कैसे वोटर्स को एम्पीयर में कनवर्ट करना

जबकि वाट (डब्ल्यू) को एम्पीयर (ए) में कनवर्ट करने का कोई सीधा तरीका नहीं है, वर्तमान विद्युत प्रवाह, विद्युत प्रवाह, और वोल्टेज को बाध्य करने वाले भौतिक रिश्तों का उपयोग करते हुए विद्युत सर्किट में विद्यमान प्रवाह की तीव्रता की गणना करना संभव है। ये बांड भिन्न प्रकार की बिजली आपूर्ति के आधार पर अलग-अलग होते हैं: वैकल्पिक वोल्टेज (एसी) या निरंतर (डीसी) हालांकि, विशिष्ट सर्किट के भीतर, ये रिश्ते हमेशा समान होंगे। यदि आप लगातार वोल्टेज के साथ एक विद्युत सर्किट पर काम कर रहे हैं, तो एक आसान तरीका है कि ग्राफ को आकर्षित करने के लिए एक सामान्य तरीका है जो बिजली (वाट इकाई) और वर्तमान (एम्पीयर मापन इकाई) को बांधे रखता है ताकि आसानी से उपयोग करने वाले उपकरण का पता लगा सके इन दो संबंधित मात्राओं का व्यवहार

कदम

विधि 1

एम्पेयर में एक लगातार वोल्टेज में कन्वर्ट वाट
1
वाट और एम्पीयर के बीच संबंध तालिका ढूंढें समर्पित इलेक्ट्रानिक सिस्टम या कारों के तारों जैसे समर्पित अनुप्रयोगों के मामले में, विशिष्ट वोल्टेज मूल्य का सम्मान किया जाना चाहिए। चूंकि इन मामलों में यह अंतिम मात्रा हमेशा एक स्थिर मूल्य मानती है, इसलिए एक मेज या एक ग्राफ बनाने के लिए संभव है जो विद्यमानों को विद्युत शक्ति के मूल्यों को जोड़ता है। इन तालिकाओं को समीकरणों के आधार पर बनाया गया है जो कि विद्युत मात्रा में शामिल हैं: डब्लू, ए और वी। यदि आप इस प्रकार के उपकरणों पर भरोसा करना चाहते हैं, तो आप सीधे एक ऑनलाइन ऑनलाइन पा सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप अपने मामले में लागू तनाव के आधार पर सही योजना का उपयोग करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, इटली के नागरिक विद्युत प्रणालियों में 230 वें के एक वैकल्पिक वोल्टेज का उपयोग किया जाता है, जबकि कारों की विद्युत प्रणाली 12 वी के डीसी वोल्टेज का उपयोग करती है।
  • खातों को सरल बनाने के लिए, आप एक ऑनलाइन स्प्रेडशीट का उपयोग कर सकते हैं जो इन सुविधाओं के साथ सर्किट में एम्पप्स की गणना करता है।
  • 2
    शक्ति का मूल्य (डब्ल्यू में व्यक्त) खोजें, जिसे आप कन्वर्ट करना चाहते हैं। एक बार जब आप सही आरेख की पहचान कर लेते हैं, तो आपको अपने मूल्य की आवश्यकता के लिए प्रविष्टियों के माध्यम से स्क्रॉल करना चाहिए। आम तौर पर, ये आरेख पंक्तियों और स्तंभों से बना होते हैं। शब्द दिखाता है उस स्तंभ को ढूंढें "शक्ति" या "शक्ति" या "वाट"। वर्तमान में काम कर रहे विद्युत सर्किट के सापेक्ष सटीक शक्ति को खोजने के लिए स्क्रॉल करें।
  • 3
    इस बिंदु पर, इसी वर्तमान (ए में व्यक्त) खोजें प्रासंगिक कॉलम के भीतर वाटों के माप को खोजने के बाद, पंक्ति में स्क्रॉल करें जब तक कि आप कॉलम में मान नहीं पाते "वर्तमान" या "एक"। जिस टेबल पर आप देख रहे हैं वह कई कॉलम से मिलकर हो सकता है, इसलिए गलतियों से बचने के लिए सही मूल्य को पढ़ना सुनिश्चित करें। एक बार जब आप विद्युत चालू स्तंभ की पहचान कर लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके द्वारा कनवर्ट करना चाहते हैं उन वाट को संदर्भित करने के लिए संकेतित मूल्य को ध्यान से देखें।
  • विधि 2

    वाट और सतत वोल्ट (डीसी) का उपयोग कर वर्तमान की गणना करें
    1
    सर्किट का बिजली आपूर्ति मूल्य खोजें जिस परिपथ पर आप काम कर रहे हैं, उसके उपयुक्त लेबल को ढूंढें। विद्युत शक्ति वाटों में मापा जाता है। यह मान किसी निश्चित समय अंतराल में उपयोग की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा को मापता है। उदाहरण के लिए, 1 W बराबर 1 Joule प्रति सेकंड। वर्तमान की गणना के लिए विद्युत शक्ति का मूल्य आवश्यक है
  • 2
    तनाव की पहचान करें वोल्टेज एक विद्युत क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है और, शक्ति के लिए, यह सर्किट या डिवाइस पर काम कर रहे डिवाइस के उपयुक्त वर्णनात्मक लेबल पर इंगित किया जाना चाहिए। इलेक्ट्रिक सर्किट में संभावित अंतर इसलिए है क्योंकि बाद के एक तरफ या एक बिंदु को इलेक्ट्रानों के साथ चार्ज किया जाता है (लागू वोल्टेज के कारण) जबकि अन्य कम चार्ज है यह संभावित अंतर वोल्टेज अंतर को पुनर्गठन के प्रयास में, उच्चतम लोड बिंदु से कम से कम लोड किए गए एक मौजूदा प्रवाह को उत्पन्न करता है। इसलिए, वर्तमान (या एम्पियर) सर्किट में बहने के लिए, आपको पता चलने वाले आपूर्ति वोल्टेज के मूल्य को जानने की आवश्यकता है।
  • 3
    समीकरण सेट करें डीसी वोल्टेज के साथ आपूर्ति की गई सर्किटों के लिए, उपयोग किए जाने वाले समीकरण बहुत आसान है। विद्युत शक्ति वोल्टेज और वर्तमान के बीच के उत्पाद के बराबर होती है नतीजतन, यह समझना आसान है कि, वर्तमान की गणना के लिए, उलटा फार्मूला का उपयोग किया जाना चाहिए, जो वोल्टेज द्वारा बिजली को विभाजित करने के लिए प्रदान करता है।
  • ए = डब्ल्यू / वी
  • 4



    वर्तमान के आधार पर समीकरण को हल करें एक बार फार्मूला सेट करने के बाद, एम्पप्स प्राप्त करने के लिए गणना करें। वर्तमान प्राप्त करने के लिए बिजली और वोल्टेज के बीच का विभाजन करें। यह सुनिश्चित करने के लिए माप की इकाइयां जांचें कि आप सेकेंड के लिए कॉओलॉब्ज़ प्राप्त करते हैं। 1 ए = 1 सी / 1 एस
  • कूलंब (सी) विद्युत प्रभार की मानक इकाई है, जिसे 1 एम्पियर के वर्तमान प्रवाह के द्वारा 1 सेकंड में किए गए इलेक्ट्रिक चार्ज की मात्रा के रूप में परिभाषित किया गया है।
  • विधि 3

    वेट एंड एसी वोल्टेज सिंगल फेज (एसी) का उपयोग कर वर्तमान की गणना करें
    1
    शक्ति कारक पता विद्युत सर्किट का पावर फर्क सर्किट में प्रवाहित विद्युत शक्ति और बिजली की आपूर्ति के बीच का अनुपात दर्शाता है। स्पष्ट शक्ति हमेशा सक्रिय शक्ति से अधिक या उसके बराबर है, इसलिए शक्ति का कारक हमेशा 0 और 1 के बीच होता है। चित्र पर इस वैल्यू के लिए या उस लेबल पर देखें जो विद्युत सर्किट या आपके अध्ययन के उपकरण ऑब्जेक्ट का वर्णन करते हैं।
  • 2
    एकल-चरण समीकरण का उपयोग करें समीकरण जो एकल चरण एसी वोल्टेज सर्किट में वोल्टेज, चालू और पावर को बांधता है, वह डीसी सर्किट के लिए उपयोग के समान है। अंतर पावर कारक के उपयोग में है।
  • ए = डब्ल्यू / (एफपी एक्स वी) जहां पावर कारक (एफपी) माप की इकाइयों के बिना एक गुणांक का प्रतिनिधित्व करता है।
  • 3
    वर्तमान के आधार पर समीकरण को हल करें संबंधित शक्ति, वोल्टेज और शक्ति कारक मूल्यों के साथ फार्मूला चर को बदलने के बाद, आप वर्तमान पाने के लिए गणना कर सकते हैं। माप के एक परिणामी इकाई के रूप में आपको सीपी प्राप्त करना चाहिए जो कि एम्पीयर है अन्यथा इसका मतलब है कि आपने समीकरण गलत तरीके से निर्धारित किया है, इसलिए त्रुटि खोजने के लिए अपनी गणना जांचें।
  • एक तीन चरण के वैकल्पिक वोल्टेज के साथ प्रदान की जाने वाली सर्किट से संबंधित गणना एक एकल चरण के वैकल्पिक वोल्टेज के साथ प्रदान किए गए सर्किटों की तुलना में अधिक चर का उपयोग दर्शाती हैं। प्रत्यावर्ती धारा का एक सर्किट एक तीन चरण वोल्टेज के साथ खिलाया में बह गणना करने के लिए, आप वोल्टेज या तटस्थ ध्रुव और एक सक्रिय कंडक्टर के बीच दो सक्रिय कंडक्टर के बीच वर्तमान उपयोग करने के लिए तय की जरूरत होगी।
  • टिप्स

    • समझें कि आप बिजली और वोल्टेज से शुरू होने वाले विद्युत प्रवाह की तीव्रता की गणना कर रहे हैं। यह संभव नहीं है "बदलना" एम्पीयर में सीधे वाट्स क्योंकि वे माप की दो इकाइयां हैं जो दो अलग-अलग मात्राओं की पहचान करते हैं।
    • कैलकुलेटर का उपयोग करके स्वयं को सहायता करें

    चेतावनी

    • यदि आपने एक वास्तविक विद्युत परिपथ पर काम करने का फैसला किया है, तो सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक सुरक्षा सावधानी बरतें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैलकुलेटर
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com