पानी की पीएच कैसे मापने के लिए

पानी के पीएच को मापना महत्वपूर्ण है, अर्थात इसका अम्लता या क्षारीयता का स्तर जिन पौधों और जानवरों पर हम निर्भर करते हैं, उनके द्वारा जल को अवशोषित किया जाता है और हम इसे स्वयं पीते हैं। यह डेटा हमें अलग-अलग जानकारी देता है और हमें यह समझने की अनुमति देता है कि क्या पानी संभावित दूषित है। इस कारण से, पीएच को मापने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य की गारंटी के लिए एक मौलिक सावधानी है

कदम

विधि 1

पीएच मीटर का उपयोग करें
चित्र पीएच के पानी का चरण शीर्षक चरण 1
1
निर्माता के निर्देशों के अनुसार जांच जांचें ज्ञात पीएच से एक पदार्थ का परीक्षण करके आपको इस ऑपरेशन के साथ आगे बढ़ना होगा। इस प्रकार आप तदनुसार साधन समायोजित कर सकते हैं। यदि आप प्रयोगशाला के बाहर पानी के पीएच को मापने वाले हैं, तो आपको परीक्षण स्थल पर उपकरण लेने से पहले कई घंटे जांचना चाहिए।
  • इसे साफ करने से पहले साफ पानी से जांच करें। एक साफ ऊतक के साथ सूखी
  • चित्र पीएच के पानी का चरण शीर्षक चरण 2
    2
    एक साफ कंटेनर के साथ पानी का नमूना ले लीजिए
  • नमूना इलेक्ट्रोड की नोक को कवर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • पानी एक पल के लिए व्यवस्थित करें, इसलिए तापमान स्थिर हो सकता है।
  • थर्मामीटर के साथ तापमान को मापें
  • चित्र पीएच के पानी का चरण शीर्षक चरण 3
    3
    नमूना तापमान पर आधारित उपकरण सेट करें जांच की संवेदनशीलता जल तापमान से प्रभावित होती है, इसलिए यदि आप इस जानकारी को दर्ज नहीं करते हैं, तो आपके द्वारा प्राप्त किए गए परिणाम सटीक नहीं होंगे।
  • चित्र पीएच के पानी का चरण शीर्षक चरण 4
    4
    पानी में जांच करें। जब तक साधन एक संतुलन तक नहीं पहुंचता, तब तक प्रतीक्षा करें, जब रीडिंग स्थिर हो।
  • चित्र पीएच के पानी का चरण शीर्षक चरण 5
    5
    डिवाइस द्वारा पीएच मान को पता चला। पीएच मीटर आपको 0 और 14 के बीच का मान देना चाहिए। यदि पानी शुद्ध है, तो डेटा को करीब होना चाहिए 7. अपने माप को लिखें।
  • विधि 2

    लिटमस पेपर का प्रयोग करें
    चित्र पीएच के पानी का माप शीर्षक चरण 6
    1
    एक अंतर सूचक एक लिटमस टेस्ट से समाधान के एक सटीक पीएच पढ़ने के लिए, आपको एक संकेतक का उपयोग करना चाहिए, जिसे लिटमुस पेपर के साथ भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए। दोनों का उपयोग एसिड और ठिकानों का परीक्षण करने के लिए किया जाता है, लेकिन उनके पास महत्वपूर्ण अंतर है
    • पीएच संकेतक स्ट्रिप्स में बार की श्रृंखला होती है जो समाधान नमूने के साथ संपर्क में एक बार रंग बदलती हैं। प्रतिक्रिया कि एक एसिड या सलाखों पर एक आधार ट्रिगर इसकी ताकत के अनुसार बदलता है संकेतक पट्टी का रंग बदल गया है, एक बार, आप इसे किट में मौजूद संदर्भ के उदाहरणों से तुलना कर सकते हैं।
    • लिटमस पेपर कागज की एक स्ट्रिप है जिसमें एक एसिड या बेस (क्षारीय) होता है। सबसे आम लाल रंग के होते हैं (जिसमें एसिड होता है जो बेस के साथ प्रतिक्रिया करता है) और नीले रंग के होते हैं (जिसमें बेस होते हैं जो एसिड के साथ प्रतिक्रिया करता है)। लाल पत्तियां नीली हो जाती हैं यदि वे एक क्षारीय पदार्थ के संपर्क में आते हैं, और नीले रंग में वे एक एसिड को छूते हैं तो लाल होते हैं। लिटमस पेपर्स एक पदार्थ की जल्दी और आसानी से परीक्षण करने के लिए महान हैं, लेकिन सस्ता लोगों को हमेशा एक समाधान की ताकत के लिए एक सटीक उत्तर प्रदान नहीं करता है।



  • चित्र शीर्षक पीएच के पानी का उपाय, चरण 7
    2
    एक साफ कंटेनर में पानी का एक नमूना लीजिए यह पूरी तरह से पट्टी को कवर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए
  • चित्र शीर्षक पीएच के पानी का उपाय चरण 8
    3
    पानी में सूचक मानचित्र को विसर्जित करें संपर्क के कुछ ही सेकंड्स पर्याप्त हैं नक्शे पर विभिन्न बार कुछ पल में रंग बदलना शुरू कर देंगे।
  • चित्र पीएच के पानी का उपाय शीर्षक चरण 9
    4
    किट बॉक्स में शामिल रंग की मेज के साथ पट्टी के अंत की तुलना करें तालिका का रंग (या रंग) उस पट (या उन) के अनुरूप होना चाहिए जो आप पट्टी पर देख सकते हैं टेबल एक किंवदंती दर्शाती है जिसके साथ आप पीएच स्तर पर वापस जा सकते हैं।
  • विधि 3

    पीएच को समझना
    चित्र शीर्षक पीएच के पानी का माप चरण 10
    1
    एसिड और आधार की परिभाषा जानें अम्लता और क्षारीयता (आधार का वर्णन करने के लिए शब्द) हाइड्रोजन आयनों को खोने या स्वीकार करने के लिए किसी पदार्थ की क्षमता से परिभाषित होते हैं। एसिड एक लीक पदार्थ है (किसी तरह हम कह सकते हैं कि "दान") हाइड्रोजन आयन - एक आधार एक पदार्थ है जो अधिक हाइड्रोजन आयनों को स्वीकार करता है।
  • पीएच के पानी का उपाय शीर्षक चित्र छवि चरण 11
    2
    पीएच स्केल को समझें यह एक ऐसा मूल्य है जो पानी में घुलनशील पदार्थ की क्षारीयता या अम्लता के स्तर को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। पानी में आम तौर पर एक समान संख्या में हाइड्रॉक्साइड (ओएच-) और डाइऑक्साइड आयन शामिल होते हैं hydroxonium (H30 +)। जब एक अम्लीय या मूल पदार्थ को भंग कर दिया जाता है, तो हाइड्रॉक्साइड और हाइड्रॉक्सोन के बीच का अनुपात बदलता है
  • पीएच स्केल को आमतौर पर 0 से 14 के बीच की सीमा में परिभाषित किया जाता है (भले ही इस श्रेणी से निकल पदार्थ होते हैं)। तटस्थ पदार्थों में पीएच करीब 7 है, अम्लीय 7 से कम और 7 से ऊपर के मूल वाले।
  • पीएच स्केल लॉगरिदमिक प्रकार का है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक पूर्णांक अंतराल एक क्षारीयता या तप शक्ति के बराबर है जो दस गुना अधिक या उससे कम है। उदाहरण के लिए, पीएच 2 वाला पदार्थ पीएच 3 के साथ एक से अधिक दस गुना अधिक अम्लीय होता है और पीएच 4 के साथ एक से 100 गुना अधिक होता है। यह उसी आधार पर लागू होता है।
  • चित्र पीएच के जल का शीर्षक, चरण 12
    3
    पता है कि पानी पीएच का परीक्षण करना क्यों महत्वपूर्ण है। शुद्ध के पास 7 का एक पीएच होना चाहिए, हालांकि नल थोड़ा अम्लीय है (पीएच 6 और 5.5 के बीच)। बहुत अम्लीय पानी (कम पीएच के साथ) जहरीले रसायनों को भंग करने में सक्षम है। ये पानी को दूषित कर सकते हैं और मानव उपभोग के लिए इसे अयोग्य बना सकते हैं।
  • अक्सर नमूना संग्रह साइट पर पीएच का परीक्षण करने के लिए सिफारिश की जाती है। यदि आपने इसे प्रयोगशाला में अध्ययन करने के लिए कुछ पानी लिया है, तो पता है कि हवा में कार्बन डाइऑक्साइड नमूना में भंग कर सकता है। यह पानी के आयनों से प्रतिक्रिया करता है और बुनियादी या तटस्थ समाधान की अम्लता बढ़ जाती है। इस कार्बन डाइऑक्साइड प्रदूषण से बचने के लिए, आपको नमूना संग्रह के 2 घंटे के भीतर पीएच का परीक्षण करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com