कैसे चलने के लिए पैसा बचाओ

अकेले जीने के लिए जाना एक बड़ा कदम है और हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए चूंकि बहुत से युवा लोग अपने माता-पिता के घर वापस लौटते हैं या टूट जाते हैं, इसलिए सावधानीपूर्वक एक चाल के वित्तीय पहलुओं की योजना के लिए आवश्यक है।

कदम

स्टेप 1 में मूविंग आउट करने के लिए सहेजें मनी
1
अपनी परिपक्वता का मूल्यांकन करें: क्या आप अकेले जाने और रहने के लिए तैयार हैं? खुद के साथ ईमानदार रहो: आप क्यों ले जाना चाहते हैं? अगर आप अब कर्फ्यू में नहीं रह सकते हैं या घर के कामों के साथ मदद करने से नफरत कर सकते हैं, तो आप शायद तैयार नहीं हैं। अकेले ही एक बड़ी जिम्मेदारी है, न सिर्फ एक आर्थिक एक आपको कपड़े धोने, घर साफ करने और बिलों का भुगतान करना होगा। यदि आप एक छात्र हैं, तो हर रात बाहर जा रहे सवाल से बाहर है
  • इमेज शीर्षक से बचत मनी फॉर मूविंग आउट स्टेप 2
    2
    अपनी खपत की आदतों पर विचार करें
  • आपके आवश्यक आउटपुट क्या हैं? क्या आप उन्हें कम कर सकते हैं? हमेशा एक सस्ता फोन योजना है यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो सार्वजनिक परिवहन कार की तुलना में कम लागत आएगा हर व्यय के पेशेवरों और विपक्षों पर विचार करें और समझने की कोशिश करें कि आप कहां बचा सकते हैं।
  • आपके पास अन्य खर्च क्या हैं? यदि आप शॉपिंग से ग्रस्त हैं और कपड़ों पर प्रति माह 500 यूरो खर्च करते हैं, तो अपने आप को यह सोचकर बेवकूफ़ न करें कि 30 दिनों के बाद आप 50 यूरो तक रोक सकते हैं और कम कर सकते हैं। इसे एक महीने में 100 यूरो से घटाकर एक बड़ा अंतर हो सकता है। आपको एक समय में एक कदम उठाना होगा
  • इमेज शीर्षक से बचत मनी फॉर मूविंग आउट स्टेप 3
    3
    अपने राजस्व का मूल्यांकन करें
  • काम करते हैं? अंशकालिक या पूर्णकालिक? क्या आप प्रामाणिक 8 घंटे या ओवरटाइम के लिए काम करना शुरू कर सकते हैं?
  • क्या आपके माता-पिता आपको पैसे देंगे? क्या आपके पास छात्रवृत्ति है? अपनी सभी मासिक और वार्षिक आय का योग करें
  • इमेज शीर्षक से बचत मनी फॉर मूविंग आउट स्टेप 4
    4
    यदि आप इस समय कमाते हैं तो आप जितना खर्च करते हैं, उतनी ही पहली बात यह है कि सभी खर्चों को कम करना या राजस्व में वृद्धि करना। इससे आप वर्तमान में मासिक घाटे के लिए तैयार हो सकते हैं, जो अंततः ऋण में बदल जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक महीने में 1500 यूरो कमाते हैं, लेकिन फिर 1700 खर्च करते हैं, तो 200 यूरो अधिक चाहिए, और जल्दी से गायब हो जाए अगर आप प्रति माह 100 यूरो की खरीदारी कम करते हैं और आप 100 यूरो अधिक कमाते हैं, तो आप तत्काल घाटे से छुटकारा पायेंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बचत मनी फॉर मूविंग आउट चरण 5
    5
    एक बार जब आप अपने कर्ज से छुटकारा मिलते हैं, कम से कम कुछ हफ्तों के लिए इन आदतों को लागू करना जारी रखें। इसे लगभग तीन महीनों के लिए करने का प्रयास करें बिंदु कम खर्च करने और अधिक कमाएं सीखना है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बचत मनी फॉर मूविंग आउट चरण 6
    6
    यह योजना शुरू करने का सही समय है ऋण से छुटकारा पाने के पहले आपके द्वारा किए गए प्रारंभिक आकलन को अब अपनी जीवन शैली में परिवर्तनों को देखने के लिए अद्यतन करने की आवश्यकता है। आखिरी पैनी तक, हर एक व्यय का ट्रैक रखें कुछ मदों को भूलना कोई समस्या नहीं है, लेकिन सटीक होने की कोशिश करें: बार में कॉफी पीने के लिए खर्च करने वाली कुल राशि 200 यूरो तक पहुंच सकती है, इसके बिना भी इसे साकार किया जा सकता है। जिन लागतों को कम किया जा सकता है, उनमें एक नज़र डालें (अधिक जानने के लिए "टिप्स" खंड पढ़ें)। एक बार आपके पास और भी सीमित आउटपुट (या बढ़े हुए राजस्व) होने पर, आपको अधिशेष से खुद को ढूंढना चाहिए यह राशि तुरंत बचत खाते में एक तरफ रखी जा सकती है।



  • छवि शीर्षक शीर्षक से बचत मनी के लिए चरण 7
    7
    अकेले रहने के लिए आपको कितना धन की जरूरत होगी, यह जानने का प्रयास करें अपने क्षेत्र में किराये की लिस्टिंग के लिए खोजें यदि आप कहीं और स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो देखें कि क्या आप पड़ोस में जा सकते हैं जो आपको दिन और रात दोनों को आकर्षित कर सकता है। क्या आपको सुरक्षित महसूस होता है? क्या यह शोर है? क्या आप एक सार्वजनिक परिवहन के पास हैं या, यदि आपके पास कार है, तो क्या पार्किंग की जगह है?
  • स्टेप 8 के लिए मूविंग आउट आउट
    8
    अपार्टमेंट की यात्रा के लिए यह विचार करें कि आप अपने पास कितने पैसे की खरीद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप स्टूडियो अपार्टमेंट की तलाश कर रहे हैं, तो किराए पर एक नज़र डालें और मूल्यांकन करें कि सबसे कम कौन सा है घर की स्थिति को देखो और जहां यह स्थित है पूछें कि क्या हीटिंग और पानी की कीमत में शामिल हैं, अगर एक सांप्रदायिक कपड़े धोने की जगह है या यदि आप एक स्वचालित पास मिलते हैं, जहां सुपरमार्केट, डॉक्टर, निकटतम अस्पताल आदि हैं अपार्टमेंट से मिलने से पहले मालिक से पूछने के लिए प्रश्नों की सूची बनाने की कोशिश करें, ताकि आप कुछ भी नहीं भूल पाएंगे।
  • इमेज शीर्षक से बचत मनी फॉर मूविंग आउट स्टेप 9
    9
    यदि आप चाहें, तो एक या एक से अधिक रूममेट्स के साथ अपार्टमेंट साझा करें कम रकम का भुगतान करने के लिए आपको इस समाधान पर विचार करना होगा, लेकिन याद रखना चाहिए कि आपके चरित्र के आधार पर (या शायद नहीं, इसके साथ रहना अधिक मुश्किल होगा)।
  • इमेज शीर्षक से बचत मनी फॉर मूविंग आउट स्टेप 10
    10
    चलना महंगा है इस तरह से एक कदम उठाने से पहले आपको बहुत सारा पैसा चाहिए। निवेश करने के लिए धन की राशि आपके पर निर्भर करती है, लेकिन आपको अपनी उंगलियों पर सभी की आवश्यकता होती है।
  • आपातकालीन धन यदि आप बीमार हो जाते हैं और विशेष और महंगी उपचार की आवश्यकता होती है, तो ये बचत आपकी सहायता करेगी। अतीत में आपके स्वास्थ्य की समस्याओं के आधार पर अलग-थलग रखने की राशि की गणना करें और विचार करें कि यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो आपके माता-पिता आपकी मदद करेंगे।
  • अपार्टमेंट में बसने की लागत जब आप एक नए घर में चले जाते हैं, तो आपको स्वामी को जमा करने के लिए फर्नीचर, पैसे की ज़रूरत होती है और इंटरनेट या बिजली जैसी सेवाओं को स्थापित करने की लागतों का भुगतान करने के लिए, सुपरमार्केट में खरीदारी करने के लिए पैसे (पहली बार वॉलेट विशेष रूप से प्रभावित होता है) और आपके द्वारा अपार्टमेंट में की जाने वाली विभिन्न आवश्यकताओं के लिए। जिस राशि की आपको आवश्यकता होगी उसे कम मत समझें और, संदेह में, और अधिक बचाएं। पहले महीने के दौरान आप अकेले रहेंगे, आप आसानी से हजारों यूरो खर्च कर सकते हैं, ताकि आप सब कुछ योजना बना सकें: नए या इस्तेमाल किए गए फ़र्नीचर, सुपरमार्केट में शॉपिंग की लागतें (उन्हें गोल करने की कोशिश करें) और सेवाओं (एक शोध करें सबसे सस्ता इंटरनेट आपूर्ति कंपनी ढूंढने के लिए ऑनलाइन) एक बार जब आप एक सामान्य अनुमान बनाते हैं, तो इसे दोहराएं। आपको तीन महीने तक सोफे के बिना अपने आप को ढूँढ़ने की जरूरत के मुकाबले अधिक पैसे देने के लिए बेहतर होगा क्योंकि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते।
  • आय का घाटा यदि आप काम से बाहर रहना चाहते थे, तो आपको पैसे बचाने की आवश्यकता होगी ताकि आप कई महीनों के लिए अपना किराया और बिल का भुगतान कर सकें, अन्यथा आपको बेदखल किया जाएगा। इसके अलावा, आपको अपने आप को उस पर और ज़्यादा तनाव नहीं करना पड़ेगा, जिस पर आप की ज़रूरत होती है। शुरू करने के लिए, एक राशि प्राप्त करने का प्रयास करें जो आपको बेरोजगार के रूप में तीन महीने तक रहने के लिए अनुमति देता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बचत मनी के लिए चरण 11
    11
    यदि आपने स्थानांतरण की तारीख तय की है, तो अग्रिम राशि की आवश्यकता को बचाने की कोशिश करें। यदि आप हर महीने अपनी आय का 50% से अधिक धनराशि सेट करते हैं, तो उस समय पर पुनर्विचार करना सबसे अच्छा है जब आप ले जाते हैं या आप जितना पैसा खर्च करते हैं, वह किराया और अन्य खर्चों का भुगतान करने के लिए तैयार हैं। जब आप अकेले रहते हैं, तो आप अपनी आय का लगभग 20% बचा पाएंगे, लेकिन जब आप अपने माता-पिता के घर में रहेंगे तो आप अधिक बचत कर सकते हैं। हालांकि, आपको इस मौका का लाभ उठाना नहीं चाहिए, जब आप स्वतंत्र हो जाएं। हस्तांतरण को देखते हुए कुछ अतिरिक्त पैसे को अलग करने के खर्चों को और कम करने के लिए आगे बढ़ना, इस तरह से बेहतर। किसी भी स्थिति में, सब कुछ मत छोड़ो क्योंकि आप बचत करने के लिए बहुत अधिक बल देते हैं: इस अनुभव को आपको पागल बनाना नहीं चाहिए, बल्कि आपको तर्कसंगत गणना करने में सहायता करना चाहिए। इस तरह, आपके स्थानांतरित होने के बाद, आप कर्ज में नहीं जाएंगे।
  • टिप्स

    • खाना बनाना सीखो Cookbooks खरीदें, ऑनलाइन व्यंजनों की खोज करें, अपने माता-पिता से मदद मांगिए, महत्वपूर्ण बात यह कारक की उपेक्षा नहीं करना है। चूंकि लंच या डिनर के लिए महंगे हैं, इसलिए आपको अपने दोपहर के भोजन के ब्रेक और घर पर खाने वाले व्यंजन तैयार करना होगा।
    • यदि संभव हो, तो अपने दोस्तों से मदद ले जाने की कोशिश करें बदले में, पिज्जा और बीयर की पेशकश करें जैसा कि घर पर आपको आवश्यक वस्तुओं के लिए, इस्तेमाल की जाने वाली और ऑनलाइन बिक्री की दुकान, विशेष रूप से फर्नीचर जैसे महंगे आइटम खरीदने के लिए अपने परिवार से पूछें कि वे आपको आइटम को अलग रख सकते हैं। यदि आपके माता-पिता आप को ऐसा करने का मौका देते हैं, तो आपके पास अपने कमरे में फर्नीचर ले जाने की कोशिश करें। बेड की कीमत काफी अधिक है, इसलिए यह आदर्श होगा, लेकिन पहले पूछें।
    • यदि आपका वेतन बहुत कम है, तो एक नौकरी ढूंढने की कोशिश करें जो आपको अधिक कमाई करने और सुझाव प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह आपकी वित्तीय स्थिति में एक फर्क पड़ सकता है
    • ग्राहक सेवा कॉल करके बीमा, बैंक या मोबाइल फोन की लागत को कम करने में संकोच न करें। अपने आप को शांत और विनम्र ढंग से व्यक्त करें समझाएं कि आपको लगता है कि आप बहुत अधिक भुगतान कर रहे हैं और अन्य कंपनियों को कम कीमत पर इसी तरह की सेवाएं प्रदान करते हैं
    • बार में कॉफी पीने, खाने-पीने, सिगरेट खरीदने और वेंडिंग मशीन का उपयोग करना अक्सर सभी आदतें हैं जो आपको बहुत ज्यादा खर्च कर देगा। कैप्गुसिनो जिसे आप 2 यूरो में बार में खरीदते हैं, स्निकर्स बार (1.40 यूरो), सिगरेट का पैक (4 यूरो) और पिज़्ज़ा भाग (2 यूरो) जोड़ते हैं, और दिन बाद दिन आप केवल पैसे निकाल देंगे । यदि आप एक कट्टर धूम्रपान करने वाले हैं, तो आप कॉफी नहीं छोड़ सकते हैं और आप अपने कक्षा के बाहर वेंडिंग मशीन के प्रति अविश्वसनीय रूप से आकर्षित हो सकते हैं, यह सब आपके वॉलेट को खाली कर सकते हैं और आपके बजट में एक वास्तविक ब्लैक होल बना सकते हैं।
    • हस्ताक्षर करने से पहले अच्छी तरह पढ़ें इसे कभी नहीं भूलना स्पष्टीकरण के लिए पूछें और अगर आप सहमत न हों तो सहमति न दें, जब तक कि घर के मालिक बातचीत करने और किराए की शर्तों को बदलने के लिए तैयार हों।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो बिलों का भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से बचें। क्या आप इसे अक्सर उपयोग करते हैं? क्या सब कुछ कर्ज में न हो
    • आगे बढ़ने से पहले, एक घर की देखभाल करना सीखें अपने माता-पिता को कपड़े धोने, सफाई और इसी तरह के साथ मदद करना शुरू करें उन्हें सलाह के लिए पूछें आप अपने आप को तंग कपड़े या न होने वाले रंगों से ढूंढने से बचेंगे इसके अलावा, आपको पता चल जाएगा कि अपार्टमेंट को चींटियों द्वारा आक्रमण करने पर क्या करना है।
    • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऋण से मुक्त होना चाहिए अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो आपको इसका उपयोग करने से बचने या अपने माता-पिता को इसे सुरक्षित रखने से बचना चाहिए, ताकि आप इसे केवल बिल भुगतान के लिए उपयोग कर सकें (भले ही आप ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं के माध्यम से भुगतान करने की पेशकश कर सकें चालू खाता: यह बहुत बेहतर होगा)।
    • बेहतर व्यवसाय बनाने के लिए ऑनलाइन खरीदारी करने का प्रयास करें आप वास्तव में खरीदने और लेनदेन करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचने के लिए खुद को 24 घंटे दें, लेकिन केवल अगर उत्पाद बिक्री पर है और आप इसे वापस कर सकते हैं
    • यदि आप कर सकते हैं, तो किराए पर लेने का बीमा लें यह बहुत अधिक लागत नहीं है, और यह आपको बचा सकता है अगर वे आप को लूटने के लिए थे
    • धूम्रपान बंद करो और पीने की कोशिश न करें
    • जब आप किसी अपार्टमेंट में जाते हैं, तो एक अनुभवी वयस्क के साथ रहने का प्रयास करें शायद पहले से ही अतीत में नकारात्मक अनुभव हो चुके हैं, पता चलेगा कि क्या बचने और पता चल जाएगा कि मालिक बेईमान है।
    • यदि आप कॉफी नहीं छोड़ सकते हैं और बहुत पी सकते हैं, तो आपको कॉफी बर्तन में निवेश करना चाहिए। लागत बार में आप क्या भुगतान करेंगे उससे काफी कम होगा

    चेतावनी

    • स्वास्थ्य सब से पहले आता है। अगर आप मेडिकल व्यय का खर्च नहीं उठा सकते हैं, तो अपने माता-पिता या अपने दोस्तों से सहायता मांग सकते हैं, अन्यथा ऋण के लिए विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन इसे न दें, क्योंकि आप कर्ज में नहीं जाना चाहते।
    • यदि आप अब अपने कर्ज को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तुरंत मदद के लिए पूछें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com