेबल पर अंधेरे में पढ़ने के लिए एक लाइट बल्ब लगाया जाए। अगर आपको रात के मध्य में जागना पड़ेगा, तो सपने लिखने की इच्छा के साथ, आसानी से सुलभ प्रकाश होने से आपको यह भूलने से पहले इसे करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • यदि आप पंजीकरण करना पसंद करते हैं, तो कृपया एक एमपी 3 प्लेयर उपलब्ध रखें जो कि यह सुविधा है। अपने सपनों से संबंधित फ़ाइलों को व्यवस्थित रखें और उन्हें अपने कंप्यूटर पर नियमित रूप से स्थानांतरित करें।
  • एक एप जर्नल चरण 3 रखें
    3
    प्रत्येक दिन एक दिन समाप्त होने पर अगली तारीख लिखें इस तरह, आपको यह याद करने का समय बर्बाद करने की ज़रूरत नहीं है कि जब आप जागते हैं तो वह दिन क्या होता है, आप सीधे उन चीजों को लिख सकते हैं जिन्हें आपने सपना देखा था। कुछ लोग लिखना समाप्त होने के बाद दिन की तारीख लिखना पसंद करते हैं, दूसरों को इससे पहले रात करना पसंद करना है, जैसे कि यह एक तरह का अनुष्ठान था
  • रात पहले की तारीख को लिखकर, आप यह भी लिख सकते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है। रोज़मर्रा की जिंदगी की भावनाओं को रात के सपनों पर बहुत बड़ा प्रभाव हो सकता है, इसलिए इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आप एक उपयोगी गाइड की पेशकश कर सकते हैं। यह विशेष रूप से प्रासंगिक है कि आप किसी क्षण में जो महसूस करते हैं उसके प्रकाश में सपने को समझें, ताकि आप समझ सकें कि उनका अर्थ है, वे अचानक दिखाई नहीं देते
  • एक एप जर्नल चरण 4 रखें शीर्षक वाली छवि
    4
    सपने को रिकॉर्ड करने के लिए उचित डायरी को व्यवस्थित करें कोई सही है या गलत तरीके से इस डायरी को तैयार या नीचे सपनों लिखने के लिए है, लेकिन आप यह सपना और व्याख्या गतिविधियों के बीच बहुत आसान कनेक्शन बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • कॉलम विधि प्रत्येक पृष्ठ के केंद्र में एक रेखा खींचना, ताकि आप इन दो हिस्सों के विपरीत, एक ओर सपने को लिख सकते हैं और दूसरे पर संभावित व्याख्याएं लिख सकते हैं।
  • लिखें और व्याख्या करें यदि आपको स्तंभ विधि पसंद नहीं है, तो बस एक और प्रक्रिया का पालन करें: सपने लिखिए, फिर नीचे की व्याख्या दर्ज करें आखिरकार, जो कुछ आप ने सपना देखा है उसे लिखने के लिए क्या मायने रखता है, जबकि आपके द्वारा दी जाने वाली व्याख्या कम जरूरी है
  • भाग 2

    अपने सपनों को लिखें और व्याख्या करें
    एक एप जर्नल चरण 5 रखें
    1
    वह सपने! बिस्तर पर जाओ, सो जाओ और अपने आप को सपने से दूर ले जाएं - संक्षेप में, आपको सामान्य से कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है किसी भी मामले में, इस तथ्य के बारे में जागरूक होना कि अगली सुबह आप सपने रिकॉर्ड करेंगे, उन्हें याद रखने में आपकी सहायता करनी चाहिए, इसलिए अवचेतन पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है।
    • पढ़ना इस अनुच्छेद कैसे सपने बनाने, नियंत्रण और उन्हें प्रभावित करने के बारे में विचार प्राप्त करने के लिए
    • आपको घड़ी रेडियो या संगीत अलार्म की जगह क्लासिक अलार्म घड़ी का उपयोग करना चाहिए। बात करने या गायन करने वाले लोगों को सुनना, आपको अपने सपनों की सामग्री को याद करने की कोशिश करने से विचलित कर सकता है। अगर आप सहायता के बिना जाग सकते हैं तो बेहतर होगा: यह अधिक शांतिपूर्ण होगा
  • एक एप जर्नल चरण 6 रखें
    2
    अपने सपनों को लिखें जागृति पर, उन्हें रिकॉर्ड करना शुरू करें। यदि आप कर सकते हैं, तब तक बिस्तर से बाहर निकलने से बचें, जब तक कि आप ऐसा नहीं करते, क्योंकि जागृति और एनोटेशन के बीच रुकावट आपको सपने, या उसके मुख्य बिंदुओं और इसकी तीव्रता को याद कर सकती है। अधिक अनुभव और अभ्यास करके, आपको महसूस हो सकता है कि यह एक समस्या नहीं है और याद रखना आसान होगा, लेकिन नौसिखिया लोगों को विकर्षण से दूर रहना चाहिए।
  • सब कुछ रिकॉर्ड करें जो आप आसानी से याद नहीं कर सकते शुरुआत में आपको उस पर ध्यान केन्द्रित करना मुश्किल हो सकता है जो आपको लिखना है और इसे दूसरे कारणों से आपके दिमाग में क्या अंतर है। अभ्यास के साथ, तथापि, जल्द ही विभिन्न कारकों है कि आप सपने हमें सूचित किया है, वर्ण, प्रतीक, रंग, बनावट, भावनाओं, कार्रवाई के रूप में (जैसे कि उड़ान या स्विमिंग के रूप में), बातचीत अन्य जीवित प्राणियों, रूपों के साथ संबोधित करने में सक्षम हो, और वह सब है स्वप्न की गतिविधि से प्राप्त
  • कुछ विशेषणों के बारे में सोचो, जो सबसे ज्वलंत और दबती हुई छवियों और भावनाओं का वर्णन करने के लिए कि आप में स्वप्न जागृत है उदाहरण के लिए, यदि आप आग का सपना देखते हैं, तो आप "घर जलाने - भयानक, डरावना" लिख सकते हैं, और अपनी भावनाओं को जोड़ सकते हैं: "डर, आतंक, जिज्ञासा"।
  • कुछ उन लोगों से तैयार की छवियों को जोड़ या विभिन्न भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अलग अलग रंग का उपयोग करना चाहते, टन या विषयों एक सपने में उभरा (रंग खुद को व्याख्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं)।
  • एक एप जर्नल रखें 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्वतंत्र रूप से लिखें सपने की सामग्री को ध्यान में रखते हुए एक कथा बनाने की कोशिश मत करो। सपना के ब्योरे स्मृति से गायब होने से पहले जितनी जल्दी हो सके जितनी संभव हो उतनी जानकारी प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें। आप एक कथा बनाने और बाद में अपने सपने को व्याख्या करने के बारे में सोच सकते हैं।
  • रखें ए ड्रीम जर्नल चरण 8



    4
    सही समय पर रोकें सपनों के लिए एक डायरी को समर्पित करना मैराथन नहीं है और कुछ लोगों को इस पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए बहुत समय लगता है। सबसे अच्छा तरीका है? अपने सपनों को जो कुछ विशेष रूप से शक्तिशाली या अंकित हैं, उन्हें नीचे लिखें। ऐसा करने के बाद, यादें संभवतः धूमिल हो जाएंगी। इसके अलावा, उन हिस्सों को लिखना सबसे अच्छा है जिन्हें आप सबसे अच्छा याद करते हैं, क्योंकि उनके पास अनुनाद होने की संभावना है और आपके लिए इसका अर्थ अधिक है।
  • एक एप जर्नल चरण 9 रखें
    5
    प्रत्येक सपने को शीर्षक दें यह करना एक अच्छी आदत है। प्रत्येक सपने की गतिविधि को एक शीर्षक से कम करके, भावनाओं को छुपाने की कोशिश करें या छिपाने वाले मुख्य विषय पर कब्जा करने की कोशिश करें बाद में सपने को खोजने का यह एक आसान तरीका है और सपनों की गतिविधियों के लिए आपकी सामान्य प्रतिक्रिया को संक्षेप करने के लिए यह एक साफ तरीका है।
  • रखें ए ड्रीम जर्नल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी प्रगति की समीक्षा करें शुरुआत में यह याद रखना मुश्किल हो सकता है कि कुछ पंक्तियों से अधिक लिखना पर्याप्त है आग्रह करें, क्योंकि अभ्यास के साथ यह सपने के अधिक से अधिक तत्वों को स्मृति में लाने में आसान हो जाएगा, जब तक कि यह एक अच्छी आदत बन न हो। नतीजतन, संगत होना और हर सुबह लिखना महत्वपूर्ण है, भले ही आपको लगता है कि यह एक छोटा या बेकार सपना है कभी-कभी ये सपनों की गतिविधियां बहुत अधिक सार्थक होती हैं और उन्हें कागज़ पर डालने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि आखिरकार वे समझदारी क्यों करते हैं
  • एक एप जर्नल रखें
    7
    व्याख्या करना प्रारंभ करें यदि आप तुरंत व्याख्याओं के साथ शुरू नहीं करना चाहते हैं, तो यह समस्या नहीं है। तुम्हारी ज़रूरत है कि उन्हें खोजने के लिए सपने रिकॉर्ड करने के लिए इस्तेमाल किया जाए और यह समझने के लिए कि आप उन्हें कैसे जांचना पसंद करते हैं। आप हमेशा बाद में उसके पास वापस आ सकते हैं और व्याख्या जोड़ सकते हैं, जब तक कि आपने वर्णन में अपनी भावनाओं के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण शब्द लिखे हैं। समय बीतने के साथ, आप पुस्तकों, साइटों और निजी अंतर्दृष्टि से प्राप्त ज्ञान के उपयोग से सपने की व्याख्या करना शुरू करना आदर्श है।
  • कुछ पहलुओं दूसरों की तुलना में अधिक स्पष्ट हो जाएगा, लेकिन प्रयास करें कभी-कभी सपने का अर्थ तब तक स्पष्ट नहीं हो सकता जब तक आप यह न समझें कि यह आवर्तक है और आपके जीवन में कुछ ऐसा हो रहा है जिससे आपको अधिक ध्यान देना चाहिए। एक शक के बिना, सबसे महत्वपूर्ण संदेश स्वयं को दोहराते हैं क्योंकि वे एक अलार्म घंटी हैं
  • पढ़ना सपनों की व्याख्या कैसे करें इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए
  • एक एप जर्नल चरण 12 को रखें
    8
    डायरी को अनुकूलित करें अंत में, इस उपकरण का उपयोग और प्रबंधन आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है और आप तय करेंगे कि वे कैसे होंगे। यदि आपको लगता है कि इस आलेख में दिए गए सुझावों में से कुछ आपके लिए उपयुक्त नहीं हैं, जबकि अन्य करते हैं, तो आपको निश्चित रूप से ऐसा करने के लिए एक कस्टम विधि बनाना चाहिए। जो सभी समझ में आता है का उपयोग करें और जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है
  • एक एप जर्नल चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    हमेशा आप के साथ डायरी ले। घर पर मत भूलो जब आपको यात्रा पर जाना पड़ता है, चाहे जो भी हो। यदि आप मूल प्रति का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो एक हल्का संस्करण चुनें, जिसे आप वापस आने पर वास्तविक डायरी में जोड़ सकते हैं। एक और समाधान इलेक्ट्रॉनिक नोट्स लेने के लिए है जब आप यात्रा कर रहे हैं। तय करें कि आपके लिए क्या सही है महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रक्रिया प्रवाह को बनाना, खासकर क्योंकि यात्रा पूरी तरह से अलग प्रकार के सपनों को जन्म दे सकती है और अपने बारे में नए ज्ञान को जगा सकती है। निश्चित रूप से आप यह सब याद नहीं करना चाहेंगे!
  • यात्रा या अन्य जगह कहीं भी आपके पास सपने की यादें याद कर सकते हैं, इस प्रकार कुछ रिक्त स्थान को भरना लिखने और पिछले सपनों को जोड़ने के लिए इस अवसर का लाभ उठाएं
  • टिप्स

    • बिस्तर और टेबल पर डायरी और पेन रखें। कहीं और मत डालें
    • यदि आप अपने सपने को लिखने से पहले अपने दांतों को ब्रश करते हैं या नाश्ते के लिए तैयार होते हैं, तो यह फीका हो सकता है क्योंकि आपके शरीर पूरी तरह से जागते हैं, या लगभग
    • खुद को अपने सपनों को बांटने से रोकें। जबकि कुछ लोग पूरी तरह से आपकी व्याख्या और उद्देश्य को समझते हैं, अन्य लोग इस विचार की सराहना नहीं करते हैं, या अपने सपने की गतिविधियों को पचाने में मुश्किल पाते हैं। इसे अपने लिए रखना और इस यात्रा के साथ जारी रखने के लिए अपने भीतर के स्वभाव को विकसित करना।
    • सपनों को समर्पित कार्डों का एक डेक खरीदें, प्रतीकों और छवियों को दिखाएं और आपकी सपने की गतिविधियों के अर्थ को समझने में आपकी सहायता करें। वे मुश्किल स्थितियों में आपको शांत करने के लिए आपको विचार भी दे सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि आप अपने आप को एक चरण का सामना करना पड़ता है जहां आपके सपने बहुत कम होते हैं, तो आप आग्रह करते हैं कभी-कभी कुछ बाहरी कारक, जैसे तनाव, दवा का सेवन, शराब, नींद की कमी या आरईई चरण के अन्य रुकावटें, इस समस्या का कारण बनती हैं दूसरी बार, आपको अपनी रचनात्मकता को फिर से जीवंत करने की अनुमति देने के लिए थोड़ा ब्रेक लेने की आवश्यकता हो सकती है कम चिंता और सपने वापस आ जाएंगे, बशर्ते आपने तनाव को समाप्त कर दिया।
    • समझने के लिए कि आपको कैसे आगे बढ़ना चाहिए, हम एक उदाहरण लेते हैं। यदि आप मरने का सपना देखते हैं, तो ऐसा मत सोचो कि इसका मतलब होगा कि यह होगा। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप बहुत तनाव और थक गए हैं। इसके अलावा, मरने का अर्थ आप अपने या अपने जीवन का एक भाग छोड़ने का मतलब है जिसे आपने वापस लिया है, और यह दर्शाता है कि आप पृष्ठ को चालू करने और एक नया चरण जीने के लिए तैयार हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक डायरी
    • रंगीन कलम
    • अंधेरे में पढ़ने के लिए लाइट बल्ब
    • बेडसाइड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com