कैसे एक सौर घोंसला इलाज के लिए

खराब सनबर्न के कारण दर्द और जलन का तुरंत इलाज करना आसान नहीं है। मजबूत लालिमा को कम करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि वह त्वचा का इलाज करें और छलावरण करें, आवश्यक दवाओं से असुविधा को कम करें, प्रभावित क्षेत्र को ताज़ा करें और अन्य उपायों का सहारा लें। अगली बार जब आप सनस्क्रीन के साथ आपकी त्वचा की रक्षा करके, सुरक्षात्मक कपड़ों को पहन कर और आपके शरीर की प्रतिक्रियाओं पर ध्यान देकर खुद को तनाना चाहते हैं, तो जलने से बचें।

कदम

विधि 1

इलाज और छलावरण छलावरण
रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 1 नामक छवि
1
बहुत पानी पी लो यदि आपको सनबर्न है, तो एक सप्ताह में कम से कम 10 गिलास पानी पीने का प्रयास करें। इस तरह, आप अपने शरीर को पुनर्जलीकरण करने और इसके परिणामस्वरूप घाव को ठीक करने में मदद करेंगे। इसके अलावा, जब आप अपने आप को सूरज के लिए उजागर करते हैं, तो आप एक ताप स्ट्रोक से बचेंगे और उच्च तापमान से संबंधित अन्य बीमारियों की शुरुआत करेंगे।
  • इसी समय, उपचार अवधि के दौरान शराब का सेवन न करें, अन्यथा शरीर निर्जलीकृत हो जाएगा और त्वचा अधिक सूखने में लगेगी।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 2 नामक छवि
    2
    मुसब्बर वेरा लागू करें यह बर्न्स के खिलाफ पारंपरिक उपाय है। जब सही तरीके से लगाया जाता है, तो इस संयंत्र में निहित जेल में प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो उपचार प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। आप एक मुसब्बर आधारित उत्पाद खरीद सकते हैं, लेकिन यदि आपके पास मौका है, तो आपको जेल का उपयोग संयंत्र से सीधे निकालना चाहिए।
  • जेल पाने के लिए, एक पत्ती काट लें इसे लंबाई में काटें, इसे खोलें और एक चम्मच या उंगली का उपयोग करके जेल को पुनः प्राप्त करें। इसे त्वचा पर 2-3 बार एक दिन में लागू करें।
  • अधिक राहत के लिए आप जेल के साथ एक बर्फ घन भर सकते हैं और इसे फ्रीज कर सकते हैं, जला पर लागू करने के लिए मुसब्बर वेरा क्यूब्स प्राप्त कर सकते हैं। त्वचा के संपर्क में डालने से पहले उन्हें एक पतली तौलिया में लपेटें आप पूरे रात को पकड़ने के लिए एक मुखौटा बनाकर अपने चेहरे पर जेल भी लागू कर सकते हैं।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 3 नामक छवि
    3
    बेकिंग सोडा पर आधारित एक पेस्ट बनाएं। एक छोटे कटोरे प्राप्त करें और सोडियम बाइकार्बोनेट और बराबर भागों में कॉर्नस्टार्च मिश्रण करें। थोड़ा-थोड़ा ताजे पानी जोड़ें जब तक कि आप त्वचा पर फैल जाने की सही स्थिरता का मिश्रण न लें। ये दो तत्व जलते हुए लाली को कम कर सकते हैं। जब आप अपनी त्वचा को छुटकारा पाने की ज़रूरत महसूस करते हैं, तब पेस्ट का उपयोग कुल्ला और फिर से करें।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 4 नामक छवि
    4
    चुड़ैल हेज़ेल का उपयोग करें चुड़ैल हेज़ल प्लांट के पत्ते और छाल औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है। "टैनिन" अंदर की सामग्री बैक्टीरिया को दूर रख सकती है और चिकित्सा को बढ़ावा देती है। एक हर्बल उत्पादों की दुकान में चुड़ैल अखरोट निकालने का एक शीशी खरीदें। एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें आपकी त्वचा को लागू करने के लिए।
  • सनबर्न स्टेप 5 की लालच को कम करने वाला इमेज
    5
    प्रभावित क्षेत्र में सेब सिरका लागू करें इसे एक बोतल में डालना और त्वचा पर सीधे स्प्रे करें ताकि जलते हुए उपद्रव को कम किया जा सके। वैकल्पिक रूप से, एक कपास की गेंद को भिगोकर उसे त्वचा पर रखें। सिरका एक ज्ञात विरोधी भड़काऊ, चिकित्सा प्रक्रिया में तेजी लाने में सक्षम है।
  • कृपया ध्यान दें कि कुछ लोगों को सेब के सिरका से एलर्जी है इसलिए, जला पर इसे इस्तेमाल करने से पहले हाथ की पीठ पर एक कपास की गेंद पर छोटी राशि लगाने पर विचार करें। इस तरह, आप किसी भी दुष्परिणाम को बाहर करने के लिए कम अनुपात में अपने शरीर की प्रतिक्रिया का पालन करने में सक्षम होंगे।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न चरण 6 नामक छवि
    6
    जला पर आलू के कुछ स्लाइस को लागू करें। कई प्राकृतिक चिकित्सक दर्द और सूजन को कम करने के लिए आलू का उपयोग करने की सलाह देते हैं। इसलिए, आलू ले लो और इसे जला क्षेत्र पर रखने के लिए चाकू से पतले स्लाइस में काट लें। जब तक आपको थोड़ी राहत महसूस नहीं हो, तब तक उसे चालू करें।
  • आप उसे क्यूब्स में भी काट कर इसे काट कर एक ब्लेंडर में डाल सकते हैं। त्वचा पर लागू होने वाली पेस्ट प्राप्त करने के लिए फ्रूलाला (रस को फेंकने के लिए सावधान नहीं होना)
  • यह टुकड़ा करने की क्रिया या इसे dicing से पहले इसे अच्छी तरह से धोने के लिए सुनिश्चित करें
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 7 नामक छवि
    7
    जीवाणु संस्कृतियों के साथ दही लागू करें यह एक कम प्रभावी उपाय है, लेकिन अगर कुछ भी नहीं, तो ठंड का तापमान जलने को कम करने में मदद कर सकता है। प्रोबायोटिक्स के साथ एक दही जार खरीदें और एक कपास झाड़ू के साथ जला क्षेत्र में एक प्रकाश कोट लागू करें। इसे लगभग 5 मिनट के लिए एक नम, साफ कपड़े से हटाने से पहले छोड़ दें।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 8 नामक छवि
    8
    प्रकाश और अंधेरे कपड़ों पहनें हल्के सूती वस्त्र जो शरीर का पालन नहीं करते हैं वे उपचार अवधि के दौरान सबसे अच्छा विकल्प होते हैं, क्योंकि वे त्वचा को सांस लेने की अनुमति देते हैं, तरल स्थिरता को रोकने और संक्रमण के जोखिम को कम करते हैं। अंधेरे रंगों को चुनें क्योंकि वे जलने के लिए कम ध्यान आकर्षित करते हैं। उज्ज्वल और उज्ज्वल रंगों से बचें, अन्यथा वे रेडडेड क्षेत्र के साथ एक कंट्रास्ट बनाएंगे, जिससे यह अधिक स्पष्ट होगा।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 9 नामित छवि
    9
    लालिमा को कवर करने के लिए मेक-अप का उपयोग करें लालिमा को नरम करने के लिए, जला क्षेत्र में हरित प्राइमर लागू करें। लाल का उपयोग न करें क्योंकि यह जला को और उजागर कर सकता है। हालांकि, इसे ज़्यादा मत करो, अन्यथा आप त्वचा को परेशान करने का जोखिम उठाते हैं।
  • विधि 2

    दर्द और असुविधा कम करें
    रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 10 नामक छवि
    1
    दर्द को दूर करने के लिए एक दवा लें एक बार सूरज से सुरक्षित होने पर, एंटी-इन्फ्लैमेटरी ले लो, जैसे एस्पिरिन उपचार प्रक्रिया शुरू करने के लिए, कम से कम पहले 24 घंटों के लिए अधिकतम अनुशंसित खुराक लें। जब तक चिलचिलाती की वजह से परेशानी कम नहीं होती तब तक जारी रखें।
    • दर्द की गंभीरता के बावजूद, दवा के खुराक के बारे में निर्देशों का पालन करना आवश्यक है। जिगर की क्षति सहित एक अधिक मात्रा में गंभीर चोट लग सकती है मात्रा की मात्रा और आवृत्ति जानने के लिए पुस्तिका को ध्यान से पढ़ें।
    • साथ ही, किसी दुष्प्रभाव और दवा के संबंधों के बारे में सूचित करें। आप उन्हें पैकेज सम्मिलित में सूचीबद्ध करेंगे या किसी संदेह को दूर करने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करने का प्रयास करेंगे। उदाहरण के लिए, अक्सर रक्तस्राव से पीड़ित लोगों के लिए एस्पिरिन से बचने की सिफारिश की जाती है।
    • आप एक छोटी कटोरा भी ले सकते हैं, एस्पिरिन के एक या दो गोलियां डुबाना और उन्हें चिपकाने के लिए मैश करें (यदि आवश्यक हो तो थोड़ा सा पानी जोड़ना)। तो, इसे सनबर्न के क्षेत्रों पर लागू करें इसे कुछ मिनट बाद निकालें हालांकि, अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए, अनुशंसित की तुलना में अधिक गोलियां उपयोग न करें या जब आप एक मौखिक दर्द निवारक ले रहे हों तो पेस्ट को लागू करें।
  • सनसनी चरण 11 की रेडियस द लालिनेस नाम वाली छवि
    2
    प्रभावित इलाके में एक ताजा कपड़ा लागू करें। एक नरम सूती कपड़े लो और इसे ठंडा पानी में ठंडा पानी में डुबोकर रखें। इसे थोड़ा निचोड़ और इसे अपनी त्वचा पर डाल दिया यदि आवश्यक हो, तो उसे दोबारा डुबकी और ऑपरेशन दोहराएं। आप इसे ठंडा पूरे दूध में भी डुबकी कर सकते हैं। यह आपको विटामिन डी के लाभकारी प्रभाव को सक्रिय करने से ताज़ा करेगी।
  • सनबर्न स्टेप 12 में लार्डनेस द रेडनेस शीर्षक वाली छवि
    3
    एक शांत स्नान ले लो ताजा पानी का उपयोग करें, सर्दी न करें और थोड़े से डूब जाएं। अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, 150 ग्राम दलिया के साथ एक साफ सोख भरें और अंत बंद करें। इसे टब में रखो, अपने आप को विसर्जित करें और इसे अपनी सामग्री के गुणों को जारी करने के लिए दबाएं। ओट पॉलीसेकेराइड दर्द से राहत के द्वारा त्वचा की रक्षा करेगा।
  • बेशक, आप दलिया सीधे टब में फेंक सकते हैं, लेकिन जब आप स्नान कर लेते हैं, तो इससे साफ करना मुश्किल होगा।
  • शरीर पर बुलबुला स्नान को रगड़ने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। यह उपचार प्रक्रिया को लम्बा करके त्वचा को सूखता है।



  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 13 नामक छवि
    4
    ककड़ी का उपयोग करें त्वचा को हाइड्रेट करने या जला पर कुछ पतली स्लाइस डाल करने के लिए इसे पानी में जोड़ें। वैकल्पिक रूप से, इसे एक मुखौटा बनाने के लिए मिश्रण करें जिसे आप अपने चेहरे पर लागू कर सकते हैं या आपके शरीर पर किसी अन्य जला हुआ स्थान पर आ सकते हैं। इन तरीकों से आप ककड़ी के एंटीऑक्सीडेंट गुणों से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • आगे चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए, आप कद्दू के पेस्ट को मुसब्बर वेरा जेल के साथ मिश्रण कर सकते हैं।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 14 नामक छवि
    5
    कुछ चाय पी लो हरी चाय का एक कप तैयार करें इसे सीधे पीना या एक कपास की गेंद सोखें और इसे जला त्वचा पर लागू करें। एंटीऑक्सिडेंट्स और चाय के विरोधी भड़काऊ गुणों में लालिमा और सूजन को कम किया जा सकता है, जिससे त्वचा को ठीक कर सकते हैं।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 15 नामक छवि
    6
    बर्फ लगाने से बचें शायद आप फ्रिज़र से कुछ बर्फ के क्यूब्स लेने की कोशिश करेंगे और सीधे त्वचा पर रखेंगे। इस इच्छा को शामिल न करें क्योंकि तीव्र ठंड त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और उपकला कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है। बल्कि, यदि आप बर्फ का उपयोग करना चाहते हैं, तो उसे नरम, साफ कपड़े में कुछ क्यूब्स लपेटें, इससे आपकी त्वचा के संपर्क में डालने से पहले
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 16, शीर्षक वाली छवि
    7
    जला क्षेत्र को छूने न दें जला पर उंगलियों को पारित करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, सुरक्षात्मक परत जो बनाया जा रहा है खींच रहा है। मृत त्वचा किसी भी बाहरी हस्तक्षेप के बिना उचित समय में गिर जाएगी। यदि आप इन ऊतकों को बहुत जल्दी निकालते हैं, तो स्क्राइंग या संक्रमण का खतरा होता है। यह सिफारिश विशेषकर लागू होती है, अगर आप कुछ मूलाधारों को छेड़ने के बारे में सोच रहे हैं
  • एक बार जब त्वचा को लगभग सामान्य रंग आ गया है और अब दर्दनाक नहीं है, तो आप इसे नरम स्पंज के साथ उबाड़ सकते हैं।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 17 नामक छवि
    8
    डॉक्टर से परामर्श करें यदि जला फफोले के साथ होता है या बहुत सूजन लगता है, तो एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें मवाद के किसी भी रिसाव से संक्रमण का संकेत हो सकता है। अपने चिकित्सक से पूछें कि यदि सनबर्न आपको बहुत दर्द और घरेलू उपचार का कोई प्रभाव नहीं देता है।
  • स्थिति पर निर्भर करते हुए, आपका चिकित्सक शायद एक कॉर्टिकोस्टोरिड क्रीम या एंटीबायोटिक का सुझाव दे सकता है अगर जलन संक्रमण के लक्षण दिखाता है
  • विधि 3

    सौर खुदाई रोकना
    रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 18 नामक छवि
    1
    छोड़ने से पहले सनस्क्रीन लागू करें यूवीए और यूवीबी किरणों की हानिकारक कार्रवाई को ब्लॉक करने वाले एक व्यापक-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन खरीदें 50 के एक न्यूनतम फिल्टर के साथ एक लो: यह अधिक है, यह बेहतर है। इसलिए, बाहर जाने से कम से कम 20 मिनट पहले त्वचा पर इसे लागू करें। इस तरह, इससे पहले कि आप अपने आप को सूरज से उजागर करने से पहले कार्य शुरू करना शुरू कर दें, आपको जलाने से रोकना होगा
    • विभिन्न सनस्क्रीन से चुनने के लिए, आपको किस तरह की सुरक्षा की जरूरत है, यह विचार करें। अगर आपको तैरना है, तो आपको पानी प्रतिरोधी क्रीम लेनी चाहिए अगर आपको वृद्धि करना है, तो आप एक खरीद सकते हैं जिसमें कीट से बचाने वाली क्रीम भी शामिल है
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    क्रीम नियमित रूप से लागू करें आपको इसे आपकी त्वचा पर कम से कम हर 90 मिनट में फैलाना चाहिए, लेकिन एक आवेदन के बीच का अंतराल और दूसरा अगर आप तेजी से पसीना या पानी में बहुत अधिक समय बिताते हैं तो कम हो सकता है। इसे जल्दबाजी में मत खींचो शरीर के सभी उजागर भागों को कवर करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • चेहरे के लिए यह एक छोटा सिक्का के बराबर राशि की गणना करता है, जबकि शरीर के लिए यह दो शॉट ग्लास के अनुरूप होना चाहिए।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 20 नामक छवि
    3
    वह एक टोपी पहनता है चूंकि सिर पर सनस्क्रीन लागू करना लगभग असंभव है, इसलिए खोपड़ी सूर्य के शरीर के सबसे कमजोर क्षेत्रों में से एक है। अतिरंजित होने से बचने के लिए, यदि आप लंबे समय से बाहर हैं तो एक सुसंगत टोपी पहनें। इस तरह, आप अपने चेहरे को भी संरक्षित करेंगे
  • सनसनी चरण 21 की लालच को कम करने वाला चित्र
    4
    शरीर के संकेतों पर ध्यान दें शरीर आपको बता सकता है कि कब पर्याप्त सूरज ले लिया है इसलिए एक पल के लिए रोकें और अपनी स्थिति का मूल्यांकन करें। गरम त्वचा? यह तनाव लगता है? क्या आपको कुछ बिंदु पर दर्द महसूस होता है? इन मामलों में, एक आश्रय खोजें।
  • सनबर्न स्टेप 22 में रेडियस द लालिनेस नाम वाला छवि
    5
    अपने दोस्तों को आप से पूछने के लिए पूछें यदि आप अन्य लोगों की कंपनी में हैं, तो एक नज़र डालें। हालांकि, ध्यान रखें कि सूर्य का प्रतिबिंब एक सनबर्न के लक्षणों को ढंक कर सकता है, इसलिए यह सटीक के साथ मूल्यांकन करना हमेशा आसान नहीं होता है यदि यह सनबर्न है
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 23 नामक छवि
    6
    उपचार के दौरान बहुत सावधानी बरतें त्वचा जला से पूरी तरह से ठीक करने में छह महीने तक ले सकती है। यदि आप इस समय के दौरान खुद को जला देते हैं, तो उपचार प्रक्रिया बंद हो सकती है इसलिए, उपचार करते समय, अपने शरीर की देखभाल करें और सूर्य के साथ अपने संपर्क को सीमित करें
  • टिप्स

    • आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले मॉइस्चराइजर्स बर्न्स के लिए अनुशंसित नहीं हैं। पानी आधारित मॉइस्चराइजिंग उत्पाद खरीदें और रेफ्रिजरेटर में रखें ताकि यह ठंडा हो। धूप की कालिमा पर लागू, यह आपको थोड़ा मदद करनी चाहिए।
    • उपचार प्रक्रिया के दौरान रोगी रहें। ज्यादातर मामलों में, धूप की कालिमा लगभग एक हफ्ते के बाद सामान्य रूप से बेहतर दिखने लगती है
    • यदि आप उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए चाहते हैं, तो आप एक एलईडी लेजर उपचार की कोशिश कर सकते हैं। चिकित्सा को बढ़ावा देता है और एक जलने के तुरंत बाद किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • यदि सनबर्न के साथ गंभीर सूजन, ऊंचा शरीर का तापमान, हल्कापन, मतली या सिरदर्द है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें यह धूप की एक स्ट्रोक हो सकती है
    • ध्यान रखें कि कुछ दवाएं, विशेष रूप से एंटीबायोटिक दवाएं, आपको सूरज की किरणों के लिए विशेष रूप से कमजोर बना सकती हैं और सनबर्न की शुरुआत को बढ़ावा दे सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com