कैसे धूप की कालिमा से छुटकारा पाने के लिए

सनबर्न काफी सामान्य हैं: अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, लगभग 42% वयस्कों को कम से कम एक वर्ष में पीड़ित होता है। सूरज से या कृत्रिम स्रोतों (सनबेड या कमाना लैंप) से पराबैंगनी (यूवी) किरणों से अधिकता से अवगत होने के बाद वे आमतौर पर कुछ घंटों के भीतर विकसित होते हैं। इस प्रकार का जला लाल और सूजन वाली त्वचा की विशेषता है, जो स्पर्श करने के लिए दर्दनाक और गर्म हो सकता है। इसमें फैडे होने से कई दिन लग सकते हैं और प्रत्येक प्रकरण में त्वचा की विभिन्न समस्याओं से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है, जैसे कि झुर्रियां, अंधेरे स्पॉट, त्वचा की चकत्ते और यहां तक ​​कि ट्यूमर (मेलेनोमा)। घर पर सनबर्न का इलाज करने और कम करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं, हालांकि त्वचा गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाने पर चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1

घर पर सनबर्न से छुटकारा पाएं
एक सनबर्न स्टेप 1 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
1
एक ठंडा स्नान ले लो जब आप समुद्र तट पर या पार्क में हों, तो आपकी त्वचा थोड़ी गुलाबी या सूजन लग सकती है, लेकिन संभव है कि कुछ घंटों के लिए घर आने के बाद स्थिति बदतर हो जाएगी। इसके लिए, जैसे ही आप नोटिस शुरू करते हैं कि त्वचा ने जला दिया है, एक ठंडा दबाव डालें या एक ठंडा स्नान या शॉवर लेना, अगर एपिडर्मिस का एक बड़ा क्षेत्र सूखा है। कम पानी का तापमान सूजन को कम करने और दर्द को कम करने में मदद करता है - इस तरह से त्वचा पानी को अवशोषित करती है, जब आप अपने आप को जलते हैं, क्योंकि त्वचा निर्जलित है
  • 15-20 मिनट तक रहने के लिए, यह सुनिश्चित कर लें कि पानी ठंडा है, लेकिन बहुत अधिक नहीं है - अगर आप पानी में बर्फ जोड़ते हैं जो आप बेहतर महसूस कर सकते हैं, लेकिन सावधान रहें क्योंकि इससे शरीर को सदमे का कारण हो सकता है
  • खुजली के तुरंत बाद आपको साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए या त्वचा को रगड़ना नहीं चाहिए, ताकि इसे परेशान न करें और / या फिर इसे सूखने दें।
  • हल्की त्वचा वाले व्यक्ति को दोपहर के आसपास 15 मिनट से भी कम समय तक सूरज तक उजागर किया जा सकता है, जबकि अगर उसके पास गहरे रंग का रंग होता है तो वह बिना किसी समस्या के कुछ घंटों तक वहां रह सकता है।
  • एक सनबर्न स्टेप 2 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2
    मुसब्बर वेरा लागू करें इस पौधे का जेल शायद सनबर्न और अन्य कारकों के लिए सबसे अच्छा ज्ञात प्राकृतिक उपाय है जो त्वचा को सूखा लेता है। यह न केवल जला और आसानी से दर्द को कम करने के लिए सक्षम है, बल्कि उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए भी काफी है। कुछ वैज्ञानिक पत्रिकाओं में हम शोध में पाया गया कि sunburns या अन्य त्वचा के घावों के साथ कुछ लोगों पर घृतकुमारी के आवेदन औसत तेजी से जो लोग इलाज नहीं कर रहे थे की तुलना में लगभग नौ दिनों की वसूली की अनुमति पर है की सूचना दी गई है इस उपाय के साथ त्वचा के लिए महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त करने और अत्यधिक परेशानी से बचने के लिए सनबर्न के बाद पहले दिन के दौरान दिन में कई बार मुसब्बर वेरा लागू करें।
  • यदि आपके बगीचे में इन पौधों में से एक है, तो एक पत्ता काट लें और एक जेल के अंदर घने सांस को लागू करें।
  • वैकल्पिक रूप से आप फार्मेसी में शुद्ध मुसब्बर वेरा जेल का एक पैकेट खरीद सकते हैं। यदि आप बेहतर परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो जेल को रेफ्रिजरेटर में रखें और इसे ठंडा करें।
  • एक सनबर्न स्टेप 3 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    दलिया की कोशिश करो सनबर्न को कम करने के लिए यह एक और प्राकृतिक उपाय है - यह सूजन और खुजली को कम करने के लिए शीघ्रता से काम करता है। कुछ अध्ययनों में यह पाया गया है कि जई का अर्क-विरोधी भड़काऊ गुण है जो सनबर्न के कारण दर्दनाक सनसनी को कम करने में मदद करते हैं। दलिया के तरल मिश्रण को तैयार करें, फ्रिज में एक या दो घंटे के लिए ठंडा होने दें, फिर इसे जले हुए त्वचा पर सीधे लागू करें और इसे अकेले सूखा दें। अंत में ठंडे पानी से कुल्ला, लेकिन कोमल होना क्योंकि दलिया की थोड़ी छूटने वाली शक्ति है और आप त्वचा को और अधिक परेशान कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से आप सूक्ष्मता कटा हुआ दलिया खरीद सकते हैं (फार्मेसियों में कोलाइडयन एक ले सकते हैं) और डाइविंग से पहले स्नान के ठंडे पानी में इसे जोड़ें।
  • आप एक ब्लेंडर, फूड प्रोसेसर या कॉफ़ी ग्राइडर में 200 ग्राम त्वरित या धीमी गति से खाना पकाने के आटे को पीसकर बारीक कटा हुआ ओट तैयार कर सकते हैं जब तक कि इसमें ठीक व चिकनी स्थिरता न हो।
  • यदि आपके पास छिपे हुए त्वचा के छोटे से क्षेत्र हैं, तो आप कुछ सूखे दलिया को एक चौकोर धुंध में रख सकते हैं और कुछ मिनट के लिए ठंडे पानी में भिगो सकते हैं। फिर इस होममेड पैक को हर 2-3 घंटे में 20 मिनट तक जला दें।
  • छवि का शीर्षक, एक सनीबर्न स्टेप 4 के गेट रिड ऑफ़ करें
    4
    अच्छी तरह से हाइड्रेटेड चमड़ी त्वचा रखें जब जला दिया जाता है तो त्वचा की सामान्य जलयोजन कम हो जाती है, तो असुविधा को कम करने और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए एक और तरीका यह अच्छी हाइड्रेटेड रखने के लिए है। ठंडे स्नान या शावर के बाद, पानी की बाष्पीकरण से बचने के लिए प्रभावित त्वचा पर एक उदार मात्रा में क्रीम या मॉइस्चराइजिंग लोशन फैला हुआ है। त्वचा के चपटे और फिसलने को कम दिखाई देने के लिए पूरे दिन अक्सर आवेदन को दोहराएं। प्राकृतिक क्रीम कि विटामिन सी और ई, methylsulfonylmethane (या MSM, एक यौगिक organosulforico), घृतकुमारी, ककड़ी निकालने होते हैं और / या calendula- इन सभी अवयवों शांत और मरम्मत त्वचा को नुकसान करने में मदद के लिए चुनें।
  • यदि जला विशेष रूप से दर्दनाक है, तो हाइड्रोकार्टिसोन पर आधारित क्रीम लगाने पर विचार करें। एक कम खुराक उत्पाद (1% से कम) दर्द और सूजन जल्दी से कम करने में मदद कर सकता है।
  • बेंज़ोकेन या लिडोकेन वाले क्रीम पर लागू न करें, क्योंकि वे कुछ लोगों में एलर्जी पैदा कर सकते हैं और जला कर सकते हैं।
  • जला त्वचा पर मक्खन, वासलीन या अन्य पेट्रोलियम-आधारित उत्पादों का भी उपयोग न करें, क्योंकि वे छिद्रों को रोक सकते हैं और गर्मी और पसीना को बाहर आने और विप्रेषण से रोक सकते हैं।
  • सनबर्न से होने वाले दर्द सूरज के संपर्क के बाद 6-48 घंटे के भीतर खराब हो जाते हैं।
  • एक सनबर्न स्टेप 5 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    5
    अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें आपकी त्वचा को साफ करने के लिए एक अन्य तरीका moisturized है बहुत से तरल पदार्थ पीना है जला (या कम से कम पहले दिनों में) की अवधि के लिए कैफीन के बिना अधिक पानी, प्राकृतिक फलों के रस या स्पोर्ट्स पेय पीते हैं, जिससे शरीर और त्वचा को फिर से फैलाया जा सके ताकि वे स्वयं ठीक करना शुरू कर दें। शुरू करने के लिए प्रति दिन 240 मिलीलीटर (पानी से बेहतर) के कम से कम 8 पेय पीते हैं याद रखें कैफीन एक मूत्रवर्धक है और पेशाब को उत्तेजित करता है, इसलिए आपको कॉफी, काली चाय, कोला आधारित पेय और ऊर्जा पेय से बचना चाहिए - कम से कम प्रारंभिक खुजली चरण के दौरान।
  • शुष्क मुँह, अत्यधिक प्यास, कम पेशाब, काले मूत्र, सिर दर्द, चक्कर आना और / या: चूंकि जला उन्हें शरीर के बाकी हिस्सों से फोन करके त्वचा की सतह के लिए तरल पदार्थ छोड़ता है, तो आप निर्जलीकरण के लक्षणों को ध्यान देना होगा उनींदापन।
  • युवा बच्चों को विशेष रूप से निर्जलीकरण के लिए जोखिम रहता है (अपने वजन करने के लिए एक अधिक से अधिक त्वचा की सतह क्षेत्र रिश्तेदार है), ताकि आप उन्हें बच्चों का चिकित्सक करने के लिए लेने के लिए यदि वे बीमार दिखाई देते हैं या एक धूप की कालिमा के बाद अनिश्चित व्यवहार करते है।
  • एक सनबर्न चरण 6 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक



    6
    NSAIDs का उपयोग करने पर विचार करें मध्यम या गंभीर सनबर्न सूजन और सूजन के मामले में मैं एक बड़ी समस्या है, तो आप विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAID) बिक्री के रूप में जल्द से जाना जाता है कि सूर्य के प्रभाव को त्वचा को नुकसान पहुँचाए जाते हैं के लिए उपलब्ध लेना चाहिए। दवाओं के इस वर्ग ने सनबर्न के सूजन और लालिमा की विशेषताओं को कम कर दिया है और लंबे समय तक त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। के बीच सबसे आम एनएसएआईडी ibuprofen कर रहे हैं (ओकी, Brufen), नेपरोक्सन (Momendol) और एस्पिरिन, लेकिन देखना है क्योंकि वे नुकसान नहीं पहुँचा सकता stomaco- तो भोजन के साथ assumili और उन्हें दो सप्ताह से अधिक के लिए नहीं ले। पेरासिटामोल (टीचीपीरिना) एक और एनाल्जेसिक है जो सनबर्न के मामले में दर्द को दूर कर सकती है, लेकिन यह सूजन या सूजन को कम नहीं करता है।
  • एनएएसआईएस या दर्दनिवारक की सक्रिय सामग्री वाले क्रीम, लोशन या जैल की तलाश करें। इस तरह से दवा त्वचा पर और अधिक तेज़ी से और सीधे काम करती है।
  • ध्यान रखें कि ibuprofen और एस्पिरिन युवा बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हैं - इन दवाओं के प्रशासन से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • भाग 2

    एक डॉक्टर को कॉल करने के बारे में जानें
    एक सनबर्न स्टेप 7 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    1
    पता है कि जब एक डॉक्टर से संपर्क करें अधिकांश धूप की कालिमा को पहली डिग्री के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, इसलिए इसे इस ट्यूटोरियल के पहले भाग में वर्णित सलाह के अनुसार घर पर इलाज किया जा सकता है और सूर्य के संपर्क में आने से बचा जा सकता है। हालांकि, सूरज की रोशनी के लिए अत्यधिक जोखिम एक दूसरे या तीसरे डिग्री जला सकता है: इस मामले में यह आवश्यक है कि चिकित्सा उपचार से गुजरना पड़ता है। दूसरी डिग्री सनबर्न फॉल्स और त्वचा के एक गीले स्वरूप, लाली और पूरे एपिडर्मिस और डर्मिस की ऊपरी परत पर क्षति द्वारा विशेषता है। तीसरी डिग्री की त्वचा में स्केल किया जाता है और सूखा, गहरा लाल या लिविडा दिखाई देता है- इस मामले में सभी एपिडर्मिस और ज्यादातर त्वचा नष्ट हो जाते हैं। इसके अलावा, स्पर्श की भावना बहुत खो जाती है।
    • दूसरी डिग्री धूप की कालिमा 10-21 दिनों के भीतर औसत पर चंगा और आमतौर पर निशान छोड़ नहीं करते। तीसरी डिग्री वाले लोग अक्सर त्वचा के मसूड़ों की आवश्यकता होती है और हमेशा निशान छोड़ देते हैं।
    • तुम भी निर्जलीकरण (पहले बताया गया है) या हीट स्ट्रोक (पसीना, थकान, थकावट की भावना, कमजोर लेकिन तेजी से दिल की धड़कन, हाइपरटेंशन और सिर में दर्द) के वर्तमान लक्षण के मामले में उनके डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    • बच्चों के लिए, एक सामान्य दिशानिर्देश के रूप में, यदि आपके शरीर में 20% या अधिक शरीर (उदाहरण के लिए पूरे पीठ) को सनबर्न के फफोले को कवर किया जाता है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • एक सनबर्न स्टेप 8 में गेट रइड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2
    उचित तरीके से मूत्राशय का इलाज करें जब सनबर्न मध्यम या गंभीर होता है तो यह त्वचा पर बुलबुले का कारण बनता है, जो खुद को बचाने के लिए शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया होती है। यदि आप देखते हैं कि जला त्वचा पर फफोले बनते हैं, तो आपको उन्हें कुचलने या तोड़ने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि उन्हें शरीर द्रव (सीरम) होता है और जलने पर एक सुरक्षात्मक परत बनता है। इसके अलावा, जब फफोले टूट जाती हैं, संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर जला हल्का होता है और शरीर के सुलभ क्षेत्रों में कुछ बुलबुले होते हैं (जैसे कि पहले के किनारे) तो आप उन्हें शुष्क और अवशोषित पट्टियों के साथ कवर कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास बहुत से हैं और आपकी पीठ पर या शरीर के अन्य हिस्सों पर पहुंचना मुश्किल है, तो आपको चिकित्सक के हस्तक्षेप की आवश्यकता है ताकि वे उन्हें औषधीय कर सकें। शायद एक एंटीबायोटिक मलहम लागू करते हैं और पर्याप्त रूप से, बाँझ पट्टियाँ साथ छाले कवर इतनी के रूप में दाग की संभावना को कम और चिकित्सा को बढ़ावा देने के संक्रमण के जोखिम को सीमित करने,।
  • पट्टी को दिन में 1-2 बार बदलें (यदि क्षेत्र सुलभ है), लेकिन अन्य क्षति होने से बचने के लिए सावधानी बरतें आपको इसे तुरंत बदला जाना चाहिए भले ही वह गीला हो या गंदे गलती से गंदे हो।
  • जब बुलबुला टूट जाता है तो आपको क्षेत्र पर एंटीबायोटिक मरहम लगाने और इसे बहुत ज्यादा कसने के बिना एक और साफ पट्टी के साथ कवर करना पड़ता है।
  • बच्चों या किशोरावस्था में फफोले वाले एक या एक से अधिक सनबर्न जीवन में बाद में मेलेनोमा (कैंसर का एक रूप) विकसित करने का जोखिम दोगुना करता है
  • एक सनबर्न स्टेप 9 में गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    अपने डॉक्टर से एक कॉर्टिकोस्टोरिड क्रीम लिखने के लिए कहें। क्योंकि कॉर्टिसोन, प्रेडोनिसोन और अन्य कॉर्टिकोस्टेरॉइड शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बदलते हैं, उन्हें त्वचा (erythema) की लाली को कम करना चाहिए और जला विकास चक्र कम करना चाहिए। इन दवाओं में उत्कृष्ट विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। प्रेडनिसोन मजबूत कोर्टिसोन है और अक्सर धूप की कालिमा के लिए सबसे उपयुक्त है - त्वचा के नीचे केशिकाओं के आकार को कम और प्रतिरक्षा प्रणाली के भड़काऊ प्रतिक्रिया का दमन करके त्वचा सूजन कम कर देता है।
  • यह जानना ज़रूरी है कि कभी-कभी सनबर्म्स पर लागू किए गए कॉर्टिकोस्टेरॉइड क्रीम न्यूनतम या कोई लाभ नहीं दे सकते हैं, लेकिन ये आम तौर पर erythema या एलर्जी के लिए बहुत प्रभावी होते हैं।
  • यदि आपकी सनबर्न काफी गंभीर है, तो आपका डॉक्टर सूजन और दर्द का सामना करने के लिए कुछ दिनों तक स्टेरॉयड के मौखिक इलाज (गोलियां) की सिफारिश कर सकता है।
  • कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स के दुष्प्रभावों में त्वचा का पतलापन, एडिमा (पानी प्रतिधारण) और प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर शामिल हैं।
  • एक सनबर्न स्टेप 10 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    4
    चांदी सल्फाडियायाइन की एक क्रीम लागू करने के लिए मुद्रा यदि जला विशेष रूप से गंभीर है, यह छाले और त्वचा की चपटे का कारण बना है, तो चिकित्सक आपको दिखा सकता है और आपको इस तरह के उपचार (सोफर्गेन 1%) लिख सकता है। अर्जेंटीना सल्फाडायाज़िन एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक है जो जले हुए त्वचा पर बैक्टीरिया और अन्य संभावित संक्रामक एजेंटों को मारता है। यह आम तौर पर दिन में एक या दो बार प्रयोग किया जाता है, लेकिन चेहरे पर डाल नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह त्वचा को धूसर कर सकता है। क्रीम लगाने के दौरान, दस्ताने पहनें और केवल एक पतली परत डालें, लेकिन पहले मृत या छीलने वाली त्वचा के किसी भी अवशेष को हटाने के लिए सुनिश्चित करें। अंत में, हमेशा एक बाँझ पट्टी के साथ इसे कवर।
  • एक कोलाइडयन चांदी समाधान है, जो आप प्रमुख स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में खरीद सकते हैं, या आप अपने ही घर तैयार कर सकते हैं एक उत्कृष्ट एंटीबायोटिक है और बहुत कम खर्चीला और चांदी sulfadiazine क्रीम के समस्याग्रस्त है। कोलाइडयन चांदी को एक बाँझ स्प्रे बोतल में डालो और सीधे जले हुए त्वचा पर स्प्रे करें, फिर पट्टियों के साथ त्वचा को कवर करने से पहले इसे सूखा दें।
  • यदि सनबर्न गंभीर है और आपका डॉक्टर सोचता है कि यह बहुत संभावना है कि संक्रमण फैल जाएगा, तो आपको मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं का एक छोटा कोर्स दिया जा सकता है।
  • टिप्स

    • सूरज को निर्यात न करें यदि यह आवश्यक नहीं है जब आप सड़क पर बाहर जाते हैं, तो शाम में दोपहर के समय के दौरान छाया में रहें और यूवी किरणों से आपकी त्वचा की रक्षा के लिए दस्ताने, धूप का चश्मा और होंठ बाम पहनें।
    • जब आप अपने आप को सूरज से उजागर करते हैं तो 30 या उससे अधिक की सुरक्षा कारक के साथ एक व्यापक-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन रखो
    • एक छतरी के नीचे रहो जब आप सड़क पर एक अच्छा दिन का आनंद लेना चाहते हैं, भले ही आसमान बादल है।
    • धूप की कालिमा में चंगा होने के बाद यह त्वचा को छूट देता है अल्फा- हाइड्रॉक्सी एसिड पर आधारित क्लीनशर्स का उपयोग करें और हल्के से त्वचा को ढक लेना। इस छूटने की प्रक्रिया नए कोशिकाओं के विकास को उत्तेजित कर सकती है, जबकि जलाकर मरने या मरने वालों को नष्ट कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com