कैसे आराम से सो जाओ

जब आप हर रात बिस्तर पर आठ घंटों या उससे अधिक के लिए झूठ बोल रहे हैं, एक खराब गुणवत्ता नींद आपको थका हुआ महसूस कर सकता है, चिड़चिड़ा और पीड़ादायक तो अपने आसपास के माहौल को बदलने और अपनी शाम की गतिविधियों की समीक्षा करें यदि आप अपने जीवन में महत्वपूर्ण सुधार का आनंद लेना चाहते हैं। अगर आपकी नींद ज़ोर से खर्राटों, पुरानी अनिद्रा या गंभीर चिंता से बाधित होती है, तो ध्यान दें कि ये विधियां आपको इसे सुधारने में मदद कर सकती हैं, लेकिन आपको डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता होगी

कदम

भाग 1

में आराम करने के लिए एक आरामदायक वातावरण बनाएँ
छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 1
1
आपका कमरा ताजा होना चाहिए, जबकि आप आसानी से महसूस करते हैं मानो या न मानो एक अच्छी तरह से गरम होने के मुकाबले एक शांत जगह में सोना आसान नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपके कमरे का तापमान 15.5 और 1 9 .5 डिग्री सेल्सियस के बीच है व्यक्तिगत प्राथमिकताएं भी इस पर प्रभाव डालती हैं, लेकिन सोने के दौरान ज्यादातर लोगों के लिए आदर्श तापमान इस सीमा के भीतर है। इसे प्रयोग करें, आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 2
    2
    रोशनी और ध्वनियों को कम करें अगर आप हल्के स्लीपर हैं, तो कानों और कानों पर एक मुखौटा पहनें, जिससे प्रकाश और ध्वनि उत्तेजना से जागने से बचें। सुबह में अगर आप सूरज की रोशनी से जाग रहे हैं, मोटी आवरण पर्दे का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 3
    3
    सफेद शोर के लिए ऑप्ट यदि रात के समय शोर अपरिहार्य हैं, तो आप उन्हें एक सुखद संगीत पृष्ठभूमि के साथ कवर कर सकते हैं। एक प्रशंसक बदलना या वाद्य संगीत की एक सूक्ष्म पृष्ठभूमि बनाने की कोशिश करें। यदि आपके कमरे में हवा सूखी है, तो एक आर्मीडिफायर एक समय में दो समस्याओं का समाधान करेगा।
  • निस्संदेह छवि स्मित 4
    4
    नींद की स्थिति चुनें यदि आप पीठ या गर्दन के दर्द से पीड़ित हैं, तो यह विकल्प विशेष रूप से प्रासंगिकता की बात है, किसी भी स्थिति में किसी को भी आराम से स्थिति और सही कुशन से बहुत लाभ हो सकता है। सुझाए गए स्थानों में से किसी एक को आज़माएं:
  • अपनी तरफ सो जाओ, आपके घुटनों ने थोड़ी सी अपनी छाती के ऊपर खींचा। अपने रीढ़ और श्रोणि को सीधे रखने के लिए अपने घुटनों के बीच एक तकिया रखें
  • अपनी पीठ पर सो जाओ, अगर आपका गद्दा आपको सही समर्थन देता है आगे की सहायता के लिए अपने घुटनों के नीचे एक दूसरी तकिया डालें या निचले हिस्से के अवकाश में डालें।
  • आपके पेट पर सो रही सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि इससे श्वास की समस्याओं और गर्दन का दर्द हो सकता है। यदि यह एकमात्र ऐसा स्थान है जहां आप सो सकते हैं, तो एक लंबा तकिया के अंत में सो जाओ ताकि आप अपने सिर को अपनी गर्दन को मोड़ने के बिना आसानी से सांस लेने के लिए झुका सकें।
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 5
    5
    विभिन्न तकिया पदों पर जाएं कुछ लोग एक तकिया के बिना सोते हैं, जबकि दूसरों को एक या दो बड़े, कोमल कुशन पसंद करते हैं। समाधान के लिए विकल्प चुनें जो रात में आपकी गर्दन और अपने कंधे को सबसे अच्छा आराम कर सकता है यदि आप जागते समय कठोर महसूस करते हैं और आप के लिए उपयुक्त तकिया नहीं मिलती है, तो तौलिया रोल करने की कोशिश करें और सीधे सहायता प्राप्त करने के लिए इसे अपनी गर्दन में डाल दें।
  • यदि आप अपने हथियारों के लिए एक आरामदायक स्थिति नहीं पा सकते हैं, तो एक बड़ी तकिया, एक लुढ़का हुआ तौलिया या एक नरम खिलौना गले लगाने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 6
    6
    भारी कंबल का उपयोग करें यदि तापमान शांत या सामान्य है जब आप नींद आते हैं, तो एक बड़ा वजन कंबल आपकी सुरक्षा की भावना को बढ़ा सकता है। आपकी व्यक्तिगत वरीयताओं और जलवायु पर निर्भर करते हुए, आप प्रकाश रजाई या गर्म रजाई भी पसंद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 7
    7
    एक गर्म जलवायु में आराम महसूस करें गर्म मौसम आने पर, उस वातावरण को बदलें, जिसमें आप सोते हैं, खासकर यदि आप पसीना उठते हैं या अपने कपड़े में फंसने लगते हैं। यदि आप आमतौर पर कवर के नीचे नग्न सोते हैं, तो पजामा पहनकर और केवल शीट का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • यदि आपके पास एयर कंडीशनर नहीं है, तो पेपर या कपड़े के ऊतकों को गीला करें और उन्हें अपने चेहरे और हथियारों पर रखें।
  • भाग 2

    जब बिस्तर पर जाने का समय लगता है तो आराम करो
    छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 8
    1
    अपने बिस्तर का उपयोग केवल सोने के लिए करें काम, खेल और अन्य गतिविधियों को बिस्तर की बजाय एक टेबल या डेस्क पर किया जाना चाहिए और यदि संभव हो तो दूसरे कमरे में। नींद से संबंधित अपने बिस्तर को नींद या शांत गतिविधियों से जोड़ना सीखें, ऐसा करने से आप आसानी से सोते रहने में मदद करेंगे
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 9
    2
    एक शाम की रस्म बनाएँ हर शाम को शांत करने और मन की उचित स्थिति में आने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, खासकर यदि बिस्तर में जागते रहने से आपके लिए चिंता या भय पैदा हो सकता है अधिकतम प्रभावशीलता के लिए अपने अनुष्ठान को दोहराएं। निम्नलिखित विचारों के साथ प्रयोग करें:
  • एक आराम पुस्तक पढ़ें
  • अपनी आंखों के साथ ऑडिओबूक या पॉडकास्ट को सुनें बंद करें यदि ऐसा करने से आप सतर्क रहें, तो प्रकृति की आवाज़ सुनने के लिए चुनिए।
  • यदि आप भूखे जाग रहे हैं, उदाहरण के लिए, एक गिलास दूध, एक केले या कम चीनी अनाज की एक छोटी राशि के साथ, एक छोटा सा नाश्ता ले लो।



  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 10
    3
    दिन के पहले भाग में व्यायाम करें। व्यायाम बहुत फायदेमंद है, जब तक कि आप सोने से पहले कसरत के साथ दर्द न करें आपसे चरम करने के लिए शर्नीटे आपको थकाएगा, आपको एक नींद का आनंद नहीं ले पाएगा, फिर भी कुछ शारीरिक गतिविधि करनी पड़ती है अक्सर एक आवश्यकता होती है जो आपको दैनिक नींद के अपने पैटर्न का सम्मान करने में मदद करती है।
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 11
    4
    एक हल्के भोजन के साथ दिन को खत्म करो जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर धीमा पड़ता है, और इसके साथ आपकी चयापचय सोने से पहले भारी भोजन खाने से, आपका धीमा चयापचय आपको असुविधाजनक रूप से तृप्त कर सकता है, या आपको वापस राज्य में वापस कर सकता है "सक्रिय" और अवांछित ऊर्जा का उत्पादन
  • भाग 3

    एक उत्तेजित नींद को रोकें
    छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 12
    1
    नींद जाने से पहले वर्षा और व्यायाम पर ध्यान दें। जब आपका शरीर गतिविधि से आराम से गुजरता है, इसकी प्रत्येक प्रक्रिया धीमा पड़ती है, और इसका तापमान गिरता है इसे गर्म स्नान या प्रशिक्षण सत्र के साथ उठाकर प्रक्रिया धीमा हो जाएगी, फिर इसे सोना मुश्किल होगा। अगर आपको थका हुआ होने या व्यायाम करने की ज़रूरत है, तो आप आराम से महसूस करने के लिए स्नान कर सकते हैं, थोड़ी देर के लिए अपने आप को सोने से पहले कम से कम 30 मिनट की छूट दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्लीप सहजता चरण 13
    2
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बचें आपके मस्तिष्क की रसायन विज्ञान सुबह की तरह नीली रोशनी की व्याख्या करती है, जिससे आपको अधिक सक्रिय बनाते हैं। सेल फोन, कंसोल और कंप्यूटर नीले रोशनी के सभी स्रोत हैं इसके अलावा, खेलना, काम करना, पहेलियाँ और पहेलियाँ सुलझाना या किसी भी अन्य गतिविधि को करना जो मानसिक प्रयास शामिल है, उसे सोना मुश्किल हो सकता है।
  • यदि आप रात में अपने कंप्यूटर का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो इंस्टॉल करें फ्लक्स क्योंकि आपकी कंप्यूटर स्क्रीन अपने रंग स्केल को बदलती है और लाल और गुलाबी रंगों पर आधारित होती है "सूर्यास्त"।
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 14
    3
    विटामिन, पूरक और उत्तेजक खाद्य पदार्थ लेने से बचें आप शायद जानते हैं कि कैफीन, इसमें पेय और चॉकलेट में शामिल है, और चीनी आपको जागता रखता है नींद में परेशान अन्य पदार्थ बी विटामिन, अस्थमा के खिलाफ स्टेरॉयड दवाओं, बीटा ब्लॉकर्स, ऑपियेट्स, जींसेंग और गुरना शामिल हैं। यदि आप एक पूरक का दैनिक उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो इसे दिन के पहले भाग में लें।
  • डॉक्टर से सलाह के बिना अपनी दवाओं के सेवन कार्यक्रम को बदलना न करें।
  • अधिक पानी पीने से आपके शरीर के माध्यम से रसायनों को तेजी से पारित करने में मदद मिल सकती है, लेकिन जब यह शौचालय जाने के लिए रात में जागने के लिए मजबूर करता है, तो यह उल्टा हो सकता है।
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 15
    4
    धूम्रपान करने और सोने से पहले शराब पीने से बचें तम्बाकू का प्रवाह आपको जाग सकता है और एक बेचैन नींद का कारण बन सकता है। अल्कोहल सलाह कम आम दिखाई दे सकती है, क्योंकि शराब में उनींदापन का कारण होता है हालांकि, आपकी नींद की लय जो शराब के सेवन का पालन करते हैं, वे काफी परेशान हैं। इसलिए सोने से पहले दो या तीन घंटों में शराब पीने से बचें, अन्यथा आप रात के दौरान जाग सकते हैं या अगली सुबह थकान महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 16
    5
    यदि आवश्यक हो, सहायता सो जाओ। यदि आपको रात के माध्यम से एक नींद पैटर्न या नींद का सामना करने में कठिनाई होती है, तो मेलाटोनिन एक सुरक्षित सहयोगी साबित हो सकता है। अधिक गंभीर अनिद्रा के मामलों के लिए, एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाएं आवश्यक हो सकती हैं, हालांकि उनका नियमित उपयोग एक निश्चित सहिष्णुता विकसित कर सकता है और लिया गया सिद्धांत भी निर्भर करता है। अपने चिकित्सक की सलाह का पालन करें और यदि आप इन परिणामों से बचने के लिए दवाएं लेने से बच सकते हैं
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 17
    6
    स्लीप एपनिया के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें इस बड़े पैमाने पर विकृति, खर्राटों द्वारा विशेषता, फेफड़ों में हवा के प्रवाह को बीच में बिगड़ता है, जब आप सोते हैं, एक बेचैन नींद या लगातार जागरूकता पैदा करते हैं। यदि आप अधिक वजन वाले हैं या श्वसन समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको इस स्थिति का जोखिम होने की अधिक संभावना है। अधिक जानकारी के लिए, आपका डॉक्टर आपको सो रिकॉर्डिंग प्रयोगशाला में सोने की निगरानी से गुजरने की सलाह दे सकता है।
  • टिप्स

    • यदि आपकी नींद की समस्याएं पुरानी हैं, तो रोजाना डायरी रखें। क्या आप सोने से पहले खाया, क्या गतिविधियों आप दिन के आखिरी तीन या चार घंटे के दौरान किया है, कैसे आप लगा जब आप नीचे लगा और आप कैसे महसूस किया जब तुम awoke समय-समय पर, किसी भी पैटर्न की पहचान करने के लिए एकत्रित किए गए डेटा की तुलना करें, उदाहरण के लिए देखने के लिए क्या गतिविधियां हैं जो आपको जागते हैं या जो खाने से एक बेचैन नींद आती है
    • हॉट चॉकलेट, कोला, चाय और कॉफी सहित कैफीन वाले पेय से बचें
    • अगर आपके पास अक्सर बुरे सपने हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले पनीर का एक टुकड़ा या एक चम्मच दही खाने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि कोई भी प्रशंसकों को आप से परेशान करने से बचने के लिए अपने बिस्तर से एक सुरक्षित दूरी पर बने हुए हैं
    • एक प्रशंसक छोड़ने से पहले या सफेद शोर विसारक रात भर बदल गया, सुरक्षा नियमों को पढ़ें और पता करें कि क्या वे आग पैदा कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com