कैसे रासायनिक बर्न्स के इलाज के लिए

रासायनिक जला की बात है जब नुकसान आंखों, नाक, मुंह या त्वचा के रासायनिक संपर्क के कारण होता है। यह उत्पाद के वाष्प के माध्यम से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से हो सकता है। दोनों औद्योगिक और घरेलू रसायनों से लोगों और जानवरों के लिए गंभीर जल पैदा हो सकता है। हालांकि मृत्यु दर कम नहीं है, यह संभव है कि एक जला घातक साबित होगा। एक आपातकाल के रूप में रासायनिक के साथ किसी भी संपर्क पर विचार करें ताकि तत्काल हस्तक्षेप और कॉल की आवश्यकता हो बचाता है

, अगर आपको काम करने के बारे में संदेह है यदि त्वचा रासायनिक के संपर्क में आती है, तो जलन के इलाज के लिए यहां वर्णित प्रक्रियाओं का तुरंत पालन करें।

कदम

भाग 1
रासायनिक जलने का इलाज करें

ट्रीट अ कैमिकल बर्न स्टेप 1 नामक छवि
1
प्रभावित क्षेत्र को अच्छी तरह से धो लें यदि आप किसी रासायनिक जला से पीड़ित हैं, तो आपको पहले पदार्थ को पतला करना चाहिए। इस उद्देश्य के लिए आपको गर्म पानी का उपयोग करना चाहिए, लेकिन बहुत गर्म नहीं होना चाहिए, अन्यथा आप त्वचा को और अधिक परेशान कर सकते हैं। जला शरीर भाग पर कम से कम 30-45 मिनट के लिए पानी चलाएं।
  • यह आपके द्वारा छुआ गया रसायन के प्रकार की परवाह किए बिना, यह पहला कदम है।
  • आम तौर पर हाथ और हथियार सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों हैं।
  • ट्रीट अ कैमिकल बर्न स्टेप 2 नामक छवि
    2
    ज़हर केंद्र को बुलाओ यदि चोट बहुत गंभीर नहीं है, तो इसे धोने के बाद ध्यान से अपने क्षेत्र के विष केंद्र को बुलाओ। यदि आपको पता चलता है कि रसायन को जलता है, तो ऑपरेटर को सूचित करना सुनिश्चित करें। इस प्रकार की स्थिति ज़हर नियंत्रण केंद्र की क्षमता के भीतर होती है और टेलीफोन ऑपरेटर आपको सभी आवश्यक जानकारी दे सकता है ताकि आप उस रासायनिक से संबंधित विशिष्ट समस्याओं को समझ सकें जो आप उपयोग कर रहे हैं। यदि आपको उत्पाद का नाम नहीं पता है, तो आपको अभी भी केंद्र को कॉल करना चाहिए क्योंकि कर्मचारियों को यह समझने में सक्षम हो सकता है कि आपके द्वारा बताई गई स्थिति या कार्यस्थल के आधार पर, कुछ निश्चित सुरक्षा सुरक्षा के साथ क्या है।
  • अगर चोट गंभीर है और आप को जहर नियंत्रण केंद्र से पहले ही अस्पताल ले जाया जा सकता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी व्यक्ति को आपातकालीन कक्ष से ऐसा करना चाहिए, ताकि आपको पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है। चिकित्सक पूरी तरह से जला के उपचार के लिए प्रक्रियाओं को जानता है, लेकिन ज़हर केंद्र अधिक जानकारी प्रदान करने में सक्षम है।
  • यह अमूल्य जानकारी है, क्योंकि कुछ रसायनों ने चोटों का कारण बनता है, जिन्हें खुली हवा में छोड़ दिया जाना चाहिए, जबकि अन्य जलते हैं जिन्हें एक सघन ड्रेसिंग की आवश्यकता होती है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट अ कैमिकल जला चरण 3
    3
    जब आप उपचार से गुजर रहे हैं तो घावों को धोने के लिए जारी रखें। जब आप आपातकालीन कक्ष में या डॉक्टर के कार्यालय में आते हैं, तो आपको प्रभावित क्षेत्र को धोना जारी रखना चाहिए, खासकर यदि आपको बचाव के आने से कम से कम 30-45 मिनट के लिए ऐसा करने का मौका नहीं मिला है। ऊतकों की निरंतर सिंचाई लगातार रासायनिक उत्पाद को कम करती है और त्वचा को शांत करती है।
  • कई मामलों में आपको सलाह दी जाएगी कि आपातकालीन कक्ष में इलाज किए जाने से पहले पानी से धुलाई जारी रखें। उदाहरण के लिए, संक्षारक उत्पादों को बहुत अधिक पानी से पतला होना चाहिए।
  • ट्रीट अ कैमिकल बर्न स्टेप 4 नामक छवि
    4
    विभिन्न प्रकार के जले को पहचानें रासायनिक जल के दो प्रकार होते हैं कुछ अम्लीय उत्पादों, जैसे कि अमोनिया, या सामान्यतः उर्वरकों में पाए जाते हैं, उत्पादों और बैटरी का विघटन करते हैं। ये विशेष रूप से खतरनाक जलता है
  • उनकी प्रतिष्ठा के बावजूद, एसिड (जैसे हाइड्रोक्लोरिक और सल्फ्यूरिक एसिड) कम विषाक्त हैं।
  • ट्रीट अ कैमिकल बर्न चरण 5 नामक छवि
    5
    उन्नत बर्न की देखभाल करें जब आप किसी भी तरह के जलाए जाने के लिए अस्पताल जाते हैं, तो क्षति की गंभीरता के आधार पर आपको विभिन्न उपचारों के अधीन किया जाएगा। यदि बड़े फफोले या क्षेत्रों को स्क्रैप करना है, तो आपको घाव को साफ करने से पहले एक दर्द निवारक दिया जाएगा। ऊतकों पर दबाव को सीमित करने के लिए बड़े फफोले को एक नियंत्रित तरीके से खोला और सूखा जा सकता है यदि बुलबुले छोटे होते हैं, तो उनका इलाज करने की संभावना नहीं है।
  • चिकित्सा कर्मचारी घाव को एक सांस की सल्फाइडियाज़िन पर आधारित क्रीम के साथ कवर करेंगे, जो कि जीभ कष्टप्रद का उपयोग कर रहे हैं। तब सुरक्षात्मक प्रयोजनों के लिए जला पर 10 x 10 सेंटीमीटर धुंध सीधे रखा जाएगा। क्षतिग्रस्त भाग अंततः एक पट्टी के साथ पट्टी जाएगा
  • ट्रीट अ कैमिकल बर्न चरण 6 नामक छवि
    6
    आंखों में रासायनिक जलन का इलाज। उन ओकुलर बेहद गंभीर हैं और दुर्घटना होने के तुरंत बाद आपको तुरंत 118 को कॉल करना चाहिए। नजदीकी ओक्यूलर वॉश स्टेशन पर जाएं और पदार्थ को पतला करने के लिए पानी के बहुत से आंखों को सिंचाई के लिए आगे बढ़ें। इस तरह से यह कॉर्नियल और कंज़ेक्टीविच निशान के जोखिम को कम करता है, दोनों संभवतः अंधापन के लिए जिम्मेदार हैं।
  • आपको नेत्र आपातकालीन विभाग में भेजा जाएगा जहां एक विशेष चिकित्सक आपकी दृष्टि की जांच करेगा और आपके द्वारा हुई क्षति का आकलन करेगा।
  • कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि एसिड से ओक्यूलर जलने के मामलों में प्रचलित सिंचाई से अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं। आप इस प्रकार के नुकसान का इलाज करने के लिए विटामिन सी और एंटीबायोटिक वाले लोगों के आधार पर कॉर्टिसोन आई ड्रॉप का उपयोग कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट अ कैमिकल जर्नल 7



    7
    हाथों पर जलने की जांच करें नालियों, ब्लीच और अन्य डिटर्जेंट से मलबे जैसे घरेलू उत्पादों का उपयोग करते समय रासायनिक हाथ जला बहुत आम है। उन कंपनियों में भी संभव है जहां सल्फर जैसे पदार्थ इस्तेमाल किए जाते हैं। हाथों में जल भी खतरनाक हो सकता है, लेकिन इनमें से अधिकतर हल्के होते हैं और रूढ़िवादी चिकित्सा के साथ इलाज किया जा सकता है।
  • अधिक या कम आक्रामक सर्जिकल प्रक्रिया केवल दुर्लभ मामलों में आवश्यक है। आमतौर पर ये मलबे, त्वचा के मसूड़ों और पुनर्स्थापना हैं "फ्लैप" त्वचीय, जो गंभीर विकृति और फ़ंक्शन में परिवर्तन का कारण बनता है, खासकर अगर जला संयुक्त पर स्थानीयकृत है इसका मतलब यह है कि आप कठोर निशान ऊतक, प्रत्यारोपित त्वचा परतों या पुनर्स्थापना फ्लैप्स के कारण प्रभावित संयुक्त या पूरे हाथ को स्थानांतरित करने में सक्षम नहीं भी हो सकते हैं।
  • भाग 2
    चोट की देखभाल करें

    ट्रीट अ कैमिकल जर्नल चरण 8
    1
    जला की एक दृश्य निरीक्षण करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपातकालीन हस्तक्षेप की आवश्यकता है, तो आप चोट की निगरानी कर सकते हैं आवश्यक उपचार जला के प्रकार और डिग्री पर निर्भर करते हैं। कम से कम गंभीर क्षति पहली डिग्री जला है। यह एक मामूली जला है जो त्वचा की बाहरी परत की लाली का कारण बनता है।
    • इसका मतलब यह है कि घाव केवल उपकला को प्रभावित करता है, यानी त्वचा की बाहरी परत, और कोई छाले नहीं हैं। आपको केवल थोड़ी सी दर्द का प्रयास करना चाहिए और प्रभावित क्षेत्र की लाली को नोटिस करना चाहिए। सनबर्न को आमतौर पर पहली डिग्री जला के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।
    • इस मामले में सबसे व्यापक उपचार चांदी सल्फाइडियाज़िन पर आधारित एक निर्धारित एंटीबायोटिक मरहम के आवेदन में होता है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट अ कैमिकल जर्नल 9
    2
    दूसरी डिग्री को जलाने की पहचान करता है। इस गंभीरता के दो प्रकार के नुकसान होते हैं - पहला सतही है, लालिमा की विशेषता, त्वचा की पूरी बाहरी परत को नुकसान और दूसरी परत का आंशिक रूप से सम्मिलन। आप फफोले की उपस्थिति भी देख सकते हैं - आपको गहन दर्द का अनुभव होगा, जो एक अच्छा संकेत है घाव बहुत लाल है और यहां तक ​​कि खून भी हो सकता है - यह आमतौर पर दो हफ्तों के भीतर निशान छोड़ने के बिना भर देता है।
  • आप भी एक गहरी दूसरी डिग्री जला से पीड़ित हो सकता है। इस मामले में क्षति त्वचा की निचली परतों तक और भी अधिक फैली हुई है। क्षेत्र लाल नहीं है, लेकिन सफेद, जिसका अर्थ है कि रक्त वाहिकाओं को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है और संचलन बाधित है। दर्द महसूस न करें क्योंकि तंत्रिका क्षतिग्रस्त हो गई हैं और इसलिए आप इस क्षेत्र की संवेदनशीलता खो चुके हैं। फफोले हमेशा मौजूद नहीं होते हैं, उपचार दो हफ्ते में ठीक होता है और निश्चित रूप से निशान छोड़ देगा।
  • यदि दूसरी डिग्री गहरा जला एक अभिव्यक्ति को प्रभावित करता है, तो निशान ऊतक उस अंग की गतिशीलता से समझौता करेगा जिसके साथ वह जुड़ा हुआ है।
  • ट्रीट अ कैमिकल जर्नल चरण 10
    3
    तीसरे डिग्री जलने के बारे में दस्तावेज यह सबसे बुरी घटना है जो सबसे स्थायी क्षति का कारण बनती है। इस तरह के घावों की त्वचा के अंदरूनी परतों को प्रभावित करता है, जैसे कि दूसरी डिग्री गहरी जलन के मामले में - हालांकि, क्षति चमड़े के नीचे के ऊतकों तक फैली हुई है। त्वचा एक चमड़े की उपस्थिति पर ले जाती है और घावों को ठीक करने के लिए शल्य चिकित्सा के लिए प्रबंधन किया जाना चाहिए।
  • सभी संभावनाओं में आपको अव्यवस्था या एक त्वचा प्रत्यारोपण से गुजरना होगा।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट अ कैमिकल जर्नल 11
    4
    चोट की गंभीरता की परवाह किए बिना, आपातकालीन कक्ष में जाने के लिए मुद्रा यदि आप एक दूसरे या तीसरे दर्जे को जला चुके हैं, तो आपको तत्काल देखभाल के लिए एक बड़े जलने के लिए तुरंत पहुंचाया जाना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक सरल पहले दर्जन जला है जो जहर केंद्र द्वारा मूल्यांकन किया गया है, तो आप अभी भी आपातकालीन कक्ष से संपर्क कर सकते हैं क्योंकि सभी जलन केंद्र कर्मचारियों के ध्यान में लाया जाना चाहिए। क्षति की गंभीरता के अनुसार घाव को धोया और औषधीय किया जाएगा। इसके अलावा आपको जलन की देखभाल करने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं, जबकि चिकित्सा।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको बताया गया है कि आप खतरे में नहीं हैं या आपको यह आश्वासन दिया गया है कि रासायनिक एक एसिड या मजबूत आधार नहीं है, तो आपको अभी भी स्थिति का आकलन करने के लिए जला केंद्र नियंत्रण में प्रस्तुत करने पर विचार करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट अ कैमिकल जर्नल 12
    5
    अपने स्वास्थ्य की स्थिति की निगरानी करें जटिलताओं या संक्रमण से बचने के लिए आपको चिकित्सा कर्मचारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए। हालांकि, स्थिति हमेशा चेतावनी के बिना भी बदतर हो सकती है - इस कारण से आपको हमेशा बर्न होने के बाद कुछ विवरण जांचना चाहिए। हर दिन यह सुनिश्चित करें कि संक्रमण के कोई संकेत नहीं हैं, जैसे कि लाल रंग के ऊतकों में वृद्धि, मवाद, बुखार या हरी स्राव की उपस्थिति यदि आप इन लक्षणों में से किसी का ध्यान रखते हैं, तो आपातकालीन कमरे में जाएं
  • यदि आप मधुमेह से ग्रस्त हैं, कॉर्टिकोस्टेरॉइड लेते हैं, कीमोथेरेपी से गुजरें या आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अन्य कारणों से कमजोर हो गई है, तो आप संक्रमण का अधिक जोखिम उठाते हैं और आपको विशेष रूप से जागरूक होना चाहिए
  • आपको दैनिक घाव की जांच करनी चाहिए, साथ ही इसे धोने और ड्रेसिंग बदलना चाहिए। क्षतिग्रस्त त्वचा को छीलने लगना चाहिए क्योंकि नई त्वचा 10-14 दिनों से अधिक होती है और जला की गंभीरता पर निर्भर करती है।
  • टिप्स

    • रसायनों को संभालने में रोकथाम आवश्यक है स्विमिंग पूल और डिटर्जेंट के लिए एसिड बहुत आक्रामक रासायनिक मिश्रण हैं, इसलिए आपको हमेशा रबर के दस्ताने और चश्मे का उपयोग करना चाहिए। मानव शरीर, आंख, नाक, मुंह और त्वचा पर इन उत्पादों के प्रभाव को कम मत समझें।
    • सभी रासायनिक उत्पादों के पैकेजिंग में लेबल पर एक निशुल्क टेलीफोन नंबर होता है ("हरे नंबर") एक दुर्घटना की स्थिति में व्यवहार करने के बारे में तत्काल जानकारी के लिए संपर्क किया जाना है।
    • सुरक्षा डेटा शीट (एसडीएस) हैं जो मानव शरीर पर रासायनिक के संभावित प्रभावों की सूची प्रदान करते हैं, इनहेलेशन और प्रत्यक्ष संपर्क दोनों के द्वारा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com