कार्डियाक सर्जरी हस्तक्षेप की तैयारी कैसे करें

दिल में सर्जरी एक नाजुक ऑपरेशन है जो शरीर को मजबूत तनाव में डालता है। इसलिए, मरीज को पर्याप्त रूप से तैयार करने के लिए - मानसिक, शारीरिक रूप से और किसी अन्य बिंदु के अंतर्गत- सर्जरी से पहले - यह महत्वपूर्ण है। यह लेख आपको दिखाएगा कि आपको कार्डियक सर्जरी ऑपरेशन के लिए तैयार करने की आवश्यकता कैसे होगी। शुरू करने के लिए पहला कदम पढ़ें

कदम

भाग 1

जीवन शैली में बदलाव करें
हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
धूम्रपान बंद करो धूम्रपान करने की आदत मुख्य कारकों में से एक है जो हृदय रोगों की शुरुआत और सर्जरी की आवश्यकता का समर्थन करती है। सिगरेट के धुएं में कई रसायनों होते हैं, जैसे निकोटीन और साइनाइड, जो हृदय पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।
  • इन हानिकारक रसायनों हृदय की गतिविधि को धीमा, दिल की पम्पिंग क्षमता कम हो जाती है, यह कम लोचदार बनाने के लिए और पूरे शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के संचलन समझौता।
  • इसलिए, शल्य चिकित्सा के पहले से पहले धूम्रपान को रोकना बेहद महत्वपूर्ण है। अन्यथा, आप ऑपरेशन की प्रभावशीलता से समझौता करने और आपरेशन के बाद और हृदय की समस्याओं को ट्रिगर करने का जोखिम लेते हैं।
  • हर्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक शारीरिक गतिविधि कार्यक्रम स्थापित करें हृदय रोग को रोकने के लिए व्यायाम, नियमित रूप से किया जाता है। यह रक्त पंप करने की क्षमता बढ़ाता है, हृदय को मजबूत करता है और इसकी ऑक्सीजन की मांग कम करता है यह सब सीने में दर्द और दिल के दौरे को रोकने में मदद करता है।
  • जाहिर है, व्यायाम एक स्वस्थ और मजबूत हृदय बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है इसलिए, सर्जरी के पहले और उसके बाद की अवधि के उद्देश्य से आपको एक प्रशिक्षण योजना विकसित करने के लिए अपने डॉक्टर और / या फिटनेस प्रशिक्षक से बात करनी चाहिए।
  • ट्रेन का एक अच्छा तरीका तेजी से चलना, हल्का दौड़ पर चलना या हर दिन 30 मिनट के लिए अपने पसंदीदा खेल में व्यस्त है, कम से कम 3-4 बार एक हफ्ते में।
  • हर्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    गहरी साँस लेने के व्यायाम करो। तनाव को दूर करने और दिल में तनाव कम करने के लिए एक शानदार तरीका गहन साँस लेने के व्यायाम करना है। यह नाक के माध्यम से 4-5 सेकंड तक श्वास लेने के बारे में है, जब तक आप महसूस नहीं करते कि आपके फेफड़ों में काफी मात्रा में फैली हुई है फिर, धीरे-धीरे, एक और 4-5 सेकंड के लिए मुंह के माध्यम से उछाल।
  • प्रभावी होने के लिए, साँस लेने के व्यायाम के चक्र में हर मिनट 6-10 गहरी साँसें शामिल होने चाहिए। आपको इसे कम से कम 10 मिनट प्रतिदिन करने की ज़रूरत है। यदि आप दिन के दौरान हर घंटे गहन साँस लेते हैं, तो आप पांच मिनट के लिए भी प्रयास कर सकते हैं।
  • गहरी साँस लेने के व्यायाम, जिसमें पेट क्षेत्र शामिल है, हृदय गति और रक्तचाप को काफी कम करता है। यदि 6-8 सप्ताह या उससे अधिक के लिए किया जाता है, तो हृदय की सामान्य स्वास्थ्य पर स्थायी प्रभाव प्राप्त होते हैं।
  • हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    सर्जरी के लिए भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और आध्यात्मिक रूप से तैयार करें आपरेशन के लिए शारीरिक रूप से तैयार होने के अलावा, यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आप खुद को भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और आध्यात्मिक दृष्टिकोण से तैयार करें।
  • दिल की सर्जरी से पहले चिंतित, दुखी, नाराज़ और उदास महसूस करना सामान्य है हालांकि, आपको इन भावनाओं को खत्म करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करने की आवश्यकता है, क्योंकि तनाव और नकारात्मक भावनाएं हृदय गति को बढ़ा सकती हैं और रक्त वाहिकाओं को प्रतिबंधित कर सकती हैं, सीने में दर्द और इससे भी खराब, दिल के दौरे के कारण।
  • उन लोगों द्वारा पेश किए गए मजबूत नैतिक समर्थन के लिए जरूरी है जिनके साथ आप जो भी महसूस करते हैं उसे साझा कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर दोस्तों और परिवार के आसपास बहुत फायदेमंद है, तो आप उन लोगों के लिए सहायता समूह में शामिल होने पर भी विचार कर सकते हैं जो हृदय की सर्जरी तैयार कर रहे हैं या उससे गुजर रहे हैं। कुछ सहायता समूहों और दान AICCA (जन्मजात Cardiopatici वयस्क के इतालवी एसोसिएशन), दिल के मित्र और लोरेंजो के क्षितिज, बाद हृदय रोग के साथ बच्चों के उद्देश्य हैं।
  • हर्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आप वित्तीय रूप से तैयार हैं हालांकि इटली में इस तरह के हस्तक्षेप की सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यवस्था की गारंटी है, आप निजी तौर पर काम करने का फैसला कर सकते हैं हस्तक्षेप की जटिलता के आधार पर लागत लगभग € हजारों है। इसके अलावा, आपको संरचना के भीतर अस्पताल में भर्ती के लिए लागतों को जोड़ना होगा।
  • यदि आप अपने खर्च पर कार्डियक सर्जरी के ऑपरेशन से गुजरने का फैसला करते हैं, तो सर्जरी से पहले एक अच्छा स्वास्थ्य बीमा होना ज़रूरी है और इसमें बहुत अधिक धन उपलब्ध है। सुनिश्चित करें कि आप बुद्धिमानी से पैसा खर्च करते हैं, योग्य और आधिकारिक सुविधाओं और पेशेवरों के लिए बदल रहे हैं। यदि आवश्यक हो तो दूसरे परिवार के सदस्यों की सहायता करने पर विचार करें।
  • इसके अलावा, ध्यान रखें कि हृदय सर्जरी के बाद वसूली आमतौर पर 1 से 3 महीने के बीच लगती है। इसलिए, इस अवधि के दौरान आप काम करने में सक्षम नहीं होंगे और इसलिए महत्वपूर्ण है, इसलिए, अपने वित्तीय संसाधनों की सावधानीपूर्वक योजना बनाएं।
  • भाग 2

    बिजली की आपूर्ति बदलें
    हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    नमक का सेवन कम करें भोजन में नमक की मात्रा को नियंत्रित करने से रक्त में पानी के प्रतिधारण में कमी आ सकती है। इस तरह से आप अपने रक्तचाप को काफी कम कर सकते हैं, इसे सामान्य स्तर पर वापस कर सकते हैं, और अपने आप को हृदय की शल्यक्रिया ऑपरेशन के लिए तैयार कर सकते हैं।
    • निचले नमक का सेवन रक्त वाहिकाओं और दिल में सजीले टुकड़े के गठन को भी कम करता है, इसलिए, जहाजों के अंदर एक अवरोध की संभावना को प्रतिबंधित करता है। नमक का सेवन प्रति दिन 2-3 ग्राम तक सीमित होना चाहिए।
    • नमक में अमीर खाद्य पदार्थों से बचने के लिए डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे हैम और बेकन, सूखे और नमकीन मछली।
  • हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    कम वसा वाले आहार का पालन करें संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल के सेवन को कम करने से रक्तचाप काफी कम हो सकता है, जिससे हृदय शल्य चिकित्सा के दौरान, उसके दौरान और बाद में जटिलताओं के जोखिम को कम किया जा सकता है।
  • 15-20% तक वसा का सेवन कम करके, जो आम तौर पर संतुलित आहार में 35-40% कैलोरी बनाते हैं, आप हृदय रोग और उच्च रक्तचाप के खतरे को काफी कम कर सकते हैं। इसलिए, उच्च रक्तचाप के कारण हृदय की सर्जरी से जुड़ी जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए आधे से वसा की सामान्य खप काटने के लिए आवश्यक है।
  • संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल से बचने वाले खाद्य पदार्थ सॉसेज, अंडे की जर्दी, मक्खन, चिकन की त्वचा, व्हीप्ड क्रीम और चरबी हैं।
  • हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    स्वस्थ प्रोटीन का सेवन बढ़ता है अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा में वृद्धि करके, आप अपने समग्र शरीर वसा को कम कर सकते हैं। इस प्रकार के आहार में कोलेस्ट्रॉल और हानिकारक वसा का सेवन भी होता है, जब तक आप सही प्रकार के प्रोटीन खाते हैं
  • दिल और रक्त वाहिकाओं में परोक्ष रूप से वसा जमा को कम करने के अलावा, हृदय की सर्जरी के बाद प्रोटीन का एक उच्च सेवन भी आवश्यक है। कार्डियक सर्जरी में हुई क्षतिग्रस्त या उत्तेजित ऊतकों और अंगों के उत्थान के लिए प्रोटीन की एक बढ़ी हुई मात्रा आवश्यक है।
  • एक सामान्य व्यक्ति में प्रोटीन का सेवन प्रति दिन शरीर का वजन प्रति किलोग्राम 0.7 ग्राम है। हालांकि, हृदय रोग से ग्रस्त मरीजों को प्रत्येक किलोग्राम शरीर के वजन के लिए प्रति दिन 1,5-2 ग्राम तक प्रोटीन बढ़ाने की सलाह दी जाती है। यह सामान्य दैनिक प्रोटीन सेवन की तुलना में वृद्धि में दोगुनी या तिगुनी वृद्धि का अनुवाद करता है।
  • प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ सोया, टोफू, मूंगफली, स्टेक, चिकन स्तन, सैल्मन पट्टिका, अंडे, सेम और दूध हैं।
  • हर्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4



    भूमध्य आहार का पालन करें हृदय सर्जरी के लिए तैयार करने के लिए दिल के लिए एक स्वस्थ आहार, भूमध्य आहार है, जिसमें फलों, सब्जियां, मछली और साबुत अनाज शामिल हैं और हानिकारक वसा को सीमित करते हैं। अनुसंधान ने दिखाया है कि 1.5 मिलियन वयस्कों में किए गए प्रयोग के आधार पर इस आहार में हृदय रोग का खतरा कम है।
  • भूमध्य आहार ज्यादातर संयंत्र खाद्य पदार्थों की खपत पर जोर देती है, मक्खन के लिए जैतून का तेल पसंद करते हैं,, पता चलता है जड़ी बूटियों और मसालों के बजाय का स्वाद खाद्य पदार्थों के नमक उपयोग की सिफारिश की अधिक नहीं करने के लिए लाल मांस के अपने सेवन सीमित एक महीने में कई बार, मछली और सफेद मांस खाने के कम से कम एक हफ्ते में दो बार और शराब में शराब पीने की सिफारिश की।
  • हर्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    चिकित्सक की सलाह पर चार दिन का भोजन करें चार दिन का आहार डॉ। इयान के स्मिथ द्वारा मोटापे से ग्रस्त मरीजों के लिए तैयार किया गया था जो हृदय की सर्जरी से गुजरने की तैयारी कर रहे हैं। आहार में सात अलग-अलग चरण होते हैं, प्रत्येक चिरकालिक चार दिन। इन चरणों को निम्नानुसार विभाजित किया गया है:
  • अधिष्ठापन: इस चरण में शरीर में विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए, खासकर फल खाने, सब्जियां, सेम और फलियां खाने पर केंद्रित है।
  • संक्रमण: इस चरण में एक सामान्य आहार में खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों की एक धीमी गति से पुनर्नवीनीकरण शामिल है हालांकि, कैलोरी सेवन को प्रति दिन 1500 किलोकलरीज तक सीमित करना आवश्यक है।
  • प्रोटीन: इस स्तर पर आप दुबला मांस, मछली, सेम, अंडे और दूध जैसे प्रोटीन युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थों का भार उठा सकते हैं।
  • रियायत: इस स्तर पर आपको कुछ आँसुओं को नियम बनाने की अनुमति दी जाएगी, अपने पसंदीदा भोजन खाने जैसे पास्ता, पिज्जा या हैम्बर्गर हालांकि, खपत में अतिरंजित होने के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण नहीं है।
  • जोर: यह सबसे कठिन दौर है आपको अपने आप को एक दिन में 1000 कैलोरी तक सीमित करना होगा। इस अवधि के दौरान भस्म होने के कुछ उदाहरण मीठे आलू, एक उबले अंडा या पटाखे का एक पैकेट हो सकता है। इसके अलावा, इस चरण के दौरान आपको एक दिन का कार्डियो व्यायाम कम से कम एक घंटे करना होगा, जैसे चलना या मुक्केबाजी
  • ताल: यह चरण प्रतिदिन 1200 कैलोरी की सीमा के साथ एक संतुलित आहार का पालन करने के अलावा, कार्डियो कसरत के कम से कम 1 घंटे के लिए शारीरिक गतिविधि के निरंतर शासन को बनाए रखने के उद्देश्य से है।
  • जोरदार: यह चरण ज्यादातर सब्जियों को खिलाता है और एक दिन में दो घंटे का कार्डियो व्यायाम करता है।
  • भाग 3

    अस्पताल में भर्ती के लिए तैयार
    हर्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    सर्जरी के बारे में जितना भी हो उतना जानकारी प्राप्त करें स्वास्थ्य सुविधा में चिकित्सकीय कर्मचारियों को प्रश्न पूछकर आपसे परिचालन के बारे में कोई चिंताएं बताएं जहां आपको पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता होगी वे आपको विस्तृत और यथार्थवादी उत्तर देने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे।
    • वे एक चिकित्सा इतिहास बनायेंगे और हस्तक्षेप के लाभों और जोखिमों को बताएंगे, आपको अन्य संभावित उपचारों के बारे में सूचित करेंगे।
    • कार्डियक सर्जरी के बारे में आपको सूचित करना वास्तव में शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक रूप से तैयार करने के लिए उपयोगी है।
  • हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    डॉक्टर को प्रदान करें कि आप अपने पिछले क्लिनिक से संबंधित सभी दस्तावेज काम करेंगे। ऑपरेशन से पहले डॉक्टर को एक पूर्ण नैदानिक ​​तस्वीर की आवश्यकता होगी।
  • अपने स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी जानकारी की रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें, जिसमें आपकी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है, दवाएं या पूरक जो आप ले रहे हैं और आपके पास हो सकता है कोई भी एलर्जी। इसके अलावा, आपको उन्हें आपके द्वारा किए गए टीके, पोषण और वर्तमान जीवनशैली के बारे में सूचित करना चाहिए।
  • ये संकेत डॉक्टर की वैल्यूएशन में मदद करेंगे, यदि आप सर्जरी से गुजरने के लिए तैयार हैं और उन्हें व्यक्तिगत उपचार विकसित करने की अनुमति दी गई है। यह सब भी पोस्ट-ऑपरेटिव जटिलताओं जैसे कि अतालता और रक्तस्राव के जोखिम को कम करने में योगदान करेगा।
  • हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक छवि 13 कदम
    3
    सहमति फॉर्म पर हस्ताक्षर करें ऑपरेशन से पहले आपको एक सहमति फार्म पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा जाएगा, जिसके साथ आप अपनी खुद की स्वतंत्र इच्छा के सर्जिकल प्रक्रिया को स्वीकार करने के लिए संकेत देते हैं। सहमति फार्म पर हस्ताक्षर करके, आप घोषणा करते हैं कि आप समझते हैं कि हस्तक्षेप में क्या शामिल है (इसके लाभों और संभावित जोखिमों सहित) और आप सभी तरह से जाने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करते हैं।
  • हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 14 कदम
    4
    प्री-ऑपरेटिव परीक्षा में जमा करें। आपरेशन के कुछ दिन पहले आपको प्री-ऑपरेटिव प्रोटोकॉल द्वारा विश्लेषिकी और परीक्षाओं की कल्पना करने के लिए कहा जाएगा। यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि आप ऑपरेशन के लिए शारीरिक रूप से तैयार हैं।
  • स्वास्थ्य सुविधा जहां भर्ती किया जाएगा नैदानिक ​​परीक्षण बनाने के लिए रक्त के नमूने लेने के लिए है, तो दिल की इलेक्ट्रिकल गतिविधि का परीक्षण करने के इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम का समय लगेगा और एक एक्स-रे फेफड़े और दिल की गतिविधि का विश्लेषण करना होगा।
  • आपको एक पूर्ण शारीरिक परीक्षा भी दी जाएगी आपका डॉक्टर आपके वजन, आपके ब्लड प्रेशर को मापता है और किसी भी त्वचा संक्रमण के लिए जांच करता है जो चिकित्सा प्रक्रिया से समझौता कर सकता है
  • हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 15
    5
    अंतिम तैयारी करें सर्जरी से पहले रात आपको त्वचा को शुद्ध करने के लिए क्लोराहेक्साइडिन जैसे एक कीटाणुनाशक के साथ एक शॉवर लेने के लिए कहा जाएगा। शायद आप को ऑपरेशन से 12 घंटे पहले भी खाने के लिए नहीं कहा जाएगा।
  • शल्य चिकित्सा के दिन, एक नर्स चीरे से सभी बाल हटाएगी या रेजर या शेविंग मशीन के साथ।
  • एक अंतःशिरा कैथेटर डाला जाएगा और सभी प्रीऑपरेटिव दवाएं (एंटीबायोटिक सहित) आपको दी जाएगी।
  • अंत में, आपरेटिंग कमरे में स्थानांतरित होने से पहले, आपको नाम और उपनाम, पहचान संख्या और सर्जिकल ऑपरेशन की पुष्टि की जाएगी जिसके लिए आप का पालन किया जाएगा।
  • भाग 4

    पोस्ट ऑपरेटिव प्रक्रिया को समझना
    हर्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 16
    1
    चीरा का ख्याल रखना सर्जरी के बाद ऑपरेशन के दौरान किए गए चीरा का इलाज करने के लिए आवश्यक दवाएं डॉक्टरों और नर्सों द्वारा की जाती हैं।
    • हालांकि, डिस्चार्ज होने से पहले, आपका डॉक्टर आपको सिखाना होगा कि घाव को साफ कैसे रखना है और कैसे चीरा साइट को बचाने के लिए अंक खोलने से रोकने के लिए यदि आप खांसी या छींकते हैं।
    • घर आने के बाद, आपको चीरा को साफ और सूखा रखने की आवश्यकता है एक हाइपोलेगैनीनिक साबुन के साथ दैनिक साफ करें और फिर इसे एक साफ तौलिया के साथ पैट करें।
    • अपने चिकित्सक को तुरंत बुलाएं यदि आपको घाव से बाहर आने वाला छोटा मवाद दिखाई देता है, अगर चीरा के साथ एक खुलने या घाव के आसपास सूजन होती है।
  • हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 17
    2
    किसी भी दर्द का सामना करने के लिए दवाएं लें। दिल की सर्जरी के बाद दर्द महसूस करना काफी सामान्य है, लेकिन अगर यह बचे रहती है या खराब हो जाती है, तो आपको अपने चिकित्सक से कुछ दर्द निवारक लिखने के लिए यह कहना चाहिए कि वह इसे प्रबंधित करें।
  • कुछ दर्द निवारक आमतौर पर हृदय शल्य चिकित्सा के बाद निर्धारित celecoxib (एक 200 मिलीग्राम एक दिन में दो बार लिया कैप्सूल), tramadol (एक 50 मिलीग्राम कैप्सूल हर 8 घंटे लिया) और एसिटामिनोफेन (एक कैप्सूल हर 4 घंटे हैं )।
  • हालांकि, इन दवाओं को केवल डॉक्टर के पर्चे के द्वारा और कभी भी सिफारिश की खुराक से नहीं लिया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • सर्जरी के बाद एक प्रोटीन युक्त आहार का पालन करें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि सर्जरी के दौरान तत्काल कटौती तेजी से भर देता है
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com