हाइड्रेंजिया ब्लू को कैसे रखें

हाइड्रेंजिया जब उन्हें एसिड मिट्टी में उगाए जाते हैं तो उन्हें (गुलाबी के बजाय) नीले रंग के फूल बनाते हैं। कभी-कभी हाइड्रेंजस समय के साथ रंग बदलते हैं क्योंकि मिट्टी में अम्लता का स्तर भिन्न होता है। इस कारण से, यदि आप फूलों के नीले रंग को संरक्षित करना चाहते हैं, तो आपको मिट्टी के पीएच स्तर पर निगरानी रखना होगा और इसकी अम्लीयता को बनाए रखना होगा। यह आसानी से किया जा सकता है, पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

विज्ञान को समझना
ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 1 रखें शीर्षक वाला इमेज
1
पता है कि नीली हाइड्रेंजियां एसिड मिट्टी में बढ़ती हैं, जबकि गुलाबी लोग क्षारीय मिट्टी में होते हैं मिट्टी के पीएच स्तर के अनुसार रंग बदलने की उनकी क्षमता के कारण हाइड्रेंजस काफी अनूठे पौधे हैं। इसका अर्थ है कि आपके बगीचे के हाइड्रेंजस का रंग मिट्टी, एसिड या क्षारीय के प्रकार पर निर्भर करेगा।
  • वैज्ञानिक कारण यह है कि मिट्टी के अम्लता के स्तर (पीएच के रूप में भी जाना जाता है) के आधार पर संयंत्र के लिए एल्यूमीनियम के विभिन्न स्तरों को उपलब्ध हो जाते हैं। एसिड मिट्टी की एक उच्च एल्यूमीनियम सामग्री होती है, जिससे नीले फूलों को रंग दिया जाता है।
  • एक क्षारीय मिट्टी में गुलाबी फूल उत्पन्न होंगे - एक एसिड मिट्टी के बजाय एक ही संयंत्र में नीले फूल पैदा होंगे। अपवाद सफेद या हरी हाइड्रेंजस है, जो अद्वितीय किस्में हैं और रंग बदल नहींते हैं। आप कभी भी नीले या गुलाबी रंग में सफेद हाइड्रेंजिया नहीं बदल पाएंगे!
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू स्टेप 2 रखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपनी मिट्टी के पीएच स्तर को मापें यह पता लगाने के लिए कि आपके बगीचे में मिट्टी क्षारीय या एसिड होती है, आपको पीएच स्तर को मापने की आवश्यकता होगी। यह नीले हाइड्रेंजस प्राप्त करने की संभावनाओं को समझने में आपकी सहायता करेगा
  • 5.5 नीचे पीएच के साथ मिट्टी उज्ज्वल नीले रंग के फूल देगी।
  • यदि पीएच 5.5 और 6.5 के बीच है, तो फूल एक अजीब वायलेट रंग का होगा।
  • 6.5 से ऊपर पीएच वाली मिट्टी गुलाबी फूल देगी।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू स्टेप 3 रखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    यह पता लगाने के लिए कि क्या मिट्टी क्षारीय या अम्लीय है, श्वेत सिरका का उपयोग करें आसुत सफेद सिरका का उपयोग करके आप अपनी मिट्टी के पीएच के काफी विशिष्ट संकेत प्राप्त कर सकते हैं कुछ मिट्टी ले लें, सिरका डालना और प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करें।
  • यदि सिरका दाई और बुलबुले पैदा करता है जब यह जमीन के संपर्क में आता है, इसका मतलब है कि मिट्टी क्षारीय है और गुलाबी हाइड्रेंजस कर देगा। दलदल अधिक तीव्र है, जमीन अधिक क्षारीय है।
  • यदि कुछ नहीं होता है, जब सिरका जमीन के संपर्क में आता है, इसका मतलब है कि मिट्टी तटस्थ या अम्लीय है, और आप नीले हाइड्रेंजस होने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 4 रखें शीर्षक वाला इमेज
    4
    वैज्ञानिक तरीके से मिट्टी के पीएच को मापें यदि आप मिट्टी के सटीक पीएच पता लगाना चाहते हैं, तो आप इसे घर माप किट का उपयोग करके माप सकते हैं। वे नर्सरी या ऑनलाइन में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं - पैकेज के निर्देशों का पालन करें।
  • वैकल्पिक रूप से, मिट्टी का नमूना लें और इसे स्थानीय नर्सरी में ले जाएं जहां वे आपके लिए पीएच को मापेंगे।
  • भाग 2

    मिट्टी को अधिक अम्लीय बनाओ
    ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 5 रखें शीर्षक वाला इमेज
    1
    जमीन पर सल्फर के साथ छिड़का हुआ नीली हाइड्रेंजस प्राप्त करने के लिए, आपको पौधे के चारों ओर पीएच को कम करने के लिए, सल्फर को पौधों के आसपास मिट्टी पर फैलाना चाहिए। सल्फर की सटीक मात्रा मिट्टी के प्रकार के अनुसार भिन्न होती है और पीएच को सही करने के लिए कितना आवश्यक है।
    • लगभग 2000 वर्ग मीटर क्षेत्र में मिट्टी के पीएच को कम करने के लिए एक क्लेय और सिल्लि-मिट्टी की मिट्टी के बारे में 300 ग्राम सल्फर की आवश्यकता होती है। दूसरे शब्दों में, यह 3 ग्रा सल्फर को पीएच को 6 से 5 कम करने के लिए लेता है। दूसरी तरफ, एक रेतीले या शांत मिट्टी, 113 ग्राम सल्फर से कम एक बिंदु के पीएच कम करने की आवश्यकता होती है।
    • हेज ड्रेन लाइन या बाहरी किनारे पर सल्फर को 60 सेमी से अधिक छिड़कना शुरू करें। इसे उपजाही से 1.80 मीटर दूर जमीन पर समान रूप से फैलाएं। इस क्षेत्र में अधिकांश जड़ें बढ़ती हैं, और यहां पानी और पोषक तत्व अवशोषित होते हैं।
    • पहले 60 सेमी की मिट्टी में सल्फर को मिलाकर एक छोटे से रैक का उपयोग करें, फिर जमीन को सघन पानी में डालें, जमीन में सल्फर प्रवाह डालें। नीले हाइड्रेंजस रखने के लिए सल्फर को समय-समय पर पुनः उपयोग किया जाना चाहिए।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 6 रखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    एसिड उर्वरक और एल्यूमीनियम सल्फेट पाउडर का उपयोग करें। क्षारीय मिट्टी के साथ एक बगीचे में हाइड्रेंजस संयंत्र और नीले फूल प्राप्त करने के लिए, आपको अम्लीय उर्वरक और एल्यूमीनियम सल्फेट को मिट्टी में शामिल करना होगा और पौधों के पूरे जीवन में उन्हें नियमित रूप से लागू करना होगा।
  • आप नर्सरी में एसिड उर्वरक खरीद सकते हैं एल्यूमिनियम सल्फेट नर्सरी या ऑनलाइन स्टोर में पाउडर के रूप में उपलब्ध है। पौधों की जड़ों पर सीधे पाउडर को लागू न करें, यह ऊतकों को जला सकता है।
  • एल्यूमीनियम सल्फेट का एक बड़ा चमचा 3.7 एल पानी में जोड़ें और इस समाधान का उपयोग बढ़ते मौसम के दौरान हाइड्रेंजस को पानी के लिए करें। एक मजबूत एकाग्रता न जोड़ें, यह जड़ों जला सकता है
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 7 रखें शीर्षक वाला इमेज
    3



    थोड़ा फॉस्फोरस और बहुत से पोटेशियम वाले उर्वरक को लागू करें। सभी हाइड्रेंजों को उर्वरकों की आवश्यकता है एक हाइड्रेंजिया बुश में नीले फूलों को बनाने या बनाए रखने के लिए, थोड़ा फॉस्फोरस और बहुत सारे पोटेशियम वाली उर्वरक का उपयोग करें।
  • यह उर्वरक अजालीस, कैमेलिया और रोडोडेंड्रंस के लिए विशिष्ट हो सकता है।
  • हड्डियों जैसे उर्वरकों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह मिट्टी को और भी अधिक क्षारीय बना देगा, अपने सभी कामों को निराशा देगी।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 8 रखें शीर्षक वाला इमेज
    4
    मृदा अम्लता को बढ़ाने के लिए कार्बनिक पदार्थ का उपयोग करें। यदि आप अपने बगीचे में रासायनिक यौगिकों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो कुछ कार्बनिक पदार्थों जैसे कि घास की कतरन, फल, वनस्पति अवशेषों या कॉफी मैदानों को लागू करने से मिट्टी को थोड़ा अम्लीय बना सकते हैं।
  • कॉफी के मैदान विशेष रूप से प्रभावी हैं - यह सुनिश्चित करें कि वे संयंत्र के आधार के आसपास मिट्टी में जोड़ने से पहले पूरी तरह से ठंडा हो।
  • जब आप एक नया हाइड्रेंजिया लगाते हैं तो आप कॉफ़ी ग्राउंड को भी शामिल कर सकते हैं - आप स्थानीय बार पूछ सकते हैं यदि वे आपको कुछ देना चाहते हैं, तो वे आमतौर पर इसे स्वेच्छा से करते हैं
  • याद रखें कि जैविक पदार्थ मिट्टी की अम्लता को रासायनिक यौगिकों और उर्वरकों की तुलना में धीरे धीरे बदलता है, इसलिए यदि आप इस विधि का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं तो आपको धैर्य रखना होगा।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 9 रखें शीर्षक वाला इमेज
    5
    वर्षा जल के साथ जल हाइड्रेंजस। हाइड्रेंजस को जलाने के लिए वर्षा जल (नल का पानी के बजाय) का उपयोग करने की कोशिश करें यदि आप नीली हाइड्रेंजस पर हार्ड टैप पानी का उपयोग करते हैं, तो यह मिट्टी की अम्लता का विरोध करेगी और फूल धीरे-धीरे गुलाबी हो जाएंगे।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू स्टेप 10 रखें शीर्षक वाला इमेज
    6
    यह मूल्यांकन करता है कि क्या एक अलग फूलदान में हाइड्रेंजस बढ़ाना है। बगीचे की मिट्टी की अम्लता को बदलने की कोशिश करने के बजाय, नए हाइड्रेंजस को एक बर्तन में लगाने में आसान हो सकता है जिसमें एसिड मिट्टी होती है।
  • जैसा कि ऊपर वर्णित है, आप एल्यूमीनियम सल्फेट समाधान के साथ पिटेड हाइड्रेंजिया को पानी में डालकर नीली कली को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • भाग 3

    क्या जानने से बचने के लिए
    ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू स्टेप 11 रखें शीर्षक वाला इमेज
    1
    कैल्शियमयुक्त मिट्टी में हाइड्रेंजस लगाने से बचें मिट्टी के पीएच को बदलना केवल तभी काम करेगा यदि आपके पास एक गैर-चने की मिट्टी है यदि आप चूना पत्थर या चकमक के छोटे टुकड़े देख सकते हैं आप जानते हैं कि आपके पास कैल्शियम वाले इलाके हैं आप पाएंगे कि पानी आसानी से अवशोषित हो जाता है और पूल का निर्माण नहीं करता है मिट्टी गर्मियों में भी बहुत शुष्क होगी, क्योंकि पानी नहीं रखा जाता है।
    • यदि आपके पास एक चने की मिट्टी है, तो मिट्टी के पीएच को बदलना अच्छा नहीं होगा, बर्तन में हाइड्रेंजस बढ़ाना बेहतर होगा, आपके बगीचे की मिट्टी के बजाय उर्वरक का उपयोग करना।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू स्टेप 12 रखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    कंक्रीट संरचनाओं के पास हाइड्रेंजस संयंत्र न करें। आप पाएंगे कि फूलों के पास की सीमेंट मिट्टी के पीएच को प्रभावित कर सकती है। सीमेंट मिट्टी को अधिक क्षारीय बनाता है, नीले फूलों के विकास में बाधा डालती है। यदि आप कर सकते हैं, तो ठोस संरचनाओं से अच्छी तरह से हाइड्रेंजस संयंत्र, रंग नीला रखने के लिए।
  • टिप्स

    • यदि आप अपना दिमाग बदलते हैं और नीले से गुलाबी तक हाइड्रेंजस वापस करना चाहते हैं, तो आपको मिट्टी में डोलोमिटिक चूने को शामिल करना होगा या फॉस्फोरस के उच्च स्तर वाले उर्वरक का उपयोग करना होगा। आपको संयंत्र के पूरे जीवन में यह नियमित रूप से करना चाहिए।
    • यदि आपका हाइड्रेंजिया यह तय नहीं कर सकता कि यह कौन सा रंग होना चाहिए (गुलाबी और नीला का मिश्रण) या बैंगनी, तो संभवतः आपके बगीचे की जमीन काफी तटस्थ है। नीले रंग की ओर रंग बदलने के लिए, 3.7 लीटर के लिए चम्मच की एकाग्रता के साथ वर्णित एल्यूमीनियम सल्फेट लागू करें। धीरे-धीरे रंग नीला हो जाएगा।

    चेतावनी

    • दुर्भाग्य से हाइड्रेंजस के रंग की तीव्रता को बदलना बहुत आसान नहीं है। रंग की तीव्रता तापमान, आर्द्रता और पौधे के सामान्य स्वास्थ्य जैसे कई कारकों पर निर्भर करती है। इसलिए पौधे को बढ़ने और एक सुंदर तीव्र रंग बनाए रखने में मदद करने का एकमात्र तरीका सामान्य स्वास्थ्य के लिए इसे नियमित रूप से खाद बनाना है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com