स्ट्रोक से पुनर्प्राप्त करने के लिए एक प्रिय व्यक्ति की सहायता कैसे करें

स्ट्रोक, एक विशेष प्रकार की सेरेब्रोवास्कुलर इज्ज़, मस्तिष्क के क्षेत्र के आधार पर काफी अलग-अलग साइकोफिजिकल लक्षण पैदा कर सकता है। यह उस व्यक्ति के लिए एक दर्दनाक अनुभव है, जो यह रहता है और दोस्तों और परिवार के सदस्यों के लिए, जिन्हें इस नई परिस्थिति में अनुकूल होना पड़ता है। वास्तव में, उपचार करने के दौरान किसी के प्रिय को सहायता करने के लिए परिवर्तन करना (जो अस्थायी या निश्चित हो सकता है) करना आवश्यक है। यह हमेशा याद रखना महत्वपूर्ण है कि संभवतः समय के साथ इसकी एक प्राकृतिक वसूली होगी और चिकित्सा के साथ यह और भी बेहतर बनाने में सक्षम होगा। इलाज करने में मदद करते हुए, अपने आप को भी देखभाल करने के लिए आवश्यक है

कदम

भाग 1

बाधाओं पर काबू पाने के लिए प्रिय व्यक्ति की सहायता करें
1
मरीज के आंदोलनों के लिए अपना घर आसान बनाओ हर स्ट्रोक के शिकार को अलग-अलग परिणाम भुगतना पड़ता है, लेकिन हेमिपारेसिस या पेरेसिस शरीर के केवल एक आधे से ही सीमित होते हैं (केवल हाथ या पैर को प्रभावित कर सकते हैं), काफी आम है। संतुलन और समन्वय से संबंधित समस्याएं भी व्यापक हैं नतीजतन, यह सुनिश्चित करने के लिए परिवर्तन करना आवश्यक हो सकता है कि प्रियजन (शायद मोटर कठिनाइयों से प्रभावित) आसानी से अपने घर तक पहुंच सकें। अपने प्रियजन की जरूरतों को पूरा करने के लिए परिवर्तन करते समय, निम्नलिखित विचारों पर विचार करें:
  • यदि घर दो मंजिलों पर है, तो बिस्तर को भूमि तल पर ले जाएं: मरीज को सीढ़ियों से बचना होगा, गिरने की संभावना कम होगी।
  • सभी प्रमुख कमरों (बेडरूम, बाथरूम और रसोईघर सहित) के लिए प्रमुख मार्ग बाधाओं से मुक्त होना चाहिए। यदि कम कुछ चीजें हैं, तो गिरने की संभावना कम है। यह भी कालीनों को हटाने का मतलब है।
  • शावर में एक सीट रखो, जबकि धोने के दौरान उन्हें बैठने की अनुमति दें वह हेन्ड्रल्स भी स्थापित करता है, जो कि जब वह टब या शॉवर स्टाल में प्रवेश करता है और बाहर निकलता है तब उपयोगी होगा। यदि आवश्यक हो, तो शौचालय के बगल में उन्हें जोड़ने और खड़े होने में मदद करें
  • बिस्तर के बगल में पैन तैयार करें इसे प्रोत्साहित करने के लिए उसे प्रोत्साहित करें, खासकर जब वह अपना संतुलन खो देता है या अव्यवस्थित महसूस करता है, क्योंकि इससे रोकने में मदद मिलती है जिससे स्थिति खराब हो सकती है।
  • यदि आप सीढ़ियों से बच नहीं सकते हैं, तो आप उठने में मदद करने के लिए हेन्ड्रल्स का उपयोग करें। फिजियोथेरेपिस्ट को मरीज़ के साथ काम करना चाहिए ताकि वह उसे अपनी जगह में वापस ले जाने के लिए सिखाने, सीढ़ियों चढ़ाई सहित
  • 2
    उसे स्थानांतरित करने में मदद करें जो लोग एक स्ट्रोक से बचते हैं, उनमें से सबसे आम चुनौतियों में से एक है गतिशीलता की समस्याएं एक व्यक्ति जो एक बार काफी गतिशील और स्वतंत्र था धीरे-धीरे और अनिश्चित रूप से चलना समाप्त कर सकता है, या यह लगभग पूरी तरह से बिस्तर पर पड़ सकता है। आपको इसलिए याद रखना चाहिए कि कुछ समय के लिए आपके प्रियजन को आगे बढ़ने के लिए सहायता की आवश्यकता होगी
  • गतिशीलता को सुविधाजनक बनाने के लिए विशिष्ट डिवाइस का उपयोग किया जा सकता है आपके प्रियजन की जरूरतों के लिए कौन से सर्वोत्तम अनुकूल है, यह पता लगाने के लिए, एक भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें स्थिति की गंभीरता के आधार पर, व्हीलचेयर, वॉकर या गन्ना इस्तेमाल करना आवश्यक हो सकता है।
  • जब वह स्थानांतरित करने की कोशिश करता है तो अपने प्रियजन को समर्थन और प्रोत्साहित करें उन्हें जब भी इन उपकरणों से अधिक स्वायत्तता मिलती है, उसे बधाइयां करें।
  • 3
    एक सुरक्षित वातावरण बनाएँ स्ट्रोक के बाद, गिरता है और दुर्घटना दुर्भाग्य से बहुत आम है स्ट्रोक से संबंधित अन्य साइड इफेक्ट्स या जटिलताओं को रोकने के लिए (लेकिन जो एपॉक्सैसी का सीधा परिणाम नहीं है), इसकी सुरक्षा एक प्राथमिकता बननी चाहिए
  • रोगी के बिस्तर के चारों ओर हैंड्रॉल्स माउंट करें और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार बिस्तर स्तर को कम करें। रात में, हैंडरेलों, संतुलन या भटकाव की कमी के कारण हो जाता है को रोकने के लिए उठाया जाना चाहिए बिस्तर उसे नीचे लाने के लिए और अधिक आसानी से वृद्धि करने के लिए मदद करने के लिए कम किया जा सकता है।
  • अगर किसी ऑब्जेक्ट को अक्सर इस्तेमाल किया जाता है (जैसे कि बर्तन और धूपदान) तक पहुंचने के लिए मुश्किल जगह है (जैसे फर्नीचर का एक लंबा टुकड़ा), उसे स्थानांतरित करें सामान्य उपयोग के लिए उन जगहों पर रखा जाना चाहिए जहां प्रिय आसानी से पहुंच सकते हैं।
  • मदद करने के लिए उसे पेड़ों काटना, फावड़ा बर्फ, घर रंग या कोई अन्य गतिविधि है कि एक स्ट्रोक के बाद एक दुर्घटना के जोखिम को बढ़ाता है के लिए उपस्थित होने की कोशिश करो।
  • 4
    खाने और खाने में मदद करने के लिए तकनीकें जानें "निगलने में कठिनाई" यह एक ऐसे शब्द का वर्णन करने वाला चिकित्सा शब्द है, जिसने कठिनाई निगल लिया है। एक स्ट्रोक के बाद, खाने या पीने मुश्किल हो सकता है क्योंकि चबाने और निगलने में शामिल मांसपेशियों को कमजोर किया जा सकता है (यह विशेष रूप से मिफ्लेक्सिस के तुरंत बाद होता है)। नतीजतन, उसे खाने और पीने के लिए नई आदतों को अपनाने में मदद करना महत्वपूर्ण है, ताकि वह सभी आवश्यक पोषक तत्वों को ले सकें।
  • स्ट्रोक के बाद, यह सामान्य है कि प्रारंभिक अवस्था में रोगी को नासोगैस्टिक ट्यूब का उपयोग करना चाहिए। हालांकि, विशेष रूप से गंभीर मामलों में, इसे स्थायी रूप से उपयोग करने के लिए आवश्यक होगा ताकि रोगी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त कर सकें।
  • यह percutaneous इंडोस्कोपिक जठरछिद्रीकरण (पीईजी) है, जो पेट में सीधे एक ट्यूब डाला जाता है की प्रक्रिया में इस्तेमाल किया जाता है, तो, कार्यों ठीक से, यह संक्रमण से सुरक्षित है, और रोगी द्वारा खींचा नहीं है यह बरकरार है सुनिश्चित करें।
  • आपके प्रियजन को निगलने वाली एक परीक्षा से गुजरना होगा, जो कि डॉक्टर को भोजन को निगलने की अपनी क्षमता का मूल्यांकन करने की अनुमति देता है। विशेषज्ञ यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह मरीज़ों के लिए तरल पदार्थ से घने और नरम खाद्य पदार्थों से स्विच करने के लिए सुरक्षित है या नहीं, यह भी लॉगऑरेपी और रेडियोोग्राफ का उपयोग करता है
  • एक बार जब आपका प्यार किसी एक चिकित्सा उपकरण की सहायता के बिना खा सकता है, घने और नरम खाद्य पदार्थों पर स्विच करें। जब मरीज को मौखिक रूप से खिलाया जाता है, तो उसे आकांक्षा निमोनिया को रोकने के लिए इस प्रकार के भोजन से शुरू करना चाहिए। बाजार में तरल पदार्थ के लिए मोटाई होती है जो आपको सूप और जूस फुलर बनाने में मदद कर सकती हैं। आप जेली, कॉनमेमल और ओट जैसे उत्पादों का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • जबकि आपका प्यारा खाता है, उन्हें आकांक्षा निमोनिया को रोकने के लिए सीधे खड़े होने के लिए आमंत्रित करें, फेफड़ों में भोजन का एक असामान्य भोजन का परिणाम। चूंकि निगलने में शामिल मांसपेशियां कमजोर हैं, इसलिए खाने की स्थिति वास्तव में महत्वपूर्ण है। इस तरह, भोजन पूरी सुरक्षा में आयोजित किया जाएगा और दिन का एक सुखद क्षण होगा।
  • 5
    यदि आपके पास असंयम समस्याएं हैं तो देखें। एक स्ट्रोक मूत्राशय और आंत पर प्रयोग नियंत्रण को बदल सकता है। इसलिए, विभिन्न समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं (जैसे कि संक्रमण या घावों), यह न बताएं कि स्थिति गलती का मुद्दा हो सकती है या बहुत शर्मिंदगी का स्रोत हो सकता है। अपने प्रियजन की देखभाल करना, पहचानना महत्वपूर्ण है अगर आपको ऐसी कठिनाइयां हैं और उनके साथ उनका सामना करें, ताकि उसे उपचार के लिए सड़क पर मदद करें।
  • यदि आप बिस्तर का उपयोग नहीं कर सकते या बाथरूम में नहीं जा सकते, तो आप वयस्कों के लिए डायपर का इस्तेमाल कर सकते हैं, फ़ार्मेसी या सुपरमार्केट में आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो अपने प्रियजन को उनको जगह देने के लिए प्रोत्साहित करें जब तक कि वे अपने शरीर पर नियंत्रण न करें।
  • आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके डायपर को शौच के तुरंत बाद बदल दिया गया है, अन्यथा इसका परिणाम दबाव की चोट, घावों और संक्रमण में पड़ सकता है।
  • 6
    संचार समस्याओं का पता लगाएं अधिकांश स्ट्रोक बचे लोगों को इस अर्थ में कठिनाई होती है, कम से कम अस्थायी तौर पर। अपस्मार की गंभीरता विकलांगता की डिग्री निर्धारित करती है। कुछ रोगियों को स्वयं को सही ढंग से व्यक्त करने में असफल होते हैं, जबकि दूसरों को समझने में समस्या होती है। पक्षाघात के कारण, कुछ लोग शब्दों को अच्छी तरह से समझने में विफल रहते हैं, भले ही उन्हें संज्ञानात्मक दृष्टिकोण से कोई समस्या न हो। संचार संबंधी कठिनाइयों के साथ अपने प्रिय मित्र को मदद करने के लिए यह महत्वपूर्ण है
  • यह मानते हुए कि यह एक भाषण विकार है, सुनिश्चित करें कि आपके प्रियजन के पास कोई श्रवण समस्या नहीं है। ये भी संचार की समस्याएं पैदा कर सकते हैं और अक्सर सुनवाई सहायता के उपयोग से हल किया जा सकता है
  • विभिन्न संचार समस्याओं के बारे में जानें उदाहरण के लिए, आप अगर अपने प्रियजन वाचाघात से पीड़ित है पता (स्पष्ट रूप से सोच सकते हैं, लेकिन कठिनाई खुद को व्यक्त करने या समझने भाषण है) या चेष्टा-अक्षमता (यह मुश्किल लगता है सही ढंग से गठबंधन करने के लिए)।
  • शॉर्ट शब्द और गैर-मौखिक संचार स्ट्रेटेजम का उपयोग करें, जैसे आपके हाथों से इशारों बनाने, सिर या सिर को नकारना, उंगली या ऑब्जेक्ट दिखाते हुए। आपको एक समय में बहुत सारे प्रश्न नहीं पूछना चाहिए, और जवाब देने के लिए पर्याप्त समय छोड़ दें। इस मामले में, संचार का कोई भी रूप मान्य है।
  • संवाद करने के लिए, आप विज़ुअल टूल का उपयोग कर सकते हैं, जैसे टेबल, वर्णमाला के टेबल, इलेक्ट्रॉनिक अर्थ, ऑब्जेक्ट्स और इमेजेस। वे अपने प्रियजन को प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम न होने की हताशा से लड़ने में मदद करेंगे।
  • 7
    यह आसानी से महसूस करने के लिए एक नियमानुसार निर्धारित करता है। दैनिक आदतों को प्राप्त करना कमजोर पड़ने वाले कम्युनिकेशंस जैसे निराशाजनक अपारताएं पैदा कर सकता है यदि आपके प्रियजन को पता है कि वह दिन के दौरान क्या करेंगे, तो वह इन गतिविधियों की तैयारी करेंगे और उनका परिवार उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार होगा। इससे रोगी और देखभालकर्ता दोनों के लिए तनाव कम हो सकता है।
  • 8
    अगर भावनात्मक परिवर्तन होते हैं तो देखें। भौतिक परिणामों के अतिरिक्त, स्ट्रोक के प्रभाव हो सकते हैं जो भावनाओं को प्रभावित करते हैं। सबसे पहले, व्यक्तित्व में परिवर्तन हो सकता है कि पारस्परिक संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। दूसरे, अवसाद, चिंता और स्यूडोबुलबार सिंड्रोम (पीबीए) सहित स्ट्रोक मूड विकारों के बाद भी हो सकता है। अपने प्रियजनों की सहायता करने के लिए, सावधान रहना और उन सभी भावनात्मक परिवर्तनों का पालन करना महत्वपूर्ण है जो आप का सामना करते हैं।
  • अवसाद एक स्ट्रोक के एक या दो तिहाई जीवित लोगों को प्रभावित करता है, जबकि पीबीए लगभग एक चौथाई या आधे जीवित बचे लोगों को प्रभावित करता है।
  • यदि आवश्यक हो, तो उसे उपचार से गुजरना दवाइयां और मनोचिकित्सा ने कई बचे लोगों को कई लाभ दिए हैं अधिक जानने के लिए, एएसएल पढ़ें
  • भाग 2

    चिकित्सक को पता करने के लिए प्रिय व्यक्ति की सहायता करें
    1
    दवाओं और चिकित्सा लेने के लिए अपने कार्यक्रम को याद रखें। एक बार जब आप अस्पताल से निकल जाते हैं, आपकी दवाओं और उपचारों को जानना आपकी ज़िम्मेदारी है आपकी भूमिका महत्वपूर्ण है और इसे हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए। यदि आप किसी एक चिकित्सकीय कार्यक्रम का लगातार अनुसरण करने के लिए अपने प्रियजनों की सहायता करते हैं, तो यह बहुत लाभान्वित होगा
    • सभी दवाइयों और किराए के कार्यक्रमों की सूची बनाएं सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा आवश्यक दवाएं उपलब्ध हैं देरी और असफलता से बचने के लिए संगठित होना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • अपने प्रियजन के लिए निर्धारित दवाओं के साइड इफेक्ट को समझें ध्यान से देखो कि क्या वे होते हैं।
    • दवाइयों के प्रशासन पर स्पष्टीकरण देने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें आपको पता होना चाहिए कि उन्हें मौखिक रूप से प्रशासित किया जाना चाहिए या यदि उन्हें कटा हुआ होना चाहिए और भोजन में जोड़ा जाए यह भी समझना आवश्यक है कि क्या उन्हें खाने के बाद या खाली पेट पर लिया जाता है
    • पुनर्वास के दौरान होने वाली किसी भी समस्या का तुरंत जवाब देने के लिए आपको अपने डॉक्टर के साथ निर्धारित सभी नियुक्तियों को भी लेना चाहिए। स्थगन से बचने से, जटिलताओं को रोका जा सकता है। संभवतः, आपको उन्हें अपॉइंटमेंट्स को याद दिलाना होगा और डॉक्टर के पास जाना होगा।
    • दवा कार्यक्रमों और अन्य सभी कार्यों को आसानी से याद रखने के लिए, अपने मोबाइल फोन पर एक डायरी या सेट अनुस्मारक का उपयोग करें। एक निश्चित दवा लेने के लिए आपको सतर्क करने के लिए ऐप्स की खोज करें इसके अलावा एक कैलेंडर को सादा दृष्टि में रखें
    • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो अपने आप को क्षमा करें अपने आप पर गुस्सा मत हो जब आप इसे एक गोली दे या एक सत्र में ले जाने के लिए देर हो गलती आपकी किसी एक या खुद को मदद नहीं करेगी
  • 2



    व्यायाम और भौतिक चिकित्सा गतिविधियों के बारे में जानें। व्यायाम और गतिविधियों से परिचित होने के लिए कम से कम एक सत्र में भाग लेने के लिए उपयोगी होता है, जिसे रोगी को घर पर अभ्यास करना पड़ता है। जबकि विशेषज्ञ आपके प्रियजन के साथ एक आंदोलन करता है, इसे अनुकरण करने का प्रयास करें
  • एक विशेषज्ञ की उपस्थिति में अभ्यास सीखना उपयोगी है आप खुद को सुधार सकते हैं या खुद को सुधारने की इजाजत दे सकते हैं, ताकि आप निष्पादन के दौरान अपने प्रियजन को सहायता कर सकें।
  • 3
    आपको विशेषज्ञ और रोगी द्वारा निर्धारित पुनर्वास लक्ष्यों के बारे में पता होना चाहिए। यदि आपको पता है कि अपेक्षित परिणाम क्या हैं, तो आप पुनर्वास और प्रगति के लिए गणना के समय को बेहतर ढंग से समझेंगे। व्यायाम करते समय आप अपने प्रियजन को प्रोत्साहित भी कर सकते हैं।
  • उसे प्रोत्साहित करें कि वह हार न दें एक स्ट्रोक के बाद, पुनर्वास बहुत मुश्किल हो सकता है, इसलिए उसे अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए संघर्ष करना महत्वपूर्ण है
  • स्ट्रोक के बाद, छह महीने या एक साल के भीतर अपने कौशल को पुनः प्राप्त करना अक्सर संभव होता है। प्रगति देखने के लिए चिकित्सा का लगातार पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • सुधारों को पहचानें, लेकिन बाधाओं से निपटने के भी। यदि पुनर्वास की शुरुआत के बाद से यह लंबे समय से रहा है और आपके प्रियजन ने सुधार के कोई संकेत नहीं दिखाया है, तो कार्यक्रम को बदलने के लिए अपने डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से बात करें।
  • 4
    यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर को बुलाओ कुछ परिस्थितियों में, पुनर्वास के दौरान एक आपातकालीन यात्रा आवश्यक होगी। यह एक नाजुक चरण है: आपके प्रियजन गंभीर सेरेब्रोवस्कुलर की चोट से उबरने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, इसलिए विशेष रूप से उसके स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए महत्वपूर्ण है
  • किसी भी गिरने की उपेक्षा न करें वे पुनर्वास के दौरान काफी सामान्य हैं और इससे अधिक नुकसान हो सकता है, जिससे स्थिति को भी बदतर बना दिया जा सकता है। अगर रोगी गिर जाता है, तो उसे अस्पताल ले जाया जाना चाहिए, ताकि किसी भी समस्या से इनकार कर सकें।
  • स्ट्रोक के बाद, रोगी को पहले से एक वर्ष के भीतर एक और मस्तिष्क पीड़ने का अधिक खतरा होता है . पहचानो I अलार्म घंटियाँ. यदि आप निम्न लक्षणों का पालन करते हैं, तो आप को तुरंत फोन करके कॉल करने के लिए तैयार रहना चाहिए:
  • चेहरे का पक्षाघात;
  • हाथ में कमजोरी;
  • कठिनाई बोल;
  • चेहरे, बांह या पैर की अचानक सुन्नता, खासकर अगर यह शरीर के आधे हिस्से को प्रभावित करती है;
  • एक आँख या दोनों को प्रभावित करने वाली दृष्टि की अचानक कठिनाइयां;
  • घूमना, चक्कर आना, संतुलन की हानि में अचानक कठिनाई;
  • अज्ञात कारणों के बिना अचानक और गंभीर सिरदर्द
  • भाग 3

    अपने समर्थन का प्रदर्शन
    1
    धैर्य रखें। अपने प्रियजन को सुनने के लिए प्रतिबद्ध है, भले ही शब्द गड़बड़ हो या समझ में नहीं आता। याद रखें कि वह बातचीत करना चाहता है, लेकिन वह नहीं कर सकता, और यह उसके लिए आपके लिए निराशाजनक हो सकता है। उससे बात करें, भले ही वह जवाब देने में असमर्थ हो। शुरूआत में संचार तरल नहीं होगा, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि परिवार का कहना है। वास्तव में, यह प्रतिबद्धता अक्सर पुनर्वास के पक्ष में है एक सकारात्मक रवैया और धैर्य रखने से पहले आपके प्रियजन को ठीक करने में मदद मिल सकती है।
  • 2
    अपने प्रिय को प्रोत्साहित करें एक स्ट्रोक के बाद, मरीज के लिए महीने या पुनर्वास के वर्षों की आवश्यकता होती है। यह संभव है कि उसे सब कुछ फिर से सीखना चाहिए और वह सब कुछ के बावजूद वह पहले जैसा ही नहीं लौटा। बचे लोगों को अवसाद से पीड़ित हो सकता है, वे वास्तविकता स्वीकार करने या खो जाने, भयभीत और भयभीत महसूस करने से इनकार करते हैं। नतीजतन, पुनर्प्राप्ति चरण के दौरान परिवार महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • यह महत्वपूर्ण है कि मरीज को अकेले महसूस न हो। एक स्ट्रोक के तुरंत बाद, आप शायद विभिन्न कारकों के साथ चिंतित होंगे: कार्य, आप अपने आप को कैसे ख्याल करेंगे (या कौन होगा), कैसे पुनर्वास खत्म करने के लिए (और अगर यह कभी भी वापस आ जाता है "साधारण")।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में मदद करने के लिए अपने प्रियजन से बात करें उससे पूछें कि वह कैसा महसूस करता है और स्थिति की परवाह किए बिना, एक आशावादी गड़बड़ी की कोशिश करता है।
  • 3
    प्रगति करने में आपकी सहायता करने के लिए पहले व्यक्ति में भाग लें पुनर्वास में शामिल परिवारों का समर्थन का एक मजबूत और मजबूत स्रोत है। स्ट्रोक के परिणामों को समझें और वसूली की संभावना निर्धारित करने के लिए डॉक्टरों से बात करें। यदि आप उपचार की प्रक्रिया को बेहतर समझते हैं, तो आप अधिक समझ सकते हैं और अधिक सहायता प्रदान कर सकते हैं।
  • उसे फिजियोथेरेपी सत्र के साथ जितना संभव हो उतना हिस्सा लें, मुस्कान और मौखिक रूप से प्रोत्साहित करें। आप उसे दिखाएंगे कि उनकी हीलिंग आपकी रुचि है और आप इसमें शामिल हैं।
  • उसी समय, याद रखें कि चिकित्सा उसका है, इसलिए उसे निर्णय लेने और कुछ नियंत्रण का उपयोग करने की क्षमता होनी चाहिए। अपने जीवन या उपचार में राशि की कोशिश मत करो: उसे जो चाहें पूछें और जितना संभव हो उतना स्वायत्तता प्रदान करें।
  • 4
    अपनी स्वतंत्रता का समर्थन करें एक स्ट्रोक के बाद, एक मरीज को खोया महसूस हो सकता है, इसलिए उसे अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करने के लिए कुछ करें। इसमें असंयम, संचार और गतिशीलता की समस्याएं हो सकती हैं, हर पहलू, जो रोजमर्रा की जिंदगी में दी जाती हैं। जब आप (और जब यह जरूरी हो) कर सकते हैं, तो उसे एक हाथ दें उसी समय, हालांकि, वह अपनी स्वतंत्रता को प्रोत्साहित करता है और समर्थन करता है, कि वह वॉकर के बिना कुछ कदम उठाए, फोन कॉल का जवाब देना या टिकट लिखना चाहता है। चूंकि आपकी प्राथमिकता आपकी सुरक्षा है, इसलिए आपको कुछ कारकों पर विचार करना होगा:
  • स्थिति का मूल्यांकन करें (या अपने डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से सहायता मांगें) यह समझने के लिए कि आप क्या कर सकते हैं और आप कौन से कार्य नहीं कर सकते हैं या नहीं। इस भेद को बनाने में सक्षम होने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि आप इसे अनावश्यक जोखिमों को उजागर किए बिना स्वतंत्र होने के लिए प्रोत्साहित कैसे कर सकते हैं।
  • उन्हें पुनर्वास सत्र के दौरान सीखने वाली गतिविधियों का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें। उसके साथ चलें जब तक वह अकेले ही नहीं कर सकता
  • वह पुनर्वास पर अपने फैसले का समर्थन करता है। यदि आप इसे घर पर, क्लिनिक में या अस्पताल में करना चाहते हैं, तो यह निर्णय इस रूप में संभवतः स्वतंत्र रूप से लेने दें। जब विकल्प स्वतंत्र रूप से करना संभव होता है, तो परिवार और विशेषज्ञ उनकी इच्छाओं को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। यदि आप खुद का ख्याल रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो इसे और अधिक स्वतंत्रता देना और प्रगति पर ध्यान देना आसान है।
  • 5
    बचे और परिवारों के लिए सहायता नेटवर्क में शामिल होने की संभावना पर विचार करें, उदाहरण के लिए ए.एल.आई.सी. भाग लेने से, आप संसाधनों को डाउनलोड कर सकते हैं, जैसे कि देखभाल करने वालों के लिए सूचना और व्यावहारिक सलाह, सुझावों को साझा करें (और उन्हें प्राप्त करें) और उन लोगों से जुड़ें, जो एक ही स्थिति का सामना कर रहे हैं।
  • 6
    अपना ख्याल रखना सभी परिवार के सदस्य जो रोगी चिकित्सा में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं, उन्हें खुद को सोचना चाहिए। इसलिए आपको कुछ समय के लिए आपकी मदद करने के लिए किसी अन्य परिवार के सदस्य से पूछकर समय-समय पर ब्रेक लेना चाहिए। अपने प्रियजनों की मदद करने के लिए, आपको स्वस्थ और खुश होना चाहिए।
  • एक संतुलित जीवन शैली की कोशिश करो स्वस्थ खाएं, हर दिन शारीरिक गतिविधि करें, पर्याप्त नींद लें और अपने प्रियजन के सामने स्ट्रोक के पहले कुछ समय बिताने के लिए एक शौक को फिर से खोजें।
  • टिप्स

    • याद रखें कि चीजें फिर से नहीं हो सकती हैं, लेकिन यह एक समस्या नहीं है। आप धीरज, दृढ़ता, करुणा और प्रतिबद्धता के साथ नई आदतों की खेती करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com