कैसे एक सतह वृद्धि इलाज के लिए

यदि आप जल्दी से सतही जलने का इलाज कर सकते हैं, तो आप ठीक करने में सक्षम होंगे और घाव को बदतर नहीं कर पाएंगे। यहां तक ​​कि अगर सबसे गंभीर जलने के लिए हमेशा चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है, तो यह जानने के लिए मुश्किल काम नहीं होगा कि थोड़ी सी भी जलता को कैसे सही ढंग से संभालना और उसका इलाज करना सही है इसलिए, सबसे तेज़ उपचार सीखें, वसूली अवधि के दौरान सबसे उपयुक्त देखभाल और घरेलू उपचार आप उपयोग कर सकते हैं।

कदम

विधि 1
त्वरित उपचार (आसान तरीका)

छवि शीर्षक एक छोटे जला कदम 1
1
ठंडा पानी चलने के दौरान जला रखो। यदि आपने अभी जला दिया है, तो प्रभावित क्षेत्र को ठंडे पानी के नीचे रखें: आप इसे जल्दी से ठंडा कर सकते हैं और कम से कम जला के आकार को कम कर पाएंगे। साबुन का प्रयोग न करें, क्योंकि यह पानी से गीला करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • इस विधि का उपयोग न करें यदि जलन गंभीर है यदि आप देखते हैं कि क्षेत्र गर्म या गहरा है और आप जलते गंध, पानी से बचें और 118 पर कॉल करें
  • जल में जला क्षेत्र में विसर्जित न करें। इसे धीरे से कुल्ला, फिर एक साफ तौलिया के साथ इसे डबाब से त्वचा को सूखा।
  • ट्रीट ए स्मॉल बर्न स्टेप 2 नामक छवि
    2
    जला पर 5-10 मिनट के लिए बर्फ के बैग को लागू करें। पानी के साथ त्वचा को ठंडा करने के बाद, आप सूजन को कम करने के लिए जला पर एक ठंडा दबाव लागू कर सकते हैं। इससे दर्द कम करने में मदद मिलेगी और सूजन और फफोले को कम करने में मदद मिलेगी, जब आप अपने आप को अतिप्रभावी रूप से जला लेंगे।
  • कुछ लोग आइस बैग के बजाय बर्फ के क्यूब्स, जमे हुए सब्जियों का एक पैकेट या अन्य जमे हुए भोजन का उपयोग करना पसंद करते हैं। ऑपरेशन के दौरान बर्फ को सीधे 5 या 10 मिनट तक त्वचा के साथ सीधे संपर्क में न रखें। जलती हुई त्वचा गर्मी के लिए असंवेदनशील बना सकती है, जिससे चिल्ब्न के गठन का कारण हो सकता है। चूंकि आप महसूस नहीं कर पाएंगे कि बर्फ बहुत ठंडा है, इसका उपयोग कमांड में करें
  • ट्रीट ए स्मॉल बर्न स्टेप 3 नामक छवि
    3
    कुछ मिनटों के बाद जल क्षेत्र देखें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि जला ज़रूरी नहीं है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि इसे खराब न हो, उस पर नजर रखें। कभी-कभी गंभीर जल त्वचा को सुन्न बना सकता है, केवल बाद में दर्दनाक हो सकता है। आवश्यक उपचार लागू करने के लिए विभिन्न प्रकार के जलाओं के बीच अंतर की खोज करें:
  • पहली डिग्री बर्न्स वे ऊपरी एपिडर्मल परत को प्रभावित करते हैं और ये लालिमा, सूजन और हल्के दर्द से होती है। उन्हें आमतौर पर चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है
  • इसके अलावा दूसरी डिग्री बर्न्स वे केवल एपिडर्मिस की ऊपरी परत को प्रभावित करते हैं, लेकिन वे अधिक गंभीर हैं, क्योंकि वे लाल और सफेद त्वचा के पैच, फफोले, सूजन और मजबूत दर्द के लक्षण हैं।
  • तीसरे डिग्री जला डेर्मिस और अंतर्निहित वसा की निचली परतों को नुकसान पहुंचाएं। गंभीर मामलों में वे मांसपेशियों या हड्डियों को नुकसान पहुंचाते हैं। वे काले या सफेद जले की विशेषता हैं और श्वास लेने में कठिनाई, तीव्र दर्द और धुएं का साँस लेना भी शामिल है।
  • ट्रीट ए स्मॉल बर्न स्टेप 4 नामक छवि
    4
    यदि दर्द बनी रहती है, तो ठंडा संकोचन लागू करने के लिए जारी रखें दर्द को दूर करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर एक ठंडा तौलिया या अन्य चिकित्सा उपकरण का उपयोग करें। शीत दोनों दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। यदि कुछ मूत्राशय का गठन होता है, तो जला अधिक चोट लगी है, इसलिए यदि संभव हो तो सूजन से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • ट्रीट अ स्मॉल बर्न चरण 5 नामक छवि
    5
    जली हुई स्थिति को दिल की स्थिति से अधिक बढ़ाएं कभी-कभी भी हल्का जला भीड़ शुरू हो सकता है और शुरुआती घंटों में गंभीर दर्द पैदा कर सकता है। यदि यह दर्द होता है, तो संभवत: हृदय के स्तर से ऊपर जलने से प्रभावित क्षेत्र को उठाने से आप अपने दुःख को कम कर सकते हैं।
  • ट्रीट अ स्मॉल बर्न चरण 6 नामक छवि
    6
    जला गंभीर है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें सभी तीसरे डिग्री जलने के लिए जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है। डॉक्टर, 7 सेंटीमीटर से अधिक की दूसरी डिग्री या हाथ, पैर, चेहरे, जननांगों, बड़े जोड़ों और संवेदनशील क्षेत्रों पर होने वाले डॉक्टरों का ध्यान लाने के लिए बेहतर है।
  • विधि 2
    सतही जलने की देखभाल करें

    छवि शीर्षक एक छोटा जला कदम 7
    1
    धीरे से साबुन और पानी के साथ क्षेत्र को साफ करें एक बार जब सूजन और दर्द कम हो जाते हैं, तो थोड़ा पानी और तटस्थ साबुन के साथ जलाएं। क्षेत्र सूखा और संक्रमण से बचने के लिए इसे साफ रखें।
  • ट्रीट ए स्मॉल बर्न चरण 8 नामक छवि
    2
    यदि आवश्यक हो, तो सामयिक उपयोग के लिए एक मरहम, जिसे पर्चे की आवश्यकता नहीं है। सूजन को कम करने और जला क्षेत्र को साफ रखने के लिए, यह एक अच्छा विचार होगा कि वह मरहम या कंडीशनर का उपयोग करें, जिसे आप किसी भी फार्मेसी में खरीद सकते हैं। हम अक्सर जैल या क्रीम के उपयोग की सिफारिश करते हैं जिनमें मुसब्बर वेरा या हाइड्रोकार्टिसोन की कम खुराक वाले होते हैं।
  • यदि आप फफोले बनाते हैं, तो एंटीबायोटिक सामयिक क्रीम का उपयोग करें और इसे हटाने से करीब 10 घंटे के लिए एक पट्टी के साथ लपेटें।
  • इत्र-मुक्त मॉइस्चराइजिंग उत्पाद कभी-कभी सतही जलने के लिए लागू होते हैं। वे जली हुई त्वचा को बंटवारे से रोकते हैं एक मॉइस्चराइज़र लगाने से पहले थोड़ी चंगा करने के लिए जला दें।
  • छवि शीर्षक एक छोटा जला कदम 9 उपचार
    3



    जला खोलें छोड़ दो। हल्के जलने की चिकित्सा में तेजी लाने के लिए, इसे कवर नहीं करना बेहतर है। यदि आप इसे सूखा और साफ रखते हैं, तो यह कुछ दिनों के भीतर ठीक हो जाएगा।
  • आम तौर पर, यदि जलन में फफूंदी होती है, तो आपको उन्हें धुंध के साथ कवर करना चाहिए, यह ध्यान रखना कि घाव साँस लेना चाहिए। यदि आपको दर्द महसूस हो रहा है, तो आप कसने से रोकने के लिए, धुंध या बैंड-सहायता का उपयोग कर सकते हैं, ताकि जल क्षेत्र को कवर और संरक्षित किया जा सके।
  • छवि शीर्षक एक छोटा जला कदम 10 व्यवहार
    4
    छोटे छाले को छूने न दें कभी फफोले को कुचलने की कोशिश न करें जब वे बनते हैं। बुलबुले जला से प्रभावित क्षेत्र की रक्षा करते हैं और ठीक करने के लिए अंतर्निहित त्वचा की मदद करते हैं। वे कुछ दिनों के भीतर छोड़ देंगे, जब तक क्षेत्र स्वच्छ और सूखा रखा जाता है
  • बड़े मूत्राकारों को एक चिकित्सक द्वारा जाँच करनी चाहिए, जो उन्हें कटौती या यदि आवश्यक हो तो उन्हें निकालने का निर्णय ले सकता है। कभी अकेले ऐसा करने की कोशिश न करें
  • ट्रीट अ स्मॉल बर्न चरण 11 नामक छवि
    5
    जला के आसपास ढीले वस्त्र पहनें। प्रभावित क्षेत्र को चिढ़ होने से रोकने के लिए, सावधान रहें कि यह खुला और सूखा रहता है ढीले-ढाले सूती कपड़े पहनें जो घाव को जला तक पहुंचने की अनुमति देकर श्वास लेने की इजाजत देता है।
  • यदि आपने एक उंगली या हाथ को जला दिया है, तो किसी भी रिंग, कंगन, घड़ियां और छोटी आस्तीन शर्ट निकाल दें। यदि संभव हो तो अंग को हिलाकर न डालें
  • इमेज शीर्षक से एक छोटा जला कदम 12
    6
    अगर आवश्यक हो तो ओवर-द-काउंटर पेडिक्िलर लें अगर जलन आपको दर्द का कारण बनती है, तो एक दर्द निवारक लें, जैसे कि एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन यह आपकी सूजन को कम करने और दर्द को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। पैकेज डालने के निर्देशों का पालन करें।
  • विधि 3
    गृह उपचार का उपयोग करें

    छवि शीर्षक एक छोटा जला 13 कदम
    1
    मुसब्बर वेरा पर आधारित जेल के साथ जलाएं. मॉइस्चराइजिंग जैल और क्रीम जो कि मुसब्बर वेरा होते हैं, सुखदायक जल के लिए उपयोगी होते हैं और कुछ जलपान प्राप्त करते हैं आप एक ही संयंत्र से निकाले गए प्राकृतिक तेल का उपयोग कर सकते हैं या सुपरमार्केट में मुसब्बर वेरा क्रीम खरीद सकते हैं।
    • मुसब्बर वेरा पर आधारित उत्पादों के रूप में विज्ञापित कुछ मॉइस्चराइज़र और मॉइस्चराइजर्स, वास्तव में, इस संयंत्र का केवल एक छोटा प्रतिशत है। सामग्री पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप सुगंधित एल्यूमीनियम से बना लोशन के साथ जला नहीं देते हैं।
  • ट्रीट अ स्मॉल बर्न चरण 14 नामक छवि
    2
    नारियल के तेल और लैवेंडर तेल को लागू करें ऐसा माना जाता है कि लैवेंडर के आवश्यक तेल में चिकित्सकीय गुण होते हैं जो त्वचा के ऊपरी परत पर छोटे कटौती, घर्षण और जलने के इलाज की अनुमति देते हैं। हालांकि, आवश्यक तेल त्वचा को परेशान कर सकते हैं, इसलिए उन्हें सुखदायक तेल से जोड़ना महत्वपूर्ण है, जैसे कि नारियल से निकाले जाने वाले, जिसमे एंटीमाइकलियल गुण होते हैं
  • ऐसा कहा जाता है कि फ्रांसीसी वैज्ञानिक लैबेंडर तेल का इस्तेमाल घरेलू उपचार के रूप में करते हुए खुद को प्रयोगशाला में जला दिया और अपने हाथ को लैवेंडर तेल से भरा बेसिन में फेंक दिया, जल्दी से चिकित्सा कर रहा था
  • ट्रीट अ स्मॉल बर्न चरण 15
    3
    सिरका के साथ जला हुआ क्षेत्र को दबाएं कुछ लोगों को लगता है कि पतला सिरका का एक छोटा सा अंश दर्द को नियंत्रण में रखने में मदद करता है और सतही जलन से जल्दी से चंगा करता है। यदि आपने जला दिया है, तो तुरंत इस क्षेत्र को ठंडे पानी से कुल्ला दें, फिर सिरका के कुछ बूंदों में भिगोने वाले गीले कपड़ा का उपयोग करें। इसे प्रभावित क्षेत्र में लागू करें जैसे कि यह एक ठंडा संपीड़न था।
  • ट्रीट अ स्मॉल बर्न स्टे 16 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    कट आलू का उपयोग करें कभी-कभी यह उपाय ग्रामीण इलाकों में, पट्टियों के बजाय विशेष रूप से जलने पर किया जाता है। आलू की छील, वास्तव में, जीवाणुरोधी है और घाव से चिपक जाती है, जिससे दर्द बढ़ता है।
  • यदि आप इस पद्धति का प्रयास करते हैं, तो घाव पर किसी भी अवशेष को छोड़ने के लिए देखभाल करने से पहले ध्यान से पहले और बाद में घाव को साफ करने और आलू को कुल्ला करने का ध्यान रखें।
  • छवि शीर्षक एक छोटे जला चरण 17
    5
    होम उपचार का उपयोग केवल तभी करें जब जला छोटा हो। यदि आप जलाकर ठंडे पानी लागू करते हैं, ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग करते हुए और कुछ समय बिताने से इलाज नहीं कर सकते, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। जलन गंभीर होने पर घरेलू उपचार का सहारा लेने की कोशिश न करें
  • हर कोई सोचता है कि वेसिलीन जलने की वजह से दर्द को दूर करता है, लेकिन यह सच नहीं है। यह नमी से एक बाधा बनाता है और इसलिए घाव को सूखने में मदद करता है। हालांकि, इसमें कोई चिकित्सीय गुण नहीं है इसलिए, यह सनबर्न पर लागू करने के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • कुछ लोगों को लगता है कि यह दाग-पीप, मक्खन और अन्य रसोई उत्पादों को जलने पर लागू करने के लिए उपयोगी है। इन उपचारों का उपयोग किसी भी सबूत द्वारा समर्थित नहीं है। इसलिए, जलने पर टूथपेस्ट का उपयोग न करें।
  • टिप्स

    • वैकल्पिक रूप से, जला पर एक नम और ठंडे कपड़े रखो। यदि आप गर्मी या सूखी, फिर इसे गीला करें इसे प्रभावित क्षेत्र पर रखें जब तक कि दर्द गायब हो जाए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com