लवणता को कैसे मापें

विभिन्न प्रकार के खनिजों को लवण के रूप में संदर्भित किया जाता है और समुद्री जल के लिए इसके विशिष्ट गुण प्रदान करता है। प्रयोगशाला प्रयोगों के बाहर, यह आमतौर पर मछलीघर के प्रति उत्साही द्वारा मापा जाता है, और किसान जो मिट्टी में नमक समूहों की उपस्थिति को समझने में रुचि रखते हैं। हालांकि कई उपकरण हैं जो लवण को मापने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, सही लवणता का स्तर आपके विशेष उद्देश्य पर निर्भर करता है। एक विशेष फसल के बारे में निर्देश, या जानकारी प्राप्त करने के लिए एक्वैरियम के मैनुअल से परामर्श करें, यह समझने के लिए कि आपके लिए लवणता का स्तर सबसे अधिक उपयुक्त है।

कदम

विधि 1

पोर्टेबल रेफ्रेक्टमीटर का उपयोग करें
चित्र शीर्षक मेजर स्नेलिटी चरण 1
1
तरल पदार्थों में लवणता को ठीक से मापने के लिए इस उपकरण का उपयोग करें। Refractometers मापते हैं कि यह तरल पदार्थ से कितना प्रकाश घटता है, या रिफ्रैक्ट करता है अधिक नमक या अन्य कण पानी में मौजूद होते हैं, अधिक प्रतिरोध प्रकाश से मिलेंगे, और इससे अधिक इलाज होगा।
  • एक सस्ता लेकिन कुछ हद तक कम सटीक विधि के लिए, एक हाइड्रोमीटर का प्रयास करें।
  • यदि आपको मिट्टी में लवणता मापने की आवश्यकता है, तो एक चालकता मीटर का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक मेजर सॅलिटीनेस चरण 2
    2
    आप मापने के लिए आवश्यक तरल के लिए एक परावर्तनशील उपयुक्त चुनें। अलग-अलग तरल पदार्थ पहले से ही प्रकाश को अलग कर देते हैं, इसलिए अतिरिक्त लवणता (या अन्य ठोस सामग्री) को सही तरीके से मापने के लिए, विशेष रूप से आपके द्वारा विश्लेषण किए जाने वाले तरल के लिए एक रेफेक्टोमीटर का उपयोग करें। यदि तरल पैकेज पर स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट नहीं किया गया है, तो रेफ्रेक्टमीटर संभवतः पानी की लवणता को मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • ध्यान दें: नमकीन refractometers वे पानी में सोडियम क्लोराइड को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। समुद्र के पानी के लिए refractometers वे आमतौर पर समुद्र के पानी में या नमक के पानी के एक्वैरियम में पाए जाने वाले नमक के मिश्रण को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। गलत प्रयोग से 5% त्रुटि हो सकती है, जो गैर-प्रयोगशाला परिणामों के लिए स्वीकार्य हो सकती है।
  • Refractometers भी तापमान पर निर्भर करते हुए विभिन्न सामग्रियों के विस्तार के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • मेजर लवणता चरण 3 नामक छवि
    3
    रीफ़्रैक्टमोमीटर के कोण के अंत के पास प्लेट खोलें। एक पोर्टेबल रीफेक्ट्रोमीटर का एक गोल अंत है, इसे देखने के लिए खुला है, और एक गुच्छा अंत है। रेफ्रेक्टमीटर को पकड़ो ताकि डिवाइस के शीर्ष पर एंग्लैग का हिस्सा हो, और इस छोर के पास की छोटी प्लेट को ढूंढें जो पक्ष के किनारे की ओर जा सकते हैं
  • ध्यान दें: यदि आपने अभी तक रीफ्रैक्टोमीटर का उपयोग नहीं किया है, तो आपको बेहतर पढ़ने की सटीकता पाने के लिए इसे पहले जांचना चाहिए। इस प्रक्रिया को इस खंड के अंत में समझाया गया है, लेकिन आपको इन चरणों को पहले पढ़ना चाहिए ताकि आप परिचित हो सकें कि यह कैसे काम करता है।
  • चित्र शीर्षक मापन सेलिनिटी चरण 4
    4
    उजागर चश्मे में तरल के कुछ बूंदें जोड़ें। आप जिस तरल को मापना चाहते हैं उसे लें और कुछ बूंदों को लेने के लिए एक ड्रॉपर का उपयोग करें। प्लेट को स्थानांतरित करके खोज की गई पारदर्शी प्रिज्म पर उन्हें स्थानांतरित करें। एक पतली परत के साथ प्रिज्म के नीचे कवर करने के लिए पर्याप्त तरल जोड़ें
  • मेजर स्नेलिटी चरण 5 नामक छवि
    5
    डिश सावधानी से बंद करें प्लेट को धीरे-धीरे अपनी प्रारंभिक स्थिति में लौटने के द्वारा फिर से प्रिज्म को कवर करें। रीफ़्रैक्टमोमीटर के टुकड़े छोटे और नाजुक हो सकते हैं, इसलिए बहुत अधिक बल न लगाने की कोशिश करें, भले ही वे थोड़ा अवरुद्ध हो जाएं। इसके बजाय, प्लेट को आगे और पीछे स्लाइड करें जब तक कि यह आसानी से फिर से चलता न हो।
  • मेजर स्नेलिटी चरण 6 नामक छवि
    6
    लवणता को पढ़ने के लिए डिवाइस के माध्यम से देखें डिवाइस के गोल अंत के माध्यम से देखो एक या अधिक गिने हुए तराजू दिखाई देनी चाहिए। लवणता के पैमाने को संभवतः के साथ संकेत दिया जाता है 0/00 जो इंगित करता है "हजारों के लिए भागों", और शीर्ष स्तर के अंत में 0 से लेकर कम से कम 50 तक की दूरी पर है। उस बिंदु से संबंधित लवणता को मापें जहां सफेद और नीले रंग के क्षेत्र मिलते हैं।
  • मेजर लवणता चरण 7 नामक छवि
    7
    एक मुलायम कपड़े के साथ प्रिज्म को साफ करें एक बार आपके पास माप होने के बाद, एक नरम, थोड़ा नम कपड़े का प्रयोग करें ताकि प्रिज्म को साफ किया जा सके, जब तक कि यह पानी रहित हो। रेफ्रेक्टमीटर में पानी छोड़कर या पानी में डुबोते हुए नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • एक गीला ऊतक भी अच्छा हो सकता है यदि आपके पास पहले से प्रत्येक बिंदु तक पहुंचने के लिए पर्याप्त लचीला कपड़ा नहीं है।
  • मेजर लवणता चरण 8 नामक छवि
    8
    समय-समय पर रेफ्रेक्टमीटर को कैलिब्रेट करें डिस्टिल्ड वॉटर का उपयोग करके समय-समय पर रेफ्रेक्टमीटर का कैलिब्रेट करना प्रिज्म को पानी में जोड़ें ताकि आप किसी भी तरल के लिए कर सकें, और जांच लें कि क्या लवणता पढ़ने है "0।" यदि यह मामला नहीं है, तो अंशांकन पेंच को जांचने के लिए एक छोटे से पेचकश का उपयोग करें, जो आमतौर पर उपकरण के एक छोर पर एक छोटे से सुरक्षा के तहत होता है, जब तक कि पढ़ने के मैचों तक "0।"
  • एक नए और उच्च गुणवत्ता वाले अपवर्तक मीटर को केवल कुछ दो हफ्तों या एक महीने में अंशांकन की आवश्यकता हो सकती है। प्रत्येक रीडिंग से पहले एक सस्ता या पुराने रेफ्रेक्टोमीटर को कैलिब्रेट किया जाना चाहिए।
  • कैलिब्रेशन के लिए इष्टतम पानी के तापमान को इंगित करने के लिए आपका रेफ्रेक्टमोमीटर निर्देशों के साथ बेचा गया हो सकता है। अगर ऐसा कुछ नहीं है, तो कमरे के तापमान पर आसुत जल का उपयोग करें।
  • विधि 2

    एक हाइड्रोमीटर का उपयोग करें
    चित्र शीर्षक मेजर सेल्लिटीटी चरण 9
    1
    पानी पर काफी सटीक माप बनाने के लिए आप इस सस्ती उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। एक हाइड्रोमीटर उपाय करता है विशिष्ट गुरुत्व पानी की, या इसके घनत्व एच की तुलना में2या शुद्ध चूंकि व्यावहारिक तौर पर सभी नमक पानी की तुलना में अधिक घने होते हैं, हाइड्रोमीटर के साथ एक पढ़ना आपको बता सकता है कि कितना नमक मौजूद है। यह लगभग हर उद्देश्य के लिए पर्याप्त सटीक है, जैसे कि मछलीघर में लवणता को मापना, लेकिन कई हाइड्रोमीटर मॉडल सही नहीं हैं या ठीक से उपयोग करने में मुश्किल नहीं हैं।
    • ठोस विधि के साथ इस पद्धति का उपयोग नहीं किया जा सकता है यदि आप मिट्टी की लवणता को मापना चाहते हैं, तो चालकता मीटर विधि पर स्विच करें।
    • अधिक सटीक माप के लिए, वाष्पीकरण की आर्थिक पद्धति का उपयोग करें, रेफ्रेक्टमीटर का सबसे तेज़ तरीका।
  • मेजर लवणता चरण 10 नामक छवि
    2
    अपने हाइड्रोमीटर के विकल्प को कम करें हाइड्रोमीटर, जिसे भी कहा जाता है विशिष्ट गुरुत्व मीटर, वे कई अलग-अलग प्रारूपों में ऑनलाइन या एक्वैरियम स्टोर में बेचे जाते हैं। पानी में चलने वाले ग्लास हाइड्रॉटर आमतौर पर सबसे सटीक होते हैं, लेकिन अक्सर सटीक मापन नहीं होता (एक लंबा दशमलव भाग)। घूर्णन बांह के साथ प्लास्टिक हाइड्रोमीटर सस्ता और अधिक मजबूत हो सकते हैं, लेकिन समय के साथ कम सटीक बन जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक मेजर स्नेलिटी चरण 11
    3
    एक हाइड्रोमीटर चुनें जिसमें मानक तापमान की सूची शामिल है। चूंकि तापमान अलग-अलग होते हैं, तापमान के आधार पर अलग-अलग विस्तार या अनुबंध होता है, क्योंकि सटीक माप के लिए तापमान को हाइड्रोमीटर कैलिब्रेट किया जाना महत्वपूर्ण है। एक हाइड्रोमीटर चुनें, जिसमें पैकेज में निर्दिष्ट तापमान है। 15.6 डिग्री सेल्सियस या 25 डिग्री सेल्सियस पर कैलिब्रेटेड हाइड्रॉमीटर का उपयोग करना आसान हो सकता है, क्योंकि वे मापन मानकों के लिए सबसे सामान्य हैं। आप एक अलग कैलिब्रेशन के साथ एक हाइड्रोमीटर का उपयोग कर सकते हैं यदि आपके पास तापमान को लवणता में बदलने के लिए एक टेबल है
  • मेजर लवणता चरण 12 का शीर्षक चित्र
    4
    पानी का एक नमूना लें कुछ पारदर्शी फ्लैट कंटेनर पर आप जिस पानी का विश्लेषण करना चाहते हैं उसे स्थानांतरित करें। कंटेनर हाइड्रोमीटर को पकड़ने के लिए काफी बड़ा होना चाहिए, और पानी इसे विसर्जित करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि कंटेनर गंदा नहीं है या साबुन या अन्य सामग्री के निशान शामिल हैं
  • मेजर सेलिन का शीर्षक चित्र 13
    5
    पानी के नमूने के तापमान को मापें पानी का तापमान मापने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें एक बार जब आप पानी का तापमान और तापमान जानते हैं जिस पर हाइड्रोमीटर को कैलिब्रेट किया गया है, तो आप लवणता की गणना कर सकते हैं।
  • थोड़ा अधिक सटीक पढ़ने के लिए, आप जिस पानी पर हाइड्रोमीटर को कैलिब्रेटेड कर रहे थे, उस तापमान को मापने के लिए पानी ला सकते हैं। सावधानी बरतें पानी को ज़्यादा गरम न करें, क्योंकि वाष्प या उबलते लवणता में महत्वपूर्ण रूप से बदल सकते हैं।
  • मेजर लवणता चरण 14 का शीर्षक चित्र
    6
    यदि आवश्यक हो तो हाइड्रोमीटर को साफ करें सतह पर किसी भी गंदगी को निकालने के लिए हाइड्रोमीटर को साफ करें। ताजे पानी में हाइड्रोमेटर कुल्ला अगर इसे पहले से नमक पानी में डुबोया गया था, क्योंकि नमक सतह पर बसा हो सकता था।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनता चरण 15
    7
    पानी के नमूनों में धीरे-धीरे हाइड्रोमीटर रखें ग्लास हाइड्रोमीटर को आंशिक रूप से पानी में डुबोया जा सकता है, फिर अपने आप ही फ्लोट करने के लिए जारी किया जाता है। चल हाथ के साथ हाइड्रॉटर फ्लोट नहीं करते हैं, और आमतौर पर एक छोटे से संभाल के साथ बेचा जाता है जो उन्हें अपने हाथों को गीला होने के बिना पानी में रखा जाता है।
  • कांच जलमापी पूरी तरह से विसर्जित न करें, क्योंकि इससे पढ़ने में समस्याएं हो सकती हैं।



  • मेजर स्नेलिटी चरण 16 का शीर्षक चित्र
    8
    बुलबुले को दूर करने के लिए इसे धीरे से हिलाएं। यदि हवा के बुलबुले हाइड्रोमीटर की सतह पर मौजूद होते हैं, तो वे घनत्व में परिवर्तन कर सकते हैं। बुलबुले को हटाने के लिए धीरे-धीरे हाइड्रोमेटर को हिलाएं, फिर पानी की अशांति के लिए गायब होने की प्रतीक्षा करें।
  • मेजर स्नेलिटी चरण 17 नामक छवि
    9
    एक हाथ हाइड्रोमीटर पर माप पढ़ें हाथ की हाइड्रोमीटर पूरी तरह से क्षैतिज रखें, एक दिशा में कोई झुकाव न हो। हाथ विशिष्ट गुरुत्व को इंगित करता है।
  • मेजर स्नेलिटी चरण 18 नामक छवि
    10
    एक ग्लास हाइड्रोमीटर पर माप पढ़ें एक ग्लास हाइड्रोमीटर में, माप पढ़ें जहां पानी की सतह हाइड्रोमीटर से मिलती है यदि पानी की सतह को थोड़ी-थोड़ी हाइड्रोमीटर के संपर्क में झुकता है, तो उस वक्र को नजरअंदाज कर दें और पानी की सपाट सतह के स्तर पर माप पढ़ें।
  • पानी की वक्र कहा जाता है नवचंद्रक, और यह सतह तनाव से होने वाली घटना है, लवणता से नहीं।
  • चित्र शीर्षक मेजर स्नेलिटी चरण 1 9
    11
    विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण माप के परिणाम को एक नमकीनता माप के लिए परिवर्तित करें, यदि आवश्यक हो। कई एक्वैरियम विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण की रिपोर्ट करते हैं, जो केवल 0.998 और 1.031 के बीच मापा जाता है, इसलिए आपको लवणता में बदलने की ज़रूरत नहीं है, आमतौर पर प्रति हज़ार (पीपीटी) प्रति 0 और 40 भागों के बीच। हालांकि, अगर यह केवल लवणता की रिपोर्ट करता है, तो आपको कन्वर्ट करने की आवश्यकता होगी। यदि आपके हाइड्रोमीटर में ऐसा करने के लिए एक विशिष्ट तालिका नहीं है, तो एक टेबल या नियम ऑनलाइन या एक मछलीघर की देखभाल की किताब पर देखें "लवणता के लिए विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण का रूपांतरण"। अपने हाइड्रोमीटर पर संकेतित मानक तापमान के लिए उपयुक्त लोगों का उपयोग करना सुनिश्चित करें, या आप गलत परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह टेबल यह 15.6 डिग्री सेल्सियस पर कैलिब्रेटेड हाइड्रोमीटर के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
  • यह टेबल यह 25 डिग्री सेल्सियस पर कैलिब्रेटेड हाइड्रोमीटर के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
  • ये तालिकाओं या नियम भी तरल पदार्थ के आधार पर भिन्न होते हैं, लेकिन अधिकतर नमक पानी से संबंधित होते हैं।
  • विधि 3

    एक चालकता मीटर का उपयोग करें
    मेजर स्लिनिटी चरण 20 नामक छवि
    1
    मिट्टी या पानी की लवणता को मापने के लिए इस पद्धति का उपयोग करें। एक चालकता मीटर केवल सामान्य रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण है जो मिट्टी की लवणता को मापने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह पानी की लवणता को मापने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन एक उच्च गुणवत्ता वाले चालकता मीटर एक समान रूप से कुशल रेफ्रेक्टमीटर या हाइड्रोमीटर से ज्यादा महंगा हो सकता है।
    • कुछ एक्वायरियम के प्रति उत्साही अपने पिछले दो तरीकों के अलावा एक चालकता मीटर के अलावा, अपने माप की पुष्टि करने के लिए उपयोग करना पसंद करते हैं।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनता चरण 21
    2
    एक चालकता मीटर चुनें ये डिवाइस सामग्री के माध्यम से वर्तमान प्रवाह को बनाते हैं, और यह मापते हैं कि सामग्री वर्तमान क्रॉसिंग का विरोध करती है। अधिक नमक पानी या जमीन में है, उच्च चालकता का स्तर सामान्य प्रकार के पानी और मिट्टी पर अच्छे माप प्राप्त करने के लिए, एक चालकता मीटर का चयन करें जो कम से कम 19.9 9 एमएस / सेमी (19.9 9 डीएस / एम) तक उपाय कर सकता है।
  • मेजर लवणता चरण 22 का शीर्षक चित्र
    3
    यदि आपको मिट्टी को मापना है, तो इसे आसुत जल से मिलाएं। आसुत जल के पांच हिस्सों के साथ मिट्टी का एक हिस्सा मिलाएं, इसे लंबे समय तक मिलाते हुए। जारी रखने के पहले कम से कम दो मिनट के लिए आराम करने के लिए मिश्रण छोड़ दें। चूंकि आसुत जल में इलेक्ट्रोलाइटिक लवण नहीं होते हैं, इसलिए आपको प्राप्त होने वाली माप मिट्टी के भीतर उत्तरार्द्ध की एकाग्रता को प्रतिबिंबित करेगी।
  • प्रयोगशाला स्थितियों के तहत, आपको 30 मिनट के लिए मिश्रण का आराम देने के लिए कहा जा सकता है। यह शायद ही कभी प्रयोगशालाओं के बाहर किया जाता है, और जो विधि हम वर्णित है वह सटीक है।
  • चित्र शीर्षक मेजर स्नेलिटी स्टेप 23
    4
    आवश्यक स्तर तक पानी में सुरक्षात्मक कैप्सूल के सुरक्षात्मक संचालन मीटर को विसर्जित करें। चालकता मीटर के अंत को कवर संरक्षण को निकालें। संकेतित स्तर पर विसर्जित करें, या कम से कम जब तक कि माप लेने के लिए जांच पूरी तरह से डूबे हुई हो, यदि कोई संकेत नहीं दिया गया है कई चालकता मीटर एक निश्चित स्तर के ऊपर पानी के लिए प्रतिरोधी नहीं हैं, इसलिए इसे पानी में गिरने न दें
  • मेजर स्नेलिटी चरण 24 का शीर्षक चित्र
    5
    धीरे से चालकता मीटर ऊपर और नीचे रॉक। यह आंदोलन गोताखोर के दौरान बनाई गई हवाई बुलबुले को हटा देता है। सख्ती से इसे हिला मत करो, क्योंकि यह जांच से पानी छोड़ सकता है।
  • मेजर स्नेलिटी चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    6
    चालकता मीटर पर वर्णित अनुसार तापमान को समायोजित करता है। कुछ चालकता मीटर स्वचालित रूप से तरल पदार्थ के तापमान के अनुसार ठीक हो जाते हैं, जो चालकता पर प्रभाव पड़ सकता है। चालकता मीटर के लिए कम से कम तीस सेकंड प्रतीक्षा करें ताकि इस समायोजन को पूरा किया जा सके, या यदि पानी विशेषकर गर्म या ठंडा हो। अन्य चालकता मीटर में क्वाडेंट्स होते हैं जो कि तापमान को मैन्युअली समायोजित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • यदि आपके चालकता मीटर में इनमें से कोई एक उपकरण नहीं है, तो इसमें पैकेज में एक टेबल हो सकती है, जिससे आप आवश्यक रूपांतरण कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनिटी चरण 26
    7
    स्क्रीन पढ़ें स्क्रीन आमतौर पर डिजिटल होती है, और आपको एमएस / सेमी, डीएस / एम, या एमएमएचओएस / सेमी में माप दे सकता है। सौभाग्य से, ये तीन इकाइयां आकार के बराबर हैं, इसलिए आपको एक से दूसरे तक रूपांतरण करने की जरूरत नहीं है।
  • क्रमशः इन इकाइयों को मिलि सीमेंस प्रति सेंटीमीटर, प्रति मीटर डीसीएम्मेंस, या मिलीमीटर प्रति सेंटीमीटर के लिए खड़ा है। एम्हो (एक ओम का उल्टा) सीमेंस का पुराना नाम है, लेकिन यह अभी भी कुछ उद्योगों द्वारा उपयोग किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनिटी चरण 27
    8
    निर्धारित करें कि यदि आपके पौधों के लिए मिट्टी की लवणता उपयुक्त होती है। सिर्फ वर्णित विधि का उपयोग करके, 4 या उससे अधिक की रीडिंग एक खतरा दर्शाते हैं। आम या केला जैसे संवेदनशील पौधों को कम से कम 2 लवणता से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है, जबकि नारियल जैसे सहिष्णु पौधे 8-10 तक का सामना कर सकते हैं।
  • ध्यान दें: कुछ पौधों के लिए विशिष्ट श्रेणियों की जांच करते समय, उस मामले में लवणता को मापने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विधि को समझने का प्रयास करें। यदि मिट्टी को पानी के दो हिस्सों से पतला किया जाता है, या बस पर्याप्त पानी के साथ पेस्ट बनाने के लिए, 1: 5 अनुपात के बजाय हमारे द्वारा वर्णित संख्या, संख्या काफी भिन्न हो सकती है।
  • मेजर सिलिनेट चरण 28 नामक छवि
    9
    समय-समय पर चालकता मीटर को व्यवस्थित करें प्रत्येक उपयोग के बीच, मापने के द्वारा चालकता मीटर को जांचना "चालकता मीटर अंशांकन समाधान," कि इस प्रयोजन के लिए खरीदी जानी चाहिए यदि माप इस समाधान की चालकता से मेल नहीं खाता है, तो माप सही है जब तक कि अंशांकन पेंच को घुमाए जाने के लिए एक छोटे से पेचकश का उपयोग करें।
  • कुछ अंशांकन समाधानों को एक अतिरिक्त नियंत्रण समाधान के साथ भी बेचा जा सकता है जिस पर कैलिब्रेशन के बाद टेस्ट मापन किया जाता है। यदि परीक्षण समाधान की चालकता गलत है, तो चालकता मीटर क्षतिग्रस्त हो सकता है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तरल या पृथ्वी को मापा जाना चाहिए

    हाइड्रोमीटर विधि:

    • हाइड्रोमीटर
    • थर्मामीटर
    • पानी के नमूने के लिए साफ कंटेनर

    Refractometer विधि:

    • refractometer
    • ड्रॉपर
    • आसुत जल (अंशांकन के लिए)

    चालकता मीटर विधि:

    • प्रवाहकत्त्व
    • आसुत जल (यदि आपको पृथ्वी को मापना है)
    • थर्मामीटर

    टिप्स

    • यदि आप बाहर माप ले रहे हैं, तो पर्याप्त नमूना लें। पानी चलाने के लिए, तट से दूर एक नमूना ले लो अभी भी पानी के लिए, मैं ले लो।

    चेतावनी

    • एक रीफैक्टोमीटर एक सटीक उपकरण है और इसे देखभाल के साथ संभाला जाना चाहिए। यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप गलत माप के कारण प्रिज्म को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com