कैसे खाना खरीदने के लिए

हममें से बहुत से स्टोर अलमारियां, अभिविन्यास के बिना घूमती हैं, मात्रा और उत्पादों की विविधता से अभिभूत हैं। बेहतर इस जैविक खाद्य या सभी प्राकृतिक एक? किसी ज्ञात ब्रांड पर भरोसा करने के लिए बेहतर, वसा वाले उत्पाद को कम खरीदते हैं, नमक के बिना या ग्लूटेन के बिना? यह आसान नहीं हो सकता है? यह कैसे सीखें और अपना जीवन आसान बनाने के लिए सीखकर "शॉपिंग तनाव" से खुद को रोकने के तरीके ढूंढें। पैसे की बचत करते समय उच्च गुणवत्ता वाले सामग्रियों को ढूंढना और उन्हें कैसे ढूंढना सीखें

कदम

भाग 1

सामग्री चुनें
1
तय करें कि सुपरमार्केट जाने से पहले क्या खाना बनाना है यह आप को खरीदने के लिए जा रहे हैं और एक विस्तृत सूची के साथ स्पष्ट विचारों के साथ घर छोड़ने के लिए बहुत समझदार है। जब आप घर होते हैं, तो आपके पास रसोई की किताबों तक आसानी से पहुंच होती है और आपको स्पैगेटी कार्बनरा, नींबू चिकन और किसी भी अन्य डिश को तैयार करने की ज़रूरत है जो आप खुद को किराने की दुकान के समकक्षों के आसपास भटकने के लिए बिना कल्पना करने की कोशिश कर रहे हैं। रात के खाने के।
  • लिखें कि सप्ताह में आप क्या व्यंजन तैयार करना चाहते हैं और सामग्री के अनुसार शॉपिंग सूची को विभाजित करें। अपने आहार की योजना बनाने की कोशिश करें ताकि कुछ सामग्रियों का पुन: उपयोग किया जा सके। अगर आपको सोमवार के पास्ता के लिए लहसुन और टमाटर की जरूरत है, तो एक और टमाटर का डिश लगता है कि आप सप्ताहांत के लिए खाना बना सकते हैं
  • एक सूची बनाना सुपरमार्केट में शॉपिंग अधिक प्रबंधनीय है, खासकर यदि आप पूरे परिवार के लिए यह कर रहे हैं यदि आपको उन उत्पादों को खरीदने की ज़रूरत होती है जो बड़ी संख्या में लोगों की सेवा करते हैं, तो समूह के सदस्यों के बीच चलना और उनसे पूछें कि क्या उनके पास विशेष अनुरोध हैं, तो आप कुछ भी नहीं भूलना सुनिश्चित करें
  • यदि आपको यकीन नहीं है कि क्या खाना बनाना है, तो पहले स्टोर पर जाएं और देखें कि कौन सी सामग्री सबसे अच्छी लगती है। विभिन्न प्रकार के ताजा भोजन खरीदें, उन्हें घर ले आओ और सप्ताह के दौरान उन्हें तैयार करने का एक तरीका ढूंढें। यह खाना बनाती है!
  • 2
    विभिन्न सामग्रियों को खरीदें बेकन के तीन पैकेट के साथ घर मत आओ, बियर के छह डिब्बे और एक सौंफ़ का पैकेट, जब तक आप हर समय अजीब कॉकटेल तैयार नहीं करना चाहते। अपने शॉपिंग को यथासंभव कुशल बनाने के लिए अपने भोजन को पकाने के लिए ताजे फल और सब्जियां, कुछ स्टार्च, त्वरित स्नैक्स और सामग्री प्राप्त करने की कोशिश करें।
  • चीजें खरीदने के लिए जानें जो आप एक से अधिक बार उपयोग कर सकते हैं पास्ता एक शाम के लिए एक उत्कृष्ट गर्म पकवान बन सकता है, लेकिन अगले दिन आप इसे सब्जियों के साथ एक ताजा सलाद में बदल सकते हैं। दूसरी ओर, सटीक खाद्य पदार्थ एक ही लाभ नहीं देते क्योंकि वे हमेशा स्वयं के समान होते हैं
  • 3
    सब्जियों और फलों की परिपक्वता की डिग्री की जांच करें। आप निश्चित रूप से अपने आप को "हरी पत्थरों" के बड़े पैमाने से नहीं ढूंढना चाहते थे, जब आपको लगता था कि आपने पेंट्री में खाने के लिए एवलॉको तैयार किया था ताजी सब्जियां चुनना और बुद्धिमान खरीदारी बनाने के लिए परिपक्वता की डिग्री को समझना सीखें।
  • फल गंध और सब्जियों का स्वाद। ज्यादातर लोग ताजा उपज का चयन करते हुए भयभीत महसूस करते हैं, सोचते हैं कि कुछ रहस्यमय रहस्य है ऐसा नहीं है, आपको देखना चाहिए कि आप क्या खाना चाहते हैं। अगर इसमें कोई सुगंध नहीं है, तो शायद इसमें कोई स्वाद न हो और परिपक्व होने के लिए अधिक समय की आवश्यकता हो।
  • दाग और खामियों के लिए जाँच करें यदि सब्जियों को दाग या पहले से ही स्टोर में बहुत नरम स्थिरता है, तो अगले दिन आने से पहले वे शायद सड़ा हुआ होंगे। जब तक आप तुरंत सब्जी नहीं खाना चाहते हैं, तब तक हमेशा थोड़े कच्चे उत्पादों का चयन करें।
  • सब्जियों और फलों को अपने हाथ में ले लो, इसे महसूस करने के लिए शर्मिंदा मत हो। टोकरी में सभी फल की समीक्षा करें और शीर्ष परत पर रोकें न करें। जब आप खरबूजे, नींबू और अन्य इसी तरह के उत्पादों को खरीदते हैं तो आपको उन नमूने चुनना पड़ते हैं जो भारी लगते हैं क्योंकि यह एक संकेत है कि वे परिपक्व हैं।
  • 4
    ताजा मांस खरीदें यदि आप मांसाहारी हैं, ताजा मांस प्राप्त करना मुश्किल काम है। कसाई क्षेत्र में उपलब्ध कटौती बहुत से हैं और विकल्प जटिल दिखता है। चाहे आप पोल्ट्री, बीफ या पोर्क खरीद रहे हों, अच्छी कीमत पर अच्छी गुणवत्ता के कुछ खोजने के लिए थोड़े समय का निवेश करें। ताजगी आपकी पहली चिंताओं का होना चाहिए
  • केवल मांस जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं खरीदें यदि आप पैकेज के माध्यम से नहीं देख सकते हैं, तो इसे न लें जांचें कि पोल्ट्री, बीफ और पोर्क पर कोई दाग या भूरा भाग नहीं हैं। समाप्ति तिथि की जांच करें और प्रिंट किए गए ब्रांड के बजाय अपने सामान्य ज्ञान पर भरोसा करें।
  • जब यह मांस की बात आती है, तो आमतौर पर बड़ी मात्रा में खरीदना बेहतर होता है हालांकि इसे ज़्यादा मत करो और केवल आप ही इसका उपभोग कर सकते हैं जिसे आप उपभोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह पूरी तरह से चिकन खरीदने के लिए सस्ता है और यह पहले से ही खुली और कमजोर छाती खरीदने के बजाय इसे काटने और हड्डी के अपने आप में सीखने के लिए है। खरीदें इसकी सबसे बुनियादी और कम से कम काम किया हुआ फार्म में आप की जरूरत है।
  • यदि आपको संदेह है, तो स्टाफ से पूछें यदि आप एक किराने की दुकान पर खरीदारी कर रहे हैं जहां कर्मचारी अपने उत्पादों को नहीं जानते हैं, तो किसी अन्य स्टोर पर जाने पर विचार करें। आपके पड़ोस की छोटी-छोटी स्वतंत्र दुकानें या कस्तूरी उन मांस को बेहतर जानते हैं जो वे बेचते हैं और खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं।
  • 5
    प्रमाणित जैविक उत्पाद और सामान्य उत्पाद के बीच का अंतर जानें भ्रम का एक क्षण हर किसी को समझता है जब उत्पादों और जैविक मांस वास्तव में समझने की बात आती है। आम तौर पर वे अधिक महंगे भोजन करते हैं, लेकिन समझते हैं कि वे उन लोगों से कैसे भिन्न हैं "साधारण" यह आपको सूचित और सूचित निर्णय लेने में मदद करेगा
  • जैविक उत्पादों, खाद्य उत्पादकों, किसानों और प्रजनकों के प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए कठोर चेक से गुजरना होगा नियंत्रण शरीर का कृषि और वन मंत्रालय द्वारा नियुक्त किया जाता है जो कीटनाशकों के उपयोग की अनुपस्थिति और मिट्टी में उनकी अनुपस्थिति को प्रमाणित करता है। मांस, अंडे और अन्य जानवरों के अन्य उत्पाद खेतों से आने चाहिए जहां पशुधन कार्बनिक चारा के साथ खिलाया जाता है।
  • "प्राकृतिक" यह एक जैसी बात नहीं है "कार्बनिक।" शब्दों के साथ लेबल किया गया भोजन "कीटनाशकों के बिना" या "हार्मोन के बिना," यह शायद उन कंपनियों से आता है जो अभी तक जैविक प्रमाणीकरण प्राप्त नहीं कर पाए हैं क्योंकि यह एक लंबी और महंगी प्रक्रिया है इसका मतलब यह नहीं है कि उनका भोजन खराब है, लेकिन केवल यह अभी प्रमाणित नहीं है। जैविक फल और सब्जियां आम तौर पर अधिक महंगे हैं क्योंकि इस तरह से खेती की खेती कम है, क्योंकि कीटनाशकों के उपयोग की अनुमति नहीं है।
  • यद्यपि एक जैविक सेब आपके लिए एक पौष्टिक दृष्टिकोण से एक सामान्य रूप से तकनीकी रूप से बेहतर नहीं है, फिर भी पर्यावरण के अनुकूल और प्रमाणित जैविक रूप से उत्पादित फल निश्चित रूप से पर्यावरण के लिए एक बेहतर विकल्प है। मानव स्वास्थ्य पर कीटनाशकों के प्रभाव के दीर्घकालीन अध्ययन अनिर्णायक हैं।
  • 6
    पैकेज किए गए उत्पादों का चयन करते समय, सामग्री की जांच करें यदि आपने सटीक भोजन पर भरोसा करने का फैसला किया है, तो सामग्री की सूची जांचें। यह एक अच्छी आदत है क्योंकि यह आपको यह जानने की अनुमति देता है कि आप शरीर में क्या पेश कर रहे हैं।
  • परिरक्षकों और अन्य एडिटिव्स को विशेष देखभाल के साथ जांचें जिन्हें आप नहीं जानते हैं। पालन ​​करने के लिए एक अच्छा बुनियादी नियम यह है कि यदि बहुत जटिल नाम इंगित किए जाते हैं, तो रासायनिक फ़ार्मुलों या शर्तें जो कुछ "खाना" को मन में नहीं लाती हैं, फिर इसे खरीदना नहीं है।
  • अगली बार जब आप खरीदारी करते हैं, तो "कम वसा" के साथ "प्राकृतिक" मूंगफली का मक्खन की तुलना करें। पहले आम तौर पर कुछ अवयवों का होगा: नमक और मूंगफली दूसरा, प्राकृतिक वसा निकालने के दौरान खो जाने वाले स्वाद को बदलने के लिए अतिरिक्त वसा और एडिटिव्स से भरा होगा। क्या है "सबसे अच्छा"?
  • 7
    भाग वजन की जाँच करें लेबल और पोषण संबंधी जानकारी को पढ़ना सीखें, ताकि आप सूचित विकल्प कर सकें। कैलोरी की गिनती और यह जानते हुए कि प्रत्येक भाग में वसा से यह कितना होता है, आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आप पढ़ते हैं कि एक मीठी रॉड होती है "250 कैलोरी" प्रति सेवा बहुत बुरा नहीं लग सकता है हालांकि, जब आप लेबल को बेहतर पढ़ते हैं और आपको पता है कि शब्द के साथ "एक भाग" आधा बार मतलब है, तो आपको यह जानना होगा कि सभी मूल्यों को दोगुना किया जाना चाहिए और स्थिति इतनी गुलाबी नहीं दिखती है!
  • कुछ उत्पादों में शब्द "दुबला" या "कम वसा" होता है - वास्तव में यह हमेशा एक ही भोजन होता है, केवल उत्पादकों को "खेलने" के भाग के साथ-साथ यह तब भी स्वस्थ दिखने के लिए होता है जब यह नहीं होता।
  • भाग 2

    बचाना
    1
    भोजन खरीदारी के लिए बजट सेट करें एक घर किराए पर लेने के अलावा एक और बहुत महत्वपूर्ण वस्तु है जिसे आपके मासिक बजट में ध्यान रखना चाहिए: खर्च करना आपको खाना चाहिए और आपकी प्राथमिकता खरीदारी की जिम्मेदारी से करना है और आप क्या कर सकते हैं, खासकर यदि आपके पास बड़े परिवार हैं
    • यदि आप खर्च की सीमा निर्धारित करना चाहते हैं लेकिन आप निश्चित नहीं हैं कि भोजन की लागत का मूल्यांकन कैसे करें, सभी रसीदों को जारी रखना शुरू करें लगभग एक महीने के लिए अपनी सामान्य खरीदारी करें लेकिन अपनी रसीदें रखें या अपने फोन पर उनका नज़र रखें। महीने के अंत में, रकम को समझने के लिए, कितने प्रतिशत, आपके व्यय पर भोजन व्यय को प्रभावित करता है।
    • प्राप्तियां देखें और उत्पादों को दो श्रेणियों में विभाजित करें: आवश्यक और अतिरिक्त। आवश्यक ताजे फल और सब्जियां, दूध, चावल, पास्ता, अंडे और दुबला मांस होना चाहिए, सभी सामग्रियां जिन्हें आपको स्वस्थ भोजन खाना चाहिए। एक्स्ट्रा "स्नूक्स", क्रैप्स, मिठाई और कुछ और चीजें हैं जिन्हें आपको भोजन की आवश्यकता नहीं है। यदि आप देखते हैं कि आप हर महीने बहुत अधिक खर्च कर रहे हैं, भोजन के लिए, अतिरिक्त पर कुछ कटौती करें
  • 2
    प्रत्येक आइटम की प्रति यूनिट मूल्य का पता लगाएं जितना संभव हो उतना बचाने के लिए प्रत्येक घटक की इकाई लागत को जानने के लिए जानें - यह आमतौर पर जानकारी है जो आप स्टोर के समतल पर लेबल पर पा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए आप टमाटर प्यूरी के दो डिब्बे की तुलना करना चाहते हैं जो कि कम या ज्यादा समान आकृति है। अगर एक € 3.99 लागत और अन्य € 4.25, यह स्पष्ट है कि सबसे अच्छा सौदा सबसे सस्ता है हालांकि, बेहतर नियंत्रण के द्वारा, आप देखते हैं कि सबसे महंगी जार में 450 ग्राम उत्पाद और अन्य 390 ग्राम हैं। इस बिंदु पर सबसे सस्ता उत्पाद क्या है? शेल्फ पर लेबल पर आपको प्रति किलोग्राम मूल्य मिलना चाहिए, और यही वह इकाई है जिसे हम यूनिट मूल्य कहते हैं। टमाटर प्यूरी जिसकी कम यूनिट कीमत है वह सबसे अच्छा सौदा है
  • अधिक खरीद न करें यदि हर साल आप जितना भी खर्च करते हैं, साल के अंत में आप महसूस करेंगे कि आपने बहुत पैसा डाला है ताजे दूध के चार लीटर अम्ली बन जाते हैं इससे पहले कि आप उन्हें सब पी सकते हैं रसोई काउंटर पर एक किलो बेकन छोड़ा जाएगा। एक सप्ताह के लिए तीन अलग-अलग प्रकार की रोटी कठिन हो जाएगी और इसे फेंक दिया जाएगा। हमेशा सबसे अच्छा सौदा की तलाश करें, लेकिन आप जितना उपभोग कर सकते हैं उतनी अधिक खरीद न लें
  • 3
    बड़ी मात्रा में गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थ खरीदें ये उत्पाद हैं जो आप बड़े बैचों में ले सकते हैं क्योंकि वे खराब नहीं होंगे और साथ ही आपको पैसे बचाने की अनुमति होगी। इसका मतलब यह है कि आपको थोड़ी देर के लिए फिर से खरीदने के लिए किराने की दुकान पर वापस जाना होगा। यह एक बुद्धिमान बचत तकनीक है
  • चावल और पास्ता बैचों में खरीदा जा सकता है यदि आप अपने परिवार में बहुत सारे चावल का उपभोग करते हैं, तो इसे 5 किलोग्राम बैग में खरीदें। फिलहाल आपको बहुत खर्च करना होगा, लेकिन अगर आप कीमत प्रति किलोग्राम की जांच करेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि लागत कम है और आपको कई महीनों तक अधिक चावल खरीदने की ज़रूरत नहीं है।
  • सूखे सेम, जई और कैन्ड माल अन्य खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें बड़ी मात्रा में खरीदा जा सकता है जिससे आपको "मुश्किल समय" के लिए बचा सकते हैं। यदि आप एक महीने में थोड़ा कम पैसा कमाते हैं, तो बड़ी मात्रा में जई, सेम या चावल खरीदना समाप्त होता है। वे सभी अवयव हैं जो आपको कम कीमतों पर पर्याप्त भोजन तैयार करने की अनुमति देते हैं।
  • 4



    जमे हुए भोजन से बचें हालांकि कीमत की दृष्टि से बजाय इसकी तैयारी के लिए पास्ता, टमाटर, पनीर और अन्य सामग्री के लिए आवश्यक खरीदने के एक जमे हुए लज़ान्या खरीदने के लिए, समझदार लग सकता है यदि आप प्रति यूनिट लागत पर विचार आप पाएंगे जमे हुए भोजन बहुत है कि अधिक महंगा सटीक उत्पादों पर निर्भर होने के बजाय अपने स्वयं के भोजन को खाना और तैयार करना सीखें
  • स्वास्थ्य के बारे में सोचो, सोडियम और जमे हुए उत्पाद की परिरक्षक सामग्री आपके और आपके परिवार के लिए कम स्वस्थ बनाता है। यदि आप खाना बनाते हैं, तो आप सामग्री की जांच कर सकते हैं और भोजन स्वस्थ और स्वादिष्ट बना सकते हैं।
  • 5
    दुकान पर कोई छूट या विशेष प्रस्तावों की जांच करें। जो कुछ भी सुपरमार्केट आप के लिए यह करने के लिए, पहली निविदाओं की अलमारियों पर देखो: सब उन्हें है, स्वतंत्र सुविधा की दुकान करने के लिए सुपरमार्केट चेन। रियायती उत्पादों के लिए या कम दामों पर समर्पित की दुकान के क्षेत्र की जाँच करें, अक्सर आप आप इस तरह के सॉस, डिब्बाबंद सब्जियों और इस तरह के शैम्पू के रूप में अन्य स्वच्छता उत्पादों के रूप में जार में भोजन पाते हैं।
  • बहुत से लोग उत्पादों की खरीद के समय की समाप्ति तिथि के करीब से डरते हैं। दिनांक अक्सर अप्रचलित और धक्का उपभोक्ताओं बनाने खरीदने के अधिक के बजाय उपभोग क्या आप पहले से ही घर पर है, और अभी तक काफी पूरी तरह से खाद्य के एकमात्र उद्देश्य के लिए मनमाने ढंग से दिया जाता है। शब्द "से पहले सबसे अच्छा" मतलब यह नहीं है कि उत्पाद उस तारीख के बाद से सड़ा हुआ होगा, वास्तव में कभी कभी यह आहार है कि सब पर नीचा नहीं करने के लिए आता है।
  • 6
    छूट वाउचर की जांच करें कई दुकानों स्थानीय समाचार पत्रों में डिस्काउंट कूपन दर्ज करते हैं या उन्हें प्रवेश द्वार पर बेनकाब करते हैं। फलों, सब्जियों और अन्य उत्पादों पर ऑफर और छूट की जांच करने का यह एक अच्छा तरीका है ताकि आप पैसे बचा सकें।
  • कूपन, स्टोर द्वारा प्रयुक्त तकनीक भी हैं, जो उपभोक्ता को कुछ उत्पादों के मुकाबले `सीधे` कहते हैं। चॉकलेट क्रीम के दो बक्से को सिर्फ इसलिए खरीदना न करें क्योंकि वे प्रस्ताव पर हैं। खरीदें केवल आपको क्या चाहिए
  • 7
    यदि आप वित्तीय कठिनाइयों में हैं और यहां तक ​​कि खाद्य खरीदारी भी एक समस्या बनती है, तो कारिटस जैसे संगठनों से संपर्क करें या खाद्य बैंक. अपने स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता के साथ एक नियुक्ति करें या पैरिश में पूछें। आपकी मदद करने के लिए हमेशा एक संरचना तैयार होती है
  • जांचें कि क्या आपके पास अनुरोध करने की आवश्यकता है सोशल कार्ड. यह एक प्रीपेड क्रेडिट कार्ड है जो सरकार उन लोगों के लिए उपलब्ध कराता है जो इसे भोजन और बिलों के लिए योगदान के रूप में उपलब्ध कराते हैं।
  • भाग 3

    भोजन खोजें
    1
    अपने घर के पास एक किराने की दुकान खोजें यदि आपको कुछ खाद्य आपूर्ति करना है, तो सुपरमार्केट समाधान हो सकता है कार्बनिक से लेकर जातीय भोजन तक सभी प्रकार और शैलियों हैं, इसलिए आपको अपनी ज़रूरतों को पूरा करने वाला सबसे अच्छा विकल्प मिल गया है और आपको क्या जरूरत है। डिस्काउंट स्टोर पर सर्वश्रेष्ठ विंटेज की विनो नमोबाइल डाय मोंटेपुलसीनो को खोजने की उम्मीद मत करो, लेकिन जैव दुकान में थोड़े खर्च करने की उम्मीद नहीं है, जहां सभी उत्पादों को प्रमाणित किया गया है और शून्य किलोमीटर है। अपने खर्च को अलग-अलग करने के लिए जानें ताकि प्रत्येक स्टोर को पूरी तरह से शोषण कर सकें
    • कुछ चेन स्टोर गैर-नाशयोग्य उत्पादों के विशेषज्ञ होते हैं और उन्हें अपराजेय कीमतों पर प्रदान करते हैं, जबकि अन्य लागत और विविधता के मामले में फलों और सब्जियों के लिए नायाब हैं। ऑफ़र खोजने के लिए ये सर्वश्रेष्ठ स्थान हैं
    • मौसमी सब्जियां, कच्ची सामग्री, साबुत अनाज खोजने के लिए प्राकृतिक और विशेष भोजन के भंडार सबसे अच्छे हैं, लेकिन वे सुपरमार्केट की तुलना में आम तौर पर अधिक महंगे हैं। उच्च गुणवत्ता के लिए भुगतान करें कुछ क्षेत्रों में, सहकारी समितियां जो आपको एक सदस्य के रूप में खरीदने की पेशकश करती हैं और जिन उत्पादों की पेशकश की गई है, वे बहुत व्यापक हैं।
    • व्यस्त सड़कों या छोटे खाद्य दुकानों के साथ स्थित सुविधा स्टोर, नाश्ते, शराब और सटीक खाद्य पदार्थ खरीदने के लिए अधिक उपयुक्त हैं, निश्चित रूप से ताजा फल और सब्जियों के लिए नहीं। वे चिप्स के पैकेट के लिए और कोला का एक कर सकते हैं
  • 2
    जांचें कि क्या आपके क्षेत्र में कोई खाना आउटलेट हैं या नहीं। जेनेरिक ब्रांड उत्पादों (एक महत्वपूर्ण ब्रांड के साथ "ब्रांडेड" नहीं) और गोदाम के अधिशेष के साथ यह सौदा है, इसलिए सुपरमार्केट की तुलना में बहुत अच्छा व्यवसाय करना संभव है। हालांकि, ये आउटलेट अक्सर गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थों के साथ ही व्यवहार करते हैं और ताजा उत्पादों की बहुत सीमित आपूर्ति होती है।
  • आप विभिन्न प्रकार के विकल्पों का लाभ लेने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए बहुत विशिष्ट उत्पादों की तलाश मत करें, लेकिन आप मूल सामग्री जैसे कि तेल और सिरका के बड़े डिब्बे पा सकते हैं इसके अलावा, वे नाश्ते, पटाखे, पैन-रोटी और सभी पैकेज वाले बुनियादी उत्पाद खरीदने के लिए अच्छे स्थान हैं।
  • 3
    कृषि बाजारों से संपर्क करें बिना किसी संदेह के वे उच्च गुणवत्ता के फल और सब्जियां, शून्य किलोमीटर उत्पादों को खोजने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं। वे आम तौर पर सप्ताहांत पर आयोजित होते हैं और बाहरी स्टालों और बेहद ताजा सब्जियों के लिए गांव जैसा माहौल है। आपके क्षेत्र में जलवायु के आधार पर, फसल के दौरान कुछ सीज़नों में ही उन्हें संगठित किया जा सकता है, लेकिन बाकी सभी नियमित रूप से पूरे साल आयोजित होते हैं। यदि आप मानव, जानवरों से फल, ताजी सब्जियां और मांस ढूंढना चाहते हैं, तो यह आपके लिए जगह है।
  • बाज़ार आपको उत्पादक की खेती, तैयार और अब आपके भोजन को बेचने के साथ सीधे पता करने और बातचीत करने का अवसर प्रदान करता है। सुपरमार्केट शेल्फ से कुकीज़ को चुनने से ज्यादा कुछ ज्यादा निजी है
  • कृषि बाजार भी स्थानीय अर्थव्यवस्था और कृषि को समर्थन और ईंधन देने का एक तरीका है।
  • 4
    विशेष सामग्री ऑनलाइन खरीदें लगभग सभी चीजों की तरह, आप इंटरनेट पर भी भोजन खरीद सकते हैं और इसे सीधे आपके घर पर वितरित कर सकते हैं। यह एक महान समाधान है अगर आप किसी दूरस्थ स्थान पर रहते हैं और आपको निश्चित सामग्री या ताज़ा भोजन प्राप्त करने में समस्या हो रही है इंटरनेट में आप कार्बनिक गधा के आकार का कैंडीज से जर्मन जीरा के बोरों तक चमेली चावल तक और सब कुछ महान मूल्यों पर पा सकते हैं।
  • कॉफी सहकारी समितियां बहुत लोकप्रिय ऑनलाइन हैं, वे आपको सदस्य के रूप में पंजीकृत करने और उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले कॉफी बीन्स खरीदने की अनुमति देते हैं जो आपके घर में सीधे वितरित की जाती हैं। यदि आप एक कॉफी प्रेमी हैं, तो यह समाधान अद्वितीय है
  • यहां तक ​​कि खट्टे फल भी उसी तरह खरीदा जा सकता है जब भी आपके क्षेत्र में, यह मौसम नहीं है। चूंकि नींबू, नारंगी, अंगूर कुछ विशिष्ट जलवायु क्षेत्रों में ही बढ़ते हैं, इंटरनेट आपको पूरे वर्ष दौर का आनंद लेने और घर छोड़ने के भी बिना अनुमति देता है।
  • 5
    शॉपिंग बैग को स्टोर में लाएं दुकानें आपको अपने भोजन के साथ घर ले जाने के लिए प्लास्टिक या पेपर बैग के लिए भुगतान करते हैं - इसलिए यह प्रतिरोधी बैग खरीदने और खरीदारी के लिए उनका उपयोग करने के लिए आर्थिक रूप से और पारिस्थितिक रूप से स्मार्ट हो जाता है। घर पर कचरा की मात्रा भी कम करें। अच्छी गुणवत्ता के पांच या छः बैग खरीदें और कार में या सामने के दरवाज़े के पास रखें ताकि आप किराने की दुकान पर जाकर उन्हें नहीं भूल सकें।
  • 6
    रेस्तरां में जाएं कभी-कभी आप वास्तव में खाना बनाना नहीं चाहते हालांकि यह सस्ता है घर पर खाने के लिए, कभी कभी, खासकर यदि आप सिंगल हैं, और अधिक दोपहर के भोजन के बजाय भोजन पकाने के लिए सभी सामग्री खरीदने की तुलना में बाहर जाने के लिए सुविधाजनक हो सकता है। खाना खरीदने का एक आसान तरीका यह है कि इसे रेस्तरां से ले जाना है
  • टिप्स

    • जब आपके पास कम पैसा होता है, तो ऑफ़र और डिस्काउंट कूपन का जितना संभव हो उतना फायदा उठाएं।
    • कुछ दुकानों में प्रीपेड कार्ड होते हैं जिन्हें खरीदा जा सकता है और अन्य लोगों को दान किया जाता है ताकि वे खाना खरीदारी के लिए भुगतान कर सकें।
    • यहां तक ​​कि अगर आपका गला आपको अन्यथा बताता है, तो जानें कि स्वस्थ भोजन जंक फूड से बेहतर हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com