नवजात बर्न्स का इलाज कैसे करें

आपके बच्चे की स्वास्थ्य खतरे में है यह जानने के अलावा कुछ भी अधिक भयानक नहीं है दुर्भाग्य से, बच्चे अत्यंत उत्सुक हैं और अक्सर उनके आसपास की दुनिया को खतरनाक तरीके से तलाशने देते हैं। हमेशा सतर्क रहने और सभी संभव सावधानी बरतने के लिए बिल्कुल जरूरी है यदि कोई दुर्घटना वास्तव में होती है, तो कुछ त्वरित कार्रवाई आपके बच्चे को जलने से बचा सकती है।

कदम

भाग 1
आपातकाल का प्रबंधन करें

शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
बच्चे को खतरे से निकालें यदि यह आग में लिपटे है, तो उसे कंबल या जैकेट के साथ कवर करें और इसे बंद करने के लिए जमीन पर रोल करें। अभी तक जलने वाले सभी कपड़ों को हटा दें। शांत रहें: आतंक संक्रमित हो सकता है।
  • यदि आपको एक बिजली के जला से निपटना है, तो सुनिश्चित करें कि बच्चे को स्पर्श करने से पहले बिजली के स्रोत के संपर्क में नहीं है।
  • रासायनिक जल के मामले में, प्रभावित क्षेत्र पर कम से कम पांच मिनट के लिए पानी चलाएं। यदि जलन शरीर के एक बड़े क्षेत्र को प्रभावित करती है, तो बच्चे को स्नान या स्नान में डाल दें। जब तक प्रभावित क्षेत्र को साफ नहीं किया जाये, तब तक अपना कपड़े न हटाएं।
  • यदि आपके कपड़े जला साइट का पालन करते हैं, तो उन्हें अलग करने की कोशिश न करें, क्योंकि आप आगे की क्षति पैदा कर सकते हैं। कपड़े के चारों ओर कटौती करने के लिए सीमित, घाव पर परिधान का टुकड़ा छोड़कर।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    यदि आवश्यक हो तो आपातकालीन कक्ष को कॉल करें यदि एंबुलेंस 8 सेंटीमीटर से अधिक मोटी है या यदि इसे कार्बोनेटेड और सफ़ेद दिखता है, तो आप को हस्तक्षेप करना होगा। आपको 118 को कॉल करना चाहिए या नजदीकी आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए, भले ही वह आग, जल विद्युत स्रोत या रासायनिक पदार्थ के कारण हो। यदि आप प्रभावित क्षेत्र पर संक्रमण के किसी भी लक्षण, जैसे कि सूजन, मवाद या लाल रंग को बदतर हो जाता है, तो आपको अपने डॉक्टर से फोन करना चाहिए। अगर जलन एक संवेदनशील और नाजुक स्थान पर है - उदाहरण के लिए चेहरे, सिर, हाथ, जोड़ों या जननांगों के लिए आपको चिकित्सा उपचार की तलाश करनी चाहिए।
  • एम्बुलेंस को बुलाएं या निकटतम अस्पताल में जाइए, अगर बच्चे को साँस लेने में कठिनाई हो रही है या दुर्घटना के बाद बहुत ही सुस्त लग रहा है।
  • आपातकालीन सेवाओं को कॉल करने के बाद, डॉक्टरों की पहुंच के लिए इंतजार करते समय आप चोटों का इलाज शुरू कर सकते हैं
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    जला साइट पर ठंडे पानी चलाएं सुनिश्चित करें कि यह ताज़ा है, लेकिन जमे हुए नहीं है त्वचा को शांत करने के लिए लगभग 15 मिनट के लिए घाव पर इसे स्लाइड करें। बर्फ का उपयोग न करें और कूलों को छोड़कर, ठंडे जैल को लागू न करें। उड़ने वाले बुलबुले से बचें
  • यदि जला बढ़ा है, तो बच्चे को नीचे रखें और छाती की ऊंचाई पर प्रभावित क्षेत्र को ऊपर उठाएं। 10-20 मिनट के लिए पूरे इलाके में एक ताजा कपड़ा दबाएं। ठंडे पानी के नीचे अपने शरीर के कई हिस्सों को न रखें, क्योंकि आप सदमे का कारण बन सकते हैं
  • बर्फ त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है - यह भी कुछ घरेलू उपचार की चेतावनी देता है जो जलने के लिए प्रभावी माना जाता है, लेकिन यह वास्तव में अधिक नुकसान पहुंचाता है। इनमें मक्खन, वसायुक्त पदार्थ और तालक जैसी धूल शामिल हैं। उनका उपयोग करने से बचें
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    मुसब्बर वेरा जेल लागू करें जला और आवरण को धोने के बाद, उपचार को बढ़ावा देने के लिए इस पदार्थ को लागू करें। यदि आप पट्टी को ढीला करते हैं, तो आप दिन के दौरान दूसरी बार इसे फिर से लागू कर सकते हैं।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    घाव को कवर करें इसे जलाने से जला क्षेत्र सूखी इसे और नुकसान से बचाने के लिए, आप इसे एक धुंध के साथ लपेटो - स्थिति को बढ़ाने के लिए, एक गैर छड़ी पट्टी का चयन और यह घाव के चारों ओर ढीले लपेटो।
  • यदि आपके पास बाँझ जांघ नहीं है, तो एक साफ शीट या तौलिया भी अच्छा है।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    दर्द से राहत प्रदान करें बच्चे को बाल चिकित्सा तैयार करने में पेरासिटामोल (टचीपीरिना) या आईबुप्रोफेन (ब्रूफ़ेन) की एक मजबूत खुराक दें। इस पत्रक के निर्देशों का पालन करें और, अगर आपके बच्चे ने अब तक कोई दवा नहीं ली है, तो बाल रोग विशेषज्ञ को बुलाओ। यदि आप अभी तक छह महीने की उम्र तक नहीं पहुंच चुके हैं, तो उसे इबुप्रोफेन देने से बचें।
  • यह समझना मुश्किल है कि वह कितना पीड़ित है। एक अच्छा मूल्यांकन मानदंड में देखे जाने पर, यदि रोता है या चीखें मजबूत होती हैं और सामान्य से अधिक लम्बी होती हैं वह भी अपनी आँखें बंद कर सकता है, घबराहट कर सकता है या निचोड़ कर सकता है। आप अपने नियमित घंटों के दौरान खाने या सो सकते हैं।
  • भाग 2
    हीलिंग को बढ़ावा देना

    शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    अपने घावों को ठीक करने के लिए समय की प्रतीक्षा करें यदि बच्चा में पहली बार जला होता है, जो लालिमा और सूजन से थोड़ा अधिक होता है, तो इसमें लगभग 3-6 दिन लगते हैं। यदि बुलबुले का गठन होता है और बच्चे को गंभीर दर्द होता है, संकेतों को दूसरी डिग्री जलाते हैं, तो इसे ठीक करने में तीन सप्ताह तक लग सकते हैं। एक तीसरी डिग्री जला के मामले में, जो त्वचा को एक सफेद मोमी उपस्थिति, चमड़े, भूरे या कार्बनयुक्त समान के समान होने का कारण बनता है, यह सर्जिकल प्रक्रिया के साथ हस्तक्षेप करने के लिए शायद सबसे ज़रूरी होगा।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    चिकित्सक से त्वचा की रक्षा के लिए उपचार निर्धारित करने के लिए कहें यह अक्सर ऐसा होता है कि मैं अनुरूपित संपीड़न वस्त्र, सिलिकॉन जेल शीट या अन्य कस्टम आवेषण की सिफारिश कर सकता हूं। इनमें से कोई भी सीधे जलता नहीं है, लेकिन सभी घायल क्षेत्र को और अधिक नुकसान से खुजली और संरक्षण प्रदान करते हैं। इसके अलावा, वे अपने खुजली के घावों को खरोंचने से बच्चे को रोकते हैं, जिससे घावों का खतरा बढ़ जाता है।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 9



    3
    शिशु के दर्द को नियंत्रण में रखें पेरासिटामोल (टीचिपीरिना) या आईबुप्रोफेन (ब्रूफेन) की एक मजबूत खुराक से, लेकिन बाल चिकित्सा तैयार करने में खुराक के संबंध में डायरी के निर्देशों का पालन करें। अगर आपने कभी भी कोई दवा नहीं ली है, तो आपको उन्हें इन दवाइयाँ देने से पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए। जैसा कि पहले बताया गया है, अगर बच्चा अभी तक छह महीने का नहीं रहा है तो इबुप्रोफेन से बचें।
  • अगर वह पीड़ित है तो यह समझना मुश्किल हो सकता है लेकिन आप देख सकते हैं कि क्या वह रोती है और हमेशा की तुलना में अधिक लम्बी और मजबूत होती है इसके अलावा, सावधान रहें यदि आप गड़बड़ी, भ्रूभंग या फुंसी आप खाने या सो नहीं सकते हैं, क्योंकि यह आम तौर पर होता है
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    होम केयर के लिए बाल रोग विशेषज्ञ ने संकेतित उपचार योजना का पालन करें। यदि बच्चा दूसरी या तीसरी डिग्री जला चुका है, तो डॉक्टर आपको घर पर किए जाने वाले उपचार के बारे में बताएगा, जिसमें पट्टियों के परिवर्तन, क्रीम या मलहम के आवेदन और अन्य संभव उपचार शामिल हैं। सख्ती से रखें जो आपको बताता है और इसे किसी भी संदेह या चिंता के लिए कहता है - सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे को सभी निर्धारित चेक-अप में भी लाए।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    एक मॉइस्चराइजिंग उत्पाद के साथ मालिश निशान ऊतक। यदि आप अपनी त्वचा पर निशान देखते हैं, तो आपको उन्हें मालिश करके और आपकी त्वचा को नम बनाए रखना चाहिए। धीरे-धीरे प्रभावित क्षेत्र पर एक मॉइस्चराइज़र रगड़ें, परिपत्र आंदोलनों के साथ इसे ऊपर और नीचे रगड़ना।
  • हालांकि, जब तक घावों को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जाता है, तब तक प्रतीक्षा करें कि निशानों को मालिश करना शुरू हो जाए। कम से कम कुछ हफ्तों के लिए उत्पाद को एक दिन में कई बार लागू करना जारी रखें।
  • भाग 3
    भविष्य के दुर्घटनाओं को रोकें

    शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    एक धुआं डिटेक्टर स्थापित करें अनियंत्रित लपटों से संपर्क में आने से बच्चे को रोकने के लिए, पूरे घर में डिटेक्टरों को रखें। उन्हें गलियारों, बेडरूम, रसोईघर, हॉल और स्टोव के पास रखें। हर महीने उन्हें टेस्ट करें और कम से कम एक वर्ष में बैटरी बदल दें।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 13
    2
    घर के अंदर धूम्रपान न करें आग के खतरे से बचने के लिए, आपको घर के भीतर कभी धूम्रपान नहीं करना चाहिए। बाहर धूम्रपान करने की कोशिश करें या, बेहतर अभी तक, पूरी तरह से बंद करो.
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    पानी तापक को 50 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर सेट करें उबलते पानी से जलन बच्चों में एक बहुत ही अकसर दुर्घटना होती है। इसे सुरक्षित रखने और जलने के जोखिम से बचने के लिए, इस तापमान से अधिक न हो।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    आग पर पहुंचने वाले आग पर खाना न छोड़ें। यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें स्टॉव को बहुत सावधानी से जांचना चाहिए, उनका उपयोग करते समय। वैकल्पिक रूप से, बच्चों को रसोई के बाहर छोड़ दें और ध्यान दें कि वे दृष्टिकोण नहीं करते हैं चूल्हे के अंदर हमेशा से बर्तनों का रखरखाव रखें, ताकि बच्चों को आसानी से उन तक नहीं पहुंच सकें।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 16
    5
    ज्वलनशील वस्तुओं को छिपाएं मैच और लाइटर उन स्थानों पर हमेशा रहना चाहिए जहां बच्चों को उन्हें नहीं मिल सकता है। वैकल्पिक रूप से, उन्हें अपनी पहुंच से दूर रखें उदाहरण के लिए, उन जगहों में उन्हें बहुत अधिक छोड़ दें जो बच्चे दराज में नहीं पहुंच सकते या लॉक नहीं कर सकते। ताला और चाबी के तहत ज्वलनशील तरल पदार्थ रखें, बेहतर यदि घर से दूर और गर्मी के स्रोतों से दूर।
  • सभी रसायनों को बच्चों की पहुंच से बाहर रखें और उन्हें रिक्त स्थान में बंद कर दें।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 17
    6
    इलेक्ट्रिकल आउटलेट्स को भी सुरक्षित रखें सभी घर के आउटलेट पर बाल प्रूफ कवर स्थापित करें और सभी बिजली के उपकरणों को हटा दें जिनमें क्षतिग्रस्त या पहनी हुई तार हैं एक ही एक्सटेंशन में बहुत से डिवाइस कनेक्ट न करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com