ट्यूरिंग सनफ़्लॉवर को कैसे लगाया जाए

ट्यूरिंग के सूरजमुखी नामक एक गणितज्ञ एलन ट्यूरिंग के नाम पर रखा गया है, जो मानते हैं कि सूरजमुखी के फूलों के प्रमुख संख्यात्मक दृश्य हैं जो फिबोनैचि श्रृंखला के अनुरूप हैं। फिबोनैचि संख्यात्मक श्रृंखला शून्य से शुरू होती है और अनुक्रम में प्रत्येक क्रम संख्या को पहले से दो संख्याओं के योग द्वारा दिया जाता है। यदि आप ट्यूरिंग के सूरजमुखी से गणित के झुकाव के साथ अपने बगीचे को सजाने के लिए चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि उनके लिए पौधे और देखभाल कैसे करें।

कदम

विधि 1

ट्यूरिंग सनफ़्लॉवर रोपण
प्लांट ट्यूरिंग सनफ्लॉवर चरण 1 नामक छवि
1
एक धूप और पवन आश्रय स्थान चुनें उच्च सूरजमुखी के किस्मों में बहुत अधिक सूर्य और आश्रय की स्थिति की आवश्यकता होती है। लंबा फूलों के सिर मध्यम हवाओं के साथ झुका सकते हैं, जो उनके उपजी को तोड़ सकते हैं।
  • प्लांट ट्यूरिंग सनफ्लॉवर चरण 2 नामक छवि
    2
    भारी कंटेनर का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है आप गहरी, बड़े कंटेनरों और प्लांटर्स का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन लंबा पौधों को रोकने के लिए उन्हें तौला जा सकता है। भारी आधार वाले vases अधिक उपयुक्त होते हैं, उदाहरण के लिए वे पत्थर या टेराकोटा के बने होते हैं।
  • प्लांट ट्यूरिंग सनफ़्लॉवर चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    पता है कि जहां तक ​​आप सूरजमुखी के बीज लगाते हैं, वहां आपको कुछ विकार मिल सकता है। पक्षी सूरजमुखी के बीजों से प्यार करते हैं आप पक्षियों को चिंगारी और बिखरने के बीज के सिर मिलेंगे, जिससे सूर्य के फूलों के तहत विकार पैदा हो जाएंगे।
  • बीजों के फैलाव का यह भी मतलब है कि आपके कुछ सूर्यफूल कार के बीज में सक्षम होंगे, जिसका अर्थ है कि दूसरे सूरजमुखी पहले सूरजमुखी के निकट विकसित हो सकते हैं।
  • प्लान्ट ट्यूरिंग सनफ्लॉवर चरण 4 नामक छवि
    4
    जब आप अपने सूरजमुखी के पौधे लगाते हैं, तो ठंड को ध्यान में रखें। यदि आप अपने सूरजमुखी के बाहर सड़क पर रोपण करना चाहते हैं, तब तक इंतजार करना सबसे अच्छा है कि जब तक फ्रॉस्ट बंद नहीं हो जाता है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप वसंत की शुरुआत में एक इनडोर बर्तन में अपने सूरजमुखी को शुरू कर सकते हैं, और फिर वसंत के अंत में उन्हें बाहर ले जा सकते हैं, एक बार सभी ठंढ के जोखिम समाप्त हो गए हैं।
  • प्लांट ट्यूरिंग सनफ्लॉवर चरण 5 नामक छवि
    5
    उस क्षेत्र को तैयार करें जहां आप अपने सूरजमुखी के पौधे लगाने की योजना बना रहे हैं। सर्चिआ क्षेत्र जहां आप अपने सूरजमुखी के पौधे लगाने की योजना बनाते हैं मिट्टी में खाद मिश्रण करके मिट्टी की उर्वरता को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • प्लांट ट्यूरिंग सनफ्लॉवर चरण 6 नामक छवि
    6
    बीज से अपने सूरजमुखी को रोपण करने पर विचार करें। सूरजमुखी के इन ऊर्ध्वाधर किस्मों को लगाने के लिए, वसंत में रोपण शुरू करें। आप बागवानी या ऑनलाइन दुकानों में आसानी से बीज पैक खरीद सकते हैं, दूसरों के बीच में ये कुछ सबसे सुविधाजनक फूल बीज खरीदने के लिए हैं।
  • आप पिछले साल से सूरजमुखी से पैदा हुए बीज का उपयोग करके कम भाग्यशाली हो सकते हैं क्योंकि वे हमेशा उपजाऊ नहीं होते हैं।
  • प्लांट ट्यूरिंग सनफ़्लॉवर चरण 7 के शीर्षक वाला छवि
    7
    अपने बीज संयंत्र। अपनी मिट्टी में मिलाकर कंपोस्ट में लगभग 2.5 सेमी की गहराई तक बीज बोना। बीज के बीच के बारे में 50 सेंटीमीटर दूरी छोड़ दें, फिर क्षेत्र को अच्छी तरह से पानी दें जब तक सूरजमुखी के अंकुरण न हो जाएं, तब तक मिट्टी की नमी रखें।
  • यह अंकुरित होने में दो से तीन सप्ताह लगेंगे।
  • प्लांट ट्यूरिंग सनफ़्लॉवर चरण 8 नामक छवि
    8
    दो बीज एक साथ रोपण पर विचार करें। कुछ माली दो बीज एक साथ संयंत्र करना पसंद करते हैं, क्योंकि हर कोई अंकुरित नहीं होता। अगर दोनों रोपाईएं प्रकट होती हैं, तो आप उस स्थिति को समाप्त कर सकते हैं और छोड़ सकते हैं जो कम मजबूत या ट्रांसप्लांट को दूसरे स्थान पर दूसरे से कम से कम 50 सेंटीमीटर की दूरी पर प्रतीत होता है।
  • विधि 2

    ट्यूरिंग सनफ़्लॉवर की देखभाल करना
    प्लांट ट्यूरिंग सनफ्लॉवर चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने सूरजमुखी को कुछ समर्थन दें एक बार सूरजमुखी के बारे में एक मीटर की ऊँचाई तक पहुंचने पर, पौधों को एक लंबा और मजबूत बर्गर पोल या गन्ना का उपयोग करने के लिए कुछ सहायता देने की सलाह दी जाती है। इसे जमीन में गहराई से डालें और फिर सूरजमुखी के पिंड को समर्थन के लिए बाँध लें, शिथिल रूप से।
    • यह भी सलाह दी जाती है कि संयंत्र को एक और उच्च बिंदु तक टाई जाए, जब स्टेम फिर से बढ़ेगा।



  • प्लांट ट्यूरिंग सनफ्लॉवर चरण 10 नामक छवि
    2
    अपने सूरजमुखी को पानी दें शुष्क अवधि के दौरान सूरजमुखी के लिए पानी देना याद रखें सुनिश्चित करें कि आप पानी से बह निकलना नहीं करते क्योंकि सूर्य के फूल आमतौर पर अपने पैरों को गीला पसंद नहीं करते हैं
  • प्लांट ट्यूरिंग सनफ़्लॉवर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    परजीवी से अपने सूरजमुखी को सुरक्षित रखें घोंघे और slugs युवा पौधों पर हमला कर सकते हैं, इसलिए उन्हें एक पारदर्शी प्लास्टिक की बोतल के साथ कवर करने के लिए उपयोगी हो सकता है, एक शिल्प घंटी बनाने के लिए नीचे की कटौती के हिस्से के साथ। पौधों को पौधे बढ़ने लगने के बाद बोतलों या कैप को हटाने के लिए याद रखें।
  • वैकल्पिक रूप से आप विशिष्ट छर्रों या जाल का उपयोग कर सकते हैं।
  • प्लांट ट्यूरिंग सनफ़्लॉवर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    पौधों को उर्वरक बनाएं सूरजमुखी के भूखे पौधे हैं आप वास्तव में पौधों के विकास को एक तरल उर्वरक के साथ साप्ताहिक भोजन करके मदद कर सकते हैं। दानेदार या धीमी गति से रिलीज उर्वरकों का उपयोग करने से बचें, वास्तव में, यह एक तेजी से बढ़ते पौधे के लाभ के लिए पोषक तत्वों को बहुत धीमा छोड़ देंगे।
  • ऐसा हो सकता है कि सूरजमुखी के बाद के वर्षों में भी विकास नहीं होता क्योंकि उस क्षेत्र में पोषक तत्वों का अस्तित्व खत्म हो गया है। यह वनस्पति अवधि के अंत में प्रचुर मात्रा में खाद को मिलाकर उनके पुनरुत्थान को प्रोत्साहित करने में सहायता करता है।
  • विधि 3

    ट्यूरिंग सनफ्लॉवर निकालें
    चित्र शीर्षक संयंत्र ट्यूरिंग सनफ्लॉवर चरण 13
    1
    पक्षियों को खाने के लिए मरने वाले सूरजमुखी को छोड़ने पर विचार करें। देर से गर्मियों में आपको सूरजमुखी के अच्छे प्रदर्शन मिलेंगे उसके बाद, फूल सिर फीका और पंखुड़ियों सूखना। यदि आप एक माली जो वन्यजीव के प्रति संवेदनशील हैं, तो यह पक्षियों के लिए फायदेमंद है जहां वे हैं, वास्तव में, वे बीज खाने का लाभ ले सकते हैं।
    • वैकल्पिक रूप से आप फूलों के सिर को काट सकते हैं और उन्हें पक्षियों के लिए एक मेज पर रख सकते हैं।
  • प्लांट ट्यूरिंग सनफ़्लॉवर चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    पुरानी उपजी काटें। सूरजमुखी, विशेषकर विशालकाय किस्मों, जंगली उपजी के पीछे छोड़ दें कट इन छोटे हाथ से घुटने की ऊंचाई के बारे में देखा था। तो उन्हें जमीन से बाहर ले जाओ या उन्हें खोदें। आप खाद बना सकते हैं।
  • प्लांट ट्यूरिंग सनफ्लॉवर चरण 15 के शीर्षक वाला छवि
    3
    आत्म-बोने से बचने के लिए बीज से छुटकारा पाएं सनफ़्लॉवर स्वयं-बीज कर सकते हैं अगर आप अगले वर्ष अपने बगीचे में स्वैच्छिक (स्वैच्छिक) सूरजमुखी से नहीं चाहते हैं, तो आप जो भी बीज देख रहे हैं उसे इकट्ठा करें।
  • उन्हें फैलाने से रोकने के लिए, आप फूलों के सिर और पौधों के बाकी हिस्सों को हटाते समय गिरने वाले बीज को पकड़ने के लिए पौधों के नीचे एक शीट डाल सकते हैं। या आप इस क्षेत्र को कुदाल कर सकते हैं, जब युवा पौधे अंकुरित हो जाते हैं, उन्हें समाप्त करने के लिए।
  • विधि 4

    ट्यूरिंग सनफ़्लॉवर की प्रयोग
    प्लांट ट्यूरिंग सनफ्लॉवर चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    पता करें कि कौन एलन ट्यूरिंग था एलन ट्यूरिंग एक शानदार गणितज्ञ था जिसे आधुनिक कंप्यूटिंग और कृत्रिम बुद्धि के जन्म के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में मान्यता दी गई थी। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान कोडित संदेशों के डिक्रिप्शन में बड़ा योगदान दिया और जर्मन नौसेना द्वारा उपयोग किए गए "एन्ग्मा" कोड को डीकोड करने के उनके काम को आम तौर पर कई वर्षों में संघर्ष को कम करने में मदद करने के लिए पहचाना जाता है।
  • प्लान्ट ट्यूरिंग सनफ्लॉवर चरण 17 शीर्षक वाला छवि
    2
    पता करें कि हम ट्यूरिंग के सूरजमुखी के बारे में क्यों बात करते हैं 2012 में ट्यूरिंग के जन्म के शताब्दी का जश्न मनाने के लिए, मैनचेस्टर विश्वविद्यालय द्वारा एक सामूहिक वैज्ञानिक परियोजना का प्रस्ताव रखा गया था, जहां ट्यूरिंग ने अध्ययन किया। सूरजमुखी में फिबोनैचि संख्या श्रृंखला की उपस्थिति के बारे में ट्यूरिंग के सिद्धांतों का प्रदर्शन करने में मदद करने के लिए व्यक्तियों, समूहों और स्कूलों को सूरजमुखी के पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित किया गया था यह इस शानदार वैज्ञानिक की स्मृति में भी मदद मिलेगी, साथ ही 2012 के एक प्रयोग में उनके सिद्धांतों की वैधता को प्रदर्शित करने में मदद करेगी जिसमें उन्होंने 3000 सूरजमुखी सिर की जांच की थी।
  • ट्यूरिंग सूरजमुखी एक विशेष किस्म नहीं हैं वैज्ञानिक प्रयोग के लिए यह प्रस्ताव किया गया था कि उच्चतम किस्मों का इस्तेमाल किया गया था। इसमें सूरजमुखी के प्रकार जैसे रूसी विशाल, एकांत विशाल और पीले विशाल शामिल हैं। इन सभी किस्मों की ऊंचाई लगभग 8-10 मीटर है।
  • चित्र शीर्षक संयंत्र ट्यूरिंग सनफ्लॉवर चरण 18
    3
    प्रयोग में भाग लेने पर विचार करें। एक बार जब सूरजमुखी पकाए जाते हैं, तो आप बीज की जांच करके वैज्ञानिक परियोजना में भाग ले सकते हैं।
  • [| यह लिंक] सूरजमुखी में फिबोनैचि भरोसेशियम के रूप में जाना जाता है कि क्या पहचानने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता का एक अच्छा विवरण प्रदान करता है
  • = सूत्रों और कोटेशन

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com