अपने बैंक खाते को कैसे बढ़ाएं

अच्छे वित्तीय सुरक्षा के लिए आपके बैंक बैलेंस को बढ़ाना महत्वपूर्ण है यह एक मुश्किल लक्ष्य लग सकता है, खासकर यदि आपका वेतन हमेशा समान होता है और दृष्टि में कोई वृद्धि नहीं होती है

छोटे बजट के साथ भी पैसे बचाने के लिए संभव है, सिर्फ छोटे खर्चों पर ध्यान दें, जो कि एक अशुभ तरीके से पैसे गायब करते हैं। हालांकि पहले यह मुश्किल लग सकता है, यह आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि कुछ अनावश्यक खर्च हैं जो बहुत आसानी से कट जा सकते हैं। अपने बैंक खाते को फिर से भरने के लिए इस बचत का उपयोग कैसे करें, यह जानने के लिए लेख में दिए गए सुझावों का पालन करें।

कदम

1
अनुचित खरीदारी की बुरी आदत को खोने के लिए तैयार अपने बैंक खाते को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप एक ही गलती को दोहराने नहीं दें। इसके बजाय, भविष्य में बचत करने पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। याद रखें कि यह ऐसी क्रियाएं है जो किसी और चीज़ से ज्यादा गिनती करता है एक छोटे से कदम उठाएं और अपने खर्चों पर विस्तार से ध्यान केंद्रित न करें, जब तक आप पर्याप्त बचत नहीं देखते। जब आप उस स्तर पर पहुंच जाते हैं तो आप पहले ही अपनी क्रय शक्ति की परवाह किए बिना अपने बैंक खाते को बढ़ाने के लिए अच्छी आदतें सीख चुके होंगे।
  • खर्च करने पर बचत करने के उद्देश्य से एक मानसिकता की कल्पना करें इसमें सभी बुरी आदतों को खोने में समय लगेगा, लेकिन यह मुश्किल नहीं है, आप ऐसा कर सकते हैं हर बार जब आप खरीदारी करते हैं, तो उस खर्चे से निपटने के लिए अच्छे कारणों के बारे में सोचने की कोशिश करें, खुद से पूछें कि क्या आपको वास्तव में उस चीज़ की ज़रूरत है या आप इसके बिना क्या कर सकते हैं।
  • बहुत से लोग छोटे खर्चों को ज्यादा महत्व नहीं देते हैं, इसलिए वे खतरनाक होते हैं। लंबे समय में वे एक दूसरे के बाद एक जोड़ते हैं, और पैसे की बचत की संभावना कम करते हैं
  • 2
    घर पर नाश्ता करके दिन शुरू करें यदि आप काम पर जाने से पहले बार में एक क्रोइसैन और कैप्पुकिनो लेने के लिए उपयोग किया जाता है, तो इसे बंद करने का समय है घर के बाहर भोजन स्वस्थ नहीं है, और फैटी व मीठा भोजन आपको दिन का सामना करने के लिए सही ऊर्जा प्रदान नहीं करते हैं। नाश्ता करके घर पर कॉफी बनाकर बचाओ। अगर आपको इसे करने के लिए पहले थोड़ा जागना है, तो कोई समस्या नहीं है। इसका मतलब है कि आप बिस्तर पर जल्दी से जाकर उस नींद की नींद ठीक कर लेंगे, जिससे आप केवल अच्छा कर सकते हैं!
  • 3
    पैक किए गए दोपहर के भोजन के लिए तैयार करें आप प्रत्येक दिन दोपहर के भोजन के लिए खुद को तैयार करके बहुत पैसा बचा सकते हैं। इसे एक सप्ताह के लिए आज़माएं और गणना करने का प्रयास करें कि अंतर कितना है आप खाने के लिए रकम जुटाकर भी बहुत समय बचा पाएंगे, उस समय आप व्यायाम, पैदल या दौड़ में खर्च कर सकते हैं। मौजूदा खाते में जो भी बचा है उसे रखें।
  • 4
    यदि आप कुछ पढ़ना चाहते हैं, तो पुस्तकालय में जाएं किताबें, पत्रिकाएं और समाचार पत्र अक्सर घर पर जमा होते हैं, खासकर यदि आप कई खरीदते हैं यदि आप पुस्तकालय पर भरोसा करते हैं, तो आप उसे अपने बैंक खाते में रखकर उस पैसे को बचा सकते हैं।
  • कुछ पुस्तकालय आपको अपने पाठक में ई-पुस्तकों को डाउनलोड करने की अनुमति देते हैं। यदि आपके पास एक है, तो उसी उत्पाद को खरीदने के लिए पैसा खर्च करने के बजाय, अपने ऋण का सही उपयोग करें।
  • 5
    आपके पास कपड़े पहनना जारी रखें, बजाय उन्हें फेंक दें और उन्हें हर सीज़न के बदले में वापस खरीद लें। अपने कपड़ों को बेहतर बनाने के तरीकों का पता लगाएं, उदाहरण के लिए आप सजावट जोड़ सकते हैं, आप उन्हें डाई कर सकते हैं या उनके आकार बदल सकते हैं। आप उन्हें कुछ दोस्तों के साथ आदान-प्रदान भी कर सकते हैं। यदि आप वास्तव में इसके बिना नहीं कर सकते हैं, तो एक छोटा बजट सेट करने की कोशिश करें, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करें जो कुछ भी आप अपने वर्तमान खाते में सहेजते हैं उसे रखो और तुलना करें कि आपने पहले कितना खर्च किया था और अब आप कितना खर्च करते हैं।
  • बिक्री की प्रतीक्षा करें जब तक आप फैशन हाउस के लिए काम नहीं करते (और आपके पास कपड़ों पर डिस्काउंट है) आपको नवीनतम आगमन पहनना नहीं है। आजकल बिक्री अधिक से अधिक होती है, इसलिए धीरज रखो और आने की प्रतीक्षा करें।
  • कुछ दुकानों और फैशन ब्रांड अक्सर वफादारी कार्ड के माध्यम से अपने वफादार ग्राहकों को छूट की पेशकश करते हैं और समय-समय पर साप्ताहिक बिक्री का आयोजन करते हैं। जब ये होता है, तो आप उन्हें अपना ई-मेल पता छोड़ सकते हैं, वे आपको सूचित करते रहेंगे। याद रखें, हालांकि, कुछ "केवल" नहीं है क्योंकि यह स्पष्ट है! खरीदें केवल आपको क्या चाहिए
  • 6
    परिवहन लागत कम करें पेट्रोल, कार के रखरखाव और पार्किंग शुल्क के कारण कार या स्कूल में जाकर महंगा हो सकता है क्या आप पैदल या बाइक से नहीं जा सकते? आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर सकते हैं, अक्सर बड़े शहरों में इसे साइन अप करना बेहतर होता है आप कार-पूलिंग करने का विचार भी विचार कर सकते हैं, अर्थात, अन्य लोगों के साथ कार साझा करना यह एक कार के लिए सुविधाजनक नहीं है, भले ही वह आरामदायक हो। यदि आपको एक सस्ता विकल्प मिलता है तो आप बहुत सारा पैसा बचा लेंगे, जो सीधे आपके बैंक खाते में समाप्त हो जाएगा।
  • पूरे परिवार के साथ कार साझा करें यदि कोई एक ही साधन साझा करता है तो आप बहुत सारा पैसा बचा लेंगे जब कोई परिवार सदस्य इसका उपयोग कर रहा है, तो अन्य सदस्य सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर सकते हैं।
  • जो भी कारण आपको स्थानांतरित करने, साइकिल चलाना या चलना चाहिए, वह आपके स्वास्थ्य में सुधार करेगा। बस सड़क सुरक्षा और धुंध से संबंधित समस्याओं पर ध्यान दें और तदनुसार व्यवहार करें।
  • 7
    कमर को कम करें और बैंक खाते में वृद्धि करें। मिठाई, चॉकलेट और अन्य मीठा नाश्ते को कम करें या कम करें जिससे आप खुद को खराब कर लें। यदि आप केक, चिप्स, चॉकलेट बार और अन्य स्नैक्स खरीदना बंद कर देते हैं, तो आप बहुत अधिक पैसे बचा लेंगे और खाली कैलोरी छिड़केंगे। अपने आप को कभी-कभार मिठाई रखें, इसे दैनिक रूप से उपभोग करने के लिए अनिवार्य कुछ पर विचार करने के बजाय जो कुछ भी आप अपने बैंक खाते में सहेजते हैं उसे रखो, ताकि आपको अमीर लगेगा!
  • 8
    खरोंच टिकट खरीदने बंद करो जीत की संभावना खगोलीय रूप से कम है। इसके बदले बहुत पैसा बर्बाद करने की बाधाएं हैं लंबा. आप सोचेंगे कि जीवन के लिए बस एक जीत पर्याप्त है, लेकिन ऐसा नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आप जीतते हैं, तो आपको अभी भी आपकी सभी व्यक्तिगत समस्याओं का सामना करना चाहिए। अधिकांश लोग जीतने के एक वर्ष के भीतर जितनी जल्दी हो सके जीवन में वापस आ जाते हैं। यथार्थवादी रहें और रुचियां अपना भाग्य बढ़ाने के लिए बढ़ोतरी करें।
  • कार्यालय की व्यवस्था में भाग लेने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें, यह समझने का प्रयास करें कि क्या यह आपके सहयोगियों में शामिल होने के लायक है या अगर उस पैसे को बचाने के लिए बेहतर है। आप हमेशा कह सकते हैं कि आप बहुत आस्तिक हैं और जुआ में पैसा निवेश करना नहीं चाहते हैं। आपको ऐसा करने के लिए बाध्य करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि किसी को लगता है कि जितनी जल्दी या बाद में आप जीत सकते हैं
  • 9



    पत्रिकाओं, जिम, वेबसाइट आदि के सभी सदस्यता की समीक्षा करें। क्या आपको वाकई यकीन है कि आपको इसकी ज़रूरत है? प्रत्येक सदस्यता से जितना संभव हो उतना ही महत्वपूर्ण है। यदि आपको उनकी ज़रूरत नहीं है, तो उन्हें नवीनीकृत या रद्द नहीं करें और अपने वर्तमान खाते में जो पैसा बचा है उसे डालें।
  • जल्दी गणना करें और यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या आप उस दिन के लिए मासिक जिम सदस्यता चाहते हैं, जब आप इसे लगातार करते हैं यदि आप हर दिन वहां जाते हैं, तो इसके लायक है, लेकिन अगर आप केवल एक हफ्ते या उससे कम समय में जाते हैं, तो आप शायद कसरत प्रति 50-60 € का भुगतान करते हैं!
  • जिम सदस्यता के लिए भुगतान करने के बजाय बाहर जाओ और चलें या जोग आप एक पैसा खर्च किए बिना बहुत सारे व्यायाम कर सकते हैं
  • पुस्तकों और पुराने पत्रिकाओं की तलाश में कुछ पिस्सू बाजार पर एक नज़र डालें। आप कम लागत पर कई खरीद सकते हैं
  • 10
    अपना फोन बिल और होम बिल अक्सर देखें क्या आप वाकई फोन, लाइट, गैस, सैटेलाइट टीवी, आदि के द्वारा सबसे अच्छा सौदा मिल रहे हैं? प्रतियोगी कंपनियों की जांच करें और देखें कि क्या आप पैसा बचा सकते हैं।
  • हमेशा एक कंपनी से दूसरे स्थान पर जाने से पहले ठेके पर छोटे प्रिंट पढ़ें। याद रखें कि आप समय से पहले अनुबंध को बाधित करके बहुत पैसा बर्बाद कर सकते हैं और हमेशा ऐसे नियम होते हैं जो आप की आवश्यकता से अधिक समय तक सेवा वितरण को सक्रिय बनाए रख सकते हैं।
  • 11
    स्मार्ट खाने और खर्च करने की आदतों को विकसित करना घर पर अक्सर खाएं और स्वस्थ भोजन पकाने के लिए अपने व्यंजन तैयार करें। अपने पसंदीदा रेस्तरां के मेनू से व्यंजन चुनें और घर पर व्यंजनों का खेल करें। आपके द्वारा सहेजी गई सभी चीज़ों को चालू खाते पर रहेगा।
  • ब्रांडेड खाद्य पदार्थ उतने ही अच्छे हैं जितना सामान्य हैं। अगर आप उन्हें पसंद करते हैं, तो यह पता लगाने के लायक है कि आप बहुत पैसा बचा सकते हैं
  • बाहर खाओ, कभी कभी यह अक्सर आवश्यक होता है, किसी दोस्त से मिलने के लिए, अन्य लोगों के साथ रहने के लिए या बस कुछ विशेष खाएं आप बचत कर रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने आप को थोड़ी खुशी नहीं दे सकते हैं।
  • 12
    धूम्रपान रोकना और शराब की खपत को कम करना या पूरी तरह से समाप्त करना। अकेले ये दो खर्च आपको बहुत अधिक धन खो सकते हैं, और वे आपको कोई अच्छा नहीं करते हैं धूम्रपान स्वस्थ नहीं है, न ही इसमें बहुत कुछ पीता है आप सप्ताहांत पर शराब सीमित कर सकते हैं, हमेशा "मॉडरेशन" के साथ। यदि आप प्रति भोजन में शराब की बोतल निकालते हैं, तो अपने बैंक खाते को भी खाली करें!
  • 13
    कचरे को कम करें और इसे सुखद गतिविधियों के साथ बदलें। केवल वही खरीदारी करें जिसे आप की ज़रूरत है और बहुत अधिक समय खर्च न करें। यदि आप दुकानों की तरह देखते हैं, तो उन सभी को देखने के बजाय खिड़कियों के पीछे से देखें। बार जब आप इस तरह के एक खेल खेलना के रूप में कुछ मज़ा और स्वस्थ, ऐसा करने के लिए बचाने के लिए प्रयोग करें, झील के चारों ओर एक मोटर साइकिल की सवारी लेने के कुत्ते, समुद्र तट के लिए जा रहा है, या एक प्राकृतिक स्थान में टहलने ले लो। सभी खाते को चालू खाते पर सहेजा गया।
  • 14
    क्या आपको वास्तव में कंप्यूटर, मोबाइल फोन या एमपी 3 प्लेयर के नवीनतम मॉडल की ज़रूरत है? आपके परिस्थितियों में किन स्थितियां हैं? अगर वे जो कुछ भी आपकी ज़रूरत और अच्छी तरह से काम करते हैं, उन्हें नए संस्करणों तक बिक्री पर रखने पर विचार करें। यदि आपको केवल एक सामाजिक स्थिति बनाए रखने की आवश्यकता है, तो आपको उनकी आवश्यकता नहीं है।
  • 15
    अपनी बचत के अपने वर्तमान खाते में हस्तांतरण की अनुसूची करें यदि आपको नतीजे नहीं दिखाई देते हैं, तो पैसा बचाने में मदद नहीं करेगा जो भी आप अपने बैंक खाते में नियमित रूप से बचत करते हैं उसे ट्रांसफर कर दें और इसे नोटबुक पर रिकॉर्ड करें यदि आप चाहें, तो आप बिल की बजाए एक जार में धन डाल सकते हैं और एक सप्ताह या महीने में स्थानांतरण कर सकते हैं। आप कुछ महीनों के भीतर पर्याप्त वृद्धि देखेंगे।
  • यदि आप अपना धन स्थानांतरित करते हैं, तो इसे अन्य चीज़ों पर खर्च न करें
  • 16
    एक सेवर मानसिकता ले लो एक सावधान उपभोक्ता होने के नाते इसका मतलब यह नहीं है कि वह जरूरी है, लेकिन यह जानना कि सब कुछ एक सीमा है इसका मतलब है कि बिल और ऋण के डर पर जीवन को कम ध्यान केंद्रित करना और समाजता, व्यायाम और रचनात्मकता के लिए अधिक खुला होना चाहिए।
  • अपने बजट में व्यय के लिए एक छोटा बोनस दर्ज करें अपने आप को विशेष अवसरों पर थोड़ा सा झुकाव देते हैं, इसलिए आप अपने आप को बुद्धिमान बनने की कोशिश करेंगे और लंबे समय तक पैसा बचेंगे।
  • जब व्यय बजट से परे जाते हैं, तो याद रखें कि आपको क्या अच्छा लगता है, यह जानना है कि आपने जो कुछ भी चाहते हैं, उसके लिए पैसे बचाए हैं, अनावश्यक रूप से पैसा खर्च न करें
  • आप जो आइटम खरीदते हैं, उसमें खुशी की तलाश करने के बजाय, क्या आपको खुश करता है।
  • टिप्स

    • क्या आपके मित्र बहुत सारा पैसा खर्च करते हैं? उन्हें बताएं कि आप अधिक सावधान रहना चाहते हैं, लेकिन कठिनाई में नहीं। यदि आप अपने आप को बहुत महंगे गतिविधियों में समर्पित करते हैं, तो शायद आपको उन्हें कम से कम करना होगा। उनसे भ्रमण करने या समय-समय पर समुद्र तट पर जाने के लिए कहें, और उन्हें सूचित करें कि आपके पास ऐसा कुछ है जिसे आप नहीं खरीद सकते, जो कि एक अच्छी दोस्ती और बातचीत के कई रोचक विषय हैं।
    • यदि आपके पास कोई परिवार है, तो इसे अनदेखा न करें। अपने कामों को अपने रिश्तों से ज़्यादा ज़रूरी न होने दें, जब तक कि आप जो चाहें न करें। यह पूरी तरह से आपके जीवन को बदल सकता है
    • अपने बजट में सच्चा रहें, यह जानना पहला नियम है कि आपका पैसा कहाँ जाता है
    • आय के एक वैकल्पिक स्रोत की तलाश करें इंटरनेट पर वेतन को बंद करना आसान है आप एक वेबसाइट या प्रक्रिया ईमेल को मुफ्त में खोल सकते हैं और ब्लॉग और साइटों पर विज्ञापन पोस्ट करने के लिए भुगतान कर सकते हैं।
    • केवल एक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें और केवल जब आपको इसकी आवश्यकता होती है
    • ब्याज का भुगतान करने से बचें समय सीमा से पहले अपने बिलों का ऑनलाइन भुगतान करें और छूट का लाभ उठाएं।
    • यदि आपको एक टैक्सी का उपयोग करना है, तो अन्य यात्रियों के साथ यात्रा करें।
    • यदि आप कुछ समय के लिए कुछ उत्पादों को खरीदने से बचते हैं, तो आप सीखेंगे कि बिना उन्हें कैसे खरीदना चाहिए, जब आप उन्हें खरीद नहीं सकते।
    • उधार न दें और पैसा उधार मत करो

    चेतावनी

    • आप अपने आप को समय-समय पर बेकार खर्च दे सकते हैं इसका उद्देश्य यूरोप में सर्वश्रेष्ठ बचतकर्ता नहीं बनना है, बल्कि उन अनावश्यक खर्चों में कटौती करना और अर्जित धन का सक्रिय उपयोग करना सीखना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com