फेस में सौर ईरीथेमा का इलाज कैसे करें

सनबर्न दर्दनाक हैं सबसे खराब स्थिति में, बचपन के दौरान सूर्य की क्षति वयस्कता में त्वचा के कैंसर के विकास के लिए पैदा कर सकता है। चेहरे पर सनबर्न का इलाज करने और उसे रोकने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस क्षेत्र में त्वचा विशेष रूप से कमजोर और नाजुक है। एक चेहरे की erythema का पता लगाने, उसका इलाज करने और उसे रोकने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1
तत्काल चेहरे पर एक सौर erythema इलाज

इमेज शीर्षक से ट्रस्ट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 1
1
छाया में जाओ जैसे ही आप झुनझुनी महसूस करना शुरू करते हैं या आपकी त्वचा थोड़ी सी लाल दिखती है, आपको एक संलग्न क्षेत्र में जाना चाहिए या कम से कम छाया में। एक erythema के लक्षणों के सामने संपर्क के बाद 4-6 घंटे लग सकते हैं, लेकिन अगर आप सीधे छाया में जाते हैं, तो आप इसे तीव्र बनने से रोक सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 2
    2
    कुछ पानी पी लो जैसे ही आप एक erythema के पहले लक्षणों को देखते हैं, आपकी त्वचा को फिर से फैलाने के लिए पानी पीने शुरू करें। सनबर्न निर्जलीकरण का कारण बन सकता है और ऐसा हो सकता है कि आपको थका हुआ लगता है। आप अच्छी हाइड्रेटेड शेष से इसके परिणामों को रोका जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 3
    3
    आपके चेहरे पर ताजे पानी स्प्रे करें यदि आप आर्यथीमा के कारण गर्म चेहरे को महसूस करते हैं, तो इसे ताजे पानी से छिड़का कर समय-समय पर ताज़ा करें और धीरे-धीरे इसे नरम तौलिया के साथ दबाएं। आप गर्मी को कम करने के लिए अपने माथे या गालों पर एक गीला और नम कपड़े रख सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है टॉमट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 4
    4
    अपने चेहरे पर मुसब्बर या नमक को लागू करें एक क्रीम का प्रयोग न करें जो कि तेल, बेंज़ोकेन या लिडोकेन होते हैं इसके बजाय, मुसब्बर वेरा या सोया या मुसब्बर वेरा युक्त एक मॉइस्चराइजिंग पायस का उपयोग करें। यदि आपकी त्वचा विशेष रूप से चिढ़ या सूजन होती है, तो आप ओवर-द-काउंटर स्टिरॉइड क्रीम (जैसे कि 1% हाइड्रोकार्टेसीन क्रीम) का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी दवा के निर्देशों का सावधानी से पालन करें जो आप मुफ्त में बेच रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस चरण 5
    5
    आईबुप्रोफेन, एस्पिरिन या पेरासिटामोल लें। जैसे ही आपको महसूस होता है कि आपके पास एरीमेमा है, एक ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक लेने से चेहरे के दर्द को रोकने में मदद मिल सकती है। पैकेज सम्मिलित पर सावधानीपूर्वक निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस चरण 6
    6
    त्वचा को देखो जब सनबर्न के प्रभाव स्पष्ट होने लगते हैं, तो इसकी गंभीरता की जांच करने के लिए त्वचा पर बारीकी से देखें यदि आप मतली, ठंड लगना, दृष्टि समस्याओं या बुखार का अनुभव करते हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करें।
  • विधि 2
    ईरीथेमा से हीलिंग करते समय चेहरे की देखभाल करें

    इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 7
    1
    हाइड्रेट जारी रखें त्वचा को पुन: हाइड्रेट करने के लिए बहुत से पानी पीते हैं, क्योंकि सनबर्न निर्जलीकरण का कारण बनता है और आप थकावट की भावना महसूस कर सकते हैं। अच्छा हाइड्रेशन इन परिणामों को रोकने में मदद करता है।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 8
    2
    अक्सर एक मॉइस्चराइज़र लागू करें जलने के बाद, आपकी त्वचा को अक्सर इसकी आवश्यकता होती है किसी भी क्रीम का उपयोग न करें जिसमें तेल, बेंज़ोकेन या लिडोकेन शामिल हो। इसके बजाय, शुद्ध मुसब्बर वेरा या मॉइस्चराइजिंग लोशन को लागू करें जिसमें सोया या मुसब्बर वेरा होता है। यदि आपकी त्वचा को विशेष रूप से चिढ़ या सूजन है, तो आप एक स्टेरॉयड क्रीम लागू कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, 1% hydrocortisone के साथ एक क्रीम), जो एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 9
    3
    फफोले को डंक न दें और त्वचा को न हटाएं आपको स्थायी निशान, मूत्राशय भेड़कर और त्वचा के टुकड़े निकालने के साथ छोड़ा जा सकता है, इसलिए किसी भी बुलबुले या फ्लेक्स को छोड़ दें जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए: वे खुद से गायब हो जाएंगे
  • इमेज का शीर्षक, टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 10
    4



    सूरज से बचें जब तक erythema के लक्षण क्षीणित नहीं होते हैं। यदि आपको बाहर रहना है, तो 30 या 50 के सुरक्षा कारक के साथ एक सनस्क्रीन लागू करें और आपको मिल रही किसी भी संदिग्ध जगह का लाभ उठाएं।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस चरण 11
    5
    घर उपाय उपाय करें कई घरेलू उत्पाद हैं जो प्राकृतिक रूप से सनबर्न का इलाज करते हैं। पहले से वर्णित उपचार विधियों के पूरक के लिए इन उपायों में से एक का प्रयास करें
  • कैमोमाइल या टकसाल चाय के साथ चेहरे पर गर्म स्पंज बनाएं कैमोमाइल का एक कप तैयार करें और इसे कमरे के तापमान पर शांत कर दें, फिर कपास के बॉल को पानी में डाल दें और चेहरे पर डब दबाएं।
  • दूध के साथ संकुचित करें कुछ धुंध या एक तौलिया लें, इसे ठंडे दूध में डुबकी, इसे दबाएं और फिर इसे अपने चेहरे पर लागू करें। दूध त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनायेगा, इसे ताज़ा करेगा और उपचार की प्रक्रिया को तेज कर देगा।
  • चेहरे पर लागू होने वाले आलू का मिश्रण तैयार करें। कच्चे आलू का गूदा मिलाकर मिलाएं, फिर कपास की गेंदों को प्यूरी में डुबो लें ताकि वे तरल को अवशोषित कर सकें। लथपथ गेंदों के साथ अपना चेहरा तंपन।
  • एक ककड़ी का मुखौटा तैयार करें पील में एक ककड़ी को पील करें और कम करें, फिर मुखौटा की तरह चेहरे पर मिश्रण को लागू करें। ककड़ी आटा त्वचा की गर्मी फैलाने में मदद करता है।
  • विधि 3
    फेस में सौर ईरीथीमास से बचें

    इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 12
    1
    हर दिन सनस्क्रीन का उपयोग करें जब आप बाहर होते हैं, तो 30 या 50 के सुरक्षा कारक के साथ सनस्क्रीन लगाने से आपके चेहरे और सभी त्वचा की रक्षा करें। एक्सपोजर से कम से कम 15 मिनट पहले आवेदन करें और हर 90 मिनट में फिर से आवेदन करें। यदि आपको लगता है कि आप पसीना या तैर ले रहे हैं तो पानी प्रतिरोधी क्रीम का प्रयोग करें।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 13
    2
    जब आप बाहर होते हैं तो टोपी पहनें एक विस्तृत पुंज (10 सेंटीमीटर) के साथ एक टोपी धुंधला झाड़ से खोपड़ी, कान और गर्दन की रक्षा करता है
  • टिमट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 14 नामक छवि
    3
    वह धूप का चश्मा पहनता है यूवी संरक्षण लेंस वाले चश्मा ने आंखों के क्षेत्र में सूरज की क्षति को रोकने में मदद की है।
  • इमेज का शीर्षक है टॉमट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 15
    4
    अपने होंठ मत भूलो! चूंकि इन्हें जलाया जा सकता है, इसलिए कम से कम 30 की एक सूर्य संरक्षण कारक के साथ होंठ बाम का हमेशा उपयोग करें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रस्ट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 16
    5
    एक्सपोज़र टाइम को सीमित करें यदि संभव हो तो, जो क्षणों को आप 10:00 और 16:00 के बीच के घंटे से परहेज करते हैं, उस समय के मध्य में, इस अवधि के दौरान erythema के जोखिम के कारण अधिक है।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 17
    6
    अक्सर त्वचा की जांच करें जब आप बाहर होते हैं और उसे देखें तो आपको लगता है कि उसे बन्द करना या लालिमा नोटिस करना है, आपने शायद खुद को जला दिया है और सूरज से दूर होने के लिए सबसे अच्छा है
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 18
    7
    ऐसा न करें कि एक छाता त्वचा की रक्षा करने के लिए पर्याप्त है। बेशक, यह प्रत्यक्ष जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन रेत त्वचा पर सूर्य के प्रकाश को दर्शाता है इसलिए सुरक्षात्मक क्रीम का उपयोग करना महत्वपूर्ण है जब आप छाता के नीचे होते हैं।
  • टिप्स

    • याद रखें कि सनबर्न को ठीक करने के मुकाबले इसे रोकने में आसान है, इसलिए सड़क पर समय बिताने के दौरान हमेशा उचित सावधानी बरतें।
    • हालांकि आप श्रृंगार के साथ erythema को कवर कर सकते हैं, यह पूरी तरह से उपचार तक सौंदर्य प्रसाधन (नींव, पाउडर, ब्लश) का उपयोग करने के लिए उपयुक्त नहीं है, खासकर यदि सनबर्न काफी गंभीर है
    • कोई भी एक सनबर्न प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन बच्चों और गोरी त्वचा के साथ वयस्कों अधिक धूप की कालिमा से ग्रस्त हैं और आगे सावधानियों (सनस्क्रीन, टोपी, कपड़े, आदि) ले जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आपको मतली, चक्कर आना, सिरदर्द, बुखार और ठंड लगना, आपके चेहरे की सूजन या गंभीर दर्द का अनुभव हो, तो तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें यह फोटोडर्माेटाइटिस हो सकता है

    संबंधित wikiHows

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com