कैसे समझने के लिए कि आपके पास लिपोमा है

"लिपोमा" एक अन्य शब्द है जो एडिपोज टिशू के एक सौम्य ट्यूमर को संदर्भित करता है। इस तरह के ट्यूमर सामान्य रूप से ट्रंक, गर्दन, बगल, हथियार, जांघों और आंतरिक अंगों पर पाए जाते हैं। सौभाग्य से, लिपोमास आम तौर पर जीवन-धमकी नहीं दे रहे हैं। किसी भी स्थिति में, यह जानना हमेशा अच्छा होता है कि उसे क्या देखना चाहिए और इसे कैसे संभालना है यदि आप लिपोमा के लक्षणों की पहचान करने के बारे में जानकारी तलाश रहे हैं, या समझने की स्थिति कैसे लें, तो पढ़ें।

कदम

भाग 1

लक्षण पहचानें
1
त्वचा के नीचे एक छोटी सी उत्तेजना की तलाश करें लिपोमा में आम तौर पर आकार का आकार होता है और आकार में भिन्न हो सकता है - आमतौर पर यह मटर के रूप में बड़ा हो सकता है या लंबाई में 3 सेमी तक पहुंच सकता है। इन गांठों को क्षेत्र में वसा कोशिकाओं की तेजी से वृद्धि के द्वारा बनाया जाता है।
  • 2
    एक लिपोमा और एक पुटी के बीच का अंतर पता है अल्सर में एक अधिक परिभाषित आकृति होती है और लाइपोमा से अधिक ठोस होते हैं। लिपोमा द्वारा बनाई गई कोकून आमतौर पर लंबाई में 3 सेमी से अधिक नहीं है, लेकिन अल्सर भी बड़ा हो सकता है
  • 3
    जांच करें कि पौष्टिक नरम है या नहीं। लिपॉमस आम तौर पर स्पर्श के लिए बहुत नरम होते हैं और उंगलियों के नीचे जाते हैं यदि आप उन्हें दबाते हैं इस तरह के ट्यूमर थोड़ा आसपास के क्षेत्र में जुड़ा हुआ है, इसलिए यदि यह अपेक्षाकृत जगह पर रहता है, तो भी आप इसे त्वचा के नीचे थोड़ा आगे कर सकते हैं।
  • 4
    आपको लगता है कि किसी भी दर्द पर ध्यान दें। हालांकि ज्यादातर वे पीड़ारहित ट्यूमर हैं (बाधाओं में नसों नहीं होती हैं), कभी-कभी वे शरीर के गलत क्षेत्र में बड़े होने पर दर्द हो सकते हैं। यदि ट्यूमर एक तंत्रिका के पास है और बढ़ने शुरू होता है, तो यह दर्द पैदा कर सकता है। अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप लिपिमा के पास दर्द महसूस करना शुरू करते हैं
  • भाग 2

    ट्यूमर की निगरानी करें
    1
    जब आपने गांठ को देखा तो रखें। यह जानना ज़रूरी है कि इस दौरान एकमुश्त कितना समय है और क्या इसने अपनी उपस्थिति या आकार को इस बीच में बदल दिया है। पहली बार जब आप इसे नोट करेंगे, तो दिनांक को चिह्नित करें। यदि आप इसे हटाने का फैसला करते हैं तो आपका डॉक्टर इसकी सराहना करेगा हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि किसी भी नकारात्मक दुष्प्रभाव के बिना ढेर सारे वर्षों में एक ही स्थिति में रह सकते हैं - अधिकांश लोगों ने उन्हें निकाला है क्योंकि वे सौंदर्यवादी रूप से खुश नहीं हैं।
  • 2
    ध्यान दें कि यदि गुच्छे बढ़ने लगते हैं। अब तक ट्यूमर त्वचा के नीचे है, यह बढ़ने की संभावना अधिक है। हालांकि, यह कहना मुश्किल है कि क्या एक महान विकास रहा है, क्योंकि इस तरह के ट्यूमर बहुत धीमे होते हैं। पहली बार जब आप फुफ्फुसे पर ध्यान देते हैं, तो उसे टेप के माप के साथ माप दें ताकि आप किसी भी आगे के विकास का ट्रैक रख सकें। यदि आप देखते हैं कि यह तेजी से बढ़ रहा है, तो यह अधिक संभावना है कि यह कुछ और है और आपको जल्द ही डॉक्टर से जाना चाहिए।
  • प्रारंभिक चरण लाइपोमा एक मटर का आकार हो सकता है और वहां से विकसित हो सकता है। हालांकि, यह आमतौर पर अधिकतम व्यास में लगभग 3 सेंटीमीटर तक पहुंचता है, इसलिए जो कुछ भी इस आकार से परे हो सकता है वह लिपामा नहीं हो सकता है
  • 3
    ट्यूमर की स्थिरता को परिभाषित करें जैसा कि पहले बताया गया है, जब आप उन्हें ले जाने की कोशिश करते हैं, तो लाइपोमस नरम, पतली और मोबाइल त्वचा के नीचे होनी चाहिए। स्पर्श करने के लिए दोनों कोमलता और थोड़ा आगे बढ़ने की क्षमता दोनों अच्छे संकेत हैं घातक ट्यूमर आम तौर पर कठिन और फर्म होते हैं (जिसका अर्थ है कि जब आप उन्हें स्पर्श करते हैं तो वे हिलते या मोड़ नहीं करते हैं)।
  • भाग 3

    जोखिम कारक जानिए
    1
    ध्यान रखें कि उम्र एक लिपोमा के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इस तरह के कैंसर आम तौर पर 40 और 60 की उम्र के लोगों के बीच दिखाई देते हैं हालांकि, यह जानना अच्छा है कि यह किसी भी उम्र में हो सकता है, 40 साल की उम्र से गुजरने के बाद केवल एक बड़ा खतरा होता है।
  • 2
    पता है कि कुछ परिस्थितियां लिपॉमों के गठन की सुविधा प्रदान कर सकती हैं। कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो उनको विकसित करने की संभावना बढ़ा सकती हैं। इनमें से हैं:
  • बन्नियन-रिले-रुवाल्काबा सिंड्रोम
  • मैडलुंग सिंड्रोम
  • दर्दनाक वसा
  • Cowden सिंड्रोम
  • गार्डनर का सिंड्रोम
  • 3
    ध्यान रखें कि लाइपोमा आपके जीन से संबंधित है अध्ययनों से पता चला है कि आनुवंशिक विरासत (आपके परिवार के सदस्यों की स्वास्थ्य स्थितियों) और अपने स्वयं के स्वास्थ्य के बीच एक लिंक है। अगर आपकी दादी की लाइपोमा होती है, तो यह बहुत संभावना है कि आप इसे भी विकसित कर लेंगे, क्योंकि आप अपने जीनों को उसके साथ साझा करेंगे।
  • 4
    मोटापा लिपिमा विकसित करने की संभावनाओं को भी बढ़ा सकता है जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, यह ट्यूमर एक निश्चित स्थिति में वसा कोशिकाओं की तीव्र वृद्धि है। जब आप मोटापे होते हैं, तो आपके पास औसत की तुलना में बहुत अधिक वसा कोशिकाएं हैं, जिससे संभावना बढ़ जाती है कि वे एक लाइपोमा बनाते हैं।



  • 5
    किसी भी चोट के बारे में ध्यान दें, जिसे आप किसी संपर्क खेल से पीड़ित कर सकते हैं। जो लोग एक संपर्क खेल खेलते हैं, जहां वे बार-बार एक ही स्थान पर हिट प्राप्त करते हैं, इस ट्यूमर को विकसित करने की अधिक संभावना है। यदि आप एक ही बिंदु पर बार-बार चोट लाना जारी रखते हैं, तो भविष्य में उस क्षेत्र को अच्छी तरह से सुरक्षित रखना सुनिश्चित करें।
  • भाग 4

    घरेलू उपचार के साथ लिपोमा का इलाज करें
    1
    चिक़ीड का प्रयोग करें यह एक छोटा सा पौधा है जिसे आमतौर पर एक कीट माना जाता है हालांकि, आपकी गुलाब पर चढ़ने के अलावा, चिकविद भी लाइपोमा के इलाज में मदद करता है। पौधों में सैपोनिन, कुछ पौधों में मौजूद रसायन शामिल हैं, जो फैटी टिशू को तोड़ते हैं। आप मुख्य फ़ार्मेसियों में चिकविद समाधान खरीद सकते हैं। खाने के बाद, एक दिन में तीन बार मिश्रण का एक चम्मच लें।
    • आप मरहम का उपयोग करके भी उपचार की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। एक दिन में एक बार अपने नोडल पर इसे सीधे लागू करें।
  • 2
    नीम की कोशिश करो यह एक भारतीय जड़ी बूटी है जिसे आप रसोई में इस्तेमाल कर सकते हैं, या इसे पूरक के रूप में ले सकते हैं, ट्यूमर में बनाई गई वसा को भंग करने में मदद कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि नीम यकृत और पित्ताशय की चपेट में चयापचय को उत्तेजित करता है, जिससे दोनों अंगों के लिए वसा टूटने में आसान होता है, जिसमें आपके ट्यूमर में भी शामिल है।
  • 3
    अलसी तेल ले लो यह ओमेगा -3 एसिड में समृद्ध है जो लाइपोमा में वसा के विकास को भंग करते हैं, साथ ही वसा कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं। इसकी प्रभावीता सुनिश्चित करने के लिए आपको इसे प्रभावित क्षेत्र में सीधे तीन बार प्रति दिन लागू करना चाहिए।
  • 4
    अधिक हरी चाय पी लो हरी चाय में विरोधी भड़काऊ गुणों वाले पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में वसा के ऊतकों की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं। इन विरोधी भड़काऊ गुणों का ट्यूमर पर अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है, इसका आकार कम हो जाता है। ट्यूमर से छुटकारा पाने के लिए हर दिन चाय का प्याला लें, या कम से कम इसे कम दिखाई दे।
  • 5
    हल्दी के उपयोग में वृद्धि यह भारतीय मसाला एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है जो सूजन को रोकने में मदद करते हैं और वसा कोशिकाओं को उन क्षेत्रों में गुणा करते हैं जहां लाइपोमा मौजूद हैं। हल्दी और जैतून का तेल (प्रत्येक के एक चम्मच के बारे में) का मिश्रण करें और इसे हर दिन चरबी नोड्यूल पर लागू करें। ट्यूमर पूरी तरह से कम हो जाने तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • 6
    अधिक नींबू का रस पीना नींबू का रस साइट्रिक एसिड और एंटीऑक्सिडेंट (पदार्थ जो शरीर से हानिकारक एजेंट निकालते हैं) में शामिल होते हैं जो जिगर को उत्तेजित करते हैं और विषाक्त पदार्थों को नष्ट करते हैं। बढ़ाया जिगर समारोह के साथ, शरीर वसा को और अधिक आसानी से जलाने में सक्षम है, जिसमें लिपिडो के भीतर लिपिड कोशिकाएं भी शामिल हैं।
  • पानी, चाय और अन्य पेय में नींबू का रस जोड़ें।
  • भाग 5

    दवाओं के साथ लिपोमा का इलाज करना
    1
    ट्यूमर को हटाने के लिए सर्जरी से गुजरना लिपोमा से छुटकारा पाने का सबसे प्रभावी तरीका यह है कि शल्यचिकित्सा को खत्म करना है। आमतौर पर, शल्य चिकित्सा केवल ट्यूमर के लिए आरक्षित होती है जो लगभग 3 सेमी व्यास तक पहुंच गए हैं।
    • जब ट्यूमर त्वचा के नीचे होता है, तो मामूली चीरा बनाई जाती है और वसा का परिणाम निकाला जाता है, फिर घाव साफ हो जाता है और सीना होता है।
    • यदि लाइपोमा एक अंग में है - जो बहुत दुर्लभ है - इसे हटाने के लिए एक सामान्य संज्ञाहरण लिया जाना चाहिए।
  • 2
    संभव उपचार के रूप में लिपोसक्शन का मूल्यांकन करें। तकनीक एडीपोज़ ऊतक को हटाने के लिए आकांक्षा का उपयोग करती है। आम तौर पर लोग जो इस विकल्प का चयन करते हैं, वे सौंदर्य कारणों के लिए ट्यूमर को हटाना चाहते हैं। यह उन मामलों में भी प्रयोग किया जाता है जहां विकास सामान्य से नरम होता है
  • ध्यान रखें कि लिपोसक्शन एक छोटा निशान बनाता है, लेकिन यह पूरी तरह से चंगा होने के बाद अदृश्य हो जाएगा।
  • 3
    स्टेरॉयड इंजेक्शन के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें लाइपोमा से छुटकारा पाने का यह कम से कम आक्रामक तरीका है स्टेरॉयड का एक मिश्रण (ट्राइमिसिनोलोन एसीटोनैड और 1% लिडोकेन) नोडल के केंद्र में सही इंजेक्ट किया जाता है। यदि यह एक महीने के भीतर गायब नहीं हो जाता है, तो प्रक्रिया को दोहराया जा सकता है जब तक कि यह पूरी तरह से गायब हो जाए।
  • चेतावनी

    • यदि आप किसी प्रकार के एक गांठ को देखते हैं, तो आमतौर पर चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा होता है, भले ही आपको लगता है कि यह एक अपेक्षाकृत हानिरहित लाइपोमा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com