एक फ़िकस की देखभाल कैसे करें

आप अपने फिकस के पेड़ को रोने वाले अंजीर के पेड़ के रूप में जानते हैं। ये आम उष्णकटिबंधीय पौधे अक्सर घरेलू उपयोग के लिए बेचे जाते हैं क्योंकि वे अपेक्षाकृत कम रोशनी की स्थिति को सहन कर सकते हैं, भले ही उन्हें इष्टतम वृद्धि के लिए पूर्ण प्रकाश की आवश्यकता हो। फ़िकस के पेड़ जलवायु में परिवर्तन का सामना नहीं कर सकते हैं, इसलिए जब तक आप पूरे वर्ष में एक समशीतोष्ण जलवायु क्षेत्र में नहीं रहते, अपने संयंत्र को अपने घर में रखें एक बार जब आप अपने फिकस के पेड़ के लिए सही जगह मिलते हैं, तो इसे वहां छोड़ दें, क्योंकि फिकस का पेड़ ले जाने से पत्ते के गिरने के मुख्य कारणों में से एक होता है। फ़िकस हमेशा पत्ते खो देते हैं, जब उन्हें एक नए वातावरण में अनुकूलन करने की आवश्यकता होती है।

सामग्री

कदम

फिकस चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
एक उज्ज्वल जगह में अपने फिकस पेड़ को सेट करें आदर्श रूप से, इसे धूप में 12-13 घंटे प्रतिदिन प्राप्त करना चाहिए।
  • फ़िकस के पेड़ सामान्य घर की रोशनी के साथ कामयाब नहीं होते यदि आप उस समय पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त नहीं कर सकते, या यदि आपको सर्दियों के दौरान अतिरिक्त प्रकाश स्रोत की जरूरत है, तो पौधे के दीपक खरीदें और इसे टाइमर के साथ उपयोग करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि फ़िकस पर्याप्त प्रकाश हो।
  • फिकस चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2



    जैसे ही आप उन्हें नोटिस के रूप में फिकस पेड़ से पीले और मृत पत्ते निकालें इस तरह शेष पत्तियों को पर्याप्त प्रकाश मिलेगा।
  • एक ही कारण से शुष्क और मृत टहनियाँ निकालें
  • फिकस के पेड़ पत्ते खोने के लिए कुख्यात हैं, कभी-कभी महीनों में, जब आप उन्हें नए वातावरण में लेते हैं। आप जो कर सकते हैं, वह अपने फिकस निरंतर और उचित देखभाल दे रहा है और कीटों को हतोत्साहित करने के लिए गिरती पत्तियों को इकट्ठा कर सकता है। यदि आपका फ़िकस सही प्रकाश और तापमान मिल रहा है, और आप इसे सही मात्रा में पानी दे रहे हैं, पत्तियों के पतन अंततः बंद हो जाएगा और वृक्ष नए और सब्ज़ियों को पैदा करेगा।
  • फिकस के पेड़ की छाँट सख्त आवश्यक नहीं है। हालांकि, यदि यह नियंत्रण से बाहर बढ़ना शुरू हो जाता है, तो यह प्रत्येक कमजोर टहनी को एक चौंका (स्टंप छोड़ने के बजाय) के साथ चौराहे से छानना देता है कटौती से लाटेकस रिसाव की खोज सामान्य है- अगर आपको संदेह है कि आपको लेटेक्स के लिए एलर्जी हो सकती है, तो अपने आप को बचाने के लिए दस्ताने पहनें
  • फिकस चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    ध्यान से फ़िकस को पानी दें, और फिर इसे फिर से भिगोकर मिट्टी के पहले 5 सेमी की प्रतीक्षा करें।
  • गीला करने से पहले सूखी / आर्द्रता की जांच करने के लिए जमीन में अपनी अंगुली रखो। अगर आप फिकस जमीन को पूरी तरह से सूखा देते हैं, तो इससे पत्तियों को खोना शुरू हो जाएगा।
  • टिप्स

    • आपके फ़िकस को ज्यादा उर्वरक की आवश्यकता नहीं है घरेलू पौधों के लिए मानक का उपयोग करें, पैकेज के निर्देशों का पालन करते हुए, हर दूसरे महीने बढ़ते मौसम (गर्मियों) के दौरान।
    • निरंतर देखभाल, सही मात्रा में पानी, उचित तापमान और हल्का स्तर आपके फिकस को स्वस्थ रखने और बड़ी मात्रा में पत्तियों को खोने से बचने का सर्वोत्तम उपाय है।
    • आप सजावटी फिकस के पेड़ को बिक्री के लिए देख सकते हैं, चड्डी या यहां तक ​​कि शाखाओं को सजावटी आकार में बुने हुए हैं। आप एक समान प्रभाव बना सकते हैं भले ही आप युवा और लचीले पेड़ों या शाखाओं के साथ शुरू करें शाखाओं को उजागर करें, यदि जरूरी हो, तो वांछित पैटर्न में ट्रंक या शाखाओं में एक दूसरे से जुड़ें - बढ़ते हुए, वे एक साथ विलय करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com