संतुलित आहार कैसे रखें

संतुलित आहार को बनाए रखने का मतलब है कि आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए सभी आवश्यक घटकों को लेना सुनिश्चित करने के लिए खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला खाने का मतलब है। अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए एक संतुलित आहार आवश्यक है। शरीर के ऊतकों और अंगों को उनकी भूमिका ठीक से और प्रभावी ढंग से करने के लिए खिलाया जाना चाहिए। उचित आहार के बिना, शरीर में मधुमेह और उच्च रक्तचाप सहित विभिन्न पुरानी स्थितियों से बीमार होने का खतरा रहता है। आज हमारे जीवन में तेजी से व्यस्त हैं, इसलिए एक संतुलित आहार बनाए रखने में सक्षम होना एक वास्तविक चुनौती हो सकता है।

कदम

भाग 1

एक संतुलित आहार कार्यक्रम
चित्र शीर्षक भोजन योजना चरण 2
1
अपना आहार अनुसूची करें एक साप्ताहिक आहार योजना तैयार करें जो आपको स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों की गारंटी देता है। प्रत्येक भोजन समूह से हर दिन विभिन्न खाद्य पदार्थों को शामिल करके पहले से भोजन और स्नैक्स करें।
  • अपनी खाद्य योजना को लिखित रूप में लिखने के लिए एक या दो घंटे निशुल्क लगाएं। मुख्य भोजन के अतिरिक्त, हम हर स्नैक और स्नैक की योजना भी करते थे।
  • प्रत्येक दिन के अंत में आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आपने प्रत्येक खाद्य समूह के पोषक तत्वों को ले लिया है। उदाहरण के लिए, जांचें कि आपके कार्यक्रम में डेयरी उत्पादों की दैनिक खपत शामिल है और आप ने फलों और सब्जियों के कितने हिस्सों पर विचार किया है
  • यदि आपके पास एक व्यस्त जीवन है या हमेशा चलने पर, त्वरित भोजन (दोनों को तैयार करने और खाने के लिए) की योजना बनाएं या व्यंजनों की खोज करें जो पहले से पकाया जा सकता है और फिर जमे हुए हो।
  • किसी प्रेरणा या तैयार किए गए मेनू को ढूंढने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन करें
  • सुपरमार्केट चरण 2 में सहेज लोट्स ऑफ़ मनी नाम वाली छवि
    2
    खरीदारी करना प्रत्येक फूड समूह से संबंधित स्वस्थ भोजन के साथ अपने फ्रिज और पेंटीरी को भरना संतुलित भोजन तैयार करने और संतुलित आहार बनाए रखने में आसानी से सहायता करेगा। अपने मेनू को लिखने के बाद, अपने पसंदीदा स्वस्थ सामग्री की एक विस्तृत विविधता को खरीदने के लिए सुपरमार्केट में जाने का समय निकालें।
  • एक अच्छी तरह से रखी व्यवस्था किसी भी व्यक्ति के लिए एक उत्कृष्ट सहयोगी है जो एक संतुलित आहार बनाए रखना चाहता है। उन क्षणों के लिए जब आप जल्दी में हैं के लिए लंबे समय में पैक खाद्य पदार्थ पर शेयर, लेकिन अभी भी एक स्वस्थ और संतुलित भोजन सुनिश्चित करना चाहते हैं: उदाहरण के लिए, सब्जियों और डिब्बाबंद सब्जियों (अधिमानतः जोड़ा नमक के बिना), साबुत अनाज (जैसे पास्ता, चावल, farro के रूप में के लिए , क्विनोआ, आदि), ट्यूना और बादाम या मूंगफली का मक्खन।
  • जमे हुए खाद्य पदार्थ पर शेयर: (जोड़ा मसालों के बिना) सब्जियों, (जैसे कि भूरे रंग के चावल या क्विनोआ के रूप में) पूर्व पकाया अनाज, जामुन, रेडीमेड (जब आप अविश्वसनीय रूप से तेजी से कर रहे हैं के लिए) कैलोरी में कम, चिकन या मछली (गारंटी के लिए भोजन सही प्रोटीन की आपूर्ति)।
  • ताजे फल और सब्जियां, डेयरी उत्पादों (जैसे स्किम्ड दूध, दही और पनीर) और दुबला प्रोटीन (मांस, मांस या सूअर का मांस या दुबला कटौती) प्रदान करें।
  • इमेज का शीर्षक जीवन के लिए डायट जर्नल बनाए रखें चरण 8
    3
    भोजन डायरी रखें यह मदद से आप एक संतुलित आहार बनाए रखने के दो फायदे की पेशकश के द्वारा: आप समीक्षा कर सकते हैं क्या आप सप्ताह में खाया है और यह पता लगाने की अगर कोई अंतराल हैं, तो आप प्रतिबद्धता है कि आप ले लिया पूरा करने के लिए, आप और अधिक प्रेरित महसूस होगा आगे cambiamenti- बनाने की जरूरत है खुद के साथ
  • एक नया एजेंडा खरीदें या स्मार्टफ़ोन के लिए उपलब्ध कई ऐप्स में से एक डाउनलोड करें। संभव के रूप में कई भोजनों की नोट करें, फिर एकत्र आंकड़ों का विश्लेषण करें कि क्या आप पांच बुनियादी खाद्य समूहों में से प्रत्येक के लिए पर्याप्त भोजन ले रहे हैं।
  • हम अक्सर यह महसूस नहीं करते हैं कि हम बहुत अधिक ले रहे हैं या इसके विपरीत, हम एक भोजन की मांग कर रहे हैं भोजन की डायरी को रखने से आपको इन समस्याओं को प्रकाश में लाया जा सकता है।
  • यह समझने की कोशिश करें कि आप अपने आहार को कैसे सुधार सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं, जबकि एक ही सामग्री के प्रचुर मात्रा में खपत मात्रा में हर हफ्ते, अपने शरीर के विभिन्न प्रकार के लिए की जरूरत को कम नहीं है कि सब्जियों के एक बड़े प्रशंसक करते हैं उन्हें शायद ही कभी खाने के लिए नहीं किया जा रहा।
  • अपने चिकित्सक के चरण 3 के लिए चिकित्सा लक्षण वर्णन करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ से बात करें दोनों आपके वर्तमान और पिछली स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर आप के अनुरूप एक संतुलित आहार पैक करने में सहायता करेंगे। इसके अतिरिक्त, वे आपको अतिरिक्त युक्तियां प्रदान करेंगे जो आपकी शारीरिक कल्याण को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेंगे।
  • सलाह के लिए अपने प्राथमिक देखभालकर्ता से पूछें सभी संभावना में, आप अपने स्वास्थ्य को पता है, तो यह भलाई का खाद्य पदार्थ है कि आप न केवल एक संतुलित आहार बनाए रखने के लिए अनुमति देने के बारे में सामान्य सलाह प्रदान करने के लिए, लेकिन यह भी बेहतर बनाने के लिए अपने राज्य में सक्षम है। यदि आवश्यक हो, तो आप अधिक मदद प्राप्त करने के लिए एक अनुभवी आहार विशेषज्ञ की सलाह भी दे सकेंगे।
  • आहार विशेषज्ञ एक पोषण विशेषज्ञ है जो आपको संतुलित आहार बनाए रखने और स्वस्थ खाने के लिए आपकी सहायता के लिए कई युक्तियां प्रदान कर सकता है। वह आपको उचित आहार से आने वाले लाभों को दिखाने में सक्षम होंगे, आपको अपने वर्तमान आहार की कोई कमी बताएंगे और आपको कई युक्तियां और पालन करने के लिए एक आहार योजना प्रदान करनी होगी।
  • एक सरल ऑनलाइन खोज के माध्यम से आप एक आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ भी पा सकते हैं
  • भाग 2

    संतुलित भोजन तैयार करें
    कॉप के नाम से एक छवि के बाद एक भोजन की अवशेष चरण 17
    1
    सभी पांच खाद्य समूहों से संबंधित खाद्य पदार्थ खाएं संतुलित तरीके से खाने का पालन करने वाला पहला नियम उन सभी खाद्य पदार्थों का उपभोग करना है जो सभी पांच खाद्य समूहों से संबंधित हैं: प्रोटीन, सब्जियां, फलों, डेयरी उत्पाद और अनाज। प्रत्येक समूह शरीर के लिए आवश्यक विभिन्न पोषक तत्व प्रदान करता है। आपको इन समूहों में से हर एक समूह से रोजाना पर्याप्त भोजन प्राप्त करने की कोशिश करनी होगी
    • प्रत्येक सेल और शरीर प्रक्रिया के लिए प्रोटीन आवश्यक हैं - उदाहरण के लिए त्वचा के ऊतकों की मरम्मत और पुनर्निर्माण के लिए या एंजाइम और हार्मोन जैसे पदार्थों के उत्पादन के लिए। आदर्श रूप में दुबला प्रोटीन स्रोतों का चयन करना है, जैसे कि पोल्ट्री, अंडे, दुबला गोमांस कटौती, मछली, नट और फलियां।
    • डेयरी उत्पादों भी प्रोटीन का स्रोत रहे हैं, लेकिन उनके मुख्य विशेषाधिकार यहां तक ​​कि इस मामले में शरीर कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन डी की बड़ी मात्रा में उपलब्ध कराने के लिए यह बेहतर है इस तरह के दही, मलाई निकाला दूध, पनीर या कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का चयन करने के लिए है केफिर।
    • खाने के ठीक पहले मांस को मापने के लिए पैमाने का उपयोग करना उचित है वैकल्पिक रूप से, आप वेब पर वर्णित कई युक्तियों में से एक का उपयोग कर सकते हैं: उदाहरण के लिए, 90 जी पट्टिका स्टेक कार्ड खेलने के डेक के आकार के बारे में है।
    • फलों और सब्जियों के खाद्य समूहों में विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स सहित कई तरह के पोषक तत्व उपलब्ध हैं। इसके अलावा, वे छोटी मात्रा में कैलोरी ले आते हैं, इसलिए वे संतुलित आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। हर दिन फलों और सब्जियों की विभिन्न किस्मों को खाएं।
    • अनाज के खाद्य समूह को दो उप-श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: पूरे अनाज (जैसे कि ब्राउन चावल, क्विनो या ओट) और परिष्कृत अनाज (पास्ता, चावल या सफेद रोटी)। आप प्रत्येक दिन का सेवन करने वाले अनाज का कम से कम आधा हिस्सा अभिन्न प्रकार का होना चाहिए। वास्तव में, वे उच्च मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।
    • एक भोजन में सभी पांच खाद्य समूहों के तत्वों को शामिल करना आसान नहीं है। यह पूरे दिन में उन्हें एकीकृत करने का प्रयास करना आसान है प्रत्येक भोजन में उनमें से सभी पांच को शामिल करना आवश्यक नहीं है
  • एक शाकाहारी चरण 13 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    2
    स्वस्थ वसा खाओ कुछ प्रकार के वसा के लिए प्रसिद्ध हैं "दिल की भलाई करो" - उदाहरण के लिए ओमेगा -3 या मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड अध्ययनों से पता चला है कि वे विभिन्न स्वास्थ्य लाभ लाते हैं: उदाहरण के लिए, वे रक्त लिपिड स्तर को विनियमित और बेहतर करते हैं और बच्चों में मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देते हैं।
  • सप्ताह में कम से कम 2-3 बार स्वस्थ वसा का एक हिस्सा लेने की सलाह दी जाती है।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: सैल्मन, मैकेरल, एन्क्विविज, सार्डिन, ट्यूना, अखरोट और फ्लक्ससेड।
  • Monounsaturated वसा अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल, avocado, जैतून और अखरोट के रूप में सामग्री से आते हैं
  • डाइजेस्ट फूड फस्टर चरण 6 नामक छवि



    3
    एक दिन कम से कम तीन भोजन करें। एक संतुलित आहार बनाए रखने के लिए, आपको न केवल अपने भोजन को बनाने वाले सामग्रियों पर ध्यान देना चाहिए। दिन के दौरान भोजन की मात्रा को संतुलित करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है नियमित समय पर लगातार भोजन करना शरीर के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।
  • तीन दिन या उससे अधिक दिन या नाश्ते सहित शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की सिफारिश की मात्रा का उपभोग करने की आवश्यकता को सरल करता है। भोजन छोड़ने से आपको लाभकारी पदार्थ लेने में सक्षम नहीं होने के जोखिम के बारे में पता चलता है जो आपको अच्छा महसूस करने की आवश्यकता होती है।
  • नियमित, नियमित भोजन और कुछ स्नैक्स मस्तिष्क के लिए ऊर्जा का निरंतर प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए कार्य करता है। सही रक्त शर्करा का स्तर भी अच्छा मस्तिष्क समारोह को बढ़ावा देता है।
  • अक्सर लंघन भोजन बेहद निराश हो जाते हैं। यह हमेशा तीन मुख्य भोजन के नियम का पालन करने के लिए आवश्यक नहीं है "नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात्रिभोज", लेकिन हर 3-5 घंटों में कुछ खाने की कोशिश करना अभी भी महत्वपूर्ण है
  • संतुलित दैनिक आहार का एक उदाहरण हो सकता है: नाश्ते के लिए पनीर और सब्जियों के साथ पकाया अंडे, टर्की और पनीर के साथ दोपहर के भोजन के लिए कुछ कच्चा गाजर, एक सेब और पनीर का छोटा टुकड़ा और एक हार्दिक सलाद के साथ तैयार करें ताजा पालक और अन्य कच्ची सब्जियां और 120 ग्राम ग्रील्ड सैल्मन खाने के लिए।
  • एक खाद्य बिंगे चरण 1 के बाद कॉप शीर्षक छवि
    4
    एक दिन में दो लीटर तरल पदार्थ के बारे में पियो। एक संतुलित आहार बनाए रखने के लिए, आपको कम से कम आठ गिलास पानी पीने चाहिए। सिर्फ इसलिए कि तरल पदार्थ किसी भी खाद्य समूह में फिट नहीं हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे आहार में आवश्यक भूमिका नहीं निभाते हैं।
  • पानी के विकल्प के रूप में, आप चाय या हर्बल चाय बिना शक्कर पी सकते हैं
  • तरल पदार्थों की दैनिक खपत को सही ढंग से मॉनिटर करने के लिए स्नातक की बोतल का उपयोग करें
  • 5 काटो डायट चरण 3 पर फास्ट लॉज़ नामक छवि
    5
    खुराक का भाग सही ढंग से। संतुलित आहार बनाए रखने के लिए, पर्याप्त मात्रा में हर भोजन लेने के लिए महत्वपूर्ण है। इस तरीके से आपके पास प्रत्येक भोजन समूह के लिए पर्याप्त, और ज़्यादा ज़्यादा नहीं, मात्रा का उपभोग करने की निश्चितता होगी।
  • सामान्य तौर पर, फलों और सब्जियों के अंश अन्य खाद्य समूहों - अनाज के मुकाबले अधिक प्रचुर मात्रा में होना चाहिए, उदाहरण के लिए। सब्जियां एक ही समय में कैलोरी में कम होती हैं और पोषक तत्वों में समृद्ध होती हैं इसलिए उन्हें प्रत्येक भोजन या स्नैक के 50% का प्रतिनिधित्व करना चाहिए।
  • अनाज समूह से संबंधित खाद्य, जैसे पास्ता, चावल या रोटी, को नियंत्रित करने में खाया जाना चाहिए। इस समूह के सदस्यों से अधिक जोखिम उठाना आसान है, इस प्रकार पूरे आहार को असंतुलित करना। 100 ग्राम चावल या पास्ता या 30 ग्राम रोटी एक हिस्से के अनुरूप हैं।
  • डेयरी उत्पादों और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ बहुत पौष्टिक हैं और इसे अधिक भोजन और स्नैक्स में शामिल किया जाना चाहिए। इस मामले में, एक हिस्से डेयरी उत्पादों के लगभग 30 ग्राम या मांस, मछली, अंडे आदि के 90-120 ग्राम से मेल खाती है।
  • भाग 3

    मॉडरेशन के साथ लिप्त
    ईट कम शक्कर चरण 1 नामक छवि
    1
    शर्करा और संतृप्त वसा की खपत को सीमित करें। चीनी और वसा में उच्च खाद्य पदार्थ आम तौर पर बहुत कैलोरी होते हैं। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, वे केवल कुछ पोषक तत्वों को बनाते हैं, जैसे खनिज और विटामिन। बहुत अधिक वजन लेना मतलब संतुलित आहार बनाए रखने में विफल हो सकता है।
    • संतुलित तरीके से भोजन करने का मतलब यह नहीं है कि बिस्कुट या चार-चीज़ पिज्जा जैसे कुछ पसंदीदा खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से छोड़ दें।
    • महत्वपूर्ण बात यह है कि केवल कभी-कभी और मध्यम मात्रा में ही लिप्त हो।
    • शब्द मॉडरेशन के अर्थ पर प्रतिबिंबित करें। सामान्य तौर पर, आपको अपने आप को सप्ताह में एक बार से अधिक मिठाई का एक हिस्सा देना चाहिए और कम से कम दो बार फास्ट फूड पर जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 724 9 80 1
    2
    शराब और मीठा पेय की खपत को सीमित करें क्योंकि वे उच्च मात्रा में कैलोरी और शर्करा लेकर आते हैं वे खतरे में अपने आहार को जल्दी से डाल सकते हैं। मात्रा की जांच करें, लेकिन यह भी आवृत्ति जिसके साथ विशेष रूप से बीयर, शराब, कॉकटेल, शीतल पेय, आइस्ड चाय और मीठे फलों के रस का उपभोग होता है।
  • पूरी तरह से प्राकृतिक फलों के रस में विभिन्न फायदेमंद पदार्थों को जीव में लाया जाता है - हालांकि उन्हें नियंत्रित किया जाना चाहिए क्योंकि उनमें काफी मात्रा में चीनी शामिल है आप लगभग 160-180 मिलीलीटर पी सकते हैं, लेकिन केवल कभी-कभी
  • कार्बोनेटेड और मीठे पेय से बचें यदि आप कैफीन के स्फूर्तिदायक प्रभाव का लाभ लेना चाहते हैं, तो चाय या कॉफी का एक कप पीना
  • यह अल्कोहल भी सीमित है: महिलाओं को एक दिन में सबसे अधिक पेय पीना चाहिए, जबकि पुरुषों में दो से अधिक नहीं।
  • समय-समय पर एक गिलास वाइन या प्याला चाय का प्याला पीने के लिए अनुमत है महत्वपूर्ण बात मात्रा या आवृत्ति के संदर्भ में अतिरंजित नहीं है।
  • बीट ड्रग एडिक्शन चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आप व्यायाम करें। शारीरिक गतिविधि स्वस्थ और संतुलित जीवन शैली का एक मौलिक हिस्सा है अपने आहार को सीधे प्रभावित न करते हुए, अपने आप को सक्रिय रखने से आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलती है और अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थ देने पर आपको अपने वर्तमान वजन को बनाए रखने में भी मदद मिलती है।
  • आपको प्रति सप्ताह मध्यम तीव्रता पर 150 मिनट का हृदय व्यायाम करना चाहिए। चलने, साइकिल चलाना या तैराकी जैसी गतिविधियां एक वैध विकल्प हैं।
  • सप्ताह में दो दिन आपको मांसपेशियों की ताकत को प्रशिक्षित करने के लिए व्यायाम करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप भारोत्तोलन या पायलट कोर्स के लिए साइन अप कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • टी वी के सामने खाने से बचें - जब आप विचलित हो जाते हैं, तो आपको यह महसूस किए बिना आवश्यक से अधिक खाने का जोखिम होता है।
    • पूरे खाद्य समूह से न बचें, जब तक आपको एलर्जी नहीं मिलती है या आपके डॉक्टर ने आपको यह सुझाया है।
    • स्व-निदान से बचने या फैशने रखने के वादे पर विश्वास करने के लिए बेहतर है कि आपको पूरे खाद्य समूह से अलग रहने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, जब तक आपको एक चिकित्सक द्वारा सीलिएक रोग का निदान नहीं किया गया हो, तब तक लस युक्त संपूर्ण अनाज ठीक है।
    • स्लिमिंग या उपचारात्मक आहार से बचें, जो पूरे खाद्य समूहों से दूर रहने का सुझाव देते हैं या प्रतिबंधित खाद्य पदार्थों की संख्या
    • स्वस्थ होने का मतलब जरूरी नहीं कि पतली होना चाहिए
    • यहां तक ​​कि अधिक से अधिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए व्यायाम के साथ एक संतुलित आहार का मिश्रण करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com