कैसे एक जला इलाज के लिए

बर्न्स काफी सामान्य हैं लेकिन बहुत दर्दनाक घाव हैं I यहां तक ​​कि अगर नाबालिगों को बिना किसी विशेष चिकित्सा उपचार के इलाज के लिए, अधिक गंभीर लोगों को विशेष उपचार की आवश्यकता होती है, संभावित संक्रमणों को रोकने के लिए और निशान की गंभीरता को कम करना। जला की देखभाल करने से पहले इसके स्तर या डिग्री को जानना महत्वपूर्ण है

कदम

भाग 1
जला की डिग्री निर्धारित करें

छवि शीर्षक 14992 1
1
जांचें कि क्या बर्न पहली डिग्री है। यह जला का सबसे आम रूप है और थोड़े से जलने के कारण हो सकता है, गर्म ऑब्जेक्ट या सूर्य के साथ संक्षिप्त संपर्क क्षति त्वचा की बाहरी सतह तक ही सीमित है। त्वचा लाल दिखाई दे सकती है, थोड़ा सूज सकती है और दर्द हो सकती है, हालांकि हमेशा नहीं। आप घर पर इस तरह के जला को ठीक कर सकते हैं, क्योंकि उसे विशेष चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता नहीं है। एपिडर्मिस का बाहरी भाग अपने आप को ठीक करने में सक्षम है, समय और सही उपचार के साथ।
  • पहली डिग्री जला के रूप में वर्गीकृत है "मामूली जला" और इस तरह के रूप में इलाज किया जा सकता है कभी-कभी यह पूरे शरीर में फैलता है, जैसे सनबर्न के मामले में, लेकिन विशेष चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।
  • छवि शीर्षक 14992 2
    2
    एक दूसरी डिग्री जला खोजें। इस मामले में त्वचा पैच में दिखाई दे सकती है, बुलबुले बना सकते हैं और दर्द बहुत अधिक तीव्र है। यह बहुत ही गर्म वस्तु (उदाहरण के लिए गर्म पानी) के साथ संक्षिप्त संपर्क के कारण हो सकता है, गर्म वस्तुओं के साथ लंबे समय तक संपर्क या सूरज के अत्यधिक संपर्क के साथ। जब तक यह हाथों, पैरों, गले या चेहरे पर स्थित नहीं होता है, तब इसे नाबालिग जला के रूप में माना जा सकता है। यदि आप फफोले बनाते हैं, तो आपको उन्हें निकालना नहीं पड़ता है - लेकिन अगर वे खुद को खोलते हैं और तरल बाहर आते हैं, तो उन्हें उन्हें पानी से धोकर और एक जीवाणुरोधी मरहम लगाने से साफ रखना होगा। आप त्वचा के संपर्क में मलम को रखने के लिए एक पट्टी या दूसरी पट्टी के साथ क्षेत्र को भी कवर कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि ड्रेसिंग को हर दिन बदलना.
  • दूसरी डिग्री जलाई एपिडर्मिस की दूसरी परत पर पहुंचती है। यदि आपके पास 10 सेमी से अधिक आकार का आकार है, तो यह आपके हाथों, पैर, जोड़ों या जननांगों पर है या कुछ हफ्तों के भीतर ठीक नहीं करता है, आपको अधिक प्रभावी देखभाल के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 14992 3
    3
    सुनिश्चित करें कि जला तीसरी डिग्री है। यह सबसे गंभीर है और तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है यह तब होता है जब वहाँ एक लंबे समय तक प्रदर्शन गर्म और गर्म वस्तुओं है कि तीन परतों dell`epidermide- कुछ मामलों में भी मांसपेशियों, वसा और अंतर्निहित हड्डी को नुकसान हो सकता है के माध्यम से पारित करना पड़ रहा है किया गया है। जल क्षेत्र चमड़े के समान दिखता है और अक्सर एक सफेद या काले रंग पर ले जाता है चमड़े के नीचे की नसों (संवेदी रिसेप्टर्स) को नुकसान के स्तर के आधार पर दर्द भिन्न हो सकता है इस तरह की जला लग सकता है "गीला" सेल टूटने और प्रोटीन स्पिल्ज के कारण
  • तीसरी डिग्री जला सबसे गंभीर रूप में वर्गीकृत है और जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा कर्मियों द्वारा इलाज किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 14992 4
    4
    ठंडे जलने की जांच करें इस मामले में त्वचा को लंबे समय तक कम तापमान के लिए उजागर किया जाता है, जैसे कि बर्फ या बर्फ क्षेत्र चमकदार लाल, सफेद या काले दिखाई देता है, और जब इसे फिर गर्म किया जाता है तो एक मजबूत जलन हो सकती है हम इसके बारे में बात करते हैं "जलाना" यहां तक ​​कि कम तापमान के मामले में, क्योंकि ठंड का कारण त्वचा की परतों को नुकसान पहुंचाता है।
  • ज्यादातर मामलों में ठंडे जलने का इलाज तीसरी डिग्री में होना चाहिए और चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है।
  • सर्दी के संपर्क में तुरंत बाद, 37-39 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर पानी में गरम किया जाना चाहिए
  • ट्रीट ए बर्न चरण 5 नामक छवि
    5
    एक रासायनिक जला को पहचानें यह एक प्रकार का जला है जो त्वचा और रसायनों के संपर्क के कारण होता है जो एपिडर्मिस की परतों को नुकसान पहुंचाते हैं। यह आमतौर पर लाल धब्बे, त्वचा पर चकत्ते, फफोले या खुले घावों का कारण बनता है। पहली बात यह है कि हमेशा जला के कारण की स्थापना करें और जहर केंद्र को तुरंत बुलाएं।
  • नजदीकी जहर केंद्र से तुरंत संपर्क करें यदि आपको लगता है कि आपकी त्वचा पर आपकी जलन होती है, तो आपको पदार्थों को बेअसर करने के लिए सभी सावधानी बरतनी चाहिए और इसे आगे बढ़ने से रोकना होगा।
  • आमतौर पर रासायनिक जलता है, बहुतायत से हालांकि पानी के साथ धोया जाना चाहिए, पानी से बचना चाहिए अगर घाव चूना द्वारा या (जैसे सोडियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, लिथियम, आदि) मौलिक धातुओं के कारण हुई थी क्योंकि इन सामग्रियों के साथ प्रतिक्रिया पानी और अधिक नुकसान कारण
  • भाग 2
    छोटे बर्न इलाज

    ट्रीट ए बर्न चरण 6 नामक छवि
    1
    जला पर ठंडे पानी चलाएं। जितनी जल्दी हो सके ऐसा करने वाली यह पहली चीज है, जिससे कि त्वचा को और अधिक नुकसान से बचा जा सके। घाव को 10 से 15 मिनट तक पानी चलाने के लिए या दर्द कम होने तक रखें। हालांकि, ठंडे पानी का उपयोग न करें, क्योंकि यह आसपास की त्वचा को अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।
    • अति गर्म से बहुत ठंडा तापमान तक अचानक का झटका सिर्फ उपचार प्रक्रिया को धीमा कर देगा।
  • ट्रीट ए बर्न चरण 7 नामक छवि
    2
    अपने तंग कपड़े या गहने को जल्दी से निकाल लें जैसे ही आप कर सकते हैं, या फिर जब आप जलने से कुल्ला करते हैं, तो आपको त्वचा पर हर संक्रामक वस्तु को निकालना होता है, क्योंकि यह चोट के कारण शायद ही बढ़ जाएगा। संदेह के मामले में, हालांकि, जो कुछ आपको उपयोगी लगता है उसे हटा दें - इससे रक्त को दर्दपूर्ण क्षेत्र में प्रवाह करने और उपचार की सुविधा प्रदान करने में मदद मिलती है, साथ ही साथ किसी भी खराब क्षति को रोकने के लिए।
  • इमेज शीर्षक से एक जर्नी चरण 8
    3
    एक ठंडा संक्षिप्त लागू करें यदि आप घाव को ठंडे पानी में नहीं डाल सकते, तो आप एक ठंडे पैक का उपयोग कर सकते हैं या एक तौलिया में कुछ बर्फ लपेट सकते हैं और इसे जला पर रख सकते हैं। इसे 10-15 मिनट के लिए रखें, आधे घंटे की प्रतीक्षा करें और फिर इसे 10-15 मिनट के लिए पुन: लागू करें।
  • कभी बर्फ या ठंडे पैक को जला पर कभी नहीं रखें, क्योंकि इससे त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंचाएगा। सुनिश्चित करें कि त्वचा और बर्फ के बीच हमेशा एक कपड़ा होता है
  • इमेज शीर्षक से एक जर्नल चरण 9
    4
    एक ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक लें जब आपके लक्षण आपको परेशान करने लगते हैं, तो इबुप्रोफेन, पेरासिटामोल, एस्पिरिन या नैरोरोक्सन जैसी दवा आपकी सहायता कर सकती हैं। यदि कुछ घंटों के बाद दर्द कम नहीं होता है, तो दवा का एक और खुराक लें। हालांकि, बच्चों को एस्पिरिन देने से बचें और इसे या तो न लें, यदि आप हाल ही में फ्लू या चिकनपोक से ठीक हो रहे हैं
  • पुस्तिका के निर्देशों का पालन करें, जो आपके द्वारा चुने गए दवा के प्रकार पर निर्भर करता है।
  • छवि शीर्षक 14992 10
    5
    जला क्षेत्र साफ करें अपने हाथ धोने के बाद, साबुन और पानी का उपयोग करें और संभावित संक्रमणों को रोकने के लिए घाव को साफ करें। अंत में, एक एंटीबायोटिक मरहम जैसे निओस्पोरिन लागू होते हैं। मुसब्बर वेरा भी त्वचा को शांत करने में मदद करता है - यह कुछ एडिटिव्स के साथ जेल के लिए लग रहा है। एंटीबायोटिक्स और मुसब्बर वेरा भी पट्टी को त्वचा के पालन से रोकते हैं।
  • घाव की सफाई करते समय फफोले को कुचलने न करें, क्योंकि संक्रमण से त्वचा की रक्षा करने का उनके पास कार्य है। सावधान रहें कि तरल खुली नहीं जाती है और बाहर नहीं निकलती है, क्योंकि शरीर अपने आप को ठीक करने में सक्षम होता है जब यह मामूली जला होता है। यदि बुलबुले खुल नहीं गए हैं, तो एंटीबायोटिक मरहम लगाने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन अन्यथा, या जला उजागर हो रहा है, संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक महत्वपूर्ण है।
  • ट्रीट ए बर्न चरण 11 नामक छवि
    6
    मरहम की एक हल्की परत के साथ जला को कवर करें और एक धुंध रखें। जब यह पहली डिग्री जला आता है, तो पट्टी डालनी जरूरी नहीं है, अगर फफोले फट नहीं आते हैं या यदि त्वचा खुली नहीं है दूसरी डिग्री जलने के मामले में, हालांकि, संक्रमण से बचने के लिए घाव को कवर करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसे धीरे से धुंध के साथ सुरक्षित रखें और इसे एक मेडिकल टेप के साथ रोक दें। हर दिन धुंध बदलें।
  • सीधे घाव पर ड्रेसिंग लागू न करें तुम हमेशा घाव पर एक क्रीम या मलहम लगाने के लिए आप किसी भी जाली जगह से पहले की है, अन्यथा, इसे हटा दिया जाता है, यह है कि उन्हें चंगा करने के लिए बन रहे हैं त्वचा की नई परतें अप आंसू की संभावना है।
  • बालों के विकास की दिशा में धुंध हटा दें अगर, दुर्भाग्य से, पट्टी घाव से चिपक जाती है, गुनगुने जल या नमक समाधान लेती है और उसे इसे आसानी से हटाने के लिए धुंध के टुकड़े पर लागू होता है। खारा समाधान तैयार करने के लिए 4 लीटर पानी में नमक के 1 चम्मच जोड़ें।
  • इमेज शीर्षक से एक जला चरण 12
    7
    घरेलू उपचार जैसे अंडे का सफेद, मक्खन या चाय से बचें। इंटरनेट पर आप उन साइट्स पा सकते हैं जो समाधान का वर्णन करते हैं "चमत्कारपूर्ण" बर्न्स के खिलाफ, लेकिन कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों ने इन उपायों की प्रभावकारिता की पुष्टि की है रेड क्रॉस जैसे कई विश्वसनीय सूत्रों का कहना है कि ये लोकप्रिय उपाय कर सकते हैं छेड़ना स्थिति में घावों में बैक्टीरिया शुरू करने और संक्रमण होने के कारण
  • धूप की कालिमा के मामले में, प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग उत्पाद, जैसे कि मुसब्बर वेरा या सोया, प्रभावी हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक जला चरण 13
    8
    संक्रमण के लिए जाँच करें अगर घाव लाल, भूरा या काले रंग बदल जाता है तो ध्यान दें। इसके अलावा और जला के चारों ओर मोटी परत की जांच करें, क्योंकि जटिलताओं के मामले में यह हरा हो सकता है। यदि चोट ठीक करने में धीमा है तो यह कुछ समस्या, संक्रमण का संकेत हो सकता है या आप अपनी गंभीरता को गलत मान सकते हैं अगर आपको निम्न लक्षणों का अनुभव होता है तो अपने डॉक्टर को बताएं:
  • गर्मी
  • संपर्क में दर्द
  • घाव क्षेत्र की कठोरता
  • शारीरिक तापमान 39 डिग्री सेल्सियस या 36.5 डिग्री सेल्सियस से कम (दोनों एक गंभीर संक्रमण का मतलब है और तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है)



  • ट्रीट ए बर्न स्टेप 14 नामक छवि
    9
    सामयिक उपयोग के लिए उत्पादों के साथ Pruritus आराम करता है प्रिरिटस एक सामान्य लक्षण है, जो नाबालिग जला द्वारा उपचार के पहले चरण में बहुत अक्सर होता है। वैसीन पर आधारित मुसब्बर वेरा या अन्य जैसे सामयिक उत्पाद खुजली के कारण परेशानी से राहत देते हैं। अंततः आप मौखिक एंटीथिस्टामाइन भी ले सकते हैं।
  • भाग 3
    मेजर बर्न्स का इलाज

    ट्रीट ए बर्न चरण 15 नामक छवि
    1
    तत्काल आपातकालीन सेवा को बुलाओ आपको घर पर गंभीर जलन का इलाज करने के बारे में सोचना नहीं है क्योंकि उन्हें योग्य कर्मियों द्वारा इलाज किया जाना है। तुरंत एम्बुलेंस को बुलाओ या तत्काल आपातकालीन कमरे में जाएं
    • देखो मत कभी घर पर एक गंभीर जला का ख्याल रखना नीचे वर्णित उन लोगों की मदद के लिए इंतजार करते समय कार्यान्वित किए जाने के उपाय हैं।
  • ट्रीट ए बर्न चरण 16 नामक छवि
    2
    शिकार को गर्मी स्रोत से सुरक्षित रूप से ले जाएँ अधिक जलने या चोटों को रोकने के लिए आपको हर संभव प्रयास करना चाहिए। गर्मी स्रोत को बंद करें या रोकें या पीड़ित को दूर चलो।
  • जल क्षेत्र को समझकर पीड़ित व्यक्ति को कभी भी हिलाना या खींचना: आप घावों को खोलने के जोखिम के साथ, त्वचा को और अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं, इस तथ्य का उल्लेख नहीं कर सकते कि पीड़ित को अधिक दर्द का अनुभव होगा और वह सदमे की अवस्था में प्रवेश कर सकते हैं।
  • ट्रीट ए बर्न चरण 17 नामक छवि
    3
    जला कवर। क्षतिग्रस्त क्षेत्र पर एक नम और ठंडे कपड़े रखो, जब तक सहायता नहीं मिलती तब तक इसे सुरक्षित रखें। बर्फ को लागू न करें और ठंडे पानी में जला क्षेत्र में विसर्जित न करें, अन्यथा आप हाइपोथर्मिया या पहले से ही पीड़ित क्षेत्र को बदतर क्षति पैदा कर सकते हैं।
  • ट्रीट अ बर्न स्टेप 18 नामक छवि
    4
    किसी भी रासायनिक परेशानियों को निकालें। यदि जला रासायनिक उत्पत्ति का है, तो खतरनाक पदार्थ के किसी भी अवशेष के क्षेत्र को साफ करें। घावों पर ठंडे पानी चलाएं या डॉक्टरों की पहुंच के इंतजार करते समय एक ठंडा संलयन लागू करें रासायनिक जला के मामले में घरेलू उपचार का उपयोग न करें।
  • ट्रीट ए बर्न चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    पीड़ित के दिल के स्तर से ऊपर जला हुआ क्षेत्र उठाता है हालांकि, अगर आप निश्चित रूप से आगे के नुकसान का कारण नहीं हैं, तो इसे करें
  • ट्रीट ए बर्न स्टेप 20 नामक छवि
    6
    यदि तत्काल शॉक की स्थिति में प्रवेश करती है तो तत्काल मदद की तलाश करें निम्न लक्षणों की जांच करें: धीमा या त्वरित दिल की धड़कन, धमनी हाइपोटेंशन, पसीने वाली त्वचा, चेतना की हानि या चेतना की हानि, मतली या आक्रामकता। यदि आप इन लक्षणों को तीसरे दर्जे के जलने की वजह से देखते हैं, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान दें एम्बुलेंस को बुलाओ या जल्दी से पीड़ित को अस्पताल ले आओ। सदमे बहुत खतरनाक है, मौत का कारण बन सकता है और पहले से ही गंभीर स्थिति में जोड़ सकते हैं
  • गंभीर तीसरे डिग्री जले वास्तव में एक सदमे का कारण बन सकता है क्योंकि क्षतिग्रस्त सतह को बढ़ाया जाने पर शरीर में काफी मात्रा में द्रव खो जाता है। शरीर सामान्य रूप से कम स्तर के तरल पदार्थ और रक्त के साथ काम नहीं कर सकता है।
  • भाग 4
    मेजर बर्न्स के मामले में अस्पताल देखभाल को जानें

    ट्रीट अ बर्न स्टेप 21 नामक छवि
    1
    कपड़े और जवाहरात निकालें शिकार को तत्काल एक अस्पताल या अस्पताल में स्थानांतरित किया जाना चाहिए "बड़ा जलन केंद्र" उचित देखभाल प्राप्त करने के लिए इसलिए कपड़े और गहने समाप्त करना महत्वपूर्ण है क्योंकि ये एडीमा होने पर शिकार के शरीर को कस कर सकते हैं।
    • बर्न्स शरीर के कुछ हिस्सों को तेज कर सकते हैं, जिससे उन्हें खतरनाक तरीके से कम्पार्टमेंट सिंड्रोम (कम्पार्टमेंट सिंड्रोम) में लगाया जा सकता है। अगर ऐसा होता है, दबाव को कम करने, रक्त परिसंचरण में मदद करने और तंत्रिका समारोह को सुनिश्चित करने के लिए तत्काल अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है।
  • इमेज शीर्षक से एक जला चरण 22
    2
    मुझे पता चलता है I महत्वपूर्ण पैरामीटर और पीड़ित को ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। प्रमुख जलने के मामले में, डॉक्टर इंटुबैषेण के माध्यम से 100% शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान कर सकते हैं, अर्थात ट्रेकिआ में एक ट्यूब डालें। साथ ही महत्वपूर्ण पैरामीटर को तुरंत पहचानना आवश्यक है इस तरह, शिकार की वर्तमान स्थिति की निगरानी की जाती है और एक विशिष्ट उपचार योजना को परिभाषित किया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक जला चरण 23
    3
    पीड़ित को फिर से हटा दें तरल पदार्थों के नुकसान को रोकना और उन्हें अंतःशिरा पुनर्जलीकरण समाधान के साथ भरना आवश्यक है। प्रशासित किए जाने वाले तरल पदार्थ का प्रकार और मात्रा जला के स्तर पर निर्भर करता है।
  • ट्रीट ए बर्न स्टेप 24 नामक छवि
    4
    एंटीबायोटिक और दर्द निवारक प्रदान करें दर्द के बेहतर प्रबंधन के लिए पीड़ित एनाल्जेसिक और दर्दनिवारक लेने के लिए यह महत्वपूर्ण है एंटीबायोटिक्स भी बेहद उपयोगी हैं।
  • एंटीबायोटिक आवश्यक हैं क्योंकि संक्रमण (मुख्य रूप से त्वचा) के खिलाफ बचाव की मुख्य पंक्ति क्षतिग्रस्त हो गई है और अब बाहरी आक्रमण के खिलाफ प्रभावी रूप से लड़ने में सक्षम नहीं है। इसलिए, बैक्टीरिया को शरीर में प्रवेश करने और घाव को संक्रमित करने से रोकने के लिए दवाएं आवश्यक हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक जला चरण 25
    5
    शिकार की शक्ति को बदलें इस समय आहार कैलोरी और प्रोटीन में समृद्ध होना चाहिए यह शरीर को महत्वपूर्ण ऊर्जा और कोशिकाओं की मरम्मत के लिए आवश्यक प्रोटीन प्रदान करने में सहायता करता है।
  • टिप्स

    • सभी व्यक्तियों को तीसरे दर्जे की जली हुई जलाए जाने चाहिए एम्बुलेंस (संभवतः हेलिकॉप्टर द्वारा भी) से जला केंद्र तक या निकटतम अस्पताल में ले जाया जाना चाहिए।
    • एक जला को छूने या उपचार करने से पहले अपने हाथ धोएं यदि आप कर सकते हैं, दस्ताने भी पहनें
    • केवल ताजा और साफ पानी का उपयोग करें या प्रमुख जल के मामले में प्राथमिक उपचार के रूप में यदि उपलब्ध है, तो एक खारा समाधान। एक बाँझ या बहुत साफ कपड़े के साथ क्षेत्र को सुरक्षित रखें, जैसे कि एक चादर, एम्बुलेंस हस्तक्षेप का इंतजार कर रहा है
    • इस ट्यूटोरियल में युक्तियाँ चिकित्सा देखभाल को बदलने के लिए नहीं हैं यदि आपके कोई संदेह है, तो परामर्श करें तुरंत चिकित्सक
    • एक पारदर्शी फिल्म के साथ छोटे या बहुत गंभीर जलने लपेटें यदि आपके पास धुंध नहीं है यह अस्पताल जाने के लिए इंतजार कर संक्रमणों को रोकने में भी मदद करता है।
    • रासायनिक पदार्थ को पानी से जलाओ मत, यदि आप उस सामग्री को नहीं जानते हैं जिसके कारण होता है, क्योंकि खतरनाक पदार्थ त्वचा पर अधिक फैल सकता है। पानी की स्थिति बढ़ सकती है, अगर दुर्घटना कुछ रासायनिक तत्वों जैसे चूने के कारण होती थी।
    • हानिकारक पदार्थों को जलाने का पर्दाफाश न करें।

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक से जितनी जल्दी हो सके संपर्क करें यदि आपके पास गंभीर जलन है आप इसे स्वयं ठीक नहीं कर सकते, क्योंकि यह एक घाव है जिसके लिए चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता है
    • रेडियोधर्मी सामग्री से जलन बहुत अलग और बहुत गंभीर है। यदि आपको संदेह है कि इस प्रकार का जला है, तो आपको तत्काल चिकित्सा का ध्यान ढूंढने की आवश्यकता है, और आपको अपने और पीडिता को बचाने के लिए सभी निवारक प्रक्रियाएं डालनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com