फुटबॉल में फ़्योरिजिओको नियम को समझना

यद्यपि यह आधिकारिक फुटबॉल नियमों में 17 छोटे नियमों में से एक है, हालांकि, ऑफसाइड के लिए नंबर 11 शायद अधिक गलतफहमी पैदा करता है। उन्नीसवीं शताब्दी में इस नियम को पेश किया गया था, जिससे खिलाड़ियों को प्रतिद्वंद्वी के द्वार के पास स्थित शेष स्थान से रोकने के लिए गेम का इंतजाम किया जा सकता है। समय के साथ यह कई बार संशोधित किया गया है ताकि खेल की गति और गति को बदलने की कोशिश की जा सकें, लेकिन मूल रूप से इसका उद्देश्य हमेशा समान रहा है। 2005 में फीफा ने हाल ही में किए गए बदलाव को उन खिलाड़ियों पर लागू किया गया था जो सक्रिय रूप से कार्रवाई में शामिल नहीं हैं।

कदम

भाग 1

नियम को समझना
1
ऑफसाइड नियम केवल क्षेत्र के विरोध आधे में ही लागू होता है। एक खिलाड़ी विरोधी टीम के आधे क्षेत्र में केवल ऑफसाइड हो सकता है इस नियम का मुख्य उद्देश्य हमलावरों को टीम के सदस्यों के पारित होने के इंतजार से रोकने के लिए है, विरोध लक्ष्य के पास अभी भी खड़े हैं।
  • एक खिलाड़ी मैदान के विरोध के आधे हिस्से में होता है जब उसके सिर, धड़ या पैर आधे रास्ते की रेखा को पार करते हैं। हथियारों और हाथों को ध्यान में नहीं लिया जाता है।
  • 2
    गेंद के सापेक्ष खिलाड़ी की स्थिति का मूल्यांकन करें। एक खिलाड़ी केवल ऑफसाइड हो सकता है, अगर वह विरोध लक्ष्य और गेंद के बीच होता है।
  • 3
    अपने द्वार के पास दो रक्षकों को खोजें हमलावर हैं "नाटक में" जब तक कम से कम दो रक्षक एक ही रेखा पर या उनके बीच और लक्ष्य रेखा के बीच होते हैं यदि विरोधी खिलाड़ियों की संख्या 2 से कम है और अगर हमलावर पिछले दो अंकों में वर्णित दो शर्तों को पूरा करता है, तो उन्हें ऑफसाइड का न्याय किया जाता है।
  • गोलकीपर सामान्य रूप से दो खिलाड़ियों में से एक है, जो अपने लक्ष्य के सबसे करीब है, लेकिन नियम रक्षात्मक टीम पर किसी भी दो खिलाड़ियों को संदर्भित करता है।
  • 4
    ऑफ साइड को केवल तभी बुलाया जा सकता है जब एक टीममेट गेंद को छूता है तथ्य यह है कि हमलावर एक तरफ नहीं है। दौड़ निदेशक को उस खिलाड़ी की स्थिति को सत्यापित करने की आवश्यकता होती है जिसे पास का उद्देश्य है केवल जब टीममेट गेंद को छू लेता है जैसे ही आक्रामक टीम के खिलाड़ी पास का प्रदर्शन करता है, प्रत्येक टीम के साथी की स्थिति (यह हो "नाटक में" या ऑफसाइड) आता है जमे हुए, चाहे आंदोलनों या पिच पर ली गई स्थिति की परवाह किए बिना। इस स्थिति का एक और टीम के साथी द्वारा गेंद के अगले स्पर्श के बाद फिर से मूल्यांकन किया जाएगा यदि गेंद रक्षात्मक दल के कब्जे में ले जाती है तो सभी विरोधियों ने स्वचालित रूप से पुनः प्रवेश किया होगा "नाटक में"।
  • यही कारण है कि हमलावरों को अक्सर बचाव दल की कतार पर शूटिंग के रूप में देखा जाता है, जैसे ही किसी टीम-साथी द्वारा गेंद को खेला जाता है। यह एक सही विकल्प है क्योंकि, किनारे पर निर्णय लेने के लिए, जब आप गेंद का अधिकार प्राप्त करते हैं, तब उस स्थिति की गिनती नहीं की जाती है, लेकिन बीतने के समय ले लिया गया पहला प्रारंभिक। इसलिए भले ही वह उस समय हमलावर को गेंद प्राप्त कर लेता है, वैसे भी इसे माना जाता है "नाटक में" अगर उस समय जब साथी की यात्रा शुरू हुई तो वह एक नियमित स्थिति में था।
  • 5
    ऑफ साइड स्ट्राइकर केवल एक अवरोध करता है अगर वह सक्रिय रूप से खेल की कार्रवाई में भाग लेता है। रेफरी केवल ऑफसा कह सकता है यदि प्रश्न में खिलाड़ी कार्रवाई के साथ हस्तक्षेप करता है या उसकी असमान स्थिति का लाभ लेने की कोशिश करता है। ऑफसाइड खिलाड़ी को किसी भी समय दंडित किया जा सकता है जब तक बचाव दल की गेंद गेंद के कब्जे में नहीं होती है यहां परिस्थितियों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिनमें रेफरी ऑफसाइड कहलाता है:
  • एक खिलाड़ी गेंद को ऑफसाइड टीम-मैट में पास करता है
  • एक खिलाड़ी गेंद को पार करता है, जो एक विरोधी डिफेंडर को मारने के बाद पहले से ही एक साझेदार तक पहुंच जाता है।
  • एक ऑफसाइड खिलाड़ी गेंद पर पहुंचने के प्रयास में एक डिफेंडर की कार्रवाई के साथ हस्तक्षेप करता है।
  • एक खिलाड़ी दरवाजे में किक करता है, जबकि एक ऑफसाइड टीममेट गेंद के संभावित पलटाव का लाभ उठाने के लिए दरवाजे के पास स्थित होता है।
  • 6
    रेफरी के संकेतों की जांच करें यदि आप खेल देख रहे हैं और लगता है कि इसे ऑफसाइड कहा जाने वाला है, तो रेफरी के सहायक (लाइनमेन) को देखें। यदि उत्तरार्द्ध एक सक्रिय स्थान पर पहचानने वाले एक ऑफसाइड खिलाड़ी की पहचान करता है, तो वह ध्वज को हवा में बढ़ा देगा। इस बिंदु पर रेफरी हवा में हाथ उठाकर खेल को रोकने के लिए यह तय कर सकता है कि उसने रक्षात्मक टीम के पक्ष में अप्रत्यक्ष फ्री किक का फैसला किया है। यदि रेफरी जाने देता है, इसका मतलब है कि वह लाइनमेन के कॉल से सहमत नहीं है और इसे इस पर ध्यान नहीं देने का निर्णय लिया है।
  • अगर रेफरी ने ऑफसाइड को सीट दिया है, तो सहायक फ्लैग को कम करेगा संकेत करने के लिए एक सटीक कोण ऑफसाइड खिलाड़ी की स्थिति यदि सहायक के शरीर के संबंध में ध्वज का कोण 45 डिग्री है, इसका मतलब यह है कि ऑफसाइड खिलाड़ी विपरीत पक्ष की रेखा के करीब है। अगर कोण 90 डिग्री है, तो ऑफ साइड खिलाड़ी मैदान के मध्य भाग में है। अंत में, अगर झंडा कोण 135 डिग्री है, तो ऑफ-प्लेअर खिलाड़ी लाइनमेन के सबसे निकट क्षेत्र क्षेत्र में है।
  • 7



    दंड को लागू करने के लिए समझें रक्षात्मक टीम के पक्ष में अप्रत्यक्ष फ्री किक के साथ ऑफ साइड को दंडित किया जाना चाहिए खेल को उस स्थान पर फिर से शुरू करना चाहिए जहां ऑफसाइड बुलाया गया था और जिस टीम ने ग़लती की है, उस बिंदु से कम से कम 9.15 मीटर की दूरी को बनाए रखना चाहिए जहां पेनल्टी किक मारा जाएगा।
  • यदि ऑफसाइड को पेनल्टी क्षेत्र के भीतर बुलाया जाता है, तो विरोधी टीम के सभी खिलाड़ियों को क्षेत्र के बाहर रहना चाहिए जब तक कि गेंद को खेलने के लिए वापस नहीं किया जाता।
  • यदि ऑफसाइड को छोटे क्षेत्र के अंदर बुलाया गया हो, गोलकीपर या डिफेंडर इस क्षेत्र में कहीं भी गेंद को रखकर खेल को फिर से शुरू कर सकता है।
  • भाग 2

    अपवाद और सीमा मामलों
    1
    परिस्थितियों को पहचानें जहां ऑफसाइड के लिए फ्री किक को लागू करना असंभव है ऑफसाइड नियम एक कोने में किक, फेंक, या फेंक-इन के मामले में लागू नहीं होता है। इन तीन स्थितियों में गेंद खेल से बाहर निकल चुकी थी, इसलिए पिछली ऑफ-बाइट की रेटिंग वैध नहीं थी।
  • 2
    समझे कि जब ऑफ-प्लेड खिलाड़ियों को फिर से माना जाता है "नाटक में"। कुछ विशिष्ट घटनाएं हैं जो "रद्द करना" आक्रामक खिलाड़ियों के बाहर उदाहरण के लिए, जब रक्षा पर टीम गेंद के अधिकार ठीक: इस मामले में हमले माना ऑफसाइड रिटर्न में किसी भी खिलाड़ी को एक मजबूत स्थिति सक्रिय रूप से एक बेईमानी करने से बिना कार्रवाई में भाग लेने में किया जाना है। हालांकि, कुछ सीमावर्ती मामले हैं जिनके मूल्यांकन में बहुत स्पष्ट नहीं है। ऐसी स्थितियों में यह रेफरी जो, अपने विवेकाधिकार में, बंद या ऑफसाइड खेलने के लिए नहीं है कि क्या मूल्यांकन किया जा रहा है। हालांकि, रेफरी के काम की सुविधा के लिए कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं:
  • यदि कोई डिफेंडर गलती से मूल प्रक्षेपवक्र की दिशा में गेंद को छूता है, तो कार्रवाई की शुरुआत में मूल्यांकन किया गया ऑफसाइड स्थिति जगह में बनी हुई है। इस मामले में गुब्बारे को रोकने के प्रयास की वजह से सहज प्रतिक्रियाएं भी शामिल हैं। अब यह स्पष्ट है कि हम ऐसे परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं जहां रेफरी द्वारा ऑफ-ऑफ का न्याय करना बहुत मुश्किल है, विशेषकर अगर हम ध्यान दें कि उनके पास फैसला करने के लिए केवल एक अंश का अंश है।
  • यदि डिफेंडर प्रतिद्वंदी के लक्ष्य को रोकने के लिए लाइन पर एक बचत करता है। इसके अलावा इस मामले में कार्रवाई की शुरुआत में आकस्मिक स्थिति का मूल्यांकन किया जाता है (इस नियम को एक स्थान से आक्रमणकर्ता को अपनी स्थिति से फायदा पाने से रोकने के लिए बनाया गया था)
  • क्योंकि इस हमले में एक खिलाड़ी के खेल में सक्रिय रूप से भाग पर लौट सकते हैं ऑफसाइड पाया गया था, एक रक्षक गेंद पर नियंत्रण हासिल करने होंगे, (इस के आकलन व्यक्तिपरक है, लेकिन अगर हमलावर आम तौर पर एक पर्याप्त रूप से बड़े दूरी के साथ शुरू होता है इसे फिर से माना जाता है "नाटक में")।
  • 3
    खेल के मैदान से बाहर आने वाले रक्षकों पर विचार करें। यदि एक खिलाड़ी अपने आंदोलन (एक पर्ची, एक कंट्रास्ट, आदि) की जड़ता की वजह से खेल क्षेत्र छोड़ने के लिए थे, तब भी उसे एक सक्रिय खिलाड़ी के रूप में गिना जाना चाहिए जब ऑफसा का मूल्यांकन किया गया था।
  • 4
    गेंद से दूर स्थिति में रहने के बावजूद कार्रवाई के साथ हस्तक्षेप करने वाले खिलाड़ियों को रेट करें एक ऑफसाइड खिलाड़ी जो सक्रिय रूप से कार्रवाई में भाग नहीं लेते, फिर भी अगर वह कार्रवाई में बाधा डालकर एक डिफेंडर के दृश्य को रोकता है तो गेम को ऑफसाइड में बाधित होने का कारण बन सकता है। 2013 में शुरू किए गए विनियमन के संशोधन के कारण, यह एकमात्र ऐसा स्थिति है जिसमें एक ऑफसाइड खिलाड़ी गलत डिफेंडर या गेंद के संपर्क में नहीं आने के दौरान खराब कर सकता है। नकली और चिल्लाते हुए, कार्रवाई में लगे विरोधी खिलाड़ी को विचलित करना, जबकि ऑफसाइड के मूल्यांकन के संबंध में किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं करते हुए, रेफरी द्वारा अनुशासनात्मक आचरण के लिए गलत तरीके से दंडित किया जा सकता है।
  • टिप्स

    • मैदान में किसी भी खिलाड़ी के लिए ऑफसाइड नियम लागू होता है, यह केवल स्ट्राइकर के लिए आरक्षित नहीं होता है।
    • ऑफसाइड के आवेदन के बारे में सबसे आम गलतफहमी तब होती है जब गोलकीपर अपने दरवाजे से बाहर निकलता है जिससे लाइन की रक्षा करने के लिए केवल एक डिफेंडर को छोड़ दिया जाता है। अगर किसी हमलावर प्रतिद्वंद्वी को गोलकीपर पर कब्जा कर लिया गया लाइन पर एक गेंद मिलती है, तो उसे ऑफसाइड का फैसला किया जाता है। इस परिस्थिति में ऑफसाइड गेम का एक उदाहरण 2010 के विश्व फुटबॉल चैम्पियनशिप के मेक्सिको-दक्षिण अफ्रीका मैच में कार्लोस वेला द्वारा रद्द किए गए लक्ष्य है।
    • युवा श्रेणियों (जैसे बच्चों) से जुड़े खेलों में, रेफरी को ऑफ साइड पर कॉल करने में या इस नियम को लागू नहीं करने का निर्णय लेने में भी कम टैक्स लगाया जा सकता है
    • अलग-अलग टीमों ने कैसे खेलता है, इसके बावजूद ऑफसाइड नियम कई वर्षों से कई बार बदल दिया गया है।

    चेतावनी

    • रेफरी के साथ कभी चर्चा नहीं करें याद रखें कि यह निर्णय या विचार को सिर्फ इसलिए नहीं बदलागा क्योंकि आप उसके साथ सहमत नहीं हैं। सबसे अधिक संभावना है कि वह आपके विरोधियों से नाराज महसूस करेगा, जो कि उनके भविष्य के फैसले के बारे में ज्यादा सहिष्णु बना देगा।
    • यदि आप किसी हमलावर की भूमिका निभाते हैं, तो सावधान रहें कि इस तरह से न आएँ "ऑफसाइड ट्रैप"। रक्षात्मक तंत्र में रक्षा के पूरे विरोध लाइन की एक साथ अग्रिम होती है, गेंद को आपके टीम के साथी द्वारा खेला जाने से कुछ पल पहले, आपको ऑफसाइड में छोड़ने की कोशिश में। अगर आपकी टीममाटियों के चलते रहने और आपके दरवाजे की ओर रुख करने के लिए इंतजार करते समय, इस रक्षात्मक रणनीति से आश्चर्यजनक रूप से यह बहुत मुश्किल होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com