जलने के लिए मुसब्बर वेरा का उपयोग कैसे करें

जलन तीव्रता के विभिन्न डिग्री की विशेषता एक आम त्वचा घाव है। यह बिजली, गर्मी, प्रकाश, सूर्य, विकिरण और घर्षण के कारण हो सकता है। विभिन्न त्वचा विकारों का इलाज करने और सूजन को कम करने के लिए प्राचीन काल से मुसब्बर वेरा का उपयोग किया गया है। इसका उपयोग और डॉक्टरों द्वारा नाबालिग और पहले दर्जे के जलने के इलाज के लिए सुझाया जाता है, लेकिन यह कुछ सेकंड डिग्री जलने के लिए भी अच्छा हो सकता है। यदि आप अपने आप को जला देते हैं, तो जली हुई गंभीरता का आकलन करने और मुसब्बर वेरा के साथ इलाज करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

कदम

भाग 1
घाव को तैयार करें

इमेज एलो व्हेरा टू टर्न बर्न्स चरण 1
1
जला के स्रोत से दूर चले जाओ। चिल्लाहट के मामले में, आपको तुरंत आश्रय प्राप्त करना चाहिए। यदि यह किसी विद्युत उपकरण के कारण होता है, तो उसे बंद करें और इसे हटा दें। यदि यह रसायन विज्ञान है, तो ज़िम्मेदार पदार्थ से जितनी जल्दी हो सके इसे सुरक्षित रखें। यदि यह एक सौर जला है, तो तुरंत छाया पर जाएं।
  • अगर रसायनों ने इस प्रक्रिया में जलाया कपड़े या कपड़े को कवर किया है, तो उन्हें घाव बिगड़े बिना उन्हें जितनी संभव हो सके हटा दें। यदि आप जला क्षेत्र से जुड़े होते हैं, तो उन्हें त्वचा से बाहर नहीं खींचें: एक एम्बुलेंस को कॉल करें या तत्काल आपातकालीन कमरे में जाएं
  • इमेज एलो वेरा टू टर्न बर्न्स स्टेप 2
    2
    जला की गंभीरता का निर्धारण करता है तीन प्रकार के जले हैं उनके साथ व्यवहार करने से पहले, आपको उन्हें भेदना सीखना होगा। पहली डिग्री जला त्वचा की केवल सतही परत को प्रभावित करती है, जो आम तौर पर नीचे आती है, स्पर्श करने के लिए गले और शुष्क होती है। एक दूसरी डिग्री जला त्वचा की गहरी परतों तक फैली हुई है, एक उपस्थिति हो सकती है "गीला" या फीका-अक्सर सफेद छाले शामिल होते हैं और आमतौर पर दर्द होता है तीसरे डिग्री जलने पूरे त्वचा पर फैलता है और कभी-कभी आसपास के ऊतकों को प्रभावित करती है। वे सूखे या चमड़े के समान दिखते हैं - जलन भी काले, सफेद, भूरा या पीले हो सकते हैं वे सूजन करते हैं और काफी गंभीर होते हैं, हालांकि नाबालिग जल से ज्यादा दर्दनाक होता है, क्योंकि तंत्रिका अंत क्षतिग्रस्त हो जाते हैं।
  • अगर मुझे यह समझ नहीं आ रहा है कि यह पहली या दूसरी डिग्री जला है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। अगर आपको लगता है कि यह गंभीर है, तो आपातकालीन कमरे में जाएं दूसरे और तीसरे डिग्री जला घातक हो सकता है अगर वे ठीक से इलाज नहीं कर रहे हैं।
  • केवल इस लेख की सलाह को लागू करें यदि आप जानते हैं कि जला पहली या दूसरी है, लेकिन अभी भी सतही है अन्य जल का इलाज इस पद्धति से नहीं किया जाना चाहिए, जब तक कि आपका डॉक्टर आपको हरे रंग की रोशनी न दें।
  • कभी भी तीसरे डिग्री जला या मुसब्बर के साथ एक खुले घाव का इलाज न करें यह सूखा नहीं है, इसलिए इसे ठीक करना असंभव है
  • इमेज एलो व्हेरा टू ट्रीट बर्न्स स्टेप 3
    3
    घाव को शांत करना एक बार जब आप जला की स्थिति का मूल्यांकन कर लेंगे और आप सुरक्षित हो जाएंगे, तो आप इसे ठंडा करना शुरू कर सकते हैं। यह मुसब्बर को लागू करने से पहले गर्मी को कम करने और त्वचा को शांत करने में मदद करता है। जला दिए जाने के बाद, जल्द से जल्द 10-15 मिनट के लिए जलने पर ठंडे पानी चलाएं।
  • अगर नल या शावर सिर से बहने वाला पानी प्रभावित क्षेत्र तक नहीं पहुंच सकता है, तो ठंडे पानी के एक कपड़े को छीलकर 20 मिनट तक जलाकर रख सकते हैं। जैसे ही यह गर्म हो जाता है जैसे ही इसे बदलें
  • यदि आप कर सकते हैं, तो कम से कम 5 मिनट के लिए ताजे पानी के साथ प्रभावित क्षेत्र को गीला करें। आप इसे सिंक में या पानी से भरा कटोरा में विसर्जित कर सकते हैं।
  • इमेज एलो व्हेरा टू ट्रीट बर्न्स स्टेप 4
    4
    घाव साफ करो एक बार जब आप इसे ठंडा कर लेते हैं, तो आपको इसे साफ़ करना होगा कुछ साबुन लें और अपने हाथों में रगड़ें। जला क्षेत्र पर धीरे से इसे धोने के लिए मालिश करें फोम को हटाने के लिए ताजे पानी से कुल्ला। एक तौलिया के साथ तंपोनला
  • घाव को रगड़ना न करें, क्योंकि आप त्वचा को ज्यादा परेशान कर सकते हैं, इसे विभाजित कर सकते हैं (यदि यह संवेदनशील है) या फफोले कारण
  • भाग 2
    मुसब्बर वेरा के साथ जलने का इलाज करें

    इमेज एलो व्हेरा टू टर्न बर्न्स चरण 5



    1
    एक मुसब्बर वेरा संयंत्र का एक पत्ता कट। यदि आपके पास घर में या उस स्थान के निकट है जहां आप जला दिया करते हैं, तो आप इसे कुछ ताज़ा जेल निकालने के लिए उपयोग कर सकते हैं। पौधे के नीचे से मांसल पत्तियों के उपजी हैं। चुभने से बचने के लिए कताई निकालें आधा लम्बाई में पत्तियों को काटें और एक चाकू का उपयोग करने के लिए जेल बाहर जाने के लिए। इसे एक प्लेट में ले लीजिए
    • जब तक आपके पूरे जला क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्याप्त मुसब्बर न हो, तब तक दोहराएं।
    • मुसब्बर वेरा पौधों को बनाए रखने के बजाय आसान है। वे लगभग सभी इनडोर वातावरण और हल्के जलवायु के साथ बाहरी क्षेत्रों में विकसित होते हैं। हर दूसरे दिन पानी और सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक पानी का उपयोग नहीं करते हैं। स्प्राउट्स को आसानी से प्रत्यारोपित किया जा सकता है
  • इमेज एलो व्हेरा टू ट्रीट बर्न्स चरण 6
    2
    मुसब्बर वेरा का उपयोग करें खरीदा यदि आपके पास कोई पौधे नहीं है, तो आप जेल या मुसब्बर वेरा क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। यह सबसे अधिक आपूर्ति की सुपरमार्केट में और कार्बनिक खाद्य भंडार में पाया जा सकता है। मुसब्बर खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह 100% शुद्ध या लगभग लगभग है। कुछ उत्पाद दूसरों की तुलना में शुद्ध एकाग्रता रखते हैं, इसलिए आपको सबसे अधिक मुसब्बर प्रतिशत का चयन करना चाहिए।
  • उस उत्पाद की सामग्री की सूची पढ़ें, जिसे आप खरीदना चाहते हैं। कुछ ब्रांड शुद्ध जेल का वादा करते हैं, लेकिन वास्तव में उन्हें केवल 10% मुसब्बर की एकाग्रता है
  • इमेज एलो व्हेरा टू ट्रीट बर्न्स स्टेप 7
    3
    जला पर एक उदार राशि लागू करें। पौधे से निकाले जाने वाले मुसब्बर को ले लो या अपने हाथों पर जेल की उदार खुराक डालें। जला क्षेत्र पर धीरे से मालिश करें, सुनिश्चित करें कि इसे रगड़ना न करें। दर्द को पारित होने तक 2-3 बार दोबारा दोहराएं।
  • मुसब्बर वेरा लगाने के बाद, आपको जला को केवल तब ही कवर करना होगा जब वह उस स्थान पर होता है जिसे मसाला या गलती से घाव किया जा सकता है अगर यह कोटिंग से सुरक्षित नहीं है। इस मामले में, एक साफ पट्टी या धुंध का उपयोग करें जो एक बार इसे हटा दिए जाने के बाद कोई अवशेष नहीं छोड़ेगा।
  • इमेज एलो व्हेरा टू ट्रीट बर्न्स चरण 8
    4
    एक मुसब्बर वेरा स्नान तैयार करें क्या आप जेल का विकल्प चाहते हैं? आप स्नान कर सकते हैं यदि आपके पास एक पौधे है, तो कुछ पत्ते पानी के बर्तन में डाल दें और इसे उबाल लें। इसे तरल से हटा दें, जो शायद भूरे रंग के हो, और इसे टब में डाल दें। यदि आपके पास जेल है, तो एक उदार राशि डालें, जबकि टब भरता है। जला को शांत करने के लिए अपने आप को 20 मिनट के लिए मुसब्बर से समृद्ध पानी में विसर्जित करें।
  • आप मुसब्बर बबल स्नान भी खरीद सकते हैं, लेकिन जला त्वचा पर इन उत्पादों का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है। उनमें अक्सर रसायनों होते हैं जो त्वचा को शुष्क कर सकती हैं, इसे नमी नहीं कर सकते
  • इमेज एलो व्हेरा टू ट्रीट बर्न्स चरण 9
    5
    एक डॉक्टर से संपर्क करें कभी-कभी मुसब्बर जलाकर इलाज के लिए पर्याप्त नहीं है। इस उत्पाद का उपयोग करते समय, आपको यह देखना चाहिए कि यह कैसे प्रगति कर रहा है। यदि यह बदतर हो जाता है या मुसब्बर के द्वारा परेशान हो जाता है, तो डॉक्टर पर जाएं। यदि यह एक हफ़्ते से अधिक समय तक बनी रहती है और सुधार करने में प्रतीत नहीं होती है।
  • यदि दर्द अधिक बढ़ा है, तो क्षेत्र सूख जाता है, मवाद विकसित होता है या आपको बुखार आता है, तो संभवत: आपको संक्रमण हो रहा है और आपको डॉक्टर देखना चाहिए।
  • जलन क्षेत्र में संक्रमण, साँस लेने की समस्याओं, शरीर का तापमान, हड्डी या संयुक्त विकारों के मामले में, आप तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए।
  • आपको तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए, भले ही आपने अपने चेहरे या हाथों पर जला दिया हो।
  • टिप्स

    • सूरज की वजह से बर्न्स सूखने के बाद भी संवेदनशील होते हैं। जलने के 6 महीने बाद, त्वचा के धब्बे से बचने के लिए और अधिक क्षति के लिए उच्च सुरक्षा का उपयोग करें।
    • ऊतक को प्रभावित करने वाले सूजन को शांत करने और दर्द को दूर करने के लिए आईबुप्रोफेन या किसी अन्य एनएसएडी को ले लीजिए।
    • यदि आपको डर है कि जला गंभीर है, तो तत्काल आपातकालीन कमरे में जाएं यह एक डॉक्टर द्वारा इलाज किया जाना चाहिए, यह घर पर इलाज नहीं है।
    • खून से भरे छाले की विशेषता दूसरी डिग्री जलने से तीसरे दर्जे के जले होते हैं और इसका इलाज डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए।
    • यदि आपके चेहरे पर जला है (विशेषकर यदि वे विस्तारित हैं), आपातकालीन कमरे में जाएं
    • कभी जला पर बर्फ लागू नहीं करें एक बहुत कम तापमान इसे और भी नुकसान पहुंचा सकता है।
    • अपने घर पर अन्य पदार्थों को जलाएं, जैसे मक्खन, आटा, तेल, प्याज, टूथपेस्ट या मॉइस्चराइजिंग क्रीम। वे इसे और भी बदतर बना सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com