कैसे सूरजमुखी के बीज संयंत्र

सूरजमुखी के सालाना पौधे हैं जो गर्मियों में बड़े या छोटे पीले फूलों का उत्पादन करते हैं। उनकी सुंदरता और खेती की आसानी के लिए उनकी बहुत सराहना की जाती है। वसंत ऋतु में सूरजमुखी के बीज लगाते वयस्कों और बच्चों के लिए एक मजेदार गतिविधि हो सकती है। यह न्यूनतम समय और तैयारी के लिए पर्याप्त है।

कदम

भाग 1

बीज अंकुरित करें
छवि का शीर्षक संयंत्र सूरजमुखी बीज चरण 1
1
बाहर के तापमान की जांच करें हालांकि सूरजमुखी की खेती घर के अंदर शुरू हो सकती है, लेकिन अगर वे एक सप्ताह के भीतर बाहर चले जाते हैं, तो वे बेहतर होते हैं। आदर्श तापमान 18 और 33 डिग्री सेल्सियस के बीच है, लेकिन पिछले ठंढ पारित होने के बाद भी कम तापमान का सामना कर सकते हैं।
  • विभिन्न प्रकारों के आधार पर, सूरजमुखी को आमतौर पर नए बीजों का विकास और उत्पादन करने के लिए 80-120 दिनों की आवश्यकता होती है। यदि आपके क्षेत्र में वृद्धि का मौसम छोटा है, तो पिछले ठंढ से दो हफ्ते पहले उन्हें रोप दें - ज्यादातर बीज शायद जीवित रहेंगे।
  • प्लैंट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    विभिन्न प्रकार के बीज चुनें कई किस्मों और सूरजमुखी संकर हैं, लेकिन अधिकांश माली आमतौर पर केवल जांच करते हैं कि वे दो विशेषताओं का अनुपालन करते हैं, आमतौर पर बीज के बक्से या सूचीबद्ध ऑनलाइन पर वर्णित। सूरजमुखी की अधिकतम ऊंचाई जांचना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह टाइप के 30 सेमी से कम की दूरी पर है "बौना", विशालकाय लोगों के लिए कम से कम 4.5 मीटर। इसके अलावा, विचार करें कि क्या आप सूरजमुखी को पसंद करते हैं जो फूलों के साथ केवल एक स्टेम का उत्पादन करता है, या कई कि कई शाखाएं कई छोटे फूलों के साथ पैदा होती हैं
  • आप टोस्ट किए गए बीज लेकर सूरजमुखी नहीं बढ़ सकते, लेकिन आप उन्हें पक्षी के बीज से बढ़ सकते हैं, बशर्ते बाहरी शेल मौजूद है।
  • छवि का शीर्षक संयंत्र सूरजमुखी बीज चरण 3
    3
    एक नम कागज तौलिया में बीज लपेटें। इसे बहुत अधिक भिगोने के बिना इसे गीला करने के लिए थोड़ा गीला हो - यह ड्रिप नहीं होना चाहिए तौलिया के आधे हिस्से में बीज रखें, फिर उन्हें ढक लेना और उन्हें कवर करें।
  • यदि आपके पास बड़ी मात्रा में सूरजमुखी के बीज होते हैं और कुछ ज्यादा अंकुरित नहीं करते हैं, तो आप सीधे सीडिंग के लिए जा सकते हैं। बीज जो सीधे जमीन में लगाए जाते हैं, उन्हें आमतौर पर 11 दिनों के लिए टिक की आवश्यकता होती है।
  • यदि आपके क्षेत्र में बढ़ती सीजन लंबी है, बीज 1 से 2 सप्ताह अलग-अलग समय पर बीज अंकुरित करने की कोशिश करें, इसलिए उद्यान लंबे समय तक फूल रहेगा।
  • प्लैंट सनफ्लॉवर सीड्स चरण 4 नामक छवि
    4
    एक प्लास्टिक बैग में कागज तौलिया रखें। यह एक बार या दो बार जांचें और बीज अंकुरित होने के बाद जांचें। आम तौर पर, आप 48 घंटों के भीतर ज्यादातर बीज से अंकुरित होने वाली शूटिंग की सूचना देंगे। जब आप उन्हें बाहर आते देखते हैं, तो आप उन्हें रोका सकते हैं।
  • बेहतर परिणाम के लिए 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर के तापमान पर कागज तौलिया रखें।
  • प्लैंट सनफ्लॉवर सीड्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    थोड़ी सी बीज के गोले के किनारे खोलें (यदि आवश्यक हो)। यदि आप देखते हैं कि बीज दो या तीन दिनों के भीतर नहीं उगते हैं, तो शेल के किनारे को दूर करने के लिए एक कील क्लीपर का उपयोग करने का प्रयास करें। बीज के अंदर को नुकसान न करने की सावधानी बरतें यदि आपको लगता है कि कागज तौलिया सूख जाता है तो पानी की कुछ बूंदें जोड़ें।
  • भाग 2

    बीज संयंत्र
    प्लान्ट सनफ्लॉवर सीड्स चरण 6 नामक छवि
    1
    एक धूप स्थान चुनें सूरजमुखी के दिन 6-8 घंटों की धूप के साथ बेहतर होता है, जब संभव हो। एक स्थान खोजें जहां वे ज्यादातर दिन के लिए सीधे सूर्य के प्रकाश प्राप्त कर सकते हैं
    • जब तक कि आपके बगीचे में बहुत तेज हवाओं का सामना न हो, उन्हें पेड़ों, दीवारों और अन्य वस्तुओं से दूर रखने की कोशिश करें जो सूर्य के प्रकाश को रोक सकते हैं।
  • छवि शीर्षक संयंत्र सनफ्लॉवर सीड्स चरण 7
    2
    मिट्टी को देखने के लिए जांचें कि क्या इसमें अच्छा जल निकासी है। सूरजमुखी के लंबे नल के जड़ें बनाते हैं और अगर पानी से मिट्टी गर्भवती होती है तो सड़ांध हो सकती है। मिट्टी कठिन और अच्छी तरह से कॉम्पैक्ट है, यह देखने के लिए छेद 60 सेंटीमीटर छेद लें। यदि आप इसे प्राप्त कर सकते हैं, तो कुछ खाद को मिट्टी में जल निकासी में सुधारने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक संयंत्र सूरजमुखी बीज चरण 8
    3
    मिट्टी की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें सूरजमुखी फूलों की मांग नहीं कर रहे हैं और अतिरिक्त उपचार की आवश्यकता के बिना एक मध्यम मिट्टी के प्रकार में बढ़ सकते हैं। यदि मिट्टी खराब है और आप इसे विकास के लिए प्रोत्साहित करने के लिए समृद्ध बनाना चाहते हैं, तो मिट्टी मिट्टी से इसे मिलाएं हालांकि शायद ही कभी, मिट्टी के पीएच को समायोजित करने के लिए आवश्यक हो सकता है, लेकिन अगर आपके पास एक किट है, तो आप इसे 6.0 और 7.2 के बीच समायोजित कर सकते हैं।
  • एक विशेष रूप से समृद्ध मिट्टी विशाल किस्मों के लिए सिफारिश की जाती है, क्योंकि इसमें अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।
  • चित्र नामित संयंत्र सूरजमुखी बीज चरण 9
    4



    2.5 सेंटीमीटर गहरी बीज और 15 सेमी प्रत्येक दूसरे से अलग करें. 2.5 सेमी या 5 सेमी की गहराई पर छिद्रों या फ़िरो में पौधे लगाएं यदि जमीन ढीला और सैंडी है। हर एक जगह से कम से कम 15 सेंटीमीटर के लिए उन्हें दूर रखें, ताकि हर जगह बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह मिल सके। यदि आपके पास केवल कुछ बीज हैं और बाद में कमजोर पौधों को पतला नहीं करना चाहते हैं तो उन्हें विशाल किस्मों के लिए 30 सेंटीमीटर या 45 सेंटीमीटर तक स्थानांतरित करें। उन्हें बुवाई के बाद, उन्हें जमीन के साथ कवर करें
  • यदि आप बड़े फसल के बीज प्राप्त करने के लिए सूरजमुखी के क्षेत्र में बढ़ रहे हैं, तो प्रत्येक नाली को 75 सेमी या अपनी मशीन के लिए किसी अन्य सुविधाजनक दूरी तक दूरी दें।
  • भाग 3

    संयंत्रों की देखभाल करें
    प्लान्ट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    1
    युवा पौधों के आसपास मिट्टी में नम रखें। सुनिश्चित करें कि यह नम है, लेकिन जब तक शूटिंग अंकुरित नहीं होती तब तक लथपथ नहीं होती। जब कलियों में अभी भी छोटे और नाजुक होते हैं, तो 7.5-10 सेंटीमीटर की दूरी से पानी, पौधों को खत्म करने के बिना जड़ों की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए।
  • छवि का शीर्षक प्लांट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 11
    2
    कीटों से पौधों को सुरक्षित रखें पक्षियों, गिलहरी और घोंघे सूरजमुखी के बीज से प्यार करते हैं और अंकुरित होने से पहले ही अंकुरित कर सकते हैं। शिकारियों के हमलों को एक ही समय में गोली मारने के बिना अधिक मुश्किल बनाने के लिए नेट के साथ धरती को कवर करें। रोपण के चारों ओर एक बाधा बनाने के लिए, एक मंडली में घोंघे के लिए घोंघे के लिए जगह या घुमक्कड़ रखें।
  • यदि आपके क्षेत्र में हिरण का निवास होता है, तो पौधों को तार जाल के साथ घेरते हैं, जब वे पत्तियों को बढ़ाना शुरू करते हैं या कम से कम 1.8 मीटर की ऊपरी बाड़ के साथ बगीचे की रक्षा करते हैं।
  • प्लैंट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    3
    जब पौधे अधिक परिपक्व होते हैं, पानी कम बार होता है। एक बार पौधों का निर्माण हुआ और जड़ प्रणाली स्थिर हो गई, एक सप्ताह में केवल एक बार पानी। उस अवसर पर, इसे भरपूर मात्रा में स्नान और सूखी अवधि में पानी की मात्रा में वृद्धि। सूरजमुखी के लिए कई अन्य वार्षिक फूलों की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक प्लांट सनफ्लॉवर सीड्स चरण 13
    4
    पौधों को सजाना (वैकल्पिक)। जब फूल ऊंचाई के बारे में 7.5 सेंटीमीटर तक पहुंच जाते हैं, तब तक छोटे और कमजोर लोगों को हटा दें, जब तक बाकी शेष एक-दूसरे से कम से कम 30 सेंटीमीटर दूरी पर नहीं होते। इस तरह से अधिक जगह और पोषक तत्व उपलब्ध होने से सूरजमुखी बढ़ने और स्वस्थ हो जाएंगे, परिणामस्वरूप उच्च डंठल और बड़े फूल होंगे।
  • इस चरण को अनदेखा करें यदि आप चाहते हैं कि छोटे फूल मैदान में बने हों या यदि आप उन्हें इस दूरी पर पहले ही लगाए हैं।
  • छवि का शीर्षक संयंत्र सनफ्लॉवर सीड्स चरण 14
    5
    मध्यम या उर्वरक नहीं। यदि आप मज़े के लिए सूरजमुखी की खेती कर रहे हैं, तो यह निषेचन के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि वे बिना भी अच्छी तरह से विकसित होते हैं और यदि वे बहुत अधिक पोषक तत्व प्राप्त करते हैं तो वे भुगत सकते हैं। यदि आप बहुत लंबा सूरजमुखी पैदा कर रहे हैं, या उन्हें वृक्षारोपण के रूप में उगाते हैं, तो उर्वरक को पानी में पतला करें और इसे एक "खाई" पौधे के आस-पास, आधार से दूर सबसे उपयुक्त उर्वरक वह होते हैं जो नाइट्रोजन में संतुलित या समृद्ध होते हैं।
  • एक और संभावना है कि धीमी गति से जारी उर्वरक को एक समय पर लागू किया जाए, मिट्टी में दफन किया जाए।
  • प्लैंट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 15 नामक छवि
    6
    यदि आवश्यक हो तो कुछ खंभे डालें। 9 0 से.मी. से अधिक बढ़ने वाले सूरजमुखी के साथ-साथ अधिक उपजी पैदा करने वाली किस्मों को पोल के साथ समर्थन करने की आवश्यकता हो सकती है। एक कपड़ा या अन्य नरम सामग्री के साथ ध्रुव पर तंग नहीं करने के लिए तंग बांधें।
  • प्लैंट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 16 शीर्षक वाला छवि
    7
    बीज एकत्रित करें (वैकल्पिक). सूरजमुखी फूल अक्सर पिछले 30-45 दिन। इस अवधि के अंत में, फूल के हरे रंग के सिर के पीछे भूरे रंग की बारी शुरू होती है। यदि आप के लिए बीज एकत्र करना चाहते हैं भुना हुआ या अगले साल उन्हें पौधे लगाने के लिए, पेपर बैग से फूलों को पक्षियों से बचाने के लिए कवर करें और जब वे पूरी तरह से सूख रहे हों
  • यदि वे छुए नहीं जाते हैं, तो फूल अगले साल के फसल के लिए अनाज को छोड़ देते हैं। यदि आप उन्हें स्वयं इकट्ठा करते हैं, हालांकि, परजीवी से उन्हें सुरक्षित रखें
  • टिप्स

    • सूर्य के फूल वार्षिक पौधे हैं और फूलों के बाद शीघ्र ही मर जाते हैं।

    चेतावनी

    • सूरजमुखी से रसायनों का उत्पादन होता है जो आस-पास उगने वाले आलू और हरी बीन्स के विकास को रोक सकते हैं - इसके अलावा, अगर उन्हें जमा करने की अनुमति दी जाती है, तो वे संभवतः घास को मार सकते हैं हालांकि, इन रसायनों अन्य संदर्भों में हानिरहित हैं।
    • इन फूलों को दीवारों के खिलाफ मत डालें, क्योंकि उपजी ईंटों के बीच बढ़ सकते हैं और उन्हें बर्बाद कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com