कैसे स्वस्थ नाश्ता चुनें करने के लिए

नाश्ता स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है दरअसल, केवल तीन मुख्य दैनिक भोजन के माध्यम से दैनिक रूप से सिफारिश किए जाने वाले सभी पोषक तत्वों को लेना मुश्किल है: नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात्रिभोज। स्वस्थ खाद्य पदार्थों को खरीदने के द्वारा, आप स्वस्थ होने वाले स्नैक्स को तैयार करके अपने शरीर को पोषण देने में मदद कर सकते हैं। अपनी खाने की आदतों में छोटे बदलाव की योजना बनाने और सीखने के तरीके से, आप अपने और आपके परिवार के लिए स्वस्थ नाश्ता चुनने में सक्षम होंगे।

कदम

विधि 1

अपने भोजन की सूची बनाओ
स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 1
1
रेफ्रिजरेटर में और पेंट्री में फ्रीज़र में क्या है, इसका विश्लेषण करके प्रारंभ करें आपके अधिकांश स्टॉक क्या हैं? कितने स्वस्थ नाश्ते उपलब्ध हैं? आपने कितने अस्वास्थ्यकर नमकीन देखा?
  • स्वस्थ नाश्ता चरण 2 चुनें शीर्षक वाला छवि
    2
    आप उपयोग कर सकते हैं सभी अस्वास्थ्यकर नाश्ता की एक सूची बनाओ। स्नैक के लिए उपयुक्त केक, बिस्कुट, मफिन या अन्य केक के प्रत्येक पैकेज को शामिल करें। सभी नमकीन नाश्ता भी मत भूलिए। उन सभी स्नैक्स की सूची बनाएं जिन्हें आपने हाल ही में खरीदा या तैयार किया है।
  • शीर्षक शीर्षक छवि स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 3
    3
    एक अलग सूची में स्वस्थ नाश्ते की सूची करें इस बार आपको सब्जियां, फल, पूरे भोजन, दुबला मीट्स, अनसाल्टेड सूखे फल आदि शामिल करना होगा। दो सूचियों की तुलना करें, और अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए, आपको क्या करने की आवश्यकता है, और न करें, इसके बारे में सोचना शुरू करें।
  • विधि 2

    अपने भोजन का विश्लेषण करें
    स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 4 चुनें
    1
    यह देखने के लिए अपनी सूची देखें कि आपको अपनी आदतों में कितने बदलाव किए जाने चाहिए। क्या यह कुछ मामूली सुधार करने के लिए पर्याप्त होगा या एक पूर्ण नवीकरण की आवश्यकता है? या आप इन दोनों चरम स्थितियों के बीच आधे रास्ते खुद को परिभाषित कर सकते हैं?
  • स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 5 चुनें
    2
    उन सभी नमस्ते मंडल करें जिन्हें आसानी से स्वस्थ सामग्री या स्नैक्स के साथ बदल दिया जा सकता है। उदाहरण के लिए, पनीर के आलू के एक पैकेट को आसानी से ओवन बेक किए गए आलू के चिप्स के साथ बदल दिया जा सकता है।
  • स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 6 चुनें
    3
    एक निश्चित पंक्ति से हटाना उन सभी खाद्य पदार्थ हैं जो कि पूरी तरह से अतिरेक हैं। लॉलीज़ और कैंडी कैन्स, उदाहरण के लिए, एक ऐसा भोजन है जिसे आहार से समाप्त किया जाना चाहिए, कुछ खास अवसरों को छोड़कर।
  • विधि 3

    आप की जागरूकता का अभ्यास करें
    स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 7 चुनें
    1
    अपने स्नैकिंग की आदतों का मूल्यांकन करें जानने के लिए कि भोजन से बाहर खाने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आप अपनी आदतों को बदल सकें। अपने आप से पूछें: क्या मैं कुछ रात के नाश्ते करते हैं? क्या मैं भावनात्मक मुद्दों के लिए खा रहा हूँ? या ऊब से बाहर? आपको अपने प्रतिबद्धताओं के स्तर का भी मूल्यांकन करना चाहिए, और जल्दी से स्वस्थ नाश्ता तैयार करने की कोशिश करें यदि आपको पता है कि आपके पास भूखे समय नहीं है
  • स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 8 चुनें
    2
    उन स्नैक्स का विश्लेषण करें जिन्हें आप सबसे ज्यादा इच्छा करते हैं अपनी स्नैकिंग की आदतें जानने से आपको आपके तालू के लिए स्वस्थ और स्वादिष्ट दोनों प्रकार की प्रतिस्थापन की पहचान करने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, यदि आप फ्रेंच फ्राइज़ की सराहना करते हैं, तो उन्हें अपने पसंद के सॉस के साथ पके हुए मकई के कर्ल के साथ बदलने की कोशिश करें



  • स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 9 चुनें
    3
    एक आत्म-नियमन नियमित बनाएं भोजन पर कम ध्यान दें यदि आप घर जाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते और शांत करने में सक्षम होने के लिए आइसक्रीम के पूरे कप का आनंद लें, तो इसे दही या शर्बत के साथ बदलने की कोशिश करें। भोजन को एक आवश्यकता के रूप में सोचो, और सांत्वना के रूप में नहीं, और जब आप वास्तव में भूख लगी हो तो खाओ
  • विधि 4

    आपकी खरीद के लिए सुझाव
    स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 10
    1
    एक योजना बनाएं जो आपके सुपरमार्केट में होने पर आपके विकल्प को बदलने में आपकी सहायता करेगी। आप दुकान के समतल पर नए स्वस्थ विकल्प खोज करेंगे। अन्वेषण करके आपको उस अस्तित्व का एहसास होगा जो आपको नहीं पता था कि अस्तित्व में है।
  • स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 11
    2
    लेबल को स्नैक पैक पर पढ़ें और तुलना करें सभी सामग्रियों का विश्लेषण करें एक लेबल यह दर्शाता है कि सभी सामग्रियां स्वाभाविक होती हैं, हमेशा एक स्वस्थ विकल्प नहीं होती हैं। फलों का रस इस का एक स्पष्ट उदाहरण है एक अमीर चीनी सामग्री बहुत पौष्टिक और बहुत ही कैलोरी नहीं साबित हो सकती है, हालांकि पूरी तरह प्राकृतिक रूप में।
  • स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 12
    3
    अनावश्यक खरीद से बचें कार्बनिक उत्पाद स्वस्थ हो सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ स्नैक्स अधिक आवश्यक और कम आवश्यक नहीं होते हैं। कुकीज़ का एक पैकेट खरीदना सिर्फ इसलिए कि जैविक किसी भी तरह से अपनी खाने की आदतों में सुधार नहीं करेगा। स्वस्थ भोजन विकल्पों के लिए छड़ी और सब कुछ डाल करने से बचें जो आप आसानी से खरीदारी की टोकरी में दे सकते हैं।
  • विधि 5

    स्मार्ट रणनीतियाँ का उपयोग करें
    स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 13
    1
    अपने स्नैक्स के लिए मूल्य दें कुछ तृप्त विकल्प चुनें। फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थों में आम तौर पर अधिक तृप्त शक्ति होती है और कम कैलोरी होते हैं। कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, साबुत अनाज, ताजा और सूखे फल, सब्जियां और बीज सभी अच्छे विकल्प होते हैं जब आप एक त्वरित और स्वस्थ नाश्ते चाहते हैं
  • स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 14
    2
    ऊर्जा के बारे में सोचो कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जैसे कि प्रोटीन युक्त उत्पादों, जैसे कि मूंगफली का मक्खन या कम वसा वाले पनीर, महत्वपूर्ण ऊर्जा प्रदान करते हैं।
  • स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 15
    3
    भागों पर नजर रखें स्वस्थ नाश्ते का चयन करने का मतलब यह नहीं है कि लिया गया मात्रा का दुरुपयोग करने में सक्षम होना चाहिए भराई तक भोजन एक स्वस्थ विकल्प नहीं है किसी भी मामले में अपने आप को दोष मत अगर आप कुछ अस्वस्थ में दे! संतुलन की तलाश करें, और बहुत अधिक या बहुत कम नहीं खाएं, भले ही यह स्वस्थ भोजन के लिए आता है
  • टिप्स

    • जब आप कंपनी में हों तो सावधान रहें पार्टियों में, ऐपेटाइज़र ट्रे से बचें उंगली का खाना अक्सर बहुत ही कैलोरी होता है, खासकर जब इसे बड़ी मात्रा में लिया जाता है
    • पता है कि आप क्या खरीद रहे हैं कम वसा हमेशा हाइपोकेलिक नहीं होता है शून्य कैलोरी खाद्य पदार्थों में हमेशा पोषण का महत्व नहीं होता है
    • एक खाली पेट पर खरीदारी कभी नहीं जाओ! यदि आपको भूख लगी है तो आप बहुत अधिक हानिकारक खाद्य पदार्थ खरीदने के इच्छुक होंगे।
    • अपने आप को कुछ संतुष्टि के साथ इनाम याद रखें प्रासंगिक, वे आपकी मदद करेंगे कि आपको अपने आहार में परिवर्तनों से आश्चर्यचकित न होने दें। समय-समय पर, हम सभी को स्वयं को खराब करने की ज़रूरत है
    • अपनी उंगलियों पर कुछ चबाने वाली गम रखें चबाने वाली गम में निहित 5 कैलोरी सैकड़ों से बहुत नीचे हैं जो आपको अति आवश्यक नाश्ते खाकर ले सकते हैं। उदाहरण के लिए टकसाल के लिए भी स्वादयुक्त चाय, जब आप कुछ अच्छा स्वाद लेना चाहते हैं, तो एक बहुत मदद हो सकती है।
    • तेल तरल वसा है, लेकिन आपके शरीर को इस तरह की वसा की जरूरत है। असंतृप्त वसा के रूप में जाना जाता है, संतृप्त और हाइड्रोजनयुक्त वसा की तुलना में तेल सबसे अच्छा विकल्प है, याद रखें कि आप सामग्री की सूची पढ़ते हैं। कार्बनिक जैतून का तेल, अंगूर के बीज, नारियल, तिल के बीज, बादाम, अखरोट और अवाकैडो पोषक तत्वों के सभी मान्य स्रोत हैं।
    • अपना आहार बदलें समय-समय पर, जिस तरह से आप सलाद तैयार करते हैं, उसे बदल दें और असामान्य और विदेशी फलों और सब्जियों की कोशिश करें। Cookbooks का अन्वेषण करें और नए स्नैक्स के लिए व्यंजनों खोजें।
    • प्रत्येक भोजन श्रेणियों की सिफारिश की मात्रा ले लो।
    • आप जैविक खाद्य पदार्थ पसंद करते हैं

    चेतावनी

    • आइस क्रीम, अन्य खाद्य पदार्थों की तरह, नशे की लत हो सकती है जब यह हर दिन खाने के लिए सामान्य होता है, हम इसकी आवश्यकता महसूस करते हैं। समस्या को सीमित करने के लिए, इसे हर दिन की अनुमति नहीं देना शुरू करें और इसे आसान रखने से बचें।
    • मक्का, बलात्कार और कपास के तेलों से बचें, क्योंकि ये अक्सर आनुवंशिक रूप से संशोधित होते हैं। यह भी ध्यान रखें कि मूंगफली तेल में अक्सर कीटनाशक के अवशेषों का उच्च स्तर होता है।
    • यदि आपके आहार में होने वाले बदलावों में नकारात्मक परिणामों का सामना करना पड़ता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें
    • उत्पादों से दूर रहें जिसमें उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप होते हैं यह एक कृत्रिम चीनी है जो स्वास्थ्य को कई जोखिमों को उजागर करता है यदि आप फ़्रैक्टोज नहीं लेना चाहते हैं तो आपको एग्वाव से बचने के लिए भी लेना चाहिए क्योंकि यद्यपि एक स्वीटनर के रूप में विज्ञापन किया गया है "स्वस्थ और प्राकृतिक", इसमें काफी मात्राएं हैं
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com