कैसे समस्याओं पर काबू पाने के लिए

यह अनिवार्य है कि जीवन में कुछ बिंदुओं पर हम उन समस्याओं का सामना करते हैं जो हम बच नहीं सकते हैं: ये व्यक्तिगत हैं (जैसे कि किसी प्यार के नुकसान की तरह या प्रेम कहानी समाप्त हो), पेशेवर (जैसे कैरियर विकल्प) या वित्तीय समस्याओं, इन समस्याओं में से प्रत्येक के साथ कारकों की एक श्रृंखला है जो तनाव को खिलाती है, लेकिन जिनके समाधान की कमी नहीं है। जीवन के दौरान उठने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए, एक व्यक्ति को धैर्य रखना चाहिए और उसे सावधानी से संभालना होगा हालांकि, एक बार हल हुआ, आप कुछ नया सीख सकते हैं और शायद एक मजबूत व्यक्ति बन जाते हैं।

कदम

भाग 1

दम्पत्ति की समस्याओं पर काबू पाएं
छवि का शीर्षक
1
इसके बारे में बात करें। रिश्तों में संचार सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है समझाओ क्या आप को परेशान, आप क्या चाहते हैं और नफरत है, समस्या के समाधान की तलाश में। जितना संभव हो उतना ईमानदार होने की कोशिश करें और समझने में गहराई से जानें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं।
  • जब आप अपने साथी से बात करते हैं, तो उसे सुनो और उसके लिए खुला हो पहले व्यक्ति में सकारात्मक वाक्यों को तैयार करके आप क्या सोचते हैं उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "आप मुझे माफ कर दो", इस तरह से प्रयास करें: "मुझे खेद है जब आप हमारी सालगिरह याद नहीं करते हैं"।
  • छवि का शीर्षक
    2
    सकारात्मक सोचें हो सकता है कि आपको यह धारणा है कि आपके रिश्ते ने नकारात्मकता का अंतहीन सर्पिल दर्ज किया है: आप काम और दोस्तों के बारे में शिकायत करते हैं या एक-दूसरे को परेशान करते रहना चाहते हैं। आपको इस बात पर ध्यान केंद्रित करके इस दुष्चक्र को समाप्त कर दें कि आप किस दूसरे व्यक्ति के साथ अच्छे संबंध बनाते हैं और आपको अपने रिश्ते के सर्वोत्तम पक्षों के लिए ओर इशारा करते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी योग्यता की सराहना करते हैं, जैसे कि हास्य की भावना या जो अद्भुत चीजें आप एक साथ हासिल की हैं, जैसे आपने जो घर खरीदा है या अविस्मरणीय छुट्टियां जो आपने साझा की हैं
  • सकारात्मक सोचने का अर्थ भी आभार व्यक्त करना है। अपने संबंधित व्यक्तित्वों के सबसे खूबसूरत पक्षों को बढ़ाने के लिए एक-दूसरे को धन्यवाद दें
  • यदि आप कुछ स्थितियों को बहुत गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो आप सब कुछ एक बेहतर मूड के साथ सामना कर सकते हैं और अधिक सकारात्मक सोच सकते हैं। मजाकिया हो और हास्य की सराहना!
  • छवि का शीर्षक
    3
    यह वास्तव में क्या है के लिए अपने साथी को स्वीकार करें आपने इसे अपनी सारी खामियों के साथ चुना है, इसलिए हर पहलू को स्वीकार कर लें, अच्छा या बुरा है। यदि आप एक पुरानी देर से आने वाले हैं, तो इसे बदलने की कोशिश मत करो। इस दोष को सताएं, लेकिन समय पर हार न दें।
  • आपके पास के व्यक्ति की सराहना करने के लिए, अपने चरित्र के सर्वश्रेष्ठ पक्षों के बारे में सोचें, ताकि नकारात्मक लोगों पर उड़ सकें।
  • छवि का शीर्षक
    4
    कुछ नया करें। कयाक पर एक रोमांचक दिन की योजना बनाएं, छुट्टी बनाएं या एक खजाने की खोज में हिस्सा लें! मज़े कुछ ऐसे अनुभव के साथ जूझना जिसे आपने कभी अनुभव नहीं किया है। इस तरह, जब आप मिले थे तो आप शुरुआत में लौट आएंगे। आप जो कुछ एक साथ रहते थे, वह आपकी आँखों में नया था, अतः अब भी इस प्रकार की सनसनी महसूस कर आप इच्छा की चिंगारी को पुन: जग सकते हैं।
  • जब आप कुछ नया अनुभव करते हैं, तो अपनी पहली तारीख को होने का नाटक करें। उस परिस्थिति में, आप एक दूसरे को अच्छी तरह से ड्रेसिंग और सर्वोत्तम तरीके से बर्ताव करना चाहते थे।
  • छवि का शीर्षक
    5
    युगल चिकित्सा का प्रस्ताव बाहरी समस्याओं के बिना किसी रिश्ते की समस्या हल करना मुश्किल है आपको शायद अपनी समस्याओं को दूर करने में मदद करने के लिए कुछ चिकित्सक को बदलने पर विचार करना चाहिए। यह एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर है जो इस क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करता है जो आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की अनुमति देगा और आपको समस्याओं को सुलझाने का सबसे अच्छा तरीका दिखाएगा।
  • ईमानदार होने का प्रयास करें, एक-दूसरे से सवाल करें और अपने संदेह को चिकित्सक की मदद से साफ़ करें सक्रिय रूप से भाग लेने के द्वारा इस अनुभव का अधिकतम लाभ उठाएं।
  • भाग 2

    व्यावसायिक समस्याओं पर काबू पाने
    छवि का शीर्षक
    1
    कठिनाइयों का सामना करें उन्हें कालीन के नीचे मत डालें चेहरे पर राक्षस देखें और इसे हावी करने के लिए आक्रामक रणनीतियों का उपयोग करें! यदि आपको विभिन्न नौकरी की पेशकश के बीच चयन करना है, जिनमें से प्रत्येक आपको एक अलग व्यावसायिक पथ प्रदान करता है, तो अंतिम निर्णय लेने तक इंतजार न करें। इसके बजाय, हर काम के बारे में सारी जानकारी इकट्ठा करें और दूसरों से बात करें ताकि तर्कपूर्ण फैसला किया जा सके कि आपको अफसोस नहीं होगा।
    • कार्यस्थल में समस्याओं को हल करने के लिए पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची बनाएं
  • छवि का शीर्षक
    2
    अपनी समस्याओं को किसी अन्य बिंदु से देखें इसे व्यक्तिगत रूप से बेहतर बनाने और नई जिम्मेदारियों को लेने का अवसर मानें। यह आपके मालिक को आप के एक पक्ष को दिखाने का एक अवसर हो सकता है जिसे उन्होंने कभी नहीं देखा था और एक पदोन्नति अर्जित की थी।
  • यदि आप अपनी समस्याओं को दूर करना चाहते हैं, तो आपको सभी पूर्वाग्रहों को छोड़ देना होगा उदाहरण के लिए, अपने उद्योग में एक विशेष उत्पाद के बारे में हर पूर्वकल्पना को सूचीबद्ध करें तो, सोचें कि क्या होगा अगर यह अस्तित्व में न हो, या यदि आप किसी अन्य तरीके से काम करेंगे तो क्या होगा। उदाहरण के लिए, सर्क्यू डु सोलेल ने "सर्कस" की सामान्य अवधारणा पर सवाल उठाया है और कुछ नवीन और लाभदायक हासिल किए हैं।
  • छवि का शीर्षक



    3
    प्राप्त लक्ष्यों को सेट करें क्या आप एक बड़े बहुराष्ट्रीय कंपनी के सीईओ बनना चाहते हैं या अपने रेस्तरां का प्रबंधन करना चाहते हैं? अपना अंतिम लक्ष्य लिखें और फिर इसे छोटे लक्ष्यों में विभाजित करें उनमें से प्रत्येक के बाद, आप अपने सपने तक पहुंचने में सक्षम होंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने योग्य और मापने योग्य हो, ताकि आप अपनी प्रगति की निगरानी कर सकें। प्राप्त हर लक्ष्य को मनाने में संकोच न करें।
  • छवि का शीर्षक
    4
    दस वर्षों में अपनी पेशेवर वास्तविकता की कल्पना करो इस बारे में सोचें कि आप पांच या दस वर्षों में क्या जीवन चाहते हैं। विचार करें कि आपकी समस्या भविष्य की कल्पना के लिए सहायता या बाधा होगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका भविष्य उज्ज्वल है और जिस रास्ते पर आप चाहते हैं, उसे आगे बढ़ने के लिए आप इसका सामना कैसे कर सकते हैं?
  • आप अपनी समस्या का समाधान भी कल्पना कर सकते हैं। सभी संभावित रणनीतियों और परिणामों के बारे में सोचें सबसे लाभप्रद एक चुनें और अपने सहकर्मियों के साथ कम असहमति शामिल करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समस्याओं 10
    5
    किसी से बात करें एक संरक्षक, पारिवारिक सदस्य या अपने जीवन में किसी अन्य व्यक्ति से पूछें, जिसे आप पर भरोसा कर सकते हैं। यदि आप अकेले हैं तो समस्याओं पर काबू पाने में आसान नहीं है बाहरी राय के लिए पूछकर, आप चीजों को परिप्रेक्ष्य में डाल सकेंगे और आपको उन विकल्पों का लाभ मिलेगा जिन्हें आपने कभी नहीं सोचा होगा।
  • यदि आप लोगों को जानते हैं, जैसे मित्र या परिवार, एक आध्यात्मिक मार्गदर्शक की ओर रुख करते हैं, मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें, एक अनाम सुनन सेवा कॉल करें, या एक सहायता समूह को ढूंढें। इस तरह, आपको दूसरों के फैसले के डर के बिना और किसी अन्य प्रकार के नतीजों के डर के बिना आप क्या महसूस कर रहे हैं और सहायता प्राप्त करने का अवसर प्राप्त करेंगे।
  • भाग 3

    वित्तीय समस्याओं पर काबू पाएं
    छवि का शीर्षक
    1
    अपनी वित्तीय समस्याओं के स्रोत की पहचान करें क्या आप बेरोजगार हैं या वहां एक अप्रत्याशित एपिसोड है, जो आपको लागत है, अपने आप के बावजूद, हजारों यूरो? नीचे बैठो और उन सभी चालानों की खोज करें जो आपके बटुए पर अधिक वजन करते हैं, सभी चालानों का अध्ययन करते हैं और व्यक्तिगत घटनाओं या खर्चों का विचार कर रहे हैं जो आपकी वित्तीय कठिनाइयों से संबंधित हो सकते हैं।
    • कभी-कभी किसी की आर्थिक समस्याओं के स्रोत की पहचान करना आसान नहीं होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप भावनात्मक रूप से किसी कार से जुड़े होते हैं, जैसे कि कार, या बाध्यकारी खरीदारी से पीड़ित, मूल कारण को समझने का सबसे अच्छा तरीका सख्ती से संख्याओं की जांच करना है
    • आपके द्वारा मासिक प्राप्त बिल के आधार पर एक स्प्रेडशीट बनाएं लागत के संबंध में (उच्चतम से लेकर सबसे निम्न तक) जो कि आपके दिमाग में सबसे अधिक पैसा चल रहा है, की स्थापना के लिए।
  • छवि का शीर्षक
    2
    बचत खाता खोलें वित्तीय समस्याओं से बाहर निकलना आवश्यक है यह अक्सर कली में उन्हें क्रश कर सकता है। कठिनाई के मामले में, पैसा खर्च करने के लिए छह महीने के जीवन व्यय को कवर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। बचत खाते (या जमा खाते) को खोलने का सबसे अच्छा तरीका अपने मासिक खर्चों के हिस्से को बचत में स्थानांतरित करना है € 100 प्राप्त करें कि आप एक कॉन्सर्ट पर खर्च कर सकते हैं और पुस्तिका में उनका भुगतान कर सकते हैं।
  • यदि आप पहले से ही वित्तीय संकट में हैं और कोई बचत नहीं है, तो तुरंत बचत खाता खोलें और इस निवेश को प्राथमिकता दें। यह समय के साथ उपयोगी साबित होगा, इसलिए अगली बार जब कुछ अप्रत्याशित होता है तो आपको चिंता नहीं होगी।
  • छवि का शीर्षक
    3
    एक बजट बनाएं एक बार जब आप समझते हैं कि आप अपने पैसे का उपयोग कैसे करते हैं, तो एक मासिक बजट बनाएं, जिसे आप कड़ाई से पालन करते हैं इससे आप अपने खर्चों के बारे में निर्णय लेने में मदद करेंगे और अपने पैसे को बेहतर तरीके से खर्च करेंगे।
  • अपनी मासिक आय को ध्यान में रखते हुए शुरू करें फिर कार, घर, यूनिवर्सिटी ऋण और अन्य आवश्यक मासिक व्यय के लिए सबसे पहले पैसा अलग करके अपने बजट को प्राथमिकता दें। अंत में, खाद्य, ईंधन और मनोरंजन जैसे अन्य मदों को दर्ज करें
  • मुद्रास्फीति की दर के आधार पर अपना बजट समायोजित करें उदाहरण के लिए, आपको गैसोलीन की कीमत पर विचार करना चाहिए जो हर महीने में उतार-चढ़ाव करता है और मौसम के अनुसार भोजन की लागत भिन्न होती है।
  • छवि पर काबू पाने वाली समस्याएं चरण 14
    4
    धीरे धीरे आउटपुट कम करें आप शायद एक समय में € 500 को बंद करने की लक्जरी बर्दाश्त नहीं कर सकते। इसलिए, 75 या 100 € के 3 या 4 खरीदारी को कम करने का प्रयास करें सरलतम क्षेत्र जिसमें कम खर्च करना है, वह अति आवश्यक व्ययों का है। उदाहरण के लिए, यदि आप खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो अधिक बार सुपरमार्केट में जाकर खाना बनाना सीखें! आप प्रत्येक महीने छोटे, लेकिन अपनी जीवन शैली में महत्वपूर्ण परिवर्तन करके एक उचित मात्रा में पैसे बचा सकते हैं।
  • धीरे - धीरे बाहर निकलने के द्वारा, आप धीरे-धीरे एक अलग जीवन शैली प्राप्त करेंगे।
  • छवि का शीर्षक
    5
    आप कितना खर्च करते हैं इसका ध्यान रखें आपके द्वारा खरीदा गया सब कुछ रिकॉर्ड करें अपनी रसीदें रखें और ऑनलाइन चालान और रसीदों के लिए आपके ई-मेल में फ़ोल्डर्स बनाएं। एक स्प्रैडशीट बनाएं जिसमें आप नियोजित व्यय में प्रवेश करते हैं और यह देखने के लिए हर महीने अपडेट करते हैं कि क्या आप वास्तव में अपने बजट का सम्मान कर रहे हैं।
  • ऐसे कई स्मार्टफ़ोन एप्स हैं जो आपको अपने खर्च के बारे में बताते हैं। आप खर्चों को ट्रैक करने के लिए उनको अपने क्रेडिट कार्ड से लिंक भी कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com