कैसे एक जंगली एप्पल पेड़ छँटाई करने के लिए

जंगली सेब का पेड़ काफी मजबूत है और इसे विकास को प्रोत्साहित करने के लिए ज्यादा छंटनी की आवश्यकता नहीं है। हालांकि इसकी उपस्थिति बनाए रखने के लिए जंगली सेब के पेड़ को छिन्नने के लिए आवश्यक हो सकता है इसके अलावा, आपको विघटित शाखाओं को छीनना होगा जो रोगों को ला सकते हैं या अतिरिक्त शाखाएं जो पेड़ों के शेष हिस्सों से कीमती पोषक तत्वों को दूर कर सकती हैं।

कदम

प्रुने अ क्रैबपल ट्री चरण 1 नामक छवि
1
निराश्रय के मौसम के दौरान महत्वपूर्ण छंटाई करना जंगली सेब के पेड़ काटना करने का आदर्श समय जनवरी और फरवरी के बीच है, सिर्फ ठंडे महीनों में। आप पेड़ को नवंबर या दिसंबर में छाँट सकते हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पहले ठंढ होने तक इंतजार करना होगा कि पेड़ एक निष्क्रिय स्थिति में है। नवीनतम में, आपको मार्च के पहले पेड़ को छँटाई के लिए नहीं जाना चाहिए।
  • ध्यान दें कि यदि आवश्यक हो, तो आप मार्च के आखिरी या अप्रैल की शुरुआत के आसपास जल्दी वसंत में एक जंगली सेब के पेड़ को छिड़क सकते हैं। हालांकि, यह अभी भी किया जाना चाहिए यदि मौसम अभी भी काफी ठंडा है, और अगर पेड़ सक्रिय रूप से खिलने शुरू नहीं हुआ है। सभी pruning 1 जून से पहले किया जाना चाहिए, क्योंकि नई कलियों जून और जुलाई में बढ़ने लगते हैं।
  • प्रुने अ क्रैबपल ट्री चरण 2 नामक छवि
    2
    चूसने वालों को हटा दें Suckers अतिरिक्त शाखाओं है कि बढ़ने और पेड़ के आधार के पास पॉप अप शुरू करते हैं। युवा suckers पतले और काफी कमजोर होते हैं और तेज कैंची से काटा जा सकता है। आधार पर suckers कट, सटीक बिंदु पर जहां वे जमीन से उभरने।
  • जंगली सेब के पेड़ों पर चूसने वाले बहुत आम होते हैं जिन्हें अन्य पेड़ों से ग्रैह किया गया है या जमीन में बहुत गहरा लगाया गया है, लेकिन किसी भी जंगली सेब के पेड़ के साथ बढ़ सकता है। अगर बढ़ने के लिए छोड़ दिया जाता है, तो ये शाखाएं माध्यमिक चड्डी में विकसित कर सकती हैं जो फूलों और फल का उत्पादन करती हैं। दुर्भाग्य से, इस माध्यमिक ट्रंक द्वारा उत्पादित फल कमजोर हो जाएगा, और जो वृक्ष इस माध्यमिक ट्रंक को विकसित करने के लिए खर्च करता है, वह ऊर्जा संयंत्र के समग्र रूप से कमजोर हो जाएगी।
  • प्रुने अ क्रैबपल ट्री चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    पानी की चोंच को हटा देंपानी की चोंचियां पतली और सीधी शाखाएं होती हैं जो वृक्ष के मध्य में एक मुख्य शाखा से खड़ी या आंशिक रूप से उगते हैं। ये शाखाएं वृक्ष से ऊर्जा की एक छोटी राशि को अवशोषित करती हैं, लेकिन जब से वे इस चरण से अधिक परिपक्व नहीं होते हैं, तो वे अत्यधिक मात्रा में अवशोषित नहीं करते हैं। इसके बावजूद, पानी की चोंचियों ने पेड़ की रेखा बिगाड़ दी और न ही फूल और न ही फल पैदा किए, इसलिए उन्हें समाप्त करना चाहिए। तेज कैंची के साथ आधार पर उन्हें काटें।
  • प्रुने अ क्रैबपल ट्री चरण 4 नामक छवि
    4
    मृत या मरने वाली लकड़ी का काटा इनमें से कई शाखाएं मोटे पर्याप्त होती हैं जो कि एक देखा के उपयोग की आवश्यकता होती है, लेकिन मरने वाली लकड़ी की पतली शाखाओं पर पाई जाती है जिन्हें कैंची से हटाया जा सकता है। किसी भी मामले में आधार पर पूरी शाखा को तोड़ना आवश्यक है।
  • बीमार या क्षतिग्रस्त शाखा को समाप्त करने के लिए रोग से बचने के लिए शेष पेड़ को प्रभावित करने के लिए होना चाहिए।
  • एक शाखा जो दुर्बल महसूस करती है वह बुढ़ापे से मर सकती है। यह जांचने के लिए कि कोई शाखा मर रही है, तो जांच लें कि उसमें कोई रत्न है या नहीं। यदि आप अभी भी समझ नहीं पा रहे हैं, शाखा को छाल के एक हिस्से को निकालने के लिए खरोंच करें और लुगदी की जांच करें। यदि लुगदी सफेद-हरा है, तो शाखा महत्वपूर्ण है। यदि यह भूरा या काला है, तो शाखा मर गई है।
  • प्रुने अ क्रैबपल ट्री चरण 5
    5



    शाखाएं जो अंदर की ओर बढ़ती हैं कभी-कभी, शाखा बढ़ती जा रही है जैसे कि यह बढ़ती है, बाहर की तरफ पेड़ के केंद्र की तरफ बढ़ती जाती है। पेड़ के आकार को बनाए रखने के लिए इन शाखाओं को समाप्त करना चाहिए। गलती से अन्य शाखाओं या एक ही ट्रंक को काटने के बिना बेस में राई, ट्रंक के पास
  • प्रुने अ क्रैबपल ट्री चरण 6 नामक छवि
    6
    शाखाओं को काट कर जो पार या एक दूसरे के करीब हैं शाखाएं जो आवक बढ़ती हैं, के अलावा, दूसरे एक-दूसरे को पार करके या घुमाते हुए कुटिल हो जाते हैं। इसी तरह, कुछ शाखाएं एक-दूसरे के बहुत करीब होती हैं, अंत में घुमा देने की संभावना बढ़ रही है।
  • उन शाखाओं के लिए जो पहले से मुड़ गए हैं, संभवतः उन्हें शाखाओं के आधार पर दोनों को देखने के लिए आवश्यक होगा, जितना संभव पेड़ के ट्रंक के करीब।
    प्रतिबिंबित छवि जो कि एक क्रैबापल पेड़ चरण 6 बुलेट 1
  • जिन शाखाओं के पास एक साथ बढ़ते हैं, लेकिन अभी तक मुड़ नहीं है, आप केवल एक शाखा को खत्म कर सकते हैं। सबसे कमजोर या सबसे बेपरवाह शाखा देखा
    प्रतिबिंबित छवि एक क्रैबापल ट्री चरण 6 बुलेट 2
  • छवि का चित्रण एक क्रैबापल ट्री चरण 7
    7
    यदि आप चाहते हैं तो निम्न शाखाओं को देखानीचे लटकने वाली शाखाएं पेड़ के नीचे परेशानी पैदा कर सकती हैं, घास काटने या अन्य गतिविधियों के लिए जो वृक्ष के नीचे गुजरती हैं। यदि यह मामला है, तो आप इन निचली शाखाओं को ट्रंक के पास सवार करके उन्हें अलग कर सकते हैं। यदि आपके पास इन समस्याएं नहीं हैं या पेड़ के नीचे चलने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, तो निचली शाखाएं रह सकती हैं।
  • छवि का चित्रण एक क्रैबापल ट्री चरण 8
    8
    गर्मियों में पानी के ऊर्ध्वाधर चूसने वाले और अन्य चूसने वाले को काट लें आप विकास के सक्रिय अवधि के दौरान पानी के छोटे चूसने वाले या अन्य सिकर्स की सूचना देंगे। मुख्य प्रिंटींग अवधि के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय आप जब भी नोटिस करते हैं, तो आप इन अतिरिक्त शाखाओं को तोड़ सकते हैं। उन्हें अलग करना जंगली सेब के पेड़ के अवशोषित ऊर्जा को पुनर्निर्देशित करता है जिसे आप संरक्षित करना चाहते हैं, और उन्हें बाद में बाद में छिड़कने से उन्हें आसानी से पॉटिंग करना आसान होता है।
  • टिप्स

    • जंगली सेब के पेड़ की शाखाओं की युक्तियाँ छंटनी न करें। प्रत्येक शाखा में इसके अंदर अव्यक्त जवाहरात हैं शाखा की नोक को काटने के द्वारा, आप इन गोलीयों का पर्दाफाश करते हैं और उन्हें पेड़ की ऊर्जा को पुनर्निर्देशित करते हैं। हालांकि यह प्रक्रिया अन्य पेड़ों और पौधों के लिए फायदेमंद हो सकती है, यह जंगली सेब के पेड़ों के लिए वांछनीय नहीं है। इससे पहले लुप्त कली से बनने वाली नई शूटिंग से मुड़ने वाली शाखाएं पैदा हो जाएंगी जो पेड़ के आकार को बदल देंगी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तीव्र उद्यान कैंची
    • सेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com