फुटबॉल को कैसे खेलें

फुटबॉल दुनिया भर में एक बहुत लोकप्रिय खेल है यह एक बहुत ही मजेदार खेल है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि आप फुटबॉल खेलना चाहते हैं। फुटबॉल एक खेल है जिसके लिए एक अच्छी शारीरिक स्थिति और कई प्रतिरोधों की आवश्यकता होती है यह एक संपर्क खेल है, इसलिए हमेशा चोटों का खतरा होता है

कदम

विधि 1

नियमों को समझना
प्ले गुड सॉकर चरण 1.jpg शीर्षक वाली छवि
1
खेल के नियमों को जानें। यह समय की बर्बादी की तरह लग सकता है, लेकिन यह आपको यह जानने में सहायता करेगा कि किसी गेम के दौरान क्या करना है। फुटबॉल के सामान्य नियम हैं:
  • यदि आप गोलकीपर नहीं हैं तो आप अपने हाथों का उपयोग नहीं कर सकते।
  • खेल केंद्र लाइन से किक-ऑफ के साथ शुरू होना चाहिए
  • बॉल खेल से बाहर आया जब यह पूरी तरह से साइड लाइनों पारित कर दिया
  • लक्ष्य केवल तभी मान्य होगा यदि गेंद लक्ष्य रेखा से अधिक है और वह वहां नहीं है ऑफसाइड.
  • यदि आपकी टीम गेंद को किनारों से बाहर निकालती है, तो दूसरी टीम इसे फिर से प्ले (और इसके विपरीत) में डालती है
  • यदि आपकी टीम खेल से बाहर की गेंद को अपने आधे अदालत की पीठ की रेखा से परे खींचती है तो विरोधी टीम को एक कोने से सम्मानित किया जाता है। यदि दूसरी टीम गेंद को बाहर भेजती है, तो आपकी टीम फ़ील्ड के पीछे से फेंक-इन हो जाती है
  • फेंक करने पर, दोनों पैर जमीन पर रहना चाहिए और हाथ सिर के पीछे जाना चाहिए।
  • ऑफसाइड की अनुमति नहीं है

विधि 2

अपने कौशल में सुधार
प्ले गुड सॉकर चरण 2. पीएनजी शीर्षक वाली छवि
1
एक हफ्ते में कम से कम एक बार कम से कम एक घंटे के लिए ट्रेन। अगर आपको अपनी फिटनेस को दोबारा बनाने की आवश्यकता है, तो 30 मिनट तक हर दिन अभ्यास करें जब तक आप यह महसूस नहीं करते कि आपकी टीम के अन्य खिलाड़ियों के समान स्तर लगभग पहुंच गए हैं।
  • छवि शीर्षक 1190308 3
    2
    ठीक से दबाना सीखें। जब आप चूना होता है, तो आप के पास की गेंद को रखें। इसे आप से बहुत दूर नहीं लाएं, इसलिए आपको उसे पुनर्प्राप्त करने के लिए तेजी लाने की ज़रूरत नहीं है। पैर के अंदर से थोड़ा आगे बढ़ो। चलना और ड्रिबलिंग द्वारा प्रारंभ करें एक बार जब आप इस तकनीक को हासिल कर लेते हैं, तो एक ही समय में मध्यम गति से चलना शुरू करें और एक ही समय में खिसक लें, फिर शूट करें और ड्रिबल करें।
  • प्ले गुड सॉकर चरण 4.jpg शीर्षक वाला चित्र
    3
    गेंद को ठीक से कैसे पारित करना सीखें जब आप एक पास बनाते हैं, तो पैरों के अंदर गेंद को लात मारें। इसे टिप न करें उस बल को समायोजित करें जिसके साथ आप उस खिलाड़ी की दूरी के आधार पर गेंद को लातें जिसे आप इसे पास करने की कोशिश कर रहे हैं। इसे कड़ी मेहनत न करें क्योंकि यह प्राप्त करने में सक्षम नहीं है, लेकिन बहुत कमजोर नहीं है क्योंकि यह आपके गंतव्य तक नहीं पहुंच सकता है।
  • प्ले गुड सॉकर चरण 5. पीएनजी शीर्षक वाली छवि
    4
    नेट पर शूट करना सीखें जब दरवाजे की ओर लात मारते हैं, तो गेंद को पैर की चोटी के साथ, पैर की उंगलियों के ऊपर से ऊपर आना चाहिए। लक्ष्य में किक करने का नियम एक कदम उठाना है, एक पैर को बंद करना और फिर दूसरे पैर से इसे किक करना अपने आप को प्रशिक्षित करें और अंत में आप इसके बारे में सोचने के बिना इसे करने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक 1190308 6
    5
    दोनों पैरों का उपयोग करना सीखें ज्यादातर खिलाड़ी दाहिने पैर को पसंद करते हैं, इसलिए बाएं हाथ वाले फुटबॉल खिलाड़ी फायदेमंद होते हैं। वे दोनों पैरों का उपयोग करने में सक्षम हैं, प्रभावी ढंग से सबसे बड़ा खतरे का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • प्ले गुड सॉकर चरण 7.jpg शीर्षक वाला चित्र
    6
    जब आप गेंद को पास करें और खींचें, तो अपने आप को सटीक रूप से प्रशिक्षित करें पारित करने और खींचने से पहले देखना सुनिश्चित करें, ताकि यह तय करें कि आप गेंद कहाँ जाना चाहते हैं। किसी मित्र या परिवार के सदस्य के साथ बाहर जाना और गेंद को अलग दूरी से पास करने के लिए ट्रेन। इसलिए नेट पर खींचने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें। जितना अधिक आप ट्रेन करेंगे, बेहतर होगा
  • प्ले गुड सॉकर चरण 8.पीएनजी शीर्षक वाला चित्र
    7
    सिर शॉट्स के साथ ट्रेन यदि हवा में गेंद आप की ओर आ रही है, तो उसके सिर को मारा अपने आप को स्थिति बनाएं जिससे कि यह आपको अधिक या कम जगह पर मार देता है जहां हेयरलाइन शुरू होती है। यह आपको चेहरे पर या बहुत दूर आपके सिर पर नहीं मारा जाना चाहिए। इस तकनीक को मास्टर करने के लिए कुछ समय लगता है, लेकिन इसके लायक है
  • प्ले गुड सॉकर चरण 9.पीएनजी शीर्षक वाला इमेज
    8
    गेंद को रोकने के लिए शरीर का इस्तेमाल करना सीखें आप फुटबॉल में अपने हाथों का उपयोग नहीं कर सकते, लेकिन आप मूल रूप से अपने शरीर के किसी अन्य भाग का उपयोग कर सकते हैं। यदि गेंद तुम्हारे प्रति आ रही है, तो इसे अपने छाती, घुटने या पैर को मारने से रोक दें गेंद से डरो मत।
  • छवि शीर्षक 1190308 10
    9
    उपयोगी आंदोलनों के बारे में जानें, जैसे दिशा में परिवर्तन, कटौती, दोहरे चरण न केवल वे देखने और दूसरों को प्रभावित करने के लिए खूबसूरत हैं, लेकिन वे अक्सर विरोधी टीम से गेंद को जीत या जीतने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • प्ले गुड सॉकर चरण 11.jpg शीर्षक वाला चित्र
    10
    फेंक-इन कैसे करें एक अच्छा फेंक करने के लिए, अपने हाथों में गेंद को पकड़ो, अपने सिर के पीछे की पट्टी और जितनी जल्दी हो सके गेंद फेंक दें। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अपने सिर को अपने सिर के पीछे रखें और जमीन पर दोनों पैर, अन्यथा आपको रेफरी द्वारा वापस बुलाया जाएगा।
  • विधि 3

    एक अच्छा फुटबॉलर बनें
    छवि शीर्षक 1190308 12
    1
    हमेशा सही ढंग से खेलें नियमों के फार्म और पदार्थ के अनुसार खेलते हैं। अगर आप धोखा देते हैं, तो हो सकता है कि अन्य खिलाड़ी आपके साथ नहीं खेलना चाहें और / या उस स्थिति को असाइन करें जिसे आप नहीं पसंद करते।
  • प्ले गुड सॉकर चरण 13
    2
    कठिन परिस्थितियों में शांत रहें जब यह ठीक है - शांत रहना आसान होता है - जब चीजें अच्छी तरह से नहीं जातीं, असली एथलीट आगे कदम उठाते हैं और खुद को परीक्षा में डाल देते हैं
  • प्ले गुड सॉकर चरण 14
    3
    सहायता और हमेशा अपने साथियों को प्रोत्साहित करें सभी कभी-कभी गलती करते हैं और उद्देश्य पर नहीं किया जाता है। जब आपकी टीममेट गलती करते हैं, तो उनको बुरी तरह शारीरिक या भावनात्मक रूप से न मानें उन्हें बताओ सब कुछ ठीक है और वे अगली बार बेहतर कर देंगे। अपने टीम के सदस्यों को अपनी सर्वश्रेष्ठ करने के लिए प्रोत्साहित करें और उन्हें बधाई दें जब वे एक अच्छा खेल खेलते हैं या एक गोल करते हैं।
  • छवि शीर्षक 1190308 15
    4
    अपनी टीम और विरोधी टीम की स्थिति पर ध्यान दें। एक खिलाड़ी मैदान पर अन्य खिलाड़ियों को देखने के लिए निरंतर दिखना चाहिए, जहां हमले के दौर में मौके हैं या कमजोरियों का बचाव कर रहे हैं। यदि आप एक रक्षात्मक कमजोरी देख रहे हैं, तो बहुत देर हो जाने से पहले स्थिति को दूर करने के लिए तुरंत अपने टीम के सदस्यों को सूचित करें अगर आप हमले के चरण में किसी टीम की स्थिति से बाहर देखते हैं, तो उसे बताएं ताकि स्थिति के रूप में एक टीम के रूप में उपाय करें और हमले में अधिक प्रभावी हो। क्षेत्र में अन्य खिलाड़ियों की स्थिति की लगातार गणना करके, आप इसे प्राप्त करने से पहले गेंद के साथ क्या करना है, इस प्रकार निर्णय लेने में सक्षम होंगे, इस प्रकार गतिशीलता को तेज करें और अधिक प्रभावी खिलाड़ी बनें।
  • बॉल के बिना अपने काम पर ध्यान दें (एक टीम के रूप में और एकल के रूप में) जब आप गेंद के कब्जे में होते हैं, क्योंकि एक सामान्य गेम में व्यक्तिगत खिलाड़ी 9 0 मिनट के खेल में केवल कुछ मिनट के लिए गेंद के कब्जे में होंगे। पूरी टीम संभवतः 40 मिनट से कम समय के लिए गेंद के कब्जे में होगी, इसलिए यदि आप एक अच्छा फुटबॉल खिलाड़ी बनना चाहते हैं तो गेंद के बिना आपकी नौकरी बहुत महत्वपूर्ण है एक अच्छी टीम जब गेंद के कब्जे में नहीं होती, तो विरोधियों को बंद कर दिया जाएगा और इसे अपने टीम के साथी के पास करने की संभावनाओं को रोक देगा। इसके बजाय, जब एक अच्छी टीम बॉल के कब्जे में होती है, तो बेल्लेलेस खिलाड़ियों को रिक्त स्थान पर पहुंचाएगा और उस पार्टनर को बहुत सारे विकल्प उपलब्ध कराएगा जिसकी गेंद होती है। टीम के लिए काम करने का मतलब खेल की अवधि के लिए ध्यान केंद्रित करना है, न केवल जब आपके पास गेंद होती है, लेकिन तब भी जब आपके पास यह नहीं होता है।
  • छवि शीर्षक 1190308 16



    5
    प्रशिक्षण और मैचों में आपके अधिकतम अवसरों पर खेलें। आपको हमेशा 110% देना चाहिए वचनबद्धता की कमी से कभी भी पराजित नहीं होना चाहिए यदि आप उन पर दबाव डाले तो भी आपके सबसे मजबूत या सबसे प्रतिभाशाली विरोधियों को पीटा जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 1190308 17
    6
    सम्मान दिखाएँ - आप जीते या हारते हैं "स्पोर्टिंग इफेक्ट" होने से खेल को अतिरिक्त बढ़ावा मिलता है और आपको कोच, टीम और विरोधियों के सम्मान में लाभ मिलता है।
  • छवि शीर्षक 1190308 18
    7
    एक अच्छे खिलाड़ी के पास शारीरिक प्रशिक्षण, कौशल और सामरिक ज्ञान होना चाहिए। एक खिलाड़ी को इन तीन पहलुओं पर काम करना चाहिए ताकि वह सर्वश्रेष्ठ हो सके।
  • विधि 4

    खेल के दौरान
    छवि शीर्षक 1190308 19
    1
    बस "लात" गेंद मत करो, जब तक कि यह आपके दरवाजे के सामने एक खतरनाक स्थिति में नहीं है। विशेष रूप से किसी को गेंद लेना, विरोधी टीम से लक्ष्य बना सकता है। इसके बजाय, इसे किसी भागीदार के पास ले जाएं या उसे खींचें। पारित करने / खींचने से पहले देखो ताकि आप गेंद को निर्देशित कर सकें। हमेशा एक बिंदु या किसी को गेंद भेजें
  • प्ले गुड सॉकर चरण 1 9
    2
    हमेशा अपनी स्थिति रखें गेंद के आंदोलन का पालन करके ही चलें न। पता करें कि अन्य खिलाड़ियों और अन्य भूमिकाओं की तुलना में आपकी स्थिति क्या है
  • छवि शीर्षक 1190308 21
    3
    जब आप अपने लक्ष्य से बचाव करते हैं, तो गेंद के निकट के खिलाड़ी को कब्जे के लिए लक्ष्य रखना चाहिए। अन्य रक्षकों को विरोधियों को चिह्नित करना चाहिए, जो इसे प्राप्त कर सकते हैं और फिर इसे मार सकता है। प्रतिद्वंद्वी को चिह्नित करने में, आपको खुद को गेंद और अपने प्रतिद्वंद्वी के बीच में रखना चाहिए ताकि उत्तरार्द्ध को इसे प्राप्त करने से रोक सकें। बचाव में एक आम गलती है कि बहुत से रक्षकों ने गेंद की ओर बढ़ते हुए विरोधियों को एक पास प्राप्त करने और विरोध किए बिना एक लक्ष्य हासिल करने का अवसर छोड़ दिया।
  • छवि शीर्षक 1190308 22
    4
    मैदान के किनारे जहां वह खुद का बचाव करता है, वह हमेशा गेंद की तरफ और मिडफ़ील्ड से दूर की ओर फेंकता है। हमले के पक्ष में, गेंद को केंद्र की तरफ खींचना, जहां आपके टीम के साथी लक्ष्य की ओर एक अच्छा शॉट बना सकते हैं। इसका अर्थ है एक क्रॉस बनाना।
  • छवि शीर्षक 1190308 23
    5
    कौन जानता है कि गेंद को कैसे अच्छी तरह से पकड़ना है, मुसीबत में होने से पहले इसे गुजरता है, बाद में नहीं। गुब्बारे का एकाधिकार मत करो। इसे अपने साथियों को पास करें
  • छवि शीर्षक 1190308 24
    6
    गेंद को छोटे शॉट न दें। चाहे आप दूर हो रहे हैं, एक पास या एक शॉट बनाने के लिए, इसे बारी बारी गेंद को मारने की एक उचित तकनीक भी छोटे खिलाड़ियों को अच्छी दूरी पर प्रभावी ढंग से गेंद को स्थानांतरित करने की अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक 1190308 25
    7
    Tira। यदि आपको लगता है कि आपके पास मौका है तो खींचने में संकोच न करें। नेट पर फेंको जहां कोई गोलकीपर नहीं है वहां फेंक दें
  • छवि शीर्षक 1190308 26
    8
    लक्ष्य रेखा के नजदीक न सिर्फ खींचें स्कोर के अच्छे अवसरों से लक्ष्य से आगे के कठिन शॉट्स होते हैं। अपना सिर पकड़ो, खींचो और गोल के साथ गोल के साथ।
  • छवि शीर्षक 1190308 27
    9
    हमेशा गेंद के कब्जे की रक्षा करने के लिए सावधान रहें। अपने सामने डिफेंडर के पिंडली पैड पर गेंद को "लात मार" से बचें बगल में या पीछे की ओर गेंद को पास या ड्रिबलिंग एक बेहतर विकल्प हो सकता है अगर यह आपको कब्जे को बनाए रखने की अनुमति देता है।
  • छवि शीर्षक 1190308 28
    10
    आक्रामक चरण में, "हमेशा" आपके साथी को गेंद से मदद करता है अपने टीममेट की मदद से आपको एक ऐसी स्थिति में ढूंढना चाहिए जहां आप इसे पास कर सकते हैं। इतनी दूर दूर रहें कि डिफेन्डर को प्रभावी ढंग से निष्क्रिय कर दिया जाए पास पर्याप्त रहें ताकि आपके साथी को अच्छी सवारी मिल सके। यदि आप एक अच्छा पास बनाने से बहुत दूर हैं, तो वह आपके साथी के लिए भी जाता है, इसलिए आप उसे या खेल का समर्थन नहीं करेंगे।
  • छवि शीर्षक 1190308 29
    11
    आक्रामक होने का डर न रखें आप दंड के बिना अन्य खिलाड़ियों को मुट्ठी या किक या थप्पड़ मारने के लिए बाध्य नहीं कर सकते हैं, लेकिन गेंद को पकड़ने के लिए उन्हें कंधे से मारने से डरो नहीं। सभी फुटबॉल के बाद एक संपर्क खेल है
  • छवि शीर्षक 1190308 30
    12
    विन, हार या बराबर करें अगर आप 100% देते हैं, जब आप फ़ील्ड छोड़ते हैं आप जानते हैं कि आपको अफसोस करने के लिए कुछ नहीं है और शर्मिंदा महसूस करने के लिए कोई कारण नहीं है। बस अपने आप पर गर्व हो चाहे आप एक लक्ष्य बनाते हैं या कुछ गोल गलत बनाते हैं, बस याद रखें कि दुर्घटनाएं होती हैं और आपको अपने खेल रणनीतियों में अधिक प्रशिक्षित करना होगा।
  • छवि शीर्षक 1190308 31
    13
    हमेशा आरामदायक जूते और कपड़े पहनें आरामदायक जूते और कपड़े पहने हुए खेल के दौरान शरीर को सहज महसूस करता है और बेहतर खेल की संभावना बढ़ जाती है। जूते पहनते हैं जो बहुत तंग हैं अपने पैरों को दर्द और चलने के दौरान अपने पैरों को थकाता है इसके अलावा, बड़े जूते पहनने से दूर होने की संभावना बढ़ जाती है और किसी को चोट लगती है। ध्यान दीजिए, सावधानी से खेलें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com