कैसे एक मजबूत व्यक्ति बनने के लिए

अगर तय करना स्वाभाविक रूप से आपके पास नहीं आती है, तो आपको अनिश्चितता को अस्वीकार करने के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करना होगा और एक विकल्प बनाने का मौका लेना होगा। कुछ सेकंड के अंश में फैसले करने का अभ्यास करें, इस बीच में दीर्घकालिक परिणामों के साथ गंभीर विकल्प बनाने का तरीका। यह सब करने से, आप कड़वाहट को कम कर सकते हैं, जब आप चीजें जिस तरह से आप चाहते हैं, वैसे ही नहीं जाते हैं और अंततः आपको अधिक दृढ़ व्यक्ति बनाते हैं।

कदम

भाग 1

मस्तिष्क को प्रशिक्षित करें
निर्णायक चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
आप निर्णय लेने का निर्णय लेते हैं। यह एक तर्क की तरह लग सकता है जो स्वयं के चारों ओर घूमता है, लेकिन तथ्य यह है कि वास्तव में आप वास्तव में हो सकता है इससे पहले आपको पहले एक अधिक दृढ़ व्यक्ति बनने का फैसला करना चाहिए। यदि आप अनिश्चित हैं, तो आप इस तरह से आदत से बाहर रहना जारी रखेंगे। निर्णायक बनने के लिए एक सक्रिय और जागरूक प्रयास की आवश्यकता होगी।
  • अपने आपको बताओ कि छह फैसला - ऐसा नहीं है "आप हो सकते हैं" या "आप हो जाएगा" निर्णय लिया, लेकिन वह पहले से ही "छह"। दूसरी ओर, यह भी दोहराए जाने को रोकने के लिए आवश्यक है कि आप अनिर्णीत हैं और इसे अन्य लोगों को कहने से रोकना है।
  • प्रतिबिंबित छवि चरण 2
    2
    अपने आप को एक निर्धारित व्यक्ति के रूप में कल्पना करो इसे सोचने की कोशिश करो अपने आप से पूछें कि यह अधिक निर्णायक कैसे होगा और आप एक बार जब आप सवाल में एक अधिक निर्धारित दृष्टिकोण लेना शुरू करेंगे तो आप दूसरों को कैसे देखेंगे। जितना अधिक आप इसे अपने मन में गर्भ धारण कर सकते हैं, छवि स्पष्ट और अधिक परिचित हो जाती है
  • आत्मविश्वास की भावना और अन्य लोगों से आने वाले सम्मान के लक्षणों पर विशेष ध्यान दें। यदि आप स्वभाव से निराशावादी हैं, तो सकारात्मक परिणामों की कल्पना करना मुश्किल हो सकता है। भूल जाओ कि अगर आपको चाहिए, तो अपने आप को उन चिंताओं पर ठीक न करें जो गंदे चीजों पर निर्भर हों या जो लोग आपके साथ नाराज हों
  • छवि को निर्णायक चरण 3 बनाएं शीर्षक
    3
    निर्णयों के बारे में चिंता करना बंद करो "बुरा"। पहचानो कि आपके द्वारा किए गए हर निर्णय कुछ सीखने का अवसर है, यहां तक ​​कि उन लोगों के भी जो परिणामस्वरूप अप्रभावित परिणाम उत्पन्न करते हैं। हर विकल्प में अच्छे को देखने के लिए, जो कम असुरक्षा दिखाते हैं, उससे कम संकोच करने की कोशिश करें।
  • छवि को निर्णायक चरण 4 रखें
    4
    अपनी गलतियों से डरो मत हर कोई गलत है यह तुच्छ लग सकता है, लेकिन यह सच है इस सत्य को मानने और स्वीकार करने से आप कमजोर नहीं होंगे, हालांकि। इसके विपरीत, अपनी अपूर्णता को स्वीकार करके, आप अपने दिमाग को इसके बारे में आशंकित होने से रोकने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं। एक बार जब आप इस डर को दूर करते हैं, तो आप अब अपने आप को नियंत्रित नहीं कर पाएंगे और रोक देंगे।
  • इमेज का शीर्षक निर्णायक चरण 5 होना
    5
    समझें कि अनिर्णय भी एक निर्णय है। कुछ यह होगा, चाहे आप उसे चुनिंदा या नहीं चुनते हों इस मायने में, कोई फैसला नहीं करना निर्णय लेने के समान है। अकेले निर्णय न करके, हालाँकि, आप एक स्थिति पर नियंत्रण खो देते हैं। के बाद से कुछ हालांकि यह चुनाव के हर अवसर से उगता है, अंत में आप बेहतर निर्णय लेने और नियंत्रण बनाए रखने के बजाय हाथों से बचने के लिए बेहतर होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप दो नौकरी के अवसरों के बीच फाड़ रहे हैं। यदि आप कोई निर्णय लेने से इनकार करते हैं, तो दो कंपनियों में से एक आपके प्रस्ताव को वापस ले सकता है, जिससे आप दूसरे को चुनने के लिए मजबूर कर सकते हैं। पहली नौकरी वास्तव में बेहतर हो सकती है, लेकिन आपने मौका खो दिया क्योंकि आपने चुनाव करने की जिम्मेदारी नहीं ली थी।
  • भाग 2

    अभ्यास का समाधान किया जा रहा है
    निर्णायक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    छोटे फैसलों में शामिल हैं: "खाने के लिए मुझे क्या चाहिए?" या "क्या मैं एक फिल्म देखने या इस सप्ताह के अंत में घर रहने के लिए पसंद किया है?"। सामान्य तौर पर, इन विकल्पों में कोई दीर्घकालिक परिणाम नहीं होते हैं और केवल आप या लोगों के एक छोटे से समूह को प्रभावित करेंगे
    • अधिक उन्नत स्थिति बनाएं एक बार जब आप छोटे विकल्पों से परिचित हो जाते हैं, तो अपने आप को उन परिस्थितियों में रखें, जो समय की समान अवधि में अधिक संकल्प की आवश्यकता होती है। परिणाम बहुत गंभीर नहीं होना चाहिए, लेकिन खुद को और अधिक दबाया जाना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, निर्णायक कदम 7 होना
    2
    अधिक उन्नत स्थिति बनाएं एक बार जब आप छोटे विकल्पों से परिचित हो जाते हैं, तो अपने आप को उन परिस्थितियों में रखें, जो समय की समान अवधि में अधिक संकल्प की आवश्यकता होती है। परिणाम बहुत भारी नहीं होना चाहिए, लेकिन खुद को और अधिक दबाव होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप कोई नुस्खा बनाने से पहले एक तिथि निर्धारित करने या सामग्री खरीदने से पहले एक ईवेंट के लिए दो टिकट खरीद सकते हैं। यदि आप कुछ व्यर्थ होने के बारे में चिंतित हैं, तो आप इसे बर्बाद करने से बचने के विकल्प को अधिक दृढ़ बनाने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, निर्णायक चरण 8 होना
    3
    फैसला करने का प्रयास करें जब आप अनिवार्य रूप से तुरंत निर्णय लेने के लिए मजबूर हो जाते हैं, तो ऐसा करें अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें और इसे सुनना सीखें। आप शायद कई बार ठोकर खाएंगे, लेकिन प्रत्येक अनुभव के साथ आप धीरे-धीरे परिष्कृत कर सकते हैं और अपने अंतर्ज्ञान को बेहतर कर सकते हैं।
  • वास्तव में, यह प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा है इस विचार में विश्वास करना आवश्यक है कि आप पहले से ही एक दूसरे के अंश में अच्छे निर्णय लेने में सक्षम हैं। यदि प्रारंभिक परिणाम कुछ और सुझाव देते हैं, तब तक ऐसा करते रहें जब तक आप निपुणता और भरोसा न करें कि कई अनुभव होने के बाद उस दिन आ जाएगा
  • भाग 3

    सर्वश्रेष्ठ निर्णय लें
    इमेज का शीर्षक निर्णायक चरण 9 होना
    1
    निर्धारित समय सीमाएं जब आपको किसी ऐसे विकल्प का सामना करना पड़ता है जिसे तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता नहीं होती है, तो निर्णय लेने के लिए खुद को एक समयसीमा दें। यदि किसी समयसीमा पहले से ही बाहर आती है, तो बाहरी समय सीमा से पहले अच्छी तरह प्रस्तुत किए जाने वाले को समायोजित करने के लिए बाकी से अलग एक आंतरिक समय सीमा निर्धारित करें।
    • अधिकांश निर्णय लेने में अधिक समय नहीं लेते हैं, जैसा कि आप शुरू में मान सकते हैं। एक समय सीमा के बिना, आप उनको स्थगित करने की अधिक संभावना रखते हैं, जो अंततः आपको एक विकल्प बनाने की ज़रूरत होने पर अनिश्चितता की एक बड़ी भावना पैदा कर सकता है।



  • प्रतिबिंबित छवि 10 शीर्षक
    2
    यथासंभव अधिक जानकारी प्राप्त करें किसी दिए गए मुद्दे पर किसी भी संभावित विकल्प के बारे में जितनी जानकारी आप प्राप्त कर सकते हैं उतनी जानकारी एकत्र करें। जब आप जानते हैं कि आप अच्छी तरह से सूचित हैं, तो आप स्वचालित रूप से एक सुविधाजनक निष्कर्ष तक पहुंचने में बेहतर महसूस करेंगे।
  • आपको उस जानकारी का सक्रिय रूप से खोज करना होगा जिसे आप ढूंढ रहे हैं। अपने हाथों से मत बैठो, आप के सामने गिरने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इस मुद्दे पर अनुसंधान करें जो आपको उपलब्ध विकल्पों में से कई बिंदुओं से आपकी चिंता करता है।
  • कभी-कभी आप खोज के मध्य में निर्णय तक पहुंच सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें और अपने आप को निर्देशित करें। अगर ऐसा नहीं होता है, हालांकि, यह आपके अनुसंधान का विश्लेषण करता है, जितना संभव हो उतना इकट्ठा करने के बाद, और वहां से शुरू होने वाले निर्णय में उन्मुख।
  • छवि शीर्षक से निर्णायक कदम 11
    3
    पेशेवरों और विपक्षों की सूची अभ्यास एक पुराना है, लेकिन अच्छी बात है प्रत्येक संभावना से जुड़े फायदे और नुकसान नीचे लिखें अपने आप को संभावित परिणामों के एक दृश्य प्रतिनिधित्व की पेशकश आप अधिक निष्पक्षता के साथ विकल्प को देखने के लिए अनुमति दे सकते हैं
  • यह भी ध्यान रखें कि सभी नहीं "समर्थक" और मैं "के खिलाफ" वे समान हैं देवताओं का आपका स्तंभ "समर्थक" इसमें केवल एक या दो बिंदु हो सकते हैं, जबकि उस का "के खिलाफ" चार या पांच अंक हैं, लेकिन यदि कॉलम के दो बिंदु "समर्थक" वे वास्तव में महत्वपूर्ण हैं और स्तंभ में उन चार "के खिलाफ" वे काफी तुच्छ हैं, मैं "समर्थक" वे अभी भी I से अधिक हो सकते हैं I "के खिलाफ"।
  • इमेज का शीर्षक निर्णायक चरण 12 होना
    4
    अपनी प्रारंभिक अंतर्दृष्टि से कुछ कदम वापस लें अगर कोई वैकल्पिक अच्छा नहीं लगता है, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में इस संबंध में सभी संभावित विकल्पों की जांच कर रहे हैं। यदि आपके पास अंतर्दृष्टि या विचार हैं जो आपको अन्य विकल्पों पर विचार करने से रोकते हैं, तो उन्हें नष्ट कर दें और पूर्वभावों के बिना बाहरी संभावनाएं देखें।
  • स्वाभाविक रूप से स्वाभाविक रूप से स्थापित सीमाओं में से कुछ अच्छी तरह से करते हैं उन सीमाओं को तोड़कर, जिनके पास से बाहर निकले विकल्पों पर विचार करने के लिए पर्याप्त है, गलत नहीं है, क्योंकि आप हमेशा यह पता लगाने में सक्षम होंगे कि क्या ये विकल्प उपयुक्त नहीं हैं। अपने आप को और विकल्प देते हुए इसका मतलब यह नहीं है कि गलत विकल्पों पर अंधा होना - इसका मतलब यह है कि एक अच्छा विकल्प ढूंढने का मौका होने से पहले आपने कभी भी विचार नहीं किया होगा
  • छवि निर्णायक चरण 13 बनें
    5
    परिणाम की कल्पना करो कल्पना कीजिए कि किसी विशेष निर्णय के आधार पर चीजें कैसे होंगी सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलुओं की कल्पना करो हर विकल्प के साथ करो, फिर अपने आप से पूछें कि कौन सा संभावित अंततः सबसे अच्छा है
  • जो भी आप महसूस करते हैं उस पर भी गौर करें कल्पना कीजिए कि किसी दूसरे के बजाय एक विकल्प को चुनने पर आपको कैसा महसूस होगा, और खुद से पूछें कि कोई विकल्प आपको संतुष्ट कर देगा, जब दूसरा आपको खाली महसूस कर सकता है
  • छवि निर्णायक चरण 14 बनें
    6
    अपनी प्राथमिकताएं ढूंढें कभी-कभी कुछ झुंझलाहट से बचने का कोई रास्ता नहीं है। जब ऐसा होता है, तो अपने आप से पूछें कि सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं क्या हैं आपको उन मुद्दों पर इन प्राथमिकताओं को पूरा करने का आग्रह किया जाता है जिन्हें आपको कम दबाव मिल रहा है।
  • कभी-कभी इसका अर्थ है कि मूलभूत मूल्य क्या हैं। उदाहरण के लिए, जब आप अपने रिश्ते के भविष्य के बारे में कोई पसंद करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप रिश्ते में वास्तव में क्या महत्वपूर्ण हैं। अगर आपके लिए ईमानदारी और समझ जुनून से ज़्यादा ज़रूरी है, तो आप किसी झूठे के बजाय एक ईमानदार और प्रेमी व्यक्ति के साथ रहना चाहते हैं जो साहस के जोखिम को प्यार करता है।
  • दूसरी बार इसका मतलब यह निर्धारित करना है कि दूसरों के मुकाबले किन परिणामों का अधिक महत्व है अगर आपको एक परियोजना के बारे में फैसला करना है और पता है कि आप अपने बजट और आपकी गुणवत्ता की जरूरतों को पूरा नहीं कर सकते, तो अपने आप से पूछें कि क्या बजट या उस प्रोजेक्ट की गुणवत्ता अधिक प्रासंगिक है
  • चित्रित किया जाना निर्णायक कदम 15
    7
    अतीत पर प्रतिबिंबित करें यादों के माध्यम से स्क्रॉल करें और अतीत में आपके सामने आने वाले किसी भी फैसले के बारे में सोचें और वह उन परिस्थितियों के समान हो सकती है, जिनके आप में हैं अपने विकल्पों के बारे में सोचो और फिर अपने आप से पूछें कि वे कैसे निकले। उन्हें प्रेरित करें और गलत विकल्पों के विपरीत तरीके से कार्य करें।
  • यदि आप बुरे विकल्प बनाने की आदत में हैं, तो अपने आप से पूछिए कि कारण क्या हो सकता है। उदाहरण के लिए, शायद आपके गलत निर्णय धन या शक्ति के लिए वासना पर आधारित होते हैं। यदि हां, तो उन विकल्पों को बाहर करें जो कि इच्छा को पूरा कर सकते हैं और अन्य विकल्पों पर विचार कर सकते हैं।
  • चित्रित किया जाना निर्णायक चरण 16
    8
    यह वर्तमान के लिए लंगड़ा रहता है यहां तक ​​कि अगर आप वर्तमान में एक गाइड खोजने में मदद करने के लिए अतीत को प्रतिबिंबित कर सकते हैं, तो आपको अंततः याद रखना चाहिए कि आप वर्तमान में रहते हैं। अतीत में जो कुछ हुआ है, उसके बारे में चिंताओं और भय को छोड़ दिया जाना चाहिए जहां वे हैं।
  • भाग 4

    मरणोपरांत प्रभावों को प्रबंधित करें
    छवि निर्णायक चरण 17 बनें
    1
    एक डायरी रखें और आप जो लिखते हैं उसे वापस लौटें। आपके द्वारा किए गए मुख्य विकल्पों और प्रत्येक पसंद के पीछे तर्क का एक खाता लिखें। जब आप उन निर्णयों में से एक के बारे में संदेह या दबाना शुरू करते हैं, तो पढ़ें कि आपने इसके बारे में क्या लिखा है। निर्णय के पीछे की सोच प्रक्रिया को पढ़ना अक्सर एक के संकल्प को मजबूत करने में सहायता कर सकता है
    • आप समय के दौरान इस डायरी का अध्ययन भी कर सकते हैं "बाकी का"जब आपको कोई निर्णय नहीं करना पड़ता है या जब आपके पिछले निर्णय के परिणाम आपके मन में नहीं होते हैं सोचा प्रक्रिया को देखने के लिए अपने नोट्स को ध्यान से पढ़ें और निष्पक्ष मूल्यांकन करें। पिछले विकल्पों का मूल्यांकन करें, सोचो कि आप सफलता और क्या विफलता के बारे में बताएंगे, और भविष्य के लिए नोट लेंगे।
  • चित्रित किया जाना निर्णायक कदम 18
    2
    अतीत में रहने से बचें जब कोई निर्णय थोड़ा सावधान हो जाता है, तो यह विश्लेषण करता है कि क्या गलत था, फिर आय और अगले विकल्प पर आगे बढ़ता है अफसोस यह आप किसी भी अच्छा नहीं होगा यह आपको समय पर वापस नहीं ले जाएगा, लेकिन यह एक बाधा हो सकती है और आमतौर पर होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com