कैसे अपनी खुद की आर्थिक संभावनाओं में रहने के लिए

अपनी संभावनाओं में रहने का मतलब संतुलित बजट तैयार करना है। इसका अर्थ है कि आपको क्या जरूरत है और आप क्या चाहते हैं, इसके बीच अंतर के बारे में पता होना चाहिए। एक बार मार्क ट्वेन ने कहा, "पैरागन्स आनन्द की मृत्यु है," और अपने शब्दों को सच मानकर, आपको क्या चाहिए, वह खर्च करने की एक विधि है, जो आपके मित्र या अपने पड़ोसी लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है। अपनी क्षमता में जीने के लिए आपको पता होना चाहिए कि आप अपना पैसा कैसे खर्च करते हैं, लेकिन यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो आपको उन चीजों से वंचित नहीं करना पड़ेगा जिन्हें आपको वास्तव में खुश होना चाहिए।

कदम

भाग 1
संतुलित बजट रखें

छवि के अंतर्गत लाइव आपका मतलब चरण 1
1
क्या आवश्यक है की एक सूची संकलित करें शॉपिंग, उपयोगिताओं और कपड़े जैसी चीजें लिखें आवश्यक चीजें वे हैं जिनके बिना आप नहीं रह सकते। उदाहरण के लिए, आप भोजन के बिना जीवित नहीं रह सकते, जबकि आप सुरक्षित रूप से एक महीने में 1000 € कपड़े खर्च किए बिना जीवित रह सकते हैं (भले ही आप इसे विश्वास न करें!)।
  • छवि के अंतर्गत लाइव आपका मतलब चरण 2
    2
    अपने राजस्व का आकलन करें यह कदम सबसे अच्छा है अगर आपके पास मासिक आय है अगर आप वेतनभोगी हैं, तो यह आमतौर पर सरल होता है इसके बजाय, यदि आप अंशकालिक कर्मचारी हैं, एक फ्रीलांसर या वेतनभोगी कर्मचारी हैं, तो यह थोड़ा अधिक कठिन होगा एक विचार को सर्वोत्तम तरीके से प्राप्त करने के लिए और पिछले तीन महीनों के राजस्व और औसत को जोड़ना यहां तक ​​कि अगर यह एक सटीक पद्धति नहीं है, तो आपको एक विचार देने और बजट को विकसित करने के लिए पर्याप्त है।
  • जब आप आय का अनुमान लगाते हैं, तो कर राशि को हटाने का ध्यान रखें। आप जो काम करते हैं उसके आधार पर, आप मान सकते हैं कि आपके पास आपके पास जितना पैसा है, उतनी राशि का भुगतान करने से पहले, संप्रभु राज्य को भुगतान करें।
  • छवि के अंतर्गत लाइव आपका मतलब चरण 3
    3
    सभी खर्च रिकॉर्ड करें ऐसा करने के लिए, लिखिए कि आप क्या खरीदते हैं, आप कितना खर्च करते हैं और आप इसे कहाँ खरीदते हैं यह एक सुपर-विस्तृत रजिस्टर होना जरूरी नहीं है "डिस्काउंट पर प्रावधानों का € 100" अभी ठीक है फिर, इन अनुमानों को मासिक अंतराल पर बनाना सबसे अच्छा है। नोट करें कि आप सभी आवश्यक और गैर-आवश्यक खर्चों पर कितना खर्च करते हैं
  • यदि आपके लिए अधिकांश उत्पादों को नकद में भुगतान करना मुश्किल होता है (और यदि आप करते हैं तो आपके लिए अच्छा है!) या फिर आप बिल को नहीं रख सकते हैं, वर्तमान माह या अगले महीने से खर्च रिकॉर्ड करना शुरू कर सकते हैं।
  • छवि के अंतर्गत लाइव आपका मतलब चरण 4
    4
    निकास के लिए राजस्व की तुलना करें देखें कि आप इसे कैसे पारित करते हैं यदि आपके पास पर्याप्त पैसा बचा है, तो आप महान कर रहे हैं! यदि, दूसरी ओर, प्रविष्टियां और निकलती हैं, तो आप कुछ भी नहीं बचा रहे हैं और अगर, इससे भी बदतर, आउटपुट आय से कहीं अधिक है, तो एक बड़ी समस्या है। जाहिर है अगर आप एक छात्र हैं और आपके पास प्रविष्टि नहीं है, तो यह सामान्य है! लेकिन यह आपको भविष्य में कम धन खर्च करने का तरीका सीखने से नहीं रोकता है।
  • छवि के अंतर्गत लाइव आपका मतलब चरण 5
    5
    खर्चों का मूल्यांकन करें नोट करें कि आपका पैसा कहाँ जाता है! अपनी खरीद को वर्गीकृत करके प्रारंभ करें "आवश्यक" श्रेणी से प्रारंभ करें, आप स्वयं को अन्य श्रेणियों का निर्णय लेते हैं उदाहरण के लिए, श्रेणियों में से "बाहर खाना" हो सकता है जैसे ही आप करते हैं, सभी श्रेणियां जोड़ें और कुल प्रक्रिया करें।
  • छवि का शीर्षक लाइव के भीतर आपका मतलब चरण 6
    6
    वसा काटें। अधिकतर संभावना है कि आप उन श्रेणियों में से कम से कम एक नोटिस देखेंगे जो "जरूरी" में फिट नहीं हैं जो आपकी अधिकांश आय को बेकार करता है इस श्रेणी पर एक नज़र डालें। देखो अगर आप कुछ कट कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि नौ या दस लाइनें "बाहर खाना" कर रही हैं, तो आप चार या पांच में कटौती कर सकते हैं। इस तरह आप खुद को € 25 आसान आसान बना सकते हैं जब तक आपकी आय अपने बाहर निकल नहीं जाती, तब तक जो कुछ भी आवश्यक नहीं है उसे काटते रहें।
  • पैसे बचाने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए तीसरे भाग को देखें
  • छवि जिसका शीर्षक लाइव भीतर आपका मतलब है चरण 7
    7
    यदि आवश्यक हो तो राजस्व बढ़ाएं आप पाएंगे कि लागत इतनी अधिक है कि अपशिष्ट को काटने के अलावा आपको महीने के अंत तक पहुंचने के लिए और कुछ करने की ज़रूरत है। आप कुछ अतिरिक्त घंटे काम कर सकते हैं, वेतन में बढ़ोतरी के लिए पूछ सकते हैं, कहीं बेहतर वेतन या काम के साथ जगह तलाश सकते हैं। अगर आप किसी के साथ रहते हैं, आप उन्हें ऐसा करने के लिए कह सकते हैं, या आप अपने बच्चे से अंशकालिक नौकरी की तलाश कर सकते हैं, अगर यह काफी बड़ा है
  • छवि के अंतर्गत लाइव आपका मतलब चरण 8
    8
    बचत लक्ष्य सेट करें उचित समय के भीतर प्राप्त लक्ष्य निर्धारित करें। आप € 200 एक महीने में खर्च करने का निर्णय ले सकते हैं, या आप साल के अंत में पेरिस की यात्रा के लिए महीने में € 120 बचा सकते हैं। आपके लक्ष्य को और अधिक सटीक और प्राप्त करने योग्य है, यह इसे आगे बढ़ाने के लिए आसान होगा। यदि आपकी प्रतिबद्धता "कम पैसे खर्च करना है", तो आप वास्तव में इसे हासिल करने में सक्षम होने के लिए पहल नहीं ले पाएंगे।
  • छवि के तहत लाइव आपका मतलब चरण 9
    9
    आपातकाल के लिए सहेजें यदि आप वास्तव में अपनी संभावनाओं में रहना चाहते हैं, तो आपको एक आकस्मिक स्थिति जैसे कि सड़क दुर्घटना या काम की हानि को ध्यान में रखना होगा। दुखी दिनों के लिए आपको कुछ पैसा अलग करना पड़ता है, भले ही वे केवल एक महीने में 100 € हो। यह पैसा जोड़ देगा, और यदि आप पैसे के बिना छोड़े गए सभी पैसे खर्च करते हैं, तो आपको इससे ज्यादा सुरक्षित महसूस होगा।
  • यहां तक ​​कि दिन के अंत में आपातकालीन मुद्रा बॉक्स में युक्तियां डालने से आपको मानसिक रूप से अप्रत्याशित रूप से पैसा बचाने के लिए तैयार किया जा सकता है
  • भाग 2
    जिस तरह से आप अपने खर्च का अनुभव करते हैं उसे बदलें

    छवि के अंतर्गत लाइव आपका मतलब चरण 10
    1
    आप क्या चाहते हैं और आप की क्या आवश्यकता है, इसके बीच अंतर बनाओ। जाहिर है, आप सुनेंगे "जरूरत" उस विशाल टीवी एचडी के लिए, लेकिन क्या आप सुनिश्चित हैं कि थोड़ी देर के लिए पुराने टीवी के साथ रहना या छोटे होने से आपको पीड़ित कर देगा? क्या आपको वास्तव में उन चश्मे और उन ब्रांडेड जूते की ज़रूरत है? या आप एक सस्ता जोड़ी ले सकते हैं? क्या आप वास्तव में अपने साथी के साथ हर बार € 90 खर्च करना है? क्या आप कहीं सस्ता नहीं जा सकते, या घर पर रोमांटिक रात का भोजन कर सकते हैं? यह समझना कि आपको वास्तव में इन सब चीजों की ज़रूरत नहीं है, निश्चित रूप से आपकी आर्थिक संभावनाओं में रहने में आपकी सहायता करेगी।
    • कुछ कड़ाई से जरूरी नहीं है, कभी-कभी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आदत नहीं बनता है। जब आप बर्बाद करते हैं, तो याद रखें कि आपके द्वारा खरीदा गया चीज़ के बिना भी आपका जीवन ठीक है।
  • छवि जिसका शीर्षक लाइव इन्टर आपका अर्थ है 11
    2
    रॉसी को खुद की तुलना करने की कोशिश मत करो। हां, आपके पड़ोसियों ने नया पूल खरीदा है या घर पर एक अतिरिक्त योजना बनाई है, लेकिन वे जितना भी आप के बराबर कमाते हैं यदि आप खुद को दूसरों की तुलना करते हैं, तो आप कभी भी खुश नहीं होंगे, और आप कभी भी अपनी संभावनाओं में नहीं रह सकते हैं, क्योंकि आप ऐसे जीवन शैली को बनाए रखने में बहुत व्यस्त हैं जो आप बर्दाश्त नहीं कर सकते।
  • निश्चित रूप से आपके सबसे अच्छे दोस्त के नए ब्रांड जीन्स सुंदर हैं उसके लिए खुश रहें, और एक जंजीर खरीदने के लिए जो आपके लिए उपयुक्त है, ईर्ष्या होने और एक ही जीन्स की इच्छा के बजाय। ईर्ष्या आपको नाखुश बनाता है, और आपके पास क्या असंतुष्ट है।



  • छवि जिसका शीर्षक लाइव इन्टर आपका अर्थ है 12
    3
    अपने सिर में "धन" का अर्थ बदलें अमीर होने का मतलब यह नहीं है कि हर साल बीएमडब्लू ड्राइविंग या हवाई पर छुट्टी पर जा रहा हो। इसका अर्थ है कि आपके परिवार को रखने और आपको खुश करने के लिए पर्याप्त धन होता है, आपके पास कुछ महत्वपूर्ण चीजों पर और कुछ यात्रा पर खर्च करने के लिए पैसा है। जब आपको पता चलता है कि यह अमीर रहा है, तो आप आराम कर सकते हैं और चिंता करने से रोक सकते हैं कि दूसरों को आपकी वित्तीय जानकारी कैसे मिलती है।
  • छवि का शीर्षक लाइव के भीतर आपका मतलब चरण 13
    4
    कम पैसे खर्च करने से आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता खराब नहीं होती है आप एक भीड़ भरे बार में बहुत पैसे खर्च करने के बजाय दोस्तों को घर पर एक ग्लास वाइन के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। विमान लेने के बजाय ट्रेन की यात्रा क्यों न करें? इस तरह की चीजें आपके जीवन की गुणवत्ता खराब करती हैं? वही चीजें जो आप प्यार कर रही हैं, उन्हें अलग तरह से करें ऐसा मत सोचो कि यदि आप कम पैसा खर्च करते हैं, तो आप अपना जीवन बदतर बनाते हैं।
  • वास्तव में, कम पैसा खर्च करने से आपके जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि हो सकती है, क्योंकि ऐसा करने से आप पैसे की बर्बादी के साथ रहना नहीं पड़ेगा, और आप अपने साथ शांति से और अधिक महसूस करेंगे।
  • छवि के अंतर्गत लाइव आपका मतलब चरण 14
    5
    इसके लिए आभारी रहें आप. एक नई कार, एक अच्छा पोशाक या बड़ा घर की तरह, आपके पास क्या हो सकता है, इसके बारे में सोचने के बजाय, उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप भाग्यशाली हैं। शायद आप अपने टीवी से नफरत करते हैं, लेकिन आप अपने कंप्यूटर से प्यार करते हैं। आप एक नया कोट चाहते हैं, लेकिन देखो कि सभी स्वेटर कितने खूब हैं अपनी चीज़ों की एक सूची बनाएं, और अपने आप को वस्तुओं तक सीमित न करें, अपने आसपास के लोगों, अपने बच्चों, अपने साथी के लिए आभारी रहें या आप जिस जगह पर रहें, उससे खुश रहें।
  • आपके पास क्या है, इसके बारे में जागरूक होने के कारण आपको अत्यधिक खर्च करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है, क्योंकि आपको लगता है कि आपके पास पहले से ही सब कुछ है जो आपको ज़रूरत है।
  • भाग 3
    पैसा बचाओ

    छवि के अंतर्गत लाइव आपका मतलब चरण 15
    1
    घर पर जितना संभव हो उतना खाएं। घर पर खाना खाने से कम रोमांचक नहीं होना चाहिए। घर पर भोजन तैयार करना आपको एक अच्छा खाना बनाती है, आप समझ सकते हैं कि आपके खाने के भोजन में क्या है और दोस्तों के साथ शाम के लिए या कैंडललाइट डिनर के साथ एक सही वातावरण भी बना सकते हैं। लेकिन सब से ऊपर यह आपको बहुत पैसा बचाता है। अगर उच्चतम आउटपुट में से एक घर के बाहर भोजन पर आधारित होता है, तो जितना संभव हो उतना कटौती करने की कोशिश करें, अधिकतम दो सप्ताह में छोड़ दें। उत्तरोत्तर आगे बढ़ें जब तक आप महसूस न करें कि आप एक सप्ताह में एक बार या महीने में एक बार खा सकते हैं।
    • बेशक, कभी-कभी आपको किसी मित्र के जन्मदिन या सहयोगी की सेवानिवृत्ति पार्टी के लिए, खाने के लिए मजबूर किया जाता है, उदाहरण के लिए। जब आप बाहर खाते हैं, तो सोचें कि आप कितना खर्च करते हैं भूख न रखें, या जरूरी होकर खाने के लिए अधिक पैसा खर्च न करें।
  • छवि का शीर्षक लाइव के भीतर आपका मतलब चरण 16
    2
    बिक्री की प्रतीक्षा करें नियम कभी भी बाजार मूल्य पर चीजें नहीं खरीदता है। बिक्री शुरू होने तक प्रतीक्षा करें, डिस्काउंट कूपन प्राप्त करें, और धैर्य से आप जो कुछ कम कीमत पर खरीद सकते हैं वह खरीद सकते हैं। आपको आइपॉड के नवीनतम संस्करण को खरीदने की ज़रूरत नहीं है, न ही आपको बाजार पर रिलीज की गई गेम खरीदने की ज़रूरत है - कुछ महीनों तक प्रतीक्षा करें, आप सैकड़ों यूरो बचा सकते हैं
  • दूसरी चीज़ों को खरीदने में कुछ भी गलत नहीं है सामान और कपड़ों के बारे में कुछ महान प्रस्ताव हैं
  • छवि का शीर्षक लाइव के भीतर आपका मतलब चरण 17
    3
    बाहर जाने के बजाय घर पर मज़े करो दोस्तों के साथ सलाखों के लिए जाने के बजाय घर पर एक पार्टी की योजना बनाएं फिल्मों पर जाने के लिए 10 यूरो खर्च करने के बजाय लोगों को अपने घर में आमंत्रित करें। आप घर पर बहुत मज़ेदार रह सकते हैं, आपको अजनबियों से निपटने की ज़रूरत नहीं है और आप जानते हैं कि आप क्या खाते हैं और पीते हैं! अगली बार जब आप किसी ईवेंट को व्यवस्थित करना चाहते हैं, तो आम लोगों को आम महंगी और शोर बार में शरण लेने के बजाय कुछ मित्रों को वापस आमंत्रित करें।
  • छवि का शीर्षक लाइव के भीतर आपका मतलब चरण 18
    4
    अनावश्यक खर्चों को खत्म करना आप उन सेवाओं के लिए महीने में € 100 तक खर्च कर सकते हैं जो वास्तव में आवश्यक नहीं हैं। इस तरह से कुछ सदस्यता हटाकर कुछ अनावश्यक व्यय हटाएं:
  • व्यायामशाला यदि आप जिम में केवल एक या दो बार महीने में जाते हैं, पंजीकरण रद्द करें और एक जोग ले लो।
  • पत्रिका सदस्यता यदि आप हर महीने अपने घर आने वाले पत्रिकाओं से केवल एक या दो लेख पढ़ते हैं, तो आप उस पैसे को बेहतर ढंग से सहेज सकते हैं। इंटरनेट पर एक ही खबर पढ़ें
  • लाइव इमेज नाम से लाइव इन विथ माईन्स स्टेप 1 9
    5
    ऋण पर पूछें जब आप कर सकते हैं एक दुकान में इसे खरीदने के बजाय, किताब उधार लेने के लिए किताबों की दुकान पर जाएं एक उच्च कीमत पर इसे किराए पर लेने के बजाय, किसी मित्र से एक डीवीडी प्राप्त करें यदि आपको एक अवसर के लिए एक खूबसूरत पोशाक की ज़रूरत होती है, तो इसे अपने दोस्त से उधार लें, आप उस पोशाक के लिए बहुत पैसा बचा लेंगे जिसे आप कभी नहीं पहनेंगे। अपनी चीज़ों को मित्रों के साथ साझा करें, वे आपके साथ भी ऐसा करेंगे चीजें प्राप्त करना + पैसे बचाने के लिए एक आदर्श तरीका
  • छवि के अंतर्गत लाइव आपका मतलब चरण 20
    6
    एक बगीचे की देखभाल करें बागवानी सिर्फ एक मजेदार और आराम शौक नहीं है, लेकिन यह पैसे बचाने के लिए भी एक बढ़िया तरीका है। सब्जियों और मसालों पर पैसा खर्च करने के बजाय, बीज और कुछ जमीन खरीदते हैं, आप हर महीने बहुत पैसे बचा सकते हैं। ।
  • छवि का शीर्षक लाइव के भीतर आपका मतलब चरण 21
    7
    सूची के बिना कभी खरीदारी न करें यदि आप सुपरमार्केट में जाते हैं और क्या हो रहा है पर भरोसा सोच आपको इसकी आवश्यकता होगी, आप बहुत पैसा खर्च कर सकते हैं हर बार जब आप खरीदारी करते हैं तो एक सूची लाओ, और जो लिखा है, उसे ले जाएं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप केवल 3 चीजों को लेने के लिए सुपरमार्केट में जाते हैं, तो सूची के लिए ऐसा ही करें सूची आपको ध्यान केंद्रित रहने में सहायता करती है और आपको व्यर्थ चीज़ों को खरीदने से रोकती है।
  • छवि का शीर्षक लाइव के भीतर आपका मतलब चरण 22
    8
    एक महत्वपूर्ण व्यय करने से पहले 48 घंटों तक प्रतीक्षा करें अगर आप एक सुंदर कोट या प्यारा जूते की एक जोड़ी देखते हैं, तो आप उन्हें बिना दूसरी जगह खरीदते हैं, आप तय करते हैं कि आप उनके बिना नहीं रह सकते हैं। अपने बारे में सोचने के लिए खुद को 48 घंटे दें, मूल्यांकन करने के लिए कि आपको वास्तव में इसकी ज़रूरत है या यदि सस्ता विकल्प है यदि आपने सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया है और तय किया है कि आपको वास्तव में इसकी ज़रूरत है, तो आप अपनी पसंद के बारे में बेहतर महसूस करेंगे।
  • टिप्स

    • यदि आप खर्च में कटौती कर सकते हैं, तो आपातकालीन या तूफानी अवधि के लिए इस अतिरिक्त पैसे का उपयोग करें
    • कटौती ज़्यादा मत करो यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो यह सही है कि आप खुद को इनाम दें यदि आप समय-समय पर खुद को इनाम नहीं देते हैं, तो आप कटौती को बनाए रखने में सक्षम होना अधिक कठिन होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com