कैसे एक पौधे प्रत्यारोपण करने के लिए

एक पौधे के रोपण के लिए एक कंटेनर में उगाए गए पेड़ खरीदने और बस इसे रोपण करने की तुलना में थोड़ा अधिक जटिल है - इस पर विचार करने के लिए कुछ अतिरिक्त पहलू हैं। हालांकि, बुनियादी सिद्धांत समान हैं, इसलिए ऐसा नहीं सोचें कि यह एक कठिन काम है।

कदम

ट्रान्सप्लान्ट टू यंग ट्री चरण 1 नाम वाली छवि
1
प्रत्यारोपण के लिए एक छोटा पेड़ चुनें। इसकी जड़ प्रणाली का पता लगाने में सक्षम होने के लिए पौधे पर्याप्त छोटा होना चाहिए - आधारभूत मोटाई के लिए 5 से अधिक नहीं 7.6 सेमी इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि यह एक तनाव है जो प्रत्यारोपण के तनाव का सामना कर सकता है - कभी-कभी यह सिर्फ एक मुकदमा और त्रुटि केस होना चाहिए, अगर आपको यह नहीं पता। कुछ अच्छी किस्मों में ओक, मैगनोलिया, डॉगवुड, बिर्च, नीलगिरी और चाय के पेड़ शामिल हैं।
  • ट्रान्सप्लान्ट टू यंग ट्री चरण 2 नामक छवि
    2
    नया प्रत्यारोपण प्राप्त करने के लिए उपयुक्त जगह चुनें। मिट्टी समान प्रकार का होनी चाहिए, समान जल निकासी के साथ और पौधे को विकसित करने के लिए आवश्यक सौर एक्सपोजर के साथ।
  • ट्रान्सप्लान्ट टू यंग ट्री स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पहले छेद खोदना जो कि प्रत्यारोपण प्राप्त करना होगा। विचार करें कि रूट सिस्टम कितना बड़ा हो सकता है जब आप छेद खोदते हैं जड़ प्रणाली को उसी गहराई में दफनाने की अनुमति दें क्योंकि यह प्रत्यारोपण से पहले था। यदि मिट्टी बहुत मुश्किल है या कॉम्पैक्ट है, तो परिधि के चारों ओर मिट्टी को ढीला करने के लिए एक बड़े छेद खोदने के लिए सलाह दी जाती है ताकि जड़ के फैलने की सुविधा मिल सके, जब वे बढ़ने लगें। आम तौर पर किसी प्रत्यारोपित पेड़ पर पेड़ को स्थिर होने तक नारंगी से बचना चाहिए। बहुत ज्यादा उर्वरक जोड़ने या इसे बहुत जल्द जोड़ना पेड़ को उत्तेजित करने के लिए प्रेरित जड़ों से भी अधिक विकसित करने के लिए झेल सकता है।
  • ट्रान्सप्लान्ट टू यंग ट्री चरण 4 नामक छवि
    4
    पेड़ को प्रत्यारोपित किया जाना चाहिए। आपको एक गोल, ब्लेड के साथ पेड़ की जड़ प्रणाली के चारों ओर एक चक्र काटने से शुरू करना होगा। पेड़ के आधार से लगभग 30 सेमी की कटौती करें, जितना संभव हो सके गहरे, ताकि अक्षत जड़ों को संरक्षित किया जा सके। यदि मिट्टी अभी भी काफी है और नम है, तो अक्सर जड़ों के मुख्य द्रव्यमान के चारों ओर और नीचे काटने के लिए संभव है और जड़ों को परेशान किए बिना इसे पूरी तरह से हटा दिया जाता है। यदि मिट्टी बहुत सूखी है, तो खुदाई शुरू करने से पहले आपको बहुत अधिक पानी देना चाहिए। यदि मिट्टी ढीली और सैंडी है, तो पेस्ट्री को ठीक करने और उसे हिलाने के दौरान प्लास्टिक या कपड़े की एक शीट की जरूरत होगी।
  • ट्रान्सप्लान्ट टू यंग ट्री नामक छवि का शीर्षक चरण 5
    5
    जमीन के पास इसे पकड़कर और छेद से सीधे बाहर उठाने से पौधे निकालें। यदि यह एक बड़ा जड़-आकार का जड़ या बड़े जड़ें हैं जो ट्रंक से बाहर निकलती हैं जो कट नहीं हो जाती हैं, या आपको उन्हें खुदाई करने के लिए खोदना होगा या आपको एक उपयुक्त पेड़ मिलना होगा। जब आप धरती से इन जड़ों को चीरते हैं, तो आप शायद सभी जड़ों को गंभीर नुकसान पहुंचाएंगे और सफलता की संभावना कम होगी। यदि आपने पेड़ निकाली है, तो ज़्यादातर ज़मीनों को धरती से ढक दिया गया है, तो आप उसे फिर से बदलने के लिए थोड़ी दूरी पर ले जा सकते हैं। लोड किया जाना चाहिए और एक अन्य स्थान उत्पादों के लिए ले जाया, उन्हें एक प्लास्टिक कपड़े या एक तिरपाल, जड़ों और पृथ्वी के समर्थन के लिए शाफ्ट के आसपास इस सामग्री चादर के मध्य में रखना, और ट्रंक के आसपास टाई। किसी भी झंकार, पटकना या अन्य क्रियाएं जो सोडा को परेशान करती हैं, जड़ों के आस-पास की मिट्टी को ढकने के द्वारा जीवित रहने की संभावना कम हो जाती है और हवा को उन तक पहुंचने की अनुमति देती है, जिससे उन्हें सूखा हो जाता है।
  • ट्रान्सप्लान्ट टू यंग ट्री चरण 6 के शीर्षक वाली छवि



    6
    छिद्र में पौधे लगाओ जिसे आपने नई स्थिति में खोदा। सुनिश्चित करें कि पौधे को उसी गहराई पर रखा गया है जब इसे हटा दिया गया था। ढीले धरती को चारों ओर रखो, आम तौर पर पानी के लिए, अंतराल या वायु जेब को खत्म करने के लिए, लेकिन जड़ों से मिट्टी को निकालने के लिए इतना ज्यादा नहीं।
  • ट्रान्सप्लान्ट टू यंग ट्री के शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 7
    7
    पड़ोसी पृथ्वी के साथ छेद के स्तर को भरें अतिरिक्त धरती का उपयोग करना चाहिए, जो छेद के करीब 7.5 सेंटीमीटर ऊँचाई के बारे में 61 सेंटीमीटर ट्रंक से लगभग एक छोटा सा डिकी या पृथ्वी के तटबंध का निर्माण करना चाहिए। जब आप पेड़ को पानी देते हैं तो यह पानी बनाए रखेगा।
  • ट्रान्सप्लान्ट टू यंग ट्री के शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 8
    8
    प्रारंभिक पानी के बाद फिर से पेड़ को पानी मिट्टी गर्भवती है इससे जमीन को स्थिर बनाने में मदद मिलेगी और अधिक मिट्टी जोड़कर छेद को भरने में आपकी सहायता करनी चाहिए।
  • ट्रान्सप्लान्ट टू यंग ट्री के शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 9
    9
    पौधा उठाओ यदि तेज हवा का खतरा है, तो मिट्टी को सिकुड़ने से पहले पेड़ को चिपकाएं और जड़ें इसे फिर से समर्थन देने के लिए विकसित होने लगें। यह कुछ छड़ें, पाइप, या लकड़ी के ट्रंक से 91 सेमी में शाफ्ट के आसपास की व्यवस्था डंडे के साथ किया जा सकता है, और तार बांधने या इन डंडों को स्वतंत्र रूप से कम शाखाओं के पास ट्रंक चारों ओर लपेटकर को मजबूत सुतली। यह सलाह दी जाती है कि छाल को नुकसान पहुंचने से बचने के लिए पेड़ के साथ संपर्क के बिंदु पर एक बगीचे नली से स्ट्रिप या तार को लपेटें।
  • टिप्स

    • अपनी पहली बढ़ती सीजन के दौरान सप्ताह में कम से कम एक बार पौधे पानी में जारी रखें।
    • पौधों की दिशा का ध्यान रखें जब इसे निकाल दिया जाता है और ट्रांसपोंटेंट्स को बनाए रखने की कोशिश करते हैं। यह कहा जाता है "सौर अभिविन्यास", और यह निरीक्षण करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह नई साइट में पेड़ के अनुकूलन की सुविधा प्रदान करता है। एक उदाहरण के रूप में, इसे हटाने से पहले पेड़ के उत्तर की ओर एक रिबन को चिह्नित या टाई, और इसे उत्तर की तरफ उत्तर की तरफ इस ओर पेड़ लगाया।
    • प्रत्यारोपण अधिक सफल है यदि नमूना निष्क्रिय है। इसका मतलब यह है कि प्रत्यारोपण के लिए सबसे अच्छा समय देर से शरद ऋतु या सर्दियों है हालांकि, अगर आप जड़ें अभी भी धरती से ढंके हुए हैं, तो वृक्ष को गर्मियों में भी जीवित रहना चाहिए।
    • यदि पत्ते पौधे को जाने के बाद गिरते हैं, तो यह देखने के लिए इंतजार करें कि क्या यह फिर से स्प्राउट और नए पत्ते डालता है। अक्सर तनाव से गिरने का कारण बनता है, भले ही पेड़ जीवित हो। जब तक शाखाओं को लोचदार और लचीला लगता है, यह शायद जीवित है
    • बढ़ते पेड़ काटने शुरू करने से पहले किसी भी टाई छड़ को निकालें
    • रोपाई रोपाई करना सफल हो सकता है और यह एक पुरस्कृत अनुभव है, लेकिन पहली नौकरी करने के बाद इसकी देखभाल और अनुवर्ती कार्रवाई की जाती है।
    • यदि आप अपने परिदृश्य के लिए एक नया पेड़ तलाश रहे हैं, तो ज़मीन मालिकों के अधिकारों का सम्मान करें। अनुमति के बिना अपने नए पेड़ को पाने के लिए निजी या सार्वजनिक संपत्तियों या राष्ट्रीय उद्यानों में मत जाओ
    • उस छिद्र को भरें जहां पेड़ था, ताकि कोई गिर न जाए और चोट लगी हो।

    चेतावनी

    • यदि आप एक प्रत्यारोपण उम्मीदवार की तलाश में जंगल में हैं तो सामान्य कीटों से सावधान रहें ये सांप और जंगली जानवरों शामिल कर सकते हैं, लेकिन यह भी टिक्स कि रोगों हौर्नेट्स, मक्खियों की तरह कीड़ों ले सकते हैं और यह भी जहरीले पौधों, आइवी लता, स्यूमक, आदि को नजरअंदाज नहीं vespe- ..
    • इटली, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा जैसे कई देशों में निजी या सार्वजनिक संपत्तियों में और पेड़ों को हटाने के लिए पार्कों में अवैध है। स्थानीय नियमों के बारे में जानें और सही काम करें - ये कानून सभी के भविष्य के लिए हमारे वनों की रक्षा के लिए हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक छोटा, रसीला पेड़
    • एक फावड़ा
    • प्लास्टिक शीट या रैपिंग शीट
    • पानी का एक कंटेनर या पानी का स्रोत
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com