व्यावसायिक सहायता के बिना अवसाद के साथ कैसे काम करें

अवसाद एक गंभीर और व्यापक बीमारी है। कुछ बुनियादी तकनीकें हैं जो आपको इसका इलाज करने की अनुमति देती हैं। किसी पेशेवर की सहायता के बिना इसे कैसे प्रबंधित करें, इसके बारे में कुछ सलाह प्राप्त करें।

कदम

1
दूसरों के लिए कुछ करें: आत्मसम्मान बढ़ाता है और कृतज्ञता की भावना पैदा करता है, लेकिन धीरे धीरे शुरू होता है, आप की तुलना में बड़े स्थितियों पर आगे बढ़ना न करें।
  • 2
    सकारात्मक वाक्यों का प्रयोग करें: इस तरह से बातें दोहराएं "मैं यह कर सकता हूँ मैं करने में सक्षम हूँ हालात बेहतर होंगे" से प्रोत्साहन के दूसरे शब्द खोजें अपने आप को बताओ.
  • 3
    सकारात्मक वाले नकारात्मक विचारों को बदलें: जैसे ही एक बुरा विचार उभर आता है, इसे जानबूझकर अवरुद्ध करें और इसे एक सुंदर एक के साथ बदलें
  • 4
    अपने सबसे विश्वसनीय मित्रों से बात करें अवसाद से निपटने के लिए पहला कदम (और सबसे अच्छा भी) अपने प्रियजनों को परिचित कराएं कि आप कैसा महसूस करते हैं। इस तरह से आप नियंत्रण हासिल कर सकते हैं, अपना आत्म-सम्मान बना सकते हैं और आप एक समर्थन समूह पर भरोसा कर सकते हैं। जब आप उसमें विश्वास करने का निर्णय लेते हैं, तो केवल उन लोगों के साथ करते हैं जिन्हें आप भरोसा करते हैं
  • 5
    अंतिम उपाय के रूप में, एक परामर्शदाता या डॉक्टर से संपर्क करें। कोई नहीं (सबसे गंभीर मामलों में छोड़कर) टीआई "प्रशिक्षु" बस शब्द "अवसाद" कहें आपको औषधीय या मनोवैज्ञानिक उपचारों की सलाह दी जाएगी, लेकिन आप जो भी सामना करते हैं, यह निर्णय आप पर निर्भर है फिर, आप अपने जीवन का नियंत्रण ले रहे हैं।



  • 6
    एक नया शौक खोजें यह एक अस्थायी उपाय की तरह लग सकता है, लेकिन मजेदार और दिलचस्प वृद्धि प्रेरणा में एक नई दिलचस्पी और आपको विचलित करने में मदद करता है एक शौक आपकी एकाग्रता में भी सुधार करती है, सामाजिक हो सकती है और आपकी नींद की गुणवत्ता को भी सुधार सकती है।
  • 7
    अपनी भावनाओं को लिखें अपने आप को समझने की कोशिश करो और ईमानदार होने से डरो मत। यदि आपके पास कोई व्यक्तिगत समस्या है, तो उन्हें नीचे लिखें और फिर शीट को नष्ट करें याद रखें कि अवसाद एक बहुत ही अकेला रोग है और जो आपको समझने की कोशिश करता है आपको बेहतर महसूस करने में मदद करता है।
  • 8
    ठोस निर्णय लें देरी न करें: या तो आप बिस्तर से बाहर निकलते हैं या नहीं - या किसी दोस्त का दौरा करें या न जाने का फैसला करें। जो भी हो, ऐसा मत सोचो! अब बर्बाद करने के लिए कोई समय नहीं है। अपने जीवन का नियंत्रण रखें
  • 9
    उन 10 चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अपने जीवन में करना चाहते हैं और सम्मान करना चाहते हैं। जब आप सूची में भाग लेते हैं, तो दूसरा करें
  • टिप्स

    • दोस्तों को विचलित करने के लिए एक दिन व्यतीत करें
    • 10 सरल, यथार्थवादी और निरीक्षण योग्य लक्ष्यों को सेट करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है "एक अच्छा व्यक्ति", लेकिन का "हर सुबह वेटर के लिए मुस्कान"।
    • काम पर मजा करने की कोशिश करो अगर आपको यह पसंद नहीं है, तो उस व्यक्ति से बात करें जो इसके बजाय उसे प्यार करता है यदि आप वास्तव में ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो अपना काम बदल सकते हैं। इस तरह, अपने जीवन के साथ अपने आप को फिर से संगठित करने का प्रयास करें
    • प्रेस्टीज गेम एक शानदार शौक हैं वे मज़ेदार होते हैं, वे आपको सामूहीकरण करने की अनुमति देते हैं, और यह केवल एकमात्र मनोरंजक गतिविधि दिखाया गया है जो एकाग्रता और अनुभूति के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के क्षेत्रों में ग्रे पदार्थ की मात्रा को बढ़ाता है।
    • कुछ महिलाओं में, प्रोजेस्टेरोन सहित हार्मोन के स्तरों से अवसाद का कारण (या बिगड़ती) हो सकता है प्रोजेस्टेरोन का स्तर तनाव के समय में गिरता है (जैसे छुट्टियों के दौरान) इस हार्मोन में मदद नहीं करता है serotonin कम करने के लिए, और अवसाद के कारण सेरोटोनिन का एक अपर्याप्त स्तर है डॉक्टर प्रोजेस्टेरोन में गिरावट का निदान कर सकते हैं और इसे एक दवा के रूप में लिख सकते हैं (हालांकि कई डॉक्टर अवसाद के साथ सहसंबंध की आश्वस्त नहीं हैं)। संकेत है कि एक हार्मोन-निर्भर अवसाद के लिए नेतृत्व कर सकते हैं: लक्षण चक्र से पहले, रजोनिवृत्ति के दौरान या पूर्व रजोनिवृत्ति या प्रसव के बाद दो सप्ताह में खराब हो सकता है। अनिच्छुक-अवसादग्रस्तता विकार सबसे आम है और अक्सर अनिद्रा और मिजाज के साथ होता है - कुछ महिलाएं सिरदर्द या सिरदर्द से ग्रस्त हैं नोट: कृत्रिम प्रोजेस्टिन जैसे प्रोवेरा, मेड्रोक्सिप्रोगेस्टेरोन एसीटेट, डेपोफ्रोवारा और गर्भनिरोधक गोली लक्षणों को खराब कर सकती हैं - यह लेख प्राकृतिक प्रोजेस्टेरोन के बारे में बताता है और इसकी नहीं "विकल्प"। यह क्रीम और कैप्सूल के रूप में भी मौजूद है कुछ फार्मेसियों में वे व्यक्तिगत खुराक लोशन भी तैयार कर सकते हैं।
    • वॉलेट पर ध्यान दें दुकानदारी के साथ क्षतिपूर्ति करने के लिए उदासीनता की यह विशिष्टता है

    चेतावनी

    • अवसाद एक आम और गंभीर बीमारी है। अगर, किसी भी समय, आप खतरे में महसूस करते हैं एक पेशेवर से मदद के लिए पूछें. विश्वास न करें कि आप केवल एक ही हैं जो इस तरह से सोचते हैं। यथासंभव यथाशीघ्र और सम्मानित रहें अपने जीवन का नियंत्रण पाने की कोशिश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com