कैलिबर कैसे पढ़ें

गैग्स एक माप या माप की चौड़ाई को सही ढंग से निर्धारित करने के लिए इस्तेमाल किए गए उपकरणों को मापते हैं और एक टेप माप या शासक की तुलना में अधिक सटीक होते हैं डिजिटल मॉडल के अतिरिक्त, जो एक प्रदर्शन पर माप दिखाते हैं, वर्नेयर गेज हैं जो एक या दो मापन माप का उपयोग करते हैं और अंत में डायल गेज।

कदम

एक कैलीपर चरण 1 पढ़ें
1
कैलिबर के प्रकार की पहचान करें वर्नियर कैलीपर पर इस अनुभाग में दिए गए निर्देशों का उपयोग करें, यदि उपकरण में दो तराजू हैं जो एक-दूसरे पर स्लाइड करते हैं यदि गेज के बजाय केवल एक स्केल और राउंड क्वाड्रंट है, तो डायल गेज पर इन संकेतों को पढ़ें।
  • यदि आप एक डिजिटल कैलीपर का उपयोग कर रहे हैं, तो मापा मान एक इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले पर दिखना चाहिए, जिसे आमतौर पर मिलीमीटर या इंच में सेट किया जा सकता है मापने के लिए शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि दो मुख्य स्पॉट्स पूरी तरह बंद हो गए हैं और साधन रीसेट करने के लिए ज़ीरो, तारे या एबीएस कुंजी दबाएं।

विधि 1

वर्नियर कैलिबर
एक कैलिपर चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
1
जाँच करें कि उपकरण अच्छी तरह से कैलिब्रेटेड है। स्लाइडिंग सीढ़ी को सुरक्षित करने वाले स्क्रू या शिकंजे को हटा दें। जब तक मुख्य चोंच पूरी तरह से बंद नहीं हो जाएं तब तक चलें। इस बिंदु पर, यह सुनिश्चित करें कि स्लाइडिंग स्केल का शून्य चिह्न निश्चित स्तर पर शून्य चिह्न के साथ गठबंधन है जो गेज के शरीर पर उत्कीर्ण है। यदि शून्य का मिलान होता है, तो सीधे निर्देशों के साथ लेख के अनुभाग में जाएं - अन्यथा अगले चरण को पढ़ना जारी रखें।

साधन रीसेट करें

एक कैलिपर चरण 3 पढ़िए छवि
1
यदि उपस्थित हो, समायोजन पहिया का उपयोग करें। हालांकि एक बहुत ही सामान्य सहायक नहीं है, वर्नेयर गेज कभी-कभी स्लाइडिंग स्केल पर समायोजन व्हील से लैस होते हैं। यह आपको चोंचों को बदलने के बिना पैमाने की स्थिति बदलने की अनुमति देता है यदि आपके उपकरण में यह पहिया है, तो इसे धक्का दें जब तक कि स्लाइडिंग स्केल के शून्य चिह्न पूरी तरह से निश्चित स्केल पर शून्य चिह्न से जुड़ा हो। बाद में आप लेख के इस भाग में जा सकते हैं। यदि नहीं, तो निर्देश नीचे पढ़ें।
  • ठीक से समायोजन पेंच को धक्का न करने के लिए सुनिश्चित करें कि चोंच को खोलें, जो बहुत छोटी वेतन वृद्धि पर नलिका खोलता है और बंद कर देता है।
  • एक कैलिपर चरण 4 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    2
    सकारात्मक अंशांकन त्रुटि की गणना करें यदि स्लाइडिंग स्केल का शून्य है तो सही निश्चित पैमाने के बारे में, उस पायदान के मूल्य को पढ़िए, जिसमें स्लाइडिंग स्केल का शून्य संरेखित है। यह सकारात्मक गलती है और आप इसे + साइन के साथ लिखना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, यदि स्लाइडिंग स्केल का शून्य निश्चित स्केल के 0.9 मिमी पायदान के साथ संरेखित करता है, तो आपको एक त्रुटि को नोट करना होगा "+0.9 मिमी"।
  • एक कैलीपर चरण 5 पढ़िए छवि
    3
    नकारात्मक अंशांकन त्रुटि की गणना करें यदि स्लाइडिंग स्केल का शून्य है तो बाएं निश्चित पैमाने शून्य के, इन निर्देशों का पालन करें:
  • उपकरण की युक्तियों को बंद करें और स्लाइडिंग स्केल पर एक पायदान की तलाश करें जो पूरी तरह से निश्चित स्केल के साथ गठबंधन है।
  • इस पायदान को अगले उच्च मूल्य के साथ संरेखित करने तक स्लाइडिंग स्केल को स्थानांतरित करें। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि स्लाइडिंग स्केल का शून्य तयशुदा एक के शून्य के दाईं ओर न हो। इस कदम के मूल्य को लिखें
  • फिक्स्ड स्केल पर पिकिंग के शून्य के साथ संरेखित पायदान के मूल्य पर पढ़ें।
  • जिस मूल्य से आपने अभी पढ़ा है, उस एक आंदोलन को घटाना जो आपने पहले नोट किया था। नतीजे पर हस्ताक्षर के साथ इसके साथ-साथ नतीजे पर गौर करें।
  • उदाहरण के लिए, फिसलने के पैमाने पर 7 तय की एक 5 एमएम पायदान के साथ संरेखित करता है। उस स्लाइड को तब तक ले जाएँ जब तक कि यह निश्चित तक सबसे आगे न हो और फिर 7 को संरेखित करे "रपट" निश्चित स्केल के अगले मूल्य के साथ: 7 मिमी। 7 - 5 = विस्थापन को नोट करें 2 मिमी. स्लाइडिंग स्केल का शून्य अब पायदान पर है 0.7 मिमी. इस मामले में नकारात्मक कैलिब्रेशन त्रुटि बराबर है 0.7 मिमी - 2 मिमी = -1.3 मिमी
  • एक कैलिपर चरण 6 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    4
    आपके द्वारा पता लगाए गए सभी मापों से कैलिब्रेशन त्रुटि घटाना जब भी आप किसी ऑब्जेक्ट को मापते हैं, तो वास्तविक आयाम प्राप्त करने के लिए त्रुटि के मूल्य को निकालना याद रखें। त्रुटि (+ या -) के संकेत को ध्यान में रखना मत भूलना
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी त्रुटि + 0.9 मिमी है और आपके द्वारा किए गए माप में 5.52 मिलीमीटर रीडिंग है, तो ऑब्जेक्ट का वास्तविक आकार 5.52 - 0.9 = 4.62 है मिमी।
  • यदि अंशांकन त्रुटि -1.3 मिमी है और माप 3.20 मिमी का मान दिखाता है, तो वास्तव में ऑब्जेक्ट का आकार 3.20 - (-1.3) = 3.20 + 1.3 = 4.50 मिमी
  • उपाय पढ़ें

    एक कैलिपर चरण 7 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    1
    आयामों का पता लगाने के लिए चोंच की चौड़ाई बदलें। "हथियाना" दो फ्लैट चोंच द्वारा बनाई गई उपाधि के साथ वस्तु, ताकि अपने बाह्य आयामों का पता लगा सके। आंतरिक आयामों के लिए, दो छोटे और घुमावदार धनुष डालें और उन्हें तब तक फैला दें जब तक कि वे ऑब्जेक्ट की दीवारों के ऊपर आराम न करें इस स्थिति में गेज को लॉक करने के लिए फिक्सिंग स्क्रू को बंद करें।
    • चोंच को खोलने या बंद करने के लिए सीढ़ी को स्लाइड करें यदि आपके उपकरण में एक अच्छा समायोजन स्क्रू है, तो आप इसे सटीक परिवर्तन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • एक कैलीपर चरण 8 पढ़ें
    2
    निश्चित पैमाने पर मान पढ़ें। जब चोंच सही स्थिति में हो, तो कैलिबर निकाय पर उत्कीर्ण निश्चित पैमाने पर देखें। आप आम तौर पर दोनों मीट्रिक स्केल और ब्रिटिश इंपीरियल सिस्टम को पा सकते हैं - आप जिसे पसंद करते हैं उसका उपयोग कर सकते हैं। माप मान के पहले दो अंकों को खोजने के लिए इन निर्देशों का पालन करें:
  • शोर को सबसे छोटे पैमाने पर पहचानें, फिसलने वाला एक, जो कि निश्चित एक के करीब है
  • निश्चित स्तर पर, उस पायदान को ढूंढें जो स्लाइडिंग स्केल पर शून्य के साथ संरेखित करता है या वह उसके तुरंत बाद है बाएं.
  • इस पायदान के मूल्य को पढ़ें जैसा कि आप के साथ होगा शासक- हालांकि, याद रखें कि इस मामले में ब्रिटिश साम्राज्यवादी पैमाने को एक इंच के दसवां अंश में विभाजित किया गया है, और यह छःवीं शताब्दी में नहीं है जैसा कि ज्यादातर शासकों में मामला है।



  • एक कैलीपर चरण 9 पढ़िए छवि
    3
    अन्य अंकों के लिए स्लाइडिंग स्केल की जांच करें। इसे ध्यान से शून्य से शुरू और दाईं ओर बढ़ते हुए देखें। बंद करो जब आप एक पायदान मिलते हैं जो निश्चित रूप से किसी दूसरे के साथ तय पैमाने पर उत्कीर्ण होते हैं। स्लाइडिंग स्केल पर संबंधित मूल्य पढ़ें ताकि आप उस स्केल पर दर्शाए गए माप की इकाई का उपयोग कर किसी शासक के साथ क्या करेंगे।
  • फिक्स्ड स्केल पर पायदान का मूल्य इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, आपको फिसलने वाले सीढ़ी पर ही विचार करना होगा।
  • एक कैलिपर चरण 10 पढ़िए छवि
    4
    ऑब्जेक्ट के आयामों को खोजने के लिए मापा मूल्य जोड़ें। यह एक सरल ऑपरेशन है, आपको पहले मूल्य के अंक लिखने की ज़रूरत है, जिसे आपने नोट किया था, निश्चित स्तर की, जिसे आप स्लाइडिंग सीढ़ी पर पढ़ते हैं। हमेशा उस माप की इकाई की जांच करें जो उपकरण पर उत्कीर्ण हो, ताकि गणना को गलत नहीं किया जा सके।
  • उदाहरण के लिए, निश्चित पैमाने पर दिखाए गए मूल्य 1.3 है और इसमें व्यक्त किया गया है "इंच"। स्लाइडिंग स्केल पर आपके द्वारा पाया गया मूल्य 4.3 है और यह इस बारे में व्यक्त किया गया है "0.01 इंच", जिसका अर्थ है कि यह संख्या 0.043 इंच दर्शाती है। सटीक माप 1.3 इंच + 0.043 इंच या 1.343 इंच के बराबर है।
  • यदि आपने पहले एक अंशांकन त्रुटि की गणना की थी, तो इसे अंतिम उपाय से घटाना मत भूलना।
  • विधि 2

    डायल गेज
    एक कैलिपर चरण 11 पढ़िए छवि
    1
    अंशांकन त्रुटि की जांच करें चोंच पूरी तरह से बंद करें यदि सुई बिल्कुल शून्य नहीं इंगित करता है, तो अपनी उंगलियों के साथ डायल घुमाएं जब तक ऐसा नहीं हो। आपको इसे घुमाए जाने से पहले डायल के ऊपर या नीचे स्क्रू को ढंकना पड़ सकता है। यदि ऐसा है, तो इसे पूरा करने के लिए इसे फिर से कस लें।
  • एक कैलिपर स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    माप का पता लगाएं आंतरिक आयामों का पता लगाने के लिए, वस्तु के चारों ओर बड़े, सपाट चोंच को बंद करें, बाहरी व्यास या चौड़ाई को मापने के लिए, वस्तु में छोटे, घुमावदार भुजाएं डालें और फिर उन्हें फैलाना।
  • एक कैलिपर चरण 13 पढ़िए छवि
    3
    पैमाने पर मान पढ़ें यह कैलिबर के शरीर पर उत्कीर्ण है और सामान्य शासक के रूप में पढ़ा जा सकता है। चोंच के अंदर की किनारे पर स्थित मान खोजें
  • पैमाने को माप की इकाई, आमतौर पर सेंटीमीटर (सेमी) या इंच (इन) की रिपोर्ट करना चाहिए।
  • मामले में अंगूठे की सूचना मिली, तो याद रखें कि गेज, इंजीनियरिंग पैमाने का पालन यानी प्रत्येक इंच, दसवां (0.1) या बटा पांच (0.2) और sixteenths या दौर में नहीं में बांटा गया है के रूप में यह शासकों के लिए होता है।
  • एक कैलिपर चरण 14 पढ़िए छवि
    4
    डायल पर मूल्य पढ़ें सुई को एक अन्य मूल्य इंगित करना चाहिए जो माप को और भी अधिक सटीक बना देता है। माप की इकाई डायल के सामने वाले चेहरे पर संकेत देती है, आमतौर पर सौवां या हज़ारवां सेंटीमीटर या इंच (0.01 या 0.001) में।
  • एक कैलीपर चरण 15 पढ़िए छवि
    5
    मूल्य जोड़ें माप के एक ही इकाई में दोनों डेटा कन्वर्ट और फिर उन्हें जोड़ें। अधिकतर उपयोगों के लिए आपको उन आंकड़ों की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए जो अधिक सटीकता दर्शाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, निश्चित स्केल 5.5 इंगित करता है और सेंटीमीटर में व्यक्त किया जाता है। सुई 9.2 मान देती है और उसके पैमाने को 0.001 सेमी में कैलिब्रेट किया जाता है, इसलिए अंतिम मूल्य 0.0092 सेमी है। नंबर एक दूसरे को जोड़ें और 5.5092 सेमी का माप लें। जब तक आप ऐसे प्रोजेक्ट पर काम नहीं कर रहे हैं जहां अधिकतम परिशुद्धता अपरिहार्य है, तो आप इस मान को 5.51 सेमी तक गोल कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • अगर आपको वर्नेयर या एनालॉग कैलिबर पढ़ने में परेशानी होती है, तो एक डिजिटल खरीद लें
    • त्रुटियों की संभावना को कम करने के लिए, युक्तियों के साथ गेज को थोड़ा खोलें। धूल और गंदगी को निकालने के लिए इसे नियमित रूप से साफ करें, जो चोंच के बीच जम जाता है, शराब या तारपीन के साथ रगड़ता है।

    चेतावनी

    • माप लेते समय गेज को झुकाव न करें। यदि चोंच व्यास के बराबर नहीं है, जो आपको मापने की आवश्यकता है, तो आपको एक गलत मूल्य मिलेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com