कैसे खर्राटों को रोकने के लिए किसी को मदद करने के लिए

अच्छी तरह से सो जाओ और पर्याप्त शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। एक रूसी व्यक्ति के साथ बिस्तर साझा करना नींद को परेशान करता है और रिश्ते में कुछ घर्षण भी पैदा कर सकता है। खर्राटों (या रोंस्कोपैथी) नाक छिद्रों के माध्यम से खराब हवा के संचलन की वजह से होती है जो आस-पास के ऊतकों को कंपन करती है, जो बदले में विशेषता ध्वनि का उत्सर्जन करती है। अपने साथी को खर्राटों से रोकने के लिए, आप उस वातावरण को बदल सकते हैं जिसमें आप सोते हैं, उसकी नींद की आदतों को बदलने और उनकी जीवनशैली के लिए कुछ नया सुझाव देने में मदद करें, ताकि आप दोनों एक अच्छा स्वस्थ स्लीप का आनंद ले सकें।

कदम

भाग 1

पर्यावरण बदलें
1
अपने सिर को उठाने के लिए कुशन का उपयोग करें अगर सिर को एक या दो कुशन के साथ 10 सेमी बढ़ाया जाता है, तो साँस लेना आसान होता है क्योंकि जीभ और जबड़े आगे बढ़ते हैं। आप अपनी गर्दन की मांसपेशियों को आराम रखने और गले को खुले रखने के लिए विशेष कुशन खरीद सकते हैं, ताकि खर्राटों की आवाज़ कम हो सके।
  • विचार करें कि यह आसान नहीं होगा कि आपके साथी को रात में चारों ओर घूमने की क्षमता न हो पाएं या न हो, इस वजह से वह तकिया को पर्ची से निकाल दे और उसे वापस ले जा सकें जिससे रोनकोपैथी हो। आप इसे अपने पजामा के पीछे एक टेनिस बॉल डालकर ऐसा करने से रोक सकते हैं। यह मोड़ करने और सोते समय स्थिति बदलने के लिए मजबूर हो जाएगा जब थोड़ी परेशानी पैदा होगी।
  • 2
    बेडरूम में एक हामिडीफायर रखें सूखी हवा नाक और गले को परेशान करते हैं और खर्राटे लेते हैं। यदि आपका साथी नाक के ऊतकों की सूजन से ग्रस्त है, तो एक humidifier निश्चित रूप से महान मदद का होगा। थोड़ा सा नम वातावरण अच्छी रात की नींद दोनों की गारंटी देता है और अपने साथी को खर्राटों से रोकता है।
  • 3
    एक अलग कमरे में सो जाओ अगर शोर बहुत ज़ोर है कुछ जोड़ों का फैसला है कि अलग कमरे में सोना बेहतर है, खासकर यदि दो में से एक गंभीर समस्या है। यह करना मुश्किल विकल्प हो सकता है, खासकर अगर किसी व्यक्ति के सदस्य को लगातार बाधित नींद की वजह से दोषी महसूस हो या नाराज हो। इस कारण से अपने साथी के साथ इस विकल्प पर चर्चा करने और उसके मूल्यांकन के लिए जरूरी समय लेना जरूरी है।
  • उसे बताएं कि आप अपने खर्राटे की वजह से पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं और यह आपके नींद / वेक लय के लिए और आपके रिश्ते के लिए बेहतर होगा, यदि आप अलग कमरे में सोए खर्राटे एक शारीरिक समस्या है जो अक्सर अन्य बीमारियों या शरीर के विकारों के कारण होती है। इस समस्या के लिए समाधान, चिकित्सा या अन्यथा खोजने के लिए यह आपकी साझेदार की ज़िम्मेदारी है। हालांकि, अगर हर उपाय अप्रभावी लगता है, तो अलग कमरे में आराम करना आपके एकमात्र विकल्प हो सकता है।
  • भाग 2

    नींद की आदतें बदलें
    1
    बिस्तर पर जाने से पहले नाक धोने का सुझाव दें। यदि आपके साथी को नाक की समस्या है, तो वह सोने से पहले खारा समाधान के साथ धोने की कोशिश कर सकता है, इसलिए वह बेहतर तरीके से सांस ले सकता है। को मुफ़्त और कुल्ला नाक मार्ग, एक का उपयोग कर सकते हैं नेटी पॉट या डेंगेंस्टेंट ले लो
    • नाक पैच खर्राटों की तीव्रता को कम कर सकते हैं क्योंकि वे नाक के अंश को फैलाते हैं। हालांकि, वे विकार को हल करने में सक्षम नहीं हैं और नाक फ्लशिंग के रूप में प्रभावी नहीं हैं।
  • 2
    अपने साथी को उसकी तरफ सो जाओ और उसकी पीठ पर न दें। यदि यह आसन बदलता है और बाद में रहता है, प्रवण या लापरवाही के बजाय, यह गले पर दबाव कम कर देता है और खर्राटे से बचा जाता है। यदि आपको रात में इस स्थिति को बनाए रखने में कोई कठिनाई हो, तो आप अपने पजामा के पीछे एक लुढ़का या एक टेनिस बॉल लगा सकते हैं। रात के दौरान जब वह उसकी पीठ पर मुड़ता है तो इससे थोड़ी परेशानी पैदा होगी और उसे अपने पक्ष में रहने में मदद मिलेगी।
  • कुछ हफ़्ते के बाद पक्ष पर सो रहे थे, एक निश्चित आदत को विकसित करना चाहिए और आप अपने पजामा से गेंद या मोज़े निकाल सकते हैं।



  • 3
    उसे विरोधी दांतों के उपकरणों के बारे में पूछताछ करने के लिए दंत चिकित्सक के पास जाने के लिए कहें आपका चिकित्सक एक व्यक्तिगत काटने की सिफारिश कर सकता है जो आपके साथी को वायुमार्ग को खुले रखने और नींद के दौरान दोनों जीभ और जबड़े को आगे बढ़ाने की अनुमति देता है।
  • ये कस्टम डिवाइस काफी महंगा हो सकते हैं, खासकर यदि आपके पास स्वास्थ्य बीमा नहीं होता है जो उन्हें प्रतिपूर्ति करता है। हालांकि, आपका साथी दंत चिकित्सक को देख सकता है और यदि आवश्यक हो तो सस्ता समाधान मिल सकता है।
  • 4
    रोनकोपैथी के खिलाफ शल्य चिकित्सा विकल्पों का मूल्यांकन करने के लिए उसे डॉक्टर से मिलने के लिए आमंत्रित करें। यदि आपका साथी पर्यावरण और इसकी आदतों में सभी बदलावों के बावजूद घबराहट जारी रखता है, तो आपको डिवाइस की संभावना या शल्य प्रक्रिया की समस्या के बारे में चर्चा करने के लिए चिकित्सक को एक नियुक्ति करना चाहिए। आपका डॉक्टर आपको कुछ विकल्प प्रदान कर सकता है:
  • एक उपकरण सी पीएपी: यह एक ऐसी मशीन है जो दबाव वाले हवा को एक नाक से मुंह मुखौटा में निकालती है जो कि आपके साथी को रात में पहनना पड़ता है यह मशीन पर्फे इलाकों में सड़कों को रखने में मदद करती है।
  • पारंपरिक सर्जिकल प्रक्रिया: हस्तक्षेप का उद्देश्य ऊतक को निकालकर या नाक के कुछ विसंगतियों को ठीक करने के द्वारा हवाई मार्ग के आकार में वृद्धि करना है।
  • एक लेजर यूवीलॉपलास्टी सर्जरी: इस प्रक्रिया में यूवीुला को छोटा करने के लिए लेजर का इस्तेमाल होता है, मुलायम ऊतक "dangles" गले के पीछे, और नरम तालु में छोटे चीरों को बनाने के लिए। समय के साथ, कटौती खुद को चंगा कर लेती है, आसपास के ऊतकों को सिकुड़ते हुए और कंपन को नष्ट कर देती है जो खर्राटों का कारण बनती है।
  • भाग 3

    लाइफस्टाइल बदलाव
    1
    व्यायाम करने और बेहतर खाने से अपना वजन कम करने के लिए अपने साथी को सुझाव दें यदि आप अधिक वजन वाले हैं या आपको फिट रखने में कठिनाई हो रही है, तो आप वजन कम करने के लिए धन्यवाद मान सकते हैं एक स्वस्थ और संतुलित आहार संयुक्त साथ दैनिक शारीरिक गतिविधि. अतिरिक्त वजन गर्दन के चारों ओर ऊतकों की मात्रा को बढ़ाता है जो हवा के मार्गों को सीमित करता है और नतीजतन खर्राटों को अधिक तीव्र और निरंतर होता है।
  • 2
    उसे बिस्तर पर जाने से पहले कई घंटों में शराब पीने या पीने से न दें। सो जाने से कुछ घंटों पहले शराब की खपत से वायुमार्ग आराम हो जाती है, जो इस तरह से नींद के दौरान और भी कंपन करता है। उसी तरह, रात के खाने के लिए एक हार्दिक भोजन एक बेचैन नींद, एक शक्तिशाली रोनोकोपिया और स्थिति के निरंतर परिवर्तन का कारण बनता है।
  • 3
    उसे गले के लिए दैनिक व्यायाम का सुझाव दें, ताकि कम खर्राटे ले सकें ऊपरी श्वसन तंत्र की मांसपेशियों को मजबूत करने का उद्देश्य, ताकि रात के समय कंपन को कम करने या खत्म करने के लिए उन्हें हर रोज़ एक या दो दोहराव से शुरू करना चाहिए और फिर तीव्रता में वृद्धि करना चाहिए "ट्रेनिंग" समय बीतने के साथ आप ऐसा करने के लिए सुझाव दे सकते हैं जब आप अन्य गतिविधियों जैसे कि ड्राइविंग, हाउसकीपिंग या कुत्ते को चलने में व्यस्त हैं। यहाँ गले के अभ्यास कैसे करें:
  • प्रत्येक स्वर (ए-ए-आई-ओ-यू) को तीन मिनट के लिए जोर से दोहराएं, दिन में कई बार।
  • ऊपरी कट्टर के उत्कीर्णकों के पीछे जीभ की टिप आराम करो इस बिंदु पर, इसे प्रतिदिन तीन मिनट के लिए पीछे की ओर स्लाइड करें।
  • अपना मुंह बंद करें और अपने होंठ को कर्ल करें 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो
  • मुंह खोलें और दाईं ओर जबड़े को ले जाएं 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और फिर बाईं ओर दोहराएं।
  • मुँह खोलें और गले के पीछे की मांसपेशियों को अनुबंधित करें, 30 सेकंड के लिए कई पुनरावृत्ति करें। आईने में देखने और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि यूवीला (गले के बीच में घिरी हुई कपड़े) उगता है और प्रत्येक संकुचन में गिरता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com