एक ल्यूसिड ड्रीम कैसे करें (Wild)

एक "चमकदार सपने जागने से शुरू हुई" (या जंगली, अंग्रेजी से "जागो लूसीड ड्रीम") तब होता है जब स्वप्नकर्ता जागरूक राज्य से सीधे एक सपना सपने में प्रवेश करता है, जो कि सपने की ओर ले जाता संक्रमण के बारे में पता होता है। सबसे पंजीकृत स्पष्ट सपने हैं "सपनों को जागना शुरू हुआ", जो सामान्य सपनों से उत्पन्न होता है अनुसंधान ने दिखाया है कि एक होने के मुकाबले "चमकदार सपना सपने से शुरू हुआ" (या अंग्रेजी से डाइलैंड "ड्रीम प्रेरित सुलेखी सपना"), एक सुप्रसिद्ध सपना होने पर जागरूकता शुरू हुई जब जाग आपके शरीर से बाहर होने, चलने या आसपास के वातावरण में उड़ने की भावना का अनुभव करने की संभावना को बढ़ाता है। इसके अलावा, एक जंगली एक द्रव्य की सबसे ज्वलंत उत्तेजना की गारंटी देता है जागरूक होने के लिए सीखना शुरू हो गया जब जागने के लिए कई अभ्यास और धैर्य की आवश्यकता होती है। उन लोगों के लिए जिन्होंने अपने ध्यान या ग्रामीण कौशल विकसित किए हैं, पथ सरल हो सकता है।

कदम

भाग 1

सजग होकर एक सुप्रसिद्ध सपना देखने का अभ्यास करें
छवि वाला एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 1
1
अपने सपनों को याद करने का प्रयास करें उन्हें लिखकर जितना संभव हो सके उतना विवरण याद करने के लिए प्रोत्साहित करें। अपने सपने के अनन्य उपयोग के लिए बेडसाइड टेबल पर एक डायरी रखें। नोटों को बनाने से पहले आप उन्हें लिखने से शुरू कर सकते हैं या कुछ ही क्षणों को रोकने और प्रतिबिंबित करने का फैसला कर सकते हैं। यह जानने के लिए दोनों रणनीतियों का प्रयोग करें कि कौन आपको सबसे अधिक विवरण लिखेगा।
  • अपनी डायरी पृष्ठों को फिर से पढ़ें
  • दोहराए जाने वाले संभावित संकेत, ऑब्जेक्ट या विशेषताओं की तलाश करें
  • अपने सपनों में बार-बार होने वाली जगहों, वस्तुओं, पात्रों और स्थितियों को याद रखें।
  • लिखित रूप में अपने स्पष्ट सपने को लिखें! यदि आप एक स्पष्ट सपना देख सकते हैं, तो यह जंगली या मिठाई हो, यह आपकी डायरी में लिखना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 2
    2
    वास्तविकता जांचें हर घंटे, दिन के दौरान, अपने आप से पूछें कि क्या आप जाग रहे हैं या यदि आप सपना देख रहे हैं यहां तक ​​कि जब आप सुनिश्चित हैं कि आप जाग रहे हैं, तो एक परीक्षण चलाएं। अपनी घड़ी की जांच करने का प्रयास करें, अपने हाथ को दीवार के खिलाफ आराम करो या दर्पण में खुद को देखिए। एक चुटकी हो जाओ! अपने सपनों के लक्षण तत्वों की खोज करें
  • इस आदत को प्राप्त करने से आपको ऐसे समय को पहचानने के लिए उपयोगी उपकरण मिलेगा जब आप सपना देख रहे हों
  • छवि वाला एक वेक प्रेरित सुस्पष्ट ड्रीम (Wild) चरण 3
    3
    पुष्टि का प्रयोग करें जब आप सोने के लिए जाते हैं, चुपचाप एक वाक्यांश को अपने सपने को याद करने या एक स्पष्ट सपने बनाने की क्षमता के बारे में दोहराएं। आप कह सकते हैं "जब मेरा सपना होता है, तो मैं इसे याद रख सकता हूं", "मैं सपने देखना शुरू करने वाला हूँ" या "आज रात मैं एक स्पष्ट सपना होगा"। आपके मंत्र पर विशेष रूप से फोकस करें क्योंकि आप इसे अपने सिर में दोहराते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 4
    4
    अपने सपनों को बनाएं अपने सिर में मंत्र को पढ़ने के बाद, एक हाल ही के सपने को याद दिलाने के लिए कहें या आप उस समय की कल्पना करें जब आप महसूस करते हैं कि आप सो रहे हैं कल्पना कीजिए कि आप मुख्य रूप से कुछ करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए उड़ान भरने के लिए। एक सुराग की खोज में जाओ जो दिखाता है कि आप सपने देखते हैं इस तकनीक का पालन करके एक सपने में प्रवेश करने के लिए सक्षम होने का मतलब जागृत होने पर एक सुस्पष्ट सपना शुरू किया जा सकता है।
  • स्वप्न से बार-बार आने और जाने का प्रयास करें, मंत्र को पढ़ने के लिए दृश्य द्वारा कई बार गुजर रहा है।
  • किसी भी ठोस परिणाम प्राप्त किए बिना कई रातों के लिए इस अभ्यास को दोहराने के लिए तैयार रहें। आपका प्रारंभिक लक्ष्य केवल आपके सपनों को याद रखना चाहिए।
  • एक स्पष्ट सपने के लिए सीखना उन लोगों के लिए महीने या साल भी ले सकते हैं जो सामान्य रूप से अपने सपनों को याद नहीं रख सकते।
  • भाग 2

    थोड़ी नींद आने के बाद सपना देखना
    छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 5
    1
    जल्दी उठो अलार्म घड़ी को एक घंटे या एक घंटे के साथ सामान्य से पहले आधी सेट करें सामान्य समय पर सो जाओ। यदि आपको हर दिन एक ही समय में जागने की आदत नहीं है, तो आप कितने घंटे सामान्य रूप से सोते हैं, यह जानने की कोशिश करें जब आप सोने के लिए जाते हैं, तो अपने सामान्य सोने के घंटे से पहले एक घंटे या एक घंटे और एक आधे घंटे के लिए अलार्म सेट करें।
  • छवि है एक वेक प्रेरित सुस्पष्ट ड्रीम (जंगली) चरण 6
    2
    निश्चित घंटे या आधे घंटे तक रहें। जैसे ही अलार्म के छल्ले के रूप में बिस्तर से निकल जाओ इन 60-90 मिनटों के दौरान आप जो भी चाहें कर सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसी गतिविधियां हैं जो आपके पास सपना देख सकें। अपनी डायरी या सफ़ल सपने के बारे में एक किताब पढ़ने के लिए खुद को समर्पित करना सहायक हो सकता है। कुछ लोग तर्क करते हैं कि ध्यान, लिखने या अभ्यास करने के किसी भी रूप का अभ्यास बहुत प्रभावी है, जबकि अन्य नाश्ते के रूप में अधिक सामान्य सुबह की गतिविधियों में संलग्न करना पसंद करते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 7
    3
    लेट जाओ और आराम करो आप अपने बिस्तर या कहीं और आप सपना देखना शुरू करना चाहते हैं पर आराम कर सकते हैं लापरवाह स्थिति में या जो आपको सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, उसमें अभी भी रहने की कोशिश करें, फिर दस धीमे और गहरी साँस लें। याद रखें कि लक्ष्य धीरे-धीरे स्वप्न के चरण में प्रवेश करना है, जबकि इस तथ्य से अवगत रहें कि आप सो रहे हैं।
  • छवि वाला एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 8
    4
    अपने सपनों के बारे में सोचने में दस मिनट का खर्च करें। कम से कम एक घंटे के लिए जाग रहने के बाद, वापस बिस्तर पर जाएं या आप एक सपना देखना चाहते हैं। यदि आप चाहें, तो आप मंत्र को दोहराते हुए कोशिश कर सकते हैं "मैं एक स्पष्ट सपना कर दूंगा" या "मैं अपना सपना फिर से दर्ज करने के लिए कर रहा हूँ"। एक सपने को याद करने के लिए कॉल करें जो आपने हाल ही में किया है या धीरे-धीरे अपनी कल्पना का उपयोग करके स्वयं में से एक बनाएं। विवरणों को जीवन दें, परत के स्तर, आकृति से शुरू करें और फिर विवरणों पर आगे बढ़ें।
  • वैकल्पिक रूप से, नींद के चरण में संक्रमण को प्रोत्साहित करने की गणना करने की कोशिश करें। मानसिक रूप से दोहराएं "एक, मैं सपना देख रहा हूं, दो, मैं सपना देख रहा हूं, तीन ..."
  • एक और तरीका है शरीर के विभिन्न भागों को दूसरे के बाद आराम करने के लिए। एक पैर या एक हाथ से शुरू करें, फिर प्रत्येक स्नायु को आराम करने तक कदम से आगे बढ़ें।
  • छवि वाला एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 9
    5
    प्रोत्साहन hypnagogic मतिभ्रम नींद चरण में प्रवेश करते हुए, आप प्रकाश और रंगों की चमक देख सकते हैं। उन्हें केवल गुजरने में, विशेष ध्यान के बिना देखें, ताकि जागने के जोखिम को न करें। अपनी आँखें आसानी से बंद रखें आप कुछ छवियों के गठन को देख सकते हैं, बस उन्हें प्रवाह दें
  • छवि वाला एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 10
    6
    महसूस हो रहा है कि शरीर में नींद आती है। जब आप झूठ बोलते हैं, तो आपका लक्ष्य जागने से जागने के लिए संक्रमण के प्रति सचेत रहना है। प्रगति में श्रवण और भौतिक घटनाओं पर ध्यान दें। आप कंपन महसूस कर सकते हैं, जो इंगित करता है कि आपके अंग सो रहे हैं। इसके अलावा, आप एक चर्चा सुन सकते हैं।
  • अपनी आँखें बंद रखें, लेकिन कसकर उन्हें कसने के बिना। छवियों और ध्वनियों पर ध्यान देना जारी रखें, जिन्हें आप अपने दिमाग में महसूस करते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 11
    7



    सपना दर्ज करें जैसा कि परिदृश्य जीवन के लिए आता है, अधिक विवरण जोड़ने का प्रयास करें या आप देख रहे आइटम के साथ शारीरिक रूप से इंटरैक्ट करें। कल्पना कीजिए कि कुछ कारवाई, जैसे कि बाइक की सवारी, सीढ़ियों पर चढ़ने या तैराकी सपने में अन्य इंद्रियों को शामिल करना आपको अपने भौतिक शरीर से सपने की ओर ले जाने में मदद करेगा
  • छवि वाला एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 12
    8
    प्रमाणित करें कि आप सपना देख रहे हैं दुनिया की वास्तविकता का परीक्षण करें, उदाहरण के लिए, चालू या लाइट बंद करने की कोशिश कर घड़ी देख रहे हैं या धीरे एक वस्तु है कि ठोस होना चाहिए के खिलाफ अपनी उंगलियों का उपयोग करके। तो घड़ी पढ़ने के लिए या एक असंगत परिणाम प्रदान करने के लिए असंभव है, प्रकाश व्यवस्था पर कार्रवाई करने में असमर्थ हैं, लेकिन आप आसानी उंगलियों के साथ एक दीवार के माध्यम से चल सकता है, तो आप एक स्पष्ट अर्थ का सपना कर रहे हैं।
  • भाग 3

    नींद में सपने के पक्षाघात को परिवर्तित करें
    छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 13
    1
    आने के बारे में ध्यान दें "सो पक्षाघात"। नींद का पक्षाघात (जिसे भी जाना जाता है "hypnagogic पक्षाघात") तब होता है जब शरीर नींद गिर रहा है, खुद को चलने की अस्थायी असंभवता के साथ प्रकट करता है, भले ही आप अभी भी जाग रहे हों इस अवस्था की स्थिति के निकट आने के पहले संकेतों को देखकर आप डरे हुए महसूस नहीं कर सकते हैं जब आप अपने शरीर पर नियंत्रण खो देते हैं। नींद का पक्षाघात ज्यादातर लोगों के लिए एक परेशानी का विकार है - लेकिन वास्तव में, अगर सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो यह स्पष्ट सपने के लिए एक उत्कृष्ट स्प्रिंगबोर्ड है।
    • अपनी भावनाओं पर ध्यान दें, जैसे किसी चर्चा को सुनना या सुन्न महसूस करना, भारी या गिरने के बारे में। शरीर के माध्यम से फैलता है कि भारीपन या सुन्नता की भावना से संकेत मिलता है कि आप नींद पक्षाघात की स्थिति में प्रवेश कर रहे हैं।
    • किसी भी अप्रिय या दोहराए जाने वाले आवाज़ों से अवगत रहें, जैसे कि हंसिंग या गूजिंग आपके कानों में एक सीटी एक श्रवण भ्रम हो सकती है जो इंगित करता है कि आप सो रहे हैं।
    • आप भी शब्द सुन सकते हैं, जैसे कि आपका नाम, जैसे कि वे आपके सिर में या बहुत ही निकट के रूप में दिए गए थे। इस तथ्य से आपको परेशान न होने दें।
  • छवि है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (वाइल्ड) चरण 14
    2
    अपने आप को जाने दो एक सुस्पष्ट सपने के लिए एक प्रवेश द्वार के रूप में नींद पक्षाघात का स्वागत नींद के चरण में संक्रमण के प्रत्येक चरण को ध्यान में रखते हुए, इसे डर के बिना स्वीकार करना। अगर आपको डर लग रहा है, तो अपने आप को याद दिलाएं कि यह केवल नींद का पक्षाघात है, क्योंकि आप सो रहे हैं। इस चरण के दौरान, कई लोग उपस्थिति महसूस करते हैं, अक्सर दमनकारी या धमकी दे रहे हैं।
  • अपने आप को याद दिलाएं कि आप सपना देख रहे हैं, कुछ भी आपको चोट नहीं पहुँचा सकता, आप नियमों को निर्देशन कर रहे हैं
  • यदि आप डर लगना जारी रखते हैं, तो अपने सपनों में प्रवेश करने में असमर्थ, अपनी उंगलियों या पैर की उंगलियों को थोड़ा-सा ले जाने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 15
    3
    यह शरीर के बाहर तैरता है पक्षाघात से सुस्पष्ट सपने देखने के लिए आप जिस दिशा में चाहते हैं, उसे हल्का ढंग से ले जाने से स्विच करें: ऊपर या नीचे या बैठने की स्थिति को मानते हुए। के बजाय अपने शारीरिक अंगों को स्थानांतरित करने का प्रयास करें, आप के रूप में झोले के मारे हुए अनुभव, यह ऊपर हवा में तैरने लगते हैं, गद्दे के माध्यम से डूबने या भौतिक शरीर के बाहर अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को लाने बैठे करने के लिए झूठ बोल से स्थानांतरित करने के लिए प्रयास करें। वैकल्पिक रूप से, आसपास के परिवेश को बदलने के लिए आदेश दें, उदाहरण के लिए "अब मैं समुद्र तट पर जा रहा हूँ" या उस जगह पर जो आपके सपनों के लगातार परिदृश्य है
  • यदि आप कमरे में उपस्थिति महसूस करते हैं, तो उसे बताएं कि आप सपना देख रहे हैं और आप अपने सपने में आगे बढ़ना चाहते हैं।
  • मानो कि आप आप को लेने के लिए सहमत हैं जहां आप जाना चाहते हैं और आप वहां ले जा सकते हैं।
  • भाग 4

    सबसे सामान्य कठिनाइयों के समाधान
    छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 16
    1
    अपने डर को हार दु: स्वप्न है कि आपके स्पष्ट अर्थ सपने, या अपने सपनों के लिए संक्रमण को चिह्नित अक्सर बुरे सपने हैं से डर महसूस कर के तथ्य, नींद के दौरान नियंत्रण लेने के, spronandoti जाग करने में सक्षम होने से रोक सकता है। जैसा कि आप एक स्पष्ट सपने को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षित हैं, साथ ही साथ अपने आत्मविश्वास का प्रयोग करें। सकारात्मक वक्तव्यों को लिखें, जैसे कि "मैं हमेशा अपने सपने में सुरक्षित हूँ" या "मैं अपने सपनों का चयन"। जब आप वास्तविकता की जांच करते हैं, तो अपने आप को याद दिलाएं कि आप पूरी तरह से सुरक्षित हैं, ताकि आप जागृत हो सकें या सपने देख सकें।
    • यदि आप कुछ डरावने लगते हैं, जब आप सो जाते हैं या अपने सपनों के भीतर, याद दिलाते हैं कि आप एक विशेषज्ञ सपने देखने वाले हैं
    • अगर आप चाहें, जाग लें! अगर आपको एक दुःस्वप्न हो रहा है जिसमें आपको लगता है कि आप नियंत्रण नहीं रख पाते हैं और आपके द्वारा सीखी गई तकनीकें काम नहीं करती हैं, तो जागें इसी तरह, यदि आप नींद पक्षाघात चरण के दौरान ज़्यादा भयभीत महसूस करते हैं, जाग जाएं अपनी उंगलियों या पैर की उंगलियों को धीरे से ले जाएं, खांसी, झिलमिलाना या छोटे आंदोलनों का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 17
    2
    मतिभ्रम पर ध्यान न दें। दृश्य और श्रवण भ्रामक मस्तिष्क जो घटित होने के चरण के दौरान जागरूक रहते हैं, वह आकर्षक हो सकता है, लेकिन यह भी परेशान या भयानक है। चमक, रंग, ध्वनियों या काल्पनिक प्रथाओं पर बहुत अधिक ध्यान देकर, आप जागने को जोखिम ले सकते हैं जब तक तुम सो जाते हो तो इस तरह की अभिव्यक्तियों के प्रति उदासीन रहें। जब आप कुछ देखते हैं या महसूस करते हैं, जबकि आप अभी तक पूरी तरह से सो नहीं रहे हैं, अपने सिर को इशारा करते हैं, फिर सुस्पष्ट सपने में अपनी प्रविष्टि की सुविधा के लिए आराम करें।
  • छवि वाला एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 18
    3
    लगभग पूरी तरह से अभी भी रहने की कोशिश करें एक स्पष्ट सपने के दौरान आप खुजली की सनसनी, नर्वस संकुचन या मुंह में लार का संचय करने के कारण अनिच्छा से जाग सकते हैं। जब आप किसी जंगली नदी में जाने की कोशिश करते हैं, तब भी आप क्या कर सकते हैं उस स्थिति में झूठ बोलें जहां आप सोना चाहते हैं: आपकी पीठ पर, आपकी ओर या सामान्य रूप से यदि आप अपने मुँह में लार जमा करते थे, निगल लेते हैं, जब आप जागते हैं तो आप इसे अनैतिक रूप से करते हैं
  • यदि आप प्रारंभिक ध्यान के दौरान खुजली का अनुभव करते हैं, तो धीरे से इसे रगड़ें। जैसे-जैसे आप सो जाते हैं, आंदोलनों को न करने की कोशिश करें, जो आपको जगा सकें।
  • खरोंच होने से बचने के लिए खरोंच सनसनी पर ध्यान न दें। कल्पना कीजिए कि यह कुछ और है, उदाहरण के लिए एक पौधे को प्रदर्शित करके जो आपकी त्वचा के खिलाफ की जाती है
  • अपनी आँखें न खोलें आप घड़ी को देखकर या परिवेश को देखकर प्रगति की जांच कर सकते हैं। अपनी आँखें बंद रखो - अपने स्पष्ट सपने में आप अपना खुल सकते हैं "स्वप्न की तरह आँखें"।
  • छवि वाला एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 1 9
    4
    विभिन्न तरीकों के साथ प्रयोग यहां तक ​​कि अगर आप महीनों के महीनों तक अभ्यास कर रहे हैं, तो आप जागरूक होने पर एक सपना शुरू करने में सफल नहीं हुए हैं, अपना दृष्टिकोण बदलने की कोशिश करें उठो और अलग-अलग समय पर सो जाओ, उत्सव के दिन अलार्म घड़ी का उपयोग न करें। यदि आपने कई विधियों, रात और दिन के साथ प्रयोग किया है, तो कुछ रातों के लिए एक पद्धति या किसी पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। शायद आपने अत्यधिक प्रयास किये हैं
  • छवि वाला एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 20
    5
    चमकदार रहो सुप्रसिद्ध सपने के दौरान, उत्साह से खुद को लेना आसान हो जाता है, जागने को समाप्त हो रहा है या एक वास्तविक वास्तविकता में चूसा जाता है, स्पष्टता खो रहा है। एक बार जब आप सुस्पष्ट सपने में प्रवेश कर लेते हैं, तो ध्यान केंद्रित रहें: अपने आप को आस-पास के वातावरण से शारीरिक रूप से शामिल होना, इकट्ठा करना, स्पर्श करना या वस्तुओं को स्थानांतरित करना, भौतिक क्रियाएं करना, अपने चारों ओर देखना। अक्सर याद रखें कि आपके पास एक शानदार सपना है
  • यदि आप संदिग्ध महसूस करना शुरू करते हैं, यदि आपको लगता है कि नियंत्रण खो गया है या जागने के करीब है, तो सपने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • जितनी आप जितनी दुनिया में शामिल हो सकते हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप सपने को लम्बा खींच सकें।
  • टिप्स

    • अपने हाथों को रगड़ना सपने को स्थिरता देने और इसे तुरंत प्रवेश करने के तुरंत बाद यथार्थवादी बनाने का एक प्रभावी तरीका है।
    • पॉलिश करने के बाद, अपने आप को बदलना आपको जागरूकता के स्तर को बढ़ाने में मदद करेगा, साथ ही अपने संतुलन में सुधार भी करेगा।
    • नींद आने से पहले एक शानदार सपने देखने की अपनी इच्छा को याद दिलाना सफलता की संभावनाओं में वृद्धि होगी।
    • जब आप एक सुस्पष्ट सपने में प्रवेश करते हैं, तो पर्यावरण का नियंत्रण लेने की कोशिश करने से पहले कुछ पल इंतजार करना उपयोगी हो सकता है, जिससे मस्तिष्क को सपने में प्रवेश करने की इजाजत मिल सके।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जगाना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com