अपने भोजन से जंक फूड्स को कैसे खत्म करें

फ्राइज़, बिस्कुट, कैंडीज और कार्बोनेटेड पेय जैसे जंक फूड, फिलहाल आपको फायदेमंद लग सकता है, लेकिन वे वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। दुर्भाग्य से, कई लोगों के लिए, इस आदत से छुटकारा पाना आसान नहीं हुआ है। हालांकि, रोकने के लिए कुछ सरल उपाय किए जा सकते हैं। इस खराब खाने की आदत को समाप्त करने में सक्षम होने के लिए लेख को पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

आपके आस-पास के वातावरण को बदलें
स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 1 नामक छवि
1
जंक फूड खरीदने से रोकें प्रलोभन बहुत मजबूत हो जाएगा यदि आप पेंट्री में जानते हैं कि जब आप उनसे बचने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको अस्वास्थ्यकर भोजन मिल सकता है। वास्तव में, यदि आपके पास चिप्स और चॉकलेट हैं, तो आप उन्हें खाने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। इसलिए, इस तरह के उत्पादों को खरीदना बंद करें और उन्हें अपने घर, कार और कार्यालय से हटा दें।
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 2 नामक छवि
    2
    केवल स्वस्थ भोजन खरीदें फल, सब्जियां, दुबला मीट, दूध, अंडे और साबुत अनाज जैसे विटामिन और प्रोटीन से समृद्ध खाद्य पदार्थ खरीदें।
  • कम-पोषक खाद्य विकल्पों से दूर रहने के लिए, सुपरमार्केट की प्रत्येक लेन में न चलें और उन उत्पादों की तलाश करें जो 5 से अधिक अवयवों को शामिल न करें। स्वस्थ भोजन खरीदने के बारे में सुनिश्चित करने का एक आसान तरीका सुपरमार्केट के बाहरी कॉरिडोर या अधिकतम 5 अवयवों वाले व्यंजनों के साथ प्रदर्शित भोजन के बीच चयन करना है।
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 3 नामक छवि
    3
    उपलब्ध स्वस्थ स्नैक्स की एक बड़ी मात्रा के लिए संगठित जितना अधिक विकल्प, उतना आसान होगा कि जंक फूड को निगलने से बचने के लिए
  • अनाज की सलाखों, ताजे फल, बादाम और कम वसा वाले दही को फ़्रिज करें और हमेशा आपकी कार या बैग में स्वस्थ नाश्ते के एक जोड़े हों।
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 4 नामक छवि
    4
    अपनी उंगलियों पर खाना पकाने के लिए पौष्टिक तत्व रखें जमे हुए सब्जियों के साथ फ्रीजर भरें डिब्बाबंद बीन्स, खुली टमाटर, पास्ता और भूरे रंग के चावल, और अन्य मूल अवयवों को सुरक्षित रखता है जिसे आप आसानी से तैयार कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, स्प्रिंग पास्ता की प्लेट या चावल और बीन्स का सूप घर पर अपने डिनर की तैयारी, आप पैसे बचाने के लिए और निकटतम फास्ट फूड रेस्तरां में जाने के लिए जितने भी समय की ज़रूरत करते हैं उतनी ही बचत करेंगे।
  • विधि 2

    खाने की आदतों को बदलें
    स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    ओवरटाइम खाने से बचें जो आपको खराब विकल्प बनाती हैं यह दिखाया गया है कि कुछ वातावरण में बुद्धिमान खाद्य विकल्प बनाना अधिक मुश्किल होता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप टेलीविज़न को देखते हुए अस्वास्थ्यकर कुछ नकारने की कोशिश कर रहे हैं, तो रसोई में नाश्ता करें।
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 6 नामक छवि
    2
    सुबह पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ भरें दिन के शुरुआती चरणों में जितना अधिक स्वस्थ आहार आप खाते हैं, उतना ही कम मौका है जब आप दिन के दौरान जंक फूड पर गर्जिंग करेंगे, जब आपकी इच्छा कमजोर होती है। एक स्वस्थ और हार्दिक नाश्ते के साथ दिन शुरू करें, सुबह-सुबह फलों और दही से युक्त ताजे नाश्ता का आनंद लें, और दोपहर के भोजन के लिए पौष्टिक भोजन खाएं।
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 7 नामक छवि
    3
    चीनी के बिना एक टकसाल गम चबाना जब आपको जंक फूड के लिए इच्छा महसूस होती है। इस तरह आप अपने गले पाप से विचलित हो जाएगा इसके अलावा, टकसाल रबड़ सब कुछ के लिए एक अजीब स्वाद देगा जो आप बाद में खाएंगे और आपको अस्वास्थ्यकर व्यंजनों में शामिल होने की इच्छा होगी।



  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना भोजन विकल्प बदलें यदि आपके पास एक विविध आहार है, तो आप अपने तालू को संतुष्ट करने में सक्षम होंगे और आप जंक फूड के साथ भरने के लिए कम इच्छुक होंगे।
  • अपने स्नैक्स के लिए विविध प्रकार के डैश को जोड़ने के लिए, कंबल जैसे कुछ क्रीमयुक्त, जैसे हुमस या मूंगफली का मक्खन, गाजर जैसे एक कुरकुरे घटक को मिलाएं।
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    बहुत पानी पी लो पानी से भरा महसूस करने और रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। इसलिए, दिन के दौरान उन्हें सबसे अधिक हानिकारक खाद्य पदार्थों में शामिल होने से बचने के लिए प्रचुर मात्रा में उन्हें खाएं। पानी के साथ आपके शरीर को मॉइस्चराइज करने से, आपको कार्बोनेटेड पेय या शर्करा युक्त किसी अन्य प्रकार के पेय को खारिज करने की कम इच्छा होगी।
  • स्टॉप इटिंग जंक फूड चरण 10 नामक छवि
    6
    साधारण और पौष्टिक व्यंजनों के साथ एक रसोई की किताब खरीदें यदि आप स्वस्थ व्यंजन बना सकते हैं जो आप वास्तव में स्वाद चाहते हैं, तो आपको मेज पर बैठने के लिए जंक फूड से दूर रहना होगा। यदि आप हाल ही में स्वस्थ रसोईघर में आ गए हैं, तो व्यंजनों का पालन करने में स्वादिष्ट और आसानी से मैनुअल खरीदें।
  • विधि 3

    अन्य आदतें बदलें
    स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 11 नामक छवि
    1
    अपने आप को विचलित जब आप कुछ के लिए एक पागल इच्छा है जंक फूड की इच्छा का मुकाबला करने के लिए अन्य तरीकों का इस्तेमाल करना, खराब खाने की आदतों को समाप्त करना भी महत्वपूर्ण है। टहलने के लिए जाएं, कुत्ते या बिल्ली के साथ खेलें, किसी दोस्त को फोन करें या रचनात्मक काम को समर्पित करें आम तौर पर, इच्छा गायब हो जाती है यदि आप लगभग 20-30 मिनट तक दूर हैं
  • स्टॉप इटिंग जंक फूड स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    2
    जंक फूड होने पर आपकी इच्छा का विश्लेषण करें। एक पल के लिए रुको और खुद से पूछिए कि आप विशेष रूप से कुछ क्यों खा रहे हैं क्या आप वास्तव में भूखे हैं या क्या आप ऊब गए हैं? यहां तक ​​कि अन्य भावनाएं आपको अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का उपभोग करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। जांचें कि आप कैसा महसूस करते हैं और किसी से बात करते हैं, या भोजन में डूबने के बजाय आपको जो भावनाएं महसूस होती हैं उसे लिखें।
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 13 नामक छवि
    3
    अपने आप को विशेष अवसरों पर कुछ इनाम दें सिर्फ इसलिए कि आप अधिक जंक फूड खाने नहीं जा रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको किसी भी स्थिति से शर्म करना पड़ता है, जहां आप अपने आप को कुछ नियमों को छोड़ सकते हैं। यदि आप किसी शादी या जन्मदिन की पार्टी में जाते हैं, तो केक का एक टुकड़ा खाएं यदि आप थोड़ी देर में खुद को खुशी देते हैं, तो दुनिया गिरती नहीं है!
  • आप अपने पसंदीदा भोजन पर एक सप्ताह में एक दिन खर्च करने पर भी विचार कर सकते हैं। बस इसे ज़्यादा नहीं करने का प्रयास करें, अन्यथा आप अगले दिन बुरा महसूस कर सकते हैं।
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 14 नामक छवि
    4
    गहरी साँस लेने या अन्य छूट तकनीक का अभ्यास करें बहुत से लोग खुद को फ्राइज़ या मिठाई के साथ तंग आते हैं जब वे उत्तेजित, चिंतित या तनावग्रस्त होते हैं। यदि आप जंक फूड का उपभोग करते हैं, तो आपको आराम करने में सक्षम होने के लिए कुछ विकल्प मिलें। गहरी साँस लेने के व्यायाम और योग काफी प्रभावी हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com