कैसे एक छोटे और बुरे जला उपचार के लिए

यद्यपि यह घर पर एक मामूली जला के इलाज के लिए परेशान और दर्दनाक लग सकता है, लेकिन चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना इसकी देखभाल करना वास्तव में आसान है। आपको जलन के बारे में कुछ ज्ञान होना चाहिए ताकि यह जान सकें कि उन्हें कैसे व्यवहार करें और उचित उपचार ढूंढें, साथ ही साथ प्राथमिक चिकित्सा की मूलभूत जानकारी से परिचित रहें।

कदम

भाग 1

जला के प्रकारों में अंतर करें
लघु बर्न जला इलाज चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
एक छोटी जर्दी पहचानें बर्न्स को अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया जाता है, जिसमें वे शामिल शरीर की सतह की गहराई और प्रतिशत पर आधारित होती हैं। एक मामूली जला, जिसे आमतौर पर पहली डिग्री कहा जाता है, त्वचा की बाह्यतम परत की लालसा के कारण होता है, एपिडर्मिस। इस तरह के जलाए जाने के साथ फफोले की उपस्थिति के बिना उपकला (सतही) स्तर पर नुकसान उठाना पड़ता है, और पूरे शरीर का 10% से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • इस प्रकार के जला के विशिष्ट लक्षण लालच और दर्द हैं - सनबर्न एक उदाहरण है।
  • यह आमतौर पर एक दर्दनाक जला है, लेकिन इसमें शरीर का एक विस्तारित हिस्सा (10% से कम) शामिल नहीं है और घातक नहीं है।
  • लघु बर्न जला इलाज चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अधिक गंभीर जलने से पहली डिग्री जला में अंतर। चूंकि अन्य प्रकार के जले जलते हैं जो अधिक खतरनाक होते हैं, इसलिए इन्हें पहचानने और उन्हें नाबालिगों से अंतर करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर यह एक छोटा सा घाव है, तो नीचे दिए गए लक्षणों को प्रस्तुत करते समय इसका मतलब यह है कि यह पहले ग्रेड नहीं है और उसे चिकित्सा जांच से गुजरना होगा।
  • दूसरी डिग्री जला. इस श्रेणी में आने वाले दो प्रकार के जले होते हैं: सतही और गहरी जब यह सतही होता है, तो आप दूसरी त्वचा परत के अलावा, पूरी उपकला परत की लाली और क्षति देख सकते हैं: त्वचीय। अन्य लक्षण छाले, दर्द, लालिमा और कभी-कभी भी खून बह रहा है। गहरे जल में उपकला टिशू पूरी तरह से क्षतिग्रस्त है और गहराई में त्वचा को नष्ट कर दिया गया है। क्षेत्र सफेद दिखाई देता है, जिसका अर्थ है कि खराब परिसंचरण के कारण रक्त वाहिकाओं को भी क्षतिग्रस्त किया गया है। यह जला का एक प्रकार है जो दर्द का कारण नहीं है, क्योंकि यह नसों से प्रभावित हो सकता है फफोले हमेशा मौजूद नहीं होते हैं
  • तीसरी डिग्री जला. इस प्रकार के जला, एपिडर्मिस और डेर्मिस को नुकसान पहुंचाने के अलावा, यह भी अंतर्निहित ऊतकों तक पहुंचता है, जो सूखा और चमड़े की तरह दिखता है। अगर आपकी जहर इस श्रेणी में आता है, तो आपको मेडिकल ध्यान रखना चाहिए और जल्द से जल्द निकटतम आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए, क्योंकि यह ऐसी स्थिति है जिसके लिए सर्जरी की आवश्यकता है
  • लघु बर्न जला इलाज चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    जानें कि चिकित्सा सहायता कब लें आपको निम्न कारणों पर विचार करना चाहिए, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या घरेलू उपचार के साथ जलाएं या चिकित्सा उपचार आवश्यक है:
  • हद: सबसे पहले दर्जे के जलने के लिए चिकित्सकीय हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है, दूसरी और तीसरी डिग्री के विपरीत, जिसे तुरंत इलाज किया जाना चाहिए इसके अलावा, यदि आप फफोले बनाते हैं, तब भी जब जला बहुत व्यापक नहीं है, तो आपको सावधानीपूर्वक स्थिति का मूल्यांकन करने और एंटीबायोटिक दवाइयां लिखने के लिए अपने चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।
  • टाइपयदि आपको एक रासायनिक जलन का सामना करना पड़ता है, तो तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है ताकि तुरंत घाव को ठंडे पानी से धोया जा सके ताकि रसायन को पतला हो सके।
  • आकार: आपको जला से प्रभावित शरीर की सतह क्षेत्र (बीएसए) के क्षेत्र का मूल्यांकन करना होगा अगर बीएसए के 10% से अधिक चोटों पर चोट लगी है, तो आपको चिकित्सा सुविधाओं का उल्लेख करना चाहिए। का पालन करें "नौ का शासन" और शरीर को अलग-अलग वर्गों में निम्नानुसार बांट दिया जाता है: प्रत्येक पैर 18%, हर हाथ 9%, ट्रंक के सामने और पीछे 18% का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि शरीर की पूरी सतह का चेहरा 9% होता है। आप इस कसौटी का इस्तेमाल जल्दी से गणना कर सकते हैं कि कितना शरीर की सतह को जलाकर कवर किया गया है।
  • साइटयदि आपको जननांग क्षेत्र में जला दिया गया है (भले ही यह पहली डिग्री है), आपको चिकित्सा सहायता का अनुरोध करना होगा कम से कम पांच मिनट के लिए ठंडे पानी के पानी के साथ उन्हें फ्लश करने के बाद आंखों के जलने की जांच भी आपके चिकित्सक द्वारा की जानी चाहिए। इसके अलावा, हाथों पर जलता है, खासकर यदि वे जोड़ों को प्रभावित करते हैं, तो चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है
  • अगर आपके जला के बारे में कोई संदेह या सवाल है, तो आप को आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए या परिवार के डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • भाग 2

    तत्काल ध्यान दें
    लघु बर्न जला इलाज चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    1
    पानी के साथ क्षेत्र को शांत करें एक छोटी जलन के इलाज के लिए पहली चीज है कि तापमान को कम करने के लिए ठंड (बर्फीले) पानी के साथ त्वचा को शांत करना नहीं है। आप जलाए गए क्षेत्र पर उसे नल के नीचे डालकर या ठंडे पानी में भिगोकर पानी चला सकते हैं। तापमान कम करने और जलन प्रक्रिया को रोकने के लिए इसे कम से कम 5 मिनट के लिए सोख दें।
    • किसी भी छल्ले या प्रभावित क्षेत्र से अन्य बाधाओं को दूर करने के लिए सुनिश्चित करें क्योंकि त्वचा बहुत तेज़ी से फूल जाती है
    • यदि आप जल क्षेत्र में विसर्जित नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह बहुत बड़ा है, तो शावर दर्ज करें और कम से कम पांच मिनट के लिए ठंडे पानी चलाएं।
    • पानी चलाने के बाद, आप जलने पर ठंडे पानी के साथ एक साफ कपड़े रख सकते हैं।
  • लघु बर्न जला इलाज चरण 5 शीर्षक वाला छवि
    2
    घाव की जांच एक बार क्षेत्र ठंडा हो जाने के बाद, जला प्रकार का मूल्यांकन करना आसान और आसान हो जाता है - आप इसकी डिग्री निर्धारित कर सकते हैं और अन्य कारकों पर विचार कर सकते हैं, जैसे एक्सटेंशन, स्थान और प्रकार इन पहलुओं को ध्यान में रखते हुए, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि घर पर जला के इलाज के लिए या नहीं, या यदि चिकित्सा देखभाल की जरूरत है या नहीं।
  • ज्यादातर मामलों में, जब चोट छोटा है, पहली डिग्री और जननांगों, हाथ, चेहरे या जोड़ों पर कोई असर नहीं पड़ता है, तो आप उन्हें घर पर रख सकते हैं।
  • छोटा सा बर्न जला इलाज चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    3
    इसे डब्बिंग करके त्वचा सूखी। एक मुलायम कपड़े का उपयोग करें और सावधान रहना अपघर्षक कपड़े का उपयोग न करें। बिना रगड़ के बिना धीरे से और टैम्पन आगे बढ़ें, खासकर अगर छाले या अन्य त्वचा के घावों के कारण - आपको त्वचा के टुकड़े हटाने से बचना चाहिए।
  • लघु बर्न जला इलाज चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    4
    एक मरहम लागू करें जब क्षतिग्रस्त क्षेत्र सूख जाता है, एक मरहम मिलता है और एक उदार राशि को लागू करने के लिए, यह रगड़ के बिना, जला को कवर करने के लिए। मरहम भी एंटीबायोटिक हो सकता है, लेकिन यह कड़ाई से जरूरी नहीं है। विभिन्न विकल्पों में से आप वासलीन या मुसब्बर वेरा जेल पर विचार कर सकते हैं। यदि आप यह दूसरा समाधान चुनते हैं, तो जांच लें कि यह 100% शुद्ध जेल है, न लोशन या अन्य व्युत्पन्न उत्पादों।
  • एक उत्कृष्ट एंटीबायोटिक मरहम है कि आप एक पर्ची के बिना खरीद सकते हैं Neosporin है यदि आप अपनी सक्रिय सामग्री से एलर्जी हो, तो आप डॉक्टर के पास जा सकते हैं और बेसिट्ररासीन या मूपीरिसिन के लिए पूछ सकते हैं।
  • छोटा सा बर्न जला इलाज चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक सुरक्षात्मक ड्रेसिंग लागू करें यह एक लुढ़का हुआ गेज पट्टी है जो आप फार्मेसी में खरीद सकते हैं। मरहम फैलाने के बाद, प्रभावित क्षेत्र को ड्रेसिंग के साथ लपेटें और चिपकने वाली टेप के साथ ड्रेसिंग को ठीक करें, हमेशा फार्मेसी में उपलब्ध रहें।
  • पट्टी दो कार्य करता है अन्य चोटों के खिलाफ एक सुरक्षात्मक बाधा प्रदान करता है और संक्रमण के विकास को रोकता है, क्योंकि बैक्टीरिया (त्वचा) के खिलाफ प्राकृतिक बाधा को जलाने से समझौता किया गया है।
  • यह एक पट्टी के साथ घाव को कवर करने के लिए हमेशा आवश्यक नहीं है, लेकिन आप इसे ड्रेसिंग के साथ सुरक्षित कर सकते हैं।
  • भाग 3

    घाव की देखभाल करें
    छोटा सा बर्न जला इलाज चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    1
    साफ़ करें और ड्रेसिंग को हर दिन बदलें साबुन और पानी के साथ दैनिक घाव को धो लें, फिर से निस्पोरिन को लागू करें और साफ धुंध रखें। त्वचा को चंगा होने तक हर दिन इस प्रक्रिया का सम्मान करें - आम तौर पर कम से कम दो सप्ताह की आवश्यकता होती है यह उपचार जला हुआ ऊतक पर निशान के गठन को रोकता है।
    • त्वचा निकल सकती है, यह छील या फ्लेक हो सकती है यह घटना काफी आम है जब मूत्राशय का गठन होता है और स्वाभाविक रूप से होने चाहिए। त्वचा के फ्लैप को न छूएं और बुलबुले को तोड़ न दें, अन्यथा आप परेशान और घावों को जलाने से स्थिति को खराब कर सकते हैं।
  • लघु बर्न जला इलाज चरण 10 शीर्षक वाला छवि
    2
    संक्रमण के लक्षणों के लिए हर दिन जला का निरीक्षण करें यदि आप किसी भी लक्षण या संक्रमण के लक्षण देखते हैं, तो आपको आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए या चिकित्सा सहायता प्राप्त करना चाहिए। अगर आप मधुमेह से ग्रस्त हैं, स्टेरॉयड लेते हैं, कीमोथेरेपी होते हैं या किसी भी कारण से समझौता प्रतिरक्षा तंत्र है, तो आपको संक्रमण का खतरा है और आपको विशेष रूप से सतर्क होना चाहिए। संकेत है कि घाव संक्रमित है:
  • 38 डिग्री सेल्सियस (मुंह में मापा गया) पर बुखार।
  • घावों के आसपास erythema या लाली की परेशानियां। चिड़चिड़ा क्षेत्र के आसपास एक मार्कर के साथ एक चक्र बनाने के लिए मूल्यांकन करें, अगर मुझे पता नहीं हो सकता कि लाल रंग की चौड़ाई बढ़ रही है - ऐसा करने से, आपके पास एक निश्चित संदर्भ बिंदु है
  • घाव से स्राव। मस्तिष्क की मौजूदगी का निरीक्षण करें या घाव से हरे रंग के तरल पदार्थ को छोड़ दें।
  • लघु बर्न जला इलाज चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    3
    किसी भी क्रीम, लोशन या तेल को लागू न करें वैसलीन तक सीमित, 100% शुद्ध मुसब्बर वेरा जेल या प्रिस्क्रिप्शन मरहम (एंटीबायोटिक या नहीं), जैसे कि चांदी सल्फाइडियाज़िन पर आधारित, जो आपको डॉक्टर की सलाह दे सकते हैं
  • यदि आप बर्नर पर एक स्थानीय संवेदनाहारी उत्पाद स्प्रे करना चाहते हैं, तो आपको सलाह के लिए सबसे पहले अपने चिकित्सक से पूछना चाहिए। छोटे जलन आमतौर पर बहुत दर्दनाक नहीं होते हैं, जब तक कि उन्हें संक्रमित नहीं किया जाता है या जटिलताओं को विकसित नहीं किया जाता है - यदि आप निरंतर दर्द अनुभव करते हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए
  • लघु बर्न जला इलाज चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    4
    दर्द से राहत प्राप्त करें यदि जलन बहुत अधिक परेशानी का कारण बनती है, तो आप मुंह से एंटी-इन्फ्लैमेटरीज और एनाल्जेसिस ले सकते हैं, जैसे इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन या एस्पिरिन यदि आपको नहीं पता है कि ये दवाएं आपके लिए उपयुक्त हैं या आपको उनके उपयोग के बारे में संदेह है, तो कृपया अपने चिकित्सक के साथ इस विकल्प पर विचार करें।
  • इबुप्रोफेन (ब्रूफेन) एक गैर स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेट्रिक ड्रग (एनएसएआईडी) है - इसका क्रिया हार्मोन को कम करना है जो सूजन और दर्द को ट्रिगर करता है। यह हार्मोन के खिलाफ भी सक्रिय है जो शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं।
  • एस्पिरिन (एसिटिस्लालिसिलिक एसिड) मस्तिष्क में दर्द के संकेतों को बाधित करके एनाल्जेसिक फ़ंक्शन करता है - यह एक एंटीप्रायटिक के रूप में भी कार्य करता है, अर्थात यह बुखार को कम करती है।
  • पेरासिटामोल (टीचिपीरिना) एस्पिरिन की तुलना में बच्चों के लिए एक सुरक्षित दवा है, लेकिन इसके कई समान दुष्प्रभाव हैं।
  • टिप्स

    • अगर आपको जला की गंभीरता के बारे में संदेह है या आप यह नहीं जानते कि कैसे इलाज करना है, तो डॉक्टर या आपातकालीन कमरे में जाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com