इलेक्ट्रिक पॉवर की गणना कैसे करें

किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस द्वारा ली गई शक्ति (वाट) की गणना करने के लिए, बस एक साधारण समीकरण को हल करें। गणना के लिए आवश्यक केवल एकमात्र जानकारी amps (ए) की संख्या और प्रश्न में डिवाइस के संचालन के लिए आवश्यक वोल्ट की संख्या है। समझें कि एक निश्चित विद्युत डिवाइस द्वारा खपत वाट जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी बहुमूल्य ऊर्जा बचाता है और इसलिए धन।

कदम

भाग 1

गणना गणितीय वाट अवशोषित
1
निर्धारित करें I वाट ऊर्जा स्रोत द्वारा आपूर्ति की गई ऐसा करने के लिए, आपको डिवाइस में दिए गए वाल्ट एम्पलीफायरों की संख्या को जानने की आवश्यकता है आपूर्ति की गई बिजली की गणना करने के लिए, सरल गुणा करना आवश्यक है।
  • वाटों की संख्या वोल्ट की संख्या से गुणा की गई एम्पलों की संख्या के बराबर होती है। सरल, सही? दूसरे शब्दों में, इस्तेमाल किया जाने वाला समीकरण निम्न है: पी = मैं एक्स वी (जहां पी वाटों में व्यक्त की गई शक्ति है, वी वोल्ट है जो वोल्ट में व्यक्त है और मुझे वर्तमान में एम्पेर्स में व्यक्त किया गया है)।
  • उदाहरण के लिए, यदि वर्तमान 3 ए है और वोल्टेज 110 वी है, तो प्रश्न में सूत्र लागू करने से हम यह प्राप्त करेंगे कि 330 W के बराबर है। सूत्र निम्न पी = 3 ए * 110 वी = 330 डब्ल्यू है।
  • यही कारण है कि कभी-कभी वाट को वोल्ट-एम्पीयर के रूप में जाना जाता है
  • 2
    उसी तरह आप निर्धारित कर सकते हैं एम्पेयर या वाल्ट ऐसा करने के लिए, आपको शुरुआती समीकरण से प्रवाहित उलटा फार्मूला का उपयोग करना होगा। उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि हमारे पास एसी 24-40 बिजली की आपूर्ति है - इसका मतलब यह है कि वो 24 वोल्ट के वोल्टेज के साथ 40 वाट की शक्ति प्रदान करने में सक्षम है।
  • यह फीडर 1.6 ए के वर्तमान को वितरित करने में सक्षम है। गणना के लिए प्रयुक्त सूत्र निम्नानुसार है: 40 = I * 24. उसके बाद, I के आधार पर समीकरण को हल करके, हम I = 40/24 प्राप्त करते हैं I 1.6 ए
  • यहां यह एक और उदाहरण है कि आपको इस सूत्र का उपयोग करने की आवश्यकता क्यों हो सकती है। मान लीजिए आप एक छत पंखा द्वारा अवशोषित शक्ति जानना चाहते हैं। प्रारंभिक बिंदु के रूप में आप अपने आपरेशन के लिए आवश्यक एम्पोस की संख्या के बारे में जानते हैं। इस बिंदु पर आपको वोल्ट की संख्या का पता लगाना होगा जो डिवाइस पर आपूर्ति की जानी चाहिए (ऐसा करने के लिए, आप निर्माता को कॉल कर सकते हैं या ऑनलाइन खोज कर सकते हैं)। अंतिम चरण के रूप में, प्रशंसक के सामान्य ऑपरेशन के लिए आवश्यक शक्ति का अनुमान प्राप्त करने के लिए दो नंबरों को एक साथ गुणा करें।
  • 3
    एक रोकनेवाला द्वारा अवशोषित शक्ति निर्धारित करता है। इस अंत में आपको घटक और वर्तमान (I) पर लागू वोल्टेज (वी) को जानने की आवश्यकता है। इन तीन मात्राओं को बांधने वाले समीकरण को ओम के कानून के रूप में जाना जाता है।
  • इस कानून के अधीन समीकरण निम्नानुसार व्यक्त किया गया है: पी = वी * I .. कुछ सूत्रों में, पत्र पी द्वारा इंगित किए जाने की जगह, पत्र डब्ल्यू के साथ संकेत दिया जा सकता है।
  • वास्तविक क्षेत्र में लागू होने पर फार्मूला अधिक जटिल हो जाती है, जहां अवशोषित शक्ति समय के अनुसार बदलती रहती है। इस मामले में, औसत शक्ति की गणना के लिए समय को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। यह एक बहुत ही जटिल गणना है, इसलिए इस प्रकार के मापन के मामले में, एक विशेष उपकरण जिसे वॅटमीटर कहते हैं, का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है
  • भाग 2

    एक स्वचालित गणना उपकरण का उपयोग करें
    1
    एक ऑनलाइन कैलकुलेटर खोजें वेब पर आप कई संसाधन पा सकते हैं जो एक विशिष्ट डिवाइस द्वारा ली गई शक्ति की गणना करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इन कैलकुलेटर के आधार पर ओम के नियमों का हमेशा समीकरण होता है, लेकिन लाभ के साथ वे आपके लिए गणना करेंगे।
    • आम तौर पर इन इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर को वोल्टेज (वोल्ट में) और वर्तमान (एम्पियर में) की आपूर्ति की आवश्यकता होती है, फिर बटन को दबाया जाएगा "गणना" या "की गणना करता है" वाट की संख्या प्राप्त करने के लिए
    • याद रखें कि ये उपकरण हमेशा सटीक नहीं होते हैं क्योंकि प्रत्येक उपकरण या डिवाइस को थोड़ा अलग आपूर्ति वोल्टेज की आवश्यकता होती है।
    • कुछ ऑनलाइन उपकरण चयनित डिवाइस के प्रकार के आधार पर आवश्यक वॉट की संख्या प्रदान करते हैं, जैसे कि टेलीविजन या डेस्कटॉप कंप्यूटर कुछ वेबसाइटें रेफ्रिजरेटर से लेकर पोर्टेबल स्टीरियो रेडियो तक विभिन्न डिवाइसों द्वारा अवशोषित पावर के ग्राफिकल प्रस्तुतीकरण भी प्रदान करती हैं।
  • 2



    अपने उपकरण की विशिष्टताओं की जांच करें लेबल को सीधे डिवाइस पर पढ़कर, आप वास्तव में पावर को अवशोषित कर सकेंगे।
  • आम तौर पर यह लेबल उपकरण के पीछे होता है सबसे अधिक संभावना है कि आपको सामान्य ऑपरेशन के लिए सूचीबद्ध डिवाइस के लिए वोल्ट, amp और वाट की आवश्यकता होगी। यदि इस जानकारी को उपकरण पर शामिल नहीं किया गया है, तो हमेशा निर्माता द्वारा प्रदान किए गए निर्देश मैनुअल का संदर्भ लें।
  • उपकरण को वॉट्मेटर से कनेक्ट करके, आप तुरंत अपने ऑपरेशन के लिए आवश्यक शक्ति की सटीक मात्रा की खोज करेंगे। विशिष्ट डिवाइस द्वारा ली गई वाटों की संख्या ऑपरेटिंग सेटिंग्स के आधार पर भिन्न हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप मात्रा बढ़ाते हैं तो एक रेडियो अधिक शक्ति को अवशोषित करेगा।
  • भाग 3

    अतिरिक्त बिजली सूचना
    1
    समझें कि शक्ति महत्वपूर्ण क्यों है वाट में व्यक्त की गई शक्ति इंगित करती है कि ऊर्जा कैसे उत्पन्न होती है या उपयोग की जाती है। बिजली की आपूर्ति करने वाली कई कंपनियां बिलों की खपत पर वैसे बिलों के आधार पर बिल का उपयोग करती हैं। असल में, शक्ति किसी डिवाइस या किसी उपकरण द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा को व्यक्त करती है।
    • नाममात्र वाटों की संख्या उपकरण या उपकरण चलाने के लिए आवश्यक शक्ति की मात्रा को इंगित करता है। उदाहरण के लिए, आमतौर पर, एक रेफ्रिजरेटर को सामान्य ऑपरेशन के लिए 500 वाट की आवश्यकता होती है।
    • पीक शक्ति डिवाइस द्वारा अवशोषित अधिकतम मात्रा को दर्शाती है, जो आमतौर पर स्टार्टअप पर आवश्यक किसी से मेल खाती है, यानी जब मोटर या कंप्रेसर पर स्विच किया जाता है उदाहरण के लिए, एक सामान्य रेफ्रिजरेटर 2,000 वाट की चरम शक्ति हो सकता है जब कंप्रेसर शुरू होता है।
  • 2
    ऊर्जा कुशलतापूर्वक उपयोग करें वाट बिजली की माप की इकाई है (विद्युत, यांत्रिक या थर्मल) वोट्स बहुत महत्वपूर्ण क्यों हैं, इसका अर्थ यह है कि, एक बार वे अर्थ समझते हैं, तो वे ऊर्जा को कुशलतापूर्वक इस्तेमाल करने की अनुमति देते हैं।
  • खपत वाटों की संख्या कम करें इस तरह आप ऊर्जा दक्षता में वृद्धि करेंगे और लागत कम कर देंगे। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने 100 वोल्ट लाइट बल्ब और 23 वोल्ट बल्ब खरीदा है। यदि 100 वोल्ट लाइट बल्ब सबसे सस्ता था, तो आप सोच सकते हैं कि यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि, समय के साथ, 23-वोल्ट बल्ब आपको और पैसा बचाएगा
  • सत्ता में अंतर निर्धारित करने के लिए, एक सरल घटाव का पालन करें। हमारे उदाहरण में हमें 77 वाट (100-23) का अंतर मिलता है। कंपनियां जो कि बिजली प्रदान करती हैं, आम तौर पर किलोवाट की खपत के आधार पर बिल लगाते हैं। किलोवाट की संख्या की गणना करने के लिए बस वाटों की संख्या को 1,000 से विभाजित करते हैं और फिर उपयोग के घंटे के लिए किलोवाट की संख्या गुणा करें। परिणामस्वरूप हम किलोवाट घंटे (केडब्ल्यूएच) मिलेंगे अपनी बचत की गणना के लिए, आपको बिजली के साथ आपूर्ति करने वाली कंपनी द्वारा लागू दर के लिए किलोवाट घंटे गुणा करें। अंतिम परिणाम ऊर्जा खपत की वार्षिक लागत होगी।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि हमारे पास 10 वोल्ट्स के 100 बल्ब हैं। कुल बिजली 10 * 100 = 1000 वाट होगी। किलोवाट प्राप्त करने के लिए, हम 1,000 से परिणाम विभाजित करते हैं और 1 किलोवाट प्राप्त करते हैं। मान लीजिए हम प्रति वर्ष 2,000 घंटे के लिए सभी प्रकाश बल्ब का उपयोग करते हैं - फिर हम 1 किलोवाट * 2,000 घंटे = 2,000 किलोवाट मिलेगा। अगर बिजली की आपूर्ति वाली कंपनी 10 सेंट प्रति किलोवाट की दर लागू करती है, तो हमें 2,000 किलोवाट * 0.10 = € 200 मिलेगा। हर साल सवाल में बल्ब का उपयोग करने के लिए आपको यह भुगतान करना होगा।
  • टिप्स

    • प्रत्येक डिवाइस के लिए अतिरिक्त बिजली की एक छोटी राशि पर विचार करना महत्वपूर्ण है जिसे आप सर्किट या पलटनेवाला से कनेक्ट करेंगे। वास्तव में, कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ऊर्जा को तब भी अवशोषित करते हैं जब वे बंद हो जाते हैं, और विशेष रूप से उन उपकरणों पर जो क्लासिक स्टैंड-बाय एलईडी लाइट होते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप पलटनेवाला को बहुत अधिक शक्ति लेते हैं, तो आप इसे जलाने के जोखिम का सामना करेंगे।
    • एक इनवर्टर आउटपुट से जुड़े बहुत से डिवाइस अंडर-पावर हो सकते हैं। यह स्थिति उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है या उन्हें शट डाउन कर सकती है।
    • इस आलेख में गणना किए गए मूल्य अनुमानित हैं - यदि आपको वास्तविक मानों को मापने की आवश्यकता है तो आपको सही रूप से वॉट्मीटर का उपयोग करना होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com