कैसे स्वस्थ खाने के लिए जब आपके पास Fretta है

कई प्रतिबद्धताओं को अक्सर स्वस्थ भोजन का पालन करना मुश्किल हो जाता है। आपके पास सुपरमार्केट में जाने और हर रात घर पर पकाए जाने वाले व्यंजन तैयार करने का समय नहीं है। समाधान अग्रिम में उन क्षणों के लिए व्यंजन तैयार करने के लिए जब आप जल्दी में हैं है, तो हम आप भोजन और स्वस्थ नाश्ता आसानी से उपलब्ध और अस्वास्थ्यकर तरीके से खाने के लिए कोशिश नहीं की गारंटी। अपनी रोज़ दिनचर्या में कुछ बदलाव करके और कुछ सुझावों के बाद, आप एक व्यस्त जीवन के बावजूद ठीक से खा सकते हैं।

कदम

भाग 1

घर से बाहर
इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक है जब एक धीरू चरण 1 में
1
सभी रेस्तरां मेनू पढ़ें यहां तक ​​कि अगर आपके पास सबसे अच्छा इरादा है, तो कभी-कभी आपके पास विकल्प नहीं हो सकते हैं और फास्ट फूड में खाने या सुपरमार्केट में भोजन तैयार करने के लिए मजबूर हो सकते हैं। हालांकि, उपलब्ध सभी उपलब्ध व्यंजनों को पढ़ने या स्व-सेवा के माध्यम से जाने के लिए एक अच्छा विचार है।
  • व्यंजनों को चुनने से पहले रेस्तरां वेबसाइट पर मेनू को देखो और सुनिश्चित करें कि कुछ स्वस्थ समाधान हैं वैकल्पिक रूप से, अपने पसंदीदा डिनर का मेनू अच्छी तरह से सीखें कुछ व्यंजन खोजें जो कि आपके स्वस्थ आहार योजना में फिट होते हैं और उनको छड़ी करते हैं
  • विभिन्न व्यंजनों के पौष्टिक मूल्यों के कार्ड की जांच करें। रेस्तरां के चेन में 20 से अधिक स्थानों पर वेबसाइट पर विभिन्न व्यंजनों के पोषण संबंधी जानकारी और स्थल के भीतर ही रिपोर्ट करनी चाहिए। व्यंजन खोजें जो आपके कैलोरी आवश्यकताओं और अन्य पोषण संबंधी जानकारी को पूरा करते हैं
  • संयुक्त व्यंजन न खाएं वे फास्ट फूड में पाए जाने वाले उच्चतम कैलोरी मान वाले हैं। यदि संभव हो तो एक सैंडविच या रौलादे लेने के लिए सीमित
  • जितना संभव हो उतना तला हुआ खाद्य पदार्थों से बचें। फास्ट फूड चेन के अधिकांश भी विभिन्न सैंडविच, रोल या अन्य व्यंजनों के ग्रील्ड संस्करण की पेशकश करते हैं। वसा की मात्रा को कम करने के लिए तली हुई जगह के बजाय ग्रिल पर पकाया व्यंजन चुनें
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक जब एक धीरू चरण 2 में
    2
    उन रेस्तरां पर जाएं जो स्वस्थ विकल्प प्रदान करते हैं। याद रखें कि फास्ट फूड सिर्फ एक त्वरित समाधान के लिए आपके पास एकमात्र उपाय नहीं है। कई रेस्तरां सूप, सलाद, कम कैलोरी सैंडविच और साथ ही अन्य व्यंजन पेश करते हैं जो कि कैलोरी में बहुत अधिक विस्तृत और कम नहीं हैं, जो थोड़ा स्वस्थ हैं।
  • अपने क्षेत्र के मानचित्र के स्मार्टफ़ोन ऐप का उपयोग करें या निकटतम विकल्प ढूंढने के लिए त्वरित ऑनलाइन खोज करें। सामान्य फास्ट फूड या डेली से अलग कुछ खोजें
  • याद रखें कि हालांकि कुछ रेस्तरां ताजे सलाद और सैंडविच पेश करते हैं, ये खाद्य पदार्थ हमेशा कम कैलोरी नहीं होते हैं। इसके अलावा, जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, रेस्तरां पर जाने से पहले वेब पेज पर मेनू और पोषक पदार्थों के पोषण संबंधी सामग्री को पढ़ने के लिए मत भूलना।
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक जब एक धीरू चरण 3 में
    3
    एक सुपरमार्केट में बंद करो अगर आपको भूख लगी है और खाना बनाने का समय नहीं है, तो कुछ जल्दी और स्वस्थ व्यंजन ढूंढने के लिए किराने की दुकान पर जाएं। लगभग सभी अच्छी तरह से रखे हुए सुपरमार्केट विभिन्न विकल्पों की पेशकश करते हैं जो आपकी व्यस्त जीवन शैली के लिए अनुकूल हैं।
  • यदि आपके पास बिल्कुल भी समय नहीं है, तो सलाद या गर्म व्यंजन विभाग से कुछ ले लो। दुबला प्रोटीन, सब्जियां, फलों और साबुत अनाज चुनें। विशेष रूप से वसा (जैसे जमी हुए पनीर आटा) या तला हुआ भोजन (जैसे चिकन) में अधिक से अधिक व्यंजन डालें।
  • कई सुपरमार्केट भी पहले से तैयार डिब्बे और पहले से ही पैकेज किए गए ठंडे सलाद (जैसे चिकन या टूना) को बेचते हैं। कैलोरी और वसा पर ध्यान दें, लेकिन चिकन सलाद का एक छोटा सा हिस्सा और एक फल एक महान त्वरित भोजन है।
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक है जब एक धीरू चरण 4 में
    4
    मिनीमामार्केट में दुकान करें यह आवश्यक नहीं है कि सभी व्यंजन घर पर पूरी तरह से पकाए गए हैं ताकि खरोंच से शुरू हो सके। इनमें से कुछ पड़ोस स्टोर्स अपेक्षाकृत स्वस्थ, साथ ही त्वरित समाधान प्रदान करते हैं। हैरानी की बात है, यहां तक ​​कि एक खाना दुकान से सुसज्जित सर्विस स्टेशनों पर आप कभी-कभी फास्ट फूड की तुलना में स्वस्थ व्यंजन पाते हैं।
  • स्वस्थ भोजन आप सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं कर रहे हैं: जमे हुए भोजन कैलोरी (लेकिन सोडियम कन्टैंट देखें), डिब्बाबंद कैलोरी में कम सूप (लेकिन अभी भी सोडियम की मात्रा को नियंत्रित करता है), सूखे फल या भोजन के एक अंश प्रोटीन (कई दुकानों दुबला प्रोटीन के छोटे पैकेज, जैसे कि पागल, पनीर, कड़ा हुआ या कटा हुआ अंडे, एक फल या सब्जी के साथ) बेचते हैं।
  • खाद्य पदार्थ है कि आप से बचना चाहिए उन उच्च कैलोरी हैं (कितना भरवां पिज्जा या चिकन डली), तले हुए खाद्य पदार्थ है कि आप delicatessen विभाग में मिल, डिब्बाबंद पास्ता, प्रसंस्कृत मांस (जैसे हॉट डॉग के रूप में) और सैंडविच या औद्योगिक उत्पादन रोल ।
  • उन व्यंजनों को खाएं जो आपको सुविधा स्टोर में जागरूकता और मॉडरेशन से मिलते हैं। कभी कभी जो बनाता है "आरामदायक" यह भोजन इसकी अत्यधिक प्रसंस्करण है। हमेशा यह पहलू पौष्टिक महत्व को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन अन्य मामलों में यह भोजन की गुणवत्ता का समझौता कर सकता है हमेशा बहुत सावधान रहें और आम भावना का उपयोग करें।
  • भाग 2

    त्वरित और स्वस्थ भोजन तैयार करें
    इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक है जब एक धीरू चरण 5 में
    1
    जल्दी फल और सब्जियां तैयार करें फलों और सब्जियों को धोने, काटने और पकाने के लिए आम तौर पर भोजन तैयार करने का सबसे लंबा और सबसे उबाऊ भाग है। इस काम की आशंका से खाना पकाने का समय कम करें।
    • यदि आप ऐसा कर सकते हैं, जैसे ही आप उन्हें खरीदने के बाद घर लौटते हैं, फलों और सब्जियां तैयार करना शुरू करें। उन्हें रसोई काउंटर पर रखें और जितनी जल्दी हो सके इस कार्य से छुटकारा पाने का प्रयास करें।
    • उन्हें अच्छी तरह से धो लें, उन्हें सूखा और उचित कंटेनर में या रेफ्रिजरेटर में उन्हें स्टोर करें यदि आप उन्हें कच्चे खाने के बारे में सोचते हैं, तो आपको कुछ और करने की ज़रूरत नहीं है
    • यदि आप सब्जियों को खाना बनाना चाहते हैं, तो उन्हें काटकर या उन्हें टुकड़े टुकड़े करना और उन्हें सील योग्य प्लास्टिक की थैलियों में रखें। जब आप उन्हें खाना बनाना चाहते हैं, आपको बस इतना करना होगा कि उन्हें बर्तन में डाल दिया जाए और उन्हें खाना बना लें!
    • फल और सब्जियों को जल्दी से काटने के लिए भोजन प्रोसेसर का उपयोग करने पर विचार करें।
    • यदि आप उन्हें दोपहर के भोजन या स्नैक्स के लिए एक साइड डिश के रूप में उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें सही हिस्से में तोड़ दें और उन्हें तब तक न रखें जब तक कि आप उनका उपभोग करने के लिए तैयार न हों
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक है जब एक धीरू चरण 6 में
    2
    पूरा भोजन पहले से तैयार करें यदि भोजन पहले ही पकाया जाता है और तैयार हो जाता है, तो व्यस्त जीवन के बावजूद, यह ठीक से खाने के लिए बहुत आसान हो जाता है। सफलता की कुंजी तैयारी है - इस तरह से स्वस्थ खाद्य विकल्प बनाने में आसान है आपको हमेशा तैयार भोजन खाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन वे कुछ अवसरों पर सही समाधान हैं।
  • सड़क पर खाने के लिए नाश्ता तैयार करें कुछ भोजन और भोजन खाने के लिए आसान होते हैं, जबकि आप काम पर जाने के लिए गाड़ी चला रहे हैं या ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं। भोजन को अपनी उंगलियों पर रखें जैसे: अनाज या प्रोटीन बार, तैयार किए गए शक्कर या कड़ी उबले हुए अंडे
  • सप्ताहांत पर नाश्ता तैयार करें उदाहरण के लिए, तले हुए अंडे पकाएं, कुछ पनीर या स्कोन लें और उन्हें अच्छी तरह से भरे हुए रेफ्रिजरेटर में पैक करें। आपको बस उनको लेना है और उन्हें माइक्रोवेव में गर्म करना है जब आप उन्हें खाने के लिए चाहते हैं।
  • आप लंच और डिनर को अग्रिम रूप से व्यवस्थित भी कर सकते हैं। सलाद, सब्जियां, दुबला प्रोटीन, आप जो चाहें उन सभी सामग्री को तैयार करें और उन्हें हवाबंद कंटेनर में रख दें। जब आप उन्हें खाने के लिए चाहते हैं, तो आपको केवल उन्हें तैयार करना होगा यहां तक ​​कि स्टॉज और अन्य प्रकार के भोजन को पहले से पूरी तरह से पकाया जा सकता है और जब आपको उनकी ज़रूरत होती है तो गर्म हो जाते हैं।



  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक है जब एक धीरू चरण 7 में
    3
    एक खरीदें धीमी गति से खाना पकाने के बर्तन. यह बर्तन, जिसे धीमी कुकर भी कहा जाता है, उन लोगों का सबसे अच्छा दोस्त है जिनके पास व्यस्त जीवन है। आप पूरे दिन पकवान पकाने की अनुमति देता है और आप शाम में घर लौटने के तुरंत ही एक गर्म पकवान का आनंद उठा सकते हैं।
  • कुछ मॉडल अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं और इनमें 20 से 200 यूरो तक की कीमतें भिन्न हो सकती हैं। अपनी आवश्यकताओं के अनुकूल उपाय, आकार और सुविधाओं से एक बर्तन चुनें
  • बड़े हिस्से को तैयार करने के लिए धीमी गति से खाना पकाने के बर्तन भी उत्कृष्ट हैं। इस तरीके से आप को पुनः उपयोग करने के लिए बचा लिया जाएगा, और अधिक भोजन या बाद के समय में आनंद लिया जाएगा।
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक है जब एक धीरू चरण 8 में
    4
    व्यंजनों को दोहराएं यदि आपके पास एक या दो रातों हैं जहां आप खुद को खाना पकाने के लिए समर्पित कर सकते हैं, तो आप तैयार व्यंजनों की खुराक की दोहरीकरण पर विचार करें। निम्नलिखित दिनों के लंच या डिनर के लिए बचा हुआ उपयोगी हो सकता है इस तरह, अब आपको सुपरमार्केट या खाना पकाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि भोजन तैयार है!
  • यदि आपको बचने का विचार पसंद नहीं है या कुछ अलग खाने के लिए पसंद है, तो नुस्खा का केवल दोहरी हिस्सा है। उदाहरण के लिए, आप चिकन रोल खाना पकाने रहे हैं, आप इस तरह के ग्रील्ड चिकन सीज़र सलाद या ब्रोकोली और भूरे रंग के चावल के साथ चिकन के रूप में अन्य संयोजन (में उपयोग के लिए मांस (मसालों के साथ या बिना) और अधिक में ग्रील्ड खाना बना सकते हैं )।
  • अगर आपको तत्काल भविष्य के लिए बचा नहीं चाहिए तो भी बड़ी मात्रा में खाना पकाने का यह एक अच्छा विचार है। आप हमेशा उन्हें अलग-अलग हिस्सों में बांट सकते हैं और उन दिनों के लिए फ्रीज कर सकते हैं जब आप जल्दी में होंगे आप भोजन तैयार करने में प्रसन्न होंगे, जिसे केवल गर्म होना चाहिए
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक जब एक धीरू चरण 9 में
    5
    कई स्वस्थ नाश्ते तैयार करें जब आप की जरूरत महसूस करते हैं और विशेष रूप से व्यस्त होते हैं तो खाने के लिए स्नैक्स या अन्य तैयार-खाने वाले खाद्य पदार्थों के लायक होने के लायक है ऐसा करने से, आप जंक फूड खाने का मोह नहीं करेंगे।
  • स्वस्थ नाश्ता तैयार करने के लिए प्रत्येक सप्ताह कुछ समय ले लो उन्हें अलग-अलग हिस्सों में विभाजित करें और उन्हें फ्रिज में रख दें जब तक कि आप उनको खाना नहीं चाहें।
  • यहां स्वस्थ स्नैक्स के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं: गाजर और hummus, सेब और पनीर की छड़ें, अजवाइन और मूंगफली का मक्खन या फल के साथ यूनानी दही।
  • मिठाई और अस्वास्थ्यकर खाने के प्रलोभन में आपको कम प्रलोभन दिया जाएगा, ये स्नैक्स तैयार और आसानी से उपलब्ध होंगे।
  • भाग 3

    तेजी से भोजन की योजना बनाएं
    इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक है जब एक धीरू चरण 10 में
    1
    सप्ताह के भोजन को अग्रिम में लिखें एक साप्ताहिक खाद्य योजना सेट करके, आप एक स्वस्थ आहार का अधिक आसानी से पालन कर सकते हैं जब आप एक लिखित खाद्य योजना का मसौदा तैयार नहीं कर रहे हैं और हर एक हफ्ते के लिए संबंधित शॉपिंग सूची तैयार करने के समय का निवेश करें।
    • गणना करें कि आप कितने समय साप्ताहिक या शाम को भोजन तैयार करने के लिए उपलब्ध करते हैं। यह सुपरमार्केट में खरीदे जाने वाले व्यंजन या भोजन की पसंद को प्रभावित कर सकता है
    • उदाहरण के लिए, जब आप काम के बाद जिम जाने का निर्णय लेते हैं या आपके पास बहुत लंबी बैठक होती है जो आपको काम पर रखती है तो शाम के लिए एक शेड्यूल बनाएं - उदाहरण के लिए त्वरित व्यंजनों की अग्रिम योजना की कोशिश करें, जिन्हें खाना पकाने के समय की आवश्यकता नहीं है या जो अभी भी कम हो गए हैं, इन शाम के लिए जहां आपके पास बहुत कुछ है
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक है जब एक धीरू चरण 11 में
    2
    रसोई में स्टॉक करें तेजी से और स्वस्थ भोजन प्राप्त करने के लिए एक अच्छी तरह से रखी हुई पेंट्री के लिए आवश्यक है सुपरमार्केट से वापस जाने के लिए या सामग्री को बेहतर देखने के लिए आप कम समय खो देते हैं।
  • एक पूरी खरीदारी सूची तैयार करें और जब आप भूखे न हों तो स्टोर पर जाएं। अध्ययनों से पता चला है कि इस तरह से यह आसान है खर्च की सूची का सम्मान करने और आपको कम खाद्य पदार्थ और अस्वास्थ्यकर नाश्ता खरीदने के लिए, अलमारियों पर उन्हें छोड़ने के बजाय उन्हें गाड़ी में डाल करने के लिए परीक्षा रहे हैं।
  • हमेशा फलों और सब्जियों को हाथ में बंद रखो। वे सभी ताजा, जमे हुए या डिब्बाबंद होते हैं। इसके अलावा, तैयारी के समय को कम करने के लिए तैयार-धोए गए खाद्य पदार्थ, जैसे सलाद या पैक किया गया ब्रोकोली फूलों को लेकर विचार करें।
  • जल्दी भोजन तैयार करने के लिए रसोई घर में बुनियादी उत्पाद रखने के लिए यह भी उपयोगी है हमेशा उपलब्ध विचार करें: डिब्बाबंद फलियां, साबुत अनाज (चावल या आलू के पेस्टा, क्विनोआ), मसालों / सॉस, सूखे फल या सूखे फल मक्खन। पूर्व-पाक वाले अनाज खरीदने की संभावना से इनकार न करें, जैसे ब्राउन चावल या क्विनोआ।
  • त्वरित प्रोटीन खाद्य पदार्थों में तैयार रहना जरूरी है (जैसे चिकन या मछली), ताजे और सटीक प्रोटीन (जैसे ग्रील्ड चिकन स्ट्रिप्स या कटा हुआ), कैन्ड ट्यूना या चिकन। वे हमेशा उपलब्ध हैं सभी सही समाधान हैं
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक है जब एक धीरू चरण 12 में
    3
    अपनी खाद्य योजना में कुछ अप्रत्याशित परिवर्तन करने के लिए अनुसूची करें। याद रखें कि संगठनों का सर्वश्रेष्ठ भी आश्चर्य की बात नहीं है! आपके पास खाना पकाने या खरीदने के लिए हमेशा समय न हो।
  • जमे हुए सब्जियों, पूर्व पकाया चिकन, पूर्व पकाया भूरे रंग के चावल या ट्यूना सलाद छाती के स्ट्रिप्स घर का बना wholemeal tortillas और सब्जियों का एक छोटा सा साइड डिश के साथ: एक अच्छी तरह से स्टॉक पेंट्री जल्दी से स्वस्थ व्यंजन तैयार करने के लिए हमेशा उपयोगी है।
  • हमेशा अपने बैग में कुछ त्वरित नाश्ता रखें, जैसे कि अनाज की सलाखों, नट्स, सेब या प्रोटीन बार यदि आप ट्रैफ़िक में फंस गए या काम पर वापस लगाए जाने पर कुछ त्वरित नाश्ता करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो यह अगले भोजन तक विरोध करने में सक्षम होने के लिए एक परिपूर्ण और स्वस्थ समाधान है।
  • कार्यालय में स्वस्थ नाश्ते रखें, जैसे कि पागल, पूरे पटाखे और लंबे जीवन के फल (जैसे सेब या नारंगी)। यदि आपके पास फ्रिज है, तो आप दही, रिकोटा या कुछ जमे हुए कम कैलोरी भोजन ला सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com