स्वस्थ नाश्ता बनाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित कैसे करें

हर माता पिता को यह जानना चाहिए कि स्वस्थ चीजें खाने के लिए अपने बच्चों को समझने की कोशिश करने के लिए यह कितना प्रयास करता है। कई बच्चों को विशेष रूप से पोषण स्वाद होता है, जो स्वस्थ खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में जोड़ना मुश्किल बनाते हैं, और यहां तक ​​कि गैर-उदार बच्चों को ताजे फल और सब्जियों को मिठाई या सुगंधित नाश्ता पसंद करते हैं। चाहे आपका बच्चा 2 या 12 होता है, कई उपाय हैं जो आप उसे जीवन के लिए स्वस्थ भोजन की आदतों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

मज़ा में स्वस्थ नाश्ता बारी

यदि आप स्वस्थ नाश्ते की खपत एक आसान, सुखद और सहज क्षण में कर सकते हैं, तो आप एक लापरवाह और स्वस्थ दैनिक दिनचर्या के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं। जितना अधिक आप इसे आकर्षक बना सकते हैं, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि आपका बच्चा स्वस्थ भोजन खाएगा।

स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक चरण 1
1
रचनात्मक रूप से फलों या सब्जी पकवान की व्यवस्था करें तरबूज, अंगूर या स्ट्रॉबेरी को एक चेहरे का आकार दें, और किशमिश और गाजर एक घर, या एक जानवर के आकार की छड़ें
  • स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    उसे भोजन के साथ खेलना चाहिए।
  • ब्रोकोली में सबसे ऊपर और अजवाइन डंठल के साथ एक लघु वन बनाने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • एक प्रतियोगिता आयोजित करें जहां विजेता वह है जो फलों या सब्जियों के नामों को अधिक तेज़ी से घोषित करता है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने बच्चे को स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 3
    3
    बच्चे को बताएं कि स्वस्थ नाश्ते में जादुई और बहुत खास गुण हैं उदाहरण के लिए, आप पालक को डायनासोर के पसंदीदा भोजन, चेरी टमाटर के रूप में जादू की परी सेम के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं, या चावल के केक को छोटे उड़ने वाले तश्तरी के रूप में पेश कर सकते हैं।
  • स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें शीर्षक 4 छवि चरण 4
    4
    कुछ सॉस को याद मत करो प्राकृतिक अवयवों के आधार पर एक स्वादिष्ट सॉस के अलावा कुछ फलों, सब्जियों या अनाजों के स्वाद को कवर किया जा सकता है, जो आपके बच्चे विशेष रूप से सराहना नहीं करते हैं।
  • पीनट मक्खन, हुमस, घर का बना वसा की चटनी, हल्का सॉस, वेनिला दही और विभिन्न होममेड मसालों को तालू पर बनाना आसान और स्वादिष्ट होता है। वे आपको अपने स्वाभाविक नाश्ते को समृद्ध करने की अनुमति देते हैं, जिसमें बच्चे को आनंद लेना और कुछ मज़ेदार होते हैं।
  • स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करना शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    बच्चे को खुद को नाश्ता तैयार करने की अनुमति दें यदि बच्चा सामग्री को धोने, प्लेट को काटने और उन्हें प्लेट में रखने में सहयोग करने के लिए तैयार है, तो उन्हें खाने के निर्णय लेने की अधिक संभावना है।
  • एक के रूप में नाश्ता प्रस्तुत करें "खाद्य मजेदार" यह उसे सृजन और खपत दोनों में शामिल करेगी। एक प्रोत्साहन के रूप में, उसे कुछ अंगूरों को चूसना, या गाजर की कुछ छड़ें, तैयारी के दौरान चबाने की अनुमति दें।
  • बच्चों के साथ "घर" या "खाना पकाने" बजाना नाटक के क्षण को एक गेम में बदल देगा, न कि घृणित कोरवी में।
  • भाग 2

    सुनिश्चित करें कि आपके स्वस्थ नाश्ते खाने से बच्चे के लिए आसान हो

    जब स्वस्थ नाश्ते आसानी से सुलभ और नियंत्रित होते हैं, तो बच्चों को उन्हें नाश्ते के रूप में चुनने की अधिक संभावना होती है

    अपने बच्चे को स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए प्रोत्साहित करें शीर्षक 6 छवि चरण 6
    1
    उन्हें अग्रिम में तैयार करें
    • एक जलपान अजवाइन और मूंगफली का मक्खन, किशमिश या औद्योगिक नाश्ते की एक ही आकार के एक पैकेज से बना तैयार के साथ स्कूल के लिए अपने बच्चे को बताएं, एक सेब आलू वेंडिंग मशीन पसंद करते हैं के लिए होने की असुविधा से बचने के।
    • फलों और पनीर प्लेटेंटर तैयार करें, या धोने वाले अंगूरों और गाजर की छड़ से भरे हुए रसीदें और बच्चों को स्कूल से घर आने के लिए फ्रिज में डाल दें। यह मिठाई और मिठाई के रूप में कम से कम सुदृढ़ नाश्ते बनाने के लिए कम से कम काम करेगा
  • अपने बच्चे को स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए प्रोत्साहित करें शीर्षक 7
    2
    सफ़ाई में नमकीन डालें, या पर्याप्त आकार के कुछ हिस्सों में उन्हें तैयार करें जब स्वस्थ नाश्ते कम स्वस्थ (छोटे बैग या कंटेनरों के उदाहरण के लिए सोचते हैं) के समान दिखाई देते हैं, तो प्रस्तुति स्वयं सुझाती है कि यह एक स्नैक है
  • वैकल्पिक रूप से, पूर्व भाग वाले स्वस्थ नाश्ते खरीदने पर विचार करें। कई कंपनियां मूंगफली का मक्खन, सेब सॉस, पटाखे, पनीर, और अन्य स्नैक्स के एक हिस्से को बेचती हैं जो स्वस्थ और बच्चों में आपका स्वागत है।
  • स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें शीर्षक 8 छवि चरण 8
    3
    स्वीकार्य स्कूल की स्नैक्स की सूची प्रदान करें यदि आपका बच्चा अपने स्नैक्स को खुद तैयार करने के लिए काफी पुराना है, तो उसे विकल्प की एक सूची दें ताकि वह बिना प्रयास के आसानी से तैयार हो सके।
  • संभव सुझाव हैं: आलू (पके हुए या माइक्रोवेव में) सॉस या पनीर के साथ, फल और पनीर की थाली, सेब और मूंगफली का मक्खन, टूना और पटाखे के टुकड़े, मूंगफली का मक्खन और केले के साथ एक सैंडविच, एक दही और बेरी ठग
  • भाग 3

    केवल स्वस्थ नाश्ते के लिए चुनाव सीमित करें

    माता-पिता के रूप में, आप निर्णय लेते हैं कि कौन से भोजन खरीदने, घर ले जाने, इसे भोजन और स्नैक्स के लिए स्वीकार्य माना जाए, और अपने बच्चों को घर और बाहर इसे उपभोग करने की अनुमति दें। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे स्वस्थ भोजन का उपभोग करें, तो अस्वास्थ्यकर विकल्प न दें।

    स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें शीर्षक 9 छवि चरण 9
    1
    जंक फूड बेचने वाले स्टोर से बचें यदि आप कुकीज़, मिठाई, चक्करदार पेय और चिप्स नहीं खरीदते हैं, तो आपके बच्चों को कभी भी अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ चुनने का मौका नहीं मिलेगा।
    • घर के पेंट्री से जंक फूड को खत्म करने से उन्हें कोई विकल्प नहीं मिलेगा, बल्कि फलों, सब्जियों, अनाज और दुबला डेयरी उत्पादों के आधार पर नाश्ते का उपभोग किया जाएगा। बस सुनिश्चित करें कि आप विभिन्न प्रकार के ताजा भोजन उपलब्ध कराते हैं, और औद्योगिक स्नैक्स की कमी के लिए पर्याप्त खरीदते हैं।



  • अपने बच्चे को स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए प्रोत्साहित करें शीर्षक 10
    2
    कुछ विशेष क्षणों तक सीमित जंक फूड पर अधिस्थगन सेट करें सप्ताहांत पर कभी कभी ही जंक फूड की ओर सहिष्णुता की एक नियम बनाएं, या जब सिनेमा के लिए जा रहा है, जिसका अर्थ है कि बच्चों को निश्चित समय पर कुछ स्वतंत्रता वहन करने में सक्षम होने की उम्मीद है, मैं आपकी सहमति के साथ पहले से फैसला किया। स्पष्ट बताएं कि दिन के किसी भी समय स्वस्थ नाश्ते की अनुमति है, और यह कि वे स्कूल के बाद नाश्ते के लिए एकमात्र विकल्प हैं या भोजन के बीच कुछ चीज़ों पर चबाना
  • अपने बच्चे को स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए प्रोत्साहित करें शीर्षक 11 चित्र चरण 11
    3
    बच्चों को स्वस्थ नाश्ते का चयन करने की अनुमति दें यदि आप केवल स्वस्थ भोजन के विकल्प की अनुमति देते हैं, और अपने बच्चों को उन लोगों को चुनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जिन्हें वे सबसे अधिक आकर्षित करते हैं, तो वे उन्हें खाने की अधिक संभावना रखते हैं
  • जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं, तो उन्हें हफ्ते के कुछ स्वस्थ स्नैक्स चुनने की आजादी दो। फिर, सप्ताह के दौरान, इंगित करें कि ये स्नैक्स चुनने के लिए, और फिर उन्हें अगले खरीदारी से पहले खाने के लिए है, इसलिए वे कुछ नया ले सकते हैं
  • स्वस्थ स्नैक्स खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    4
    अपनी उंगलियों पर अस्वास्थ्यकर नाश्ता न रखें बच्चों की पहुंच से अस्वास्थ्यकर खाद्य को छुपाने या रखने से इसे नाश्ते के लिए चुनना मुश्किल होगा। और यह आपको अपने बच्चों द्वारा एक्सेस नियंत्रित करने की अनुमति देगा।
  • भाग 4

    सही खाद्य व्यवहार का एक उदाहरण बनें

    यदि आप अपने बच्चे को स्वस्थ नाश्ते का उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, लेकिन आप लगातार बर्फ के क्रीम, कुकीज़, चिप्स और मिठाइयाँ रुक रहे हैं, तो आप एक विरोधाभासी संदेश दे रहे हैं।

    स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें शीर्षक 13 छवि चरण 13
    1
    उन्हें कंपनी प्राप्त करें, और स्वस्थ नाश्ता भी खाएं जब आप पनीर और पटाखे, या गाजर लाठी और hummus की थाली तैयार, कृपया कि एक तरफ आप के लिए एक छोटे से `ले, या उसकी थाली से कुछ nibbling, उसे पता चलता है कि आप पहली बार में सोचने के लिए भोजन स्वादिष्ट है कि कर रहे हैं। स्वस्थ नाश्ते का सेवन करना नियमित रूप से आपको दिखाएगा कि स्वस्थ खाने के व्यवहार से आपको क्या मतलब है, और यह आपको इसे स्वीकार करने और इसे अधिक आसानी से चिपकाने में मदद करेगा।
  • शीर्षक वाला छवि स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 14
    2
    नियमों का पालन करें जो आप खुद को लागू करते हैं यदि आप एक नियम सेट करते हैं जो आपको केवल सप्ताहांत पर कैंडी का उपभोग करने की अनुमति देता है, तो अपने बैग में मिठाई का पैकेट न रखें और जब आप अपना खाना तैयार करते हैं तो चॉकलेट चिप्स चबाने न दें। दिशानिर्देश तैयार करें, जिसमें पूरे परिवार को शामिल किया जाए, यह दिखाने के लिए कि स्वस्थ नाश्ता सजा का एक रूप नहीं है, और यह कि आप अपेक्षा करते हैं कि आप अपने आप को करने के लिए तैयार होने से दूसरे लोगों के साथ व्यवहार करें।
  • भाग 5

    अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों में फल या सब्जियां छिपाएं

    यदि अन्य सभी प्रयास विफल हो जाते हैं, तो अपने बच्चे के पसंदीदा भोजन को स्वस्थ भोजन जोड़ें या स्वस्थ संस्करण के साथ अपने पसंदीदा स्नैक को बदलें।

    शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 15
    1
    नाश्ते में फल या सब्जियां छुपाएं कुछ किशमिश बिस्कुट, grated गाजर या चॉकलेट को नारियल, केले और ब्लूबेरी मफिन के टुकड़े, और घर के आइसक्रीम popsicles के लिए स्ट्रॉबेरी जोड़ें। "पसंदीदा" साइट में व्यंजनों के एक डेटाबेस के साथ सहेजें जो कि फलों और सब्जियों के छिपे हुए भाग प्रदान करते हैं।
  • स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें शीर्षक 16 छवि चरण 16
    2
    फलों, सब्जियों या पूरे अनाज के पूरे हिस्से के साथ स्नैक्स खरीदें। ब्रांडेड खाद्य पदार्थों के कई निर्माताओं ने फलों और सब्जियों के पूरे हिस्से को शामिल किया है जैसे कैन्ड पास्ता, फलों के जार, फल या सब्जी के रस का 100%, दही के बर्तन और बिस्कुट भी। सावधानीपूर्वक पैकेज किए गए स्नैक्स को चुनकर आपके बच्चों को अधिक विविध विकल्प मिलेंगे, और आप केवल फलों और सब्जियों पर आधारित एक नीरस आहार को लागू करने की इजाजत नहीं देंगे।
  • अपने बच्चे को स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए प्रोत्साहित करें शीर्षक 17 छवि चरण 17
    3
    चिकन बनाओ यदि आपका बच्चा फल के कटोरे पर एक अच्छा शेक के विचार को पसंद करता है, तो एक स्ट्रॉबेरी शेक के साथ दही मिलाकर उसे बुलाओ "स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक"या मूंगफली का मक्खन के साथ एक केले शेक मिश्रण और इसे कहते हैं "केला अखरोट शेक"।
  • शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 18
    4
    औद्योगिक खाद्य पदार्थों को बदलें और प्राकृतिक या संपूर्ण भोजन के साथ मीठी बनाना सिंडिड मेन्डरिन के बदले मिठा हुआ, शुद्ध और सरल सेब सॉस के बजाय प्राकृतिक मूंगफली का मक्खन प्रदान करें, या नारंगी स्लाइसें की बजाय यह आपके बच्चे के नाश्ते अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ बना सकते हैं।
  • गैर-औद्योगिक खाद्य पदार्थ जो कि अतिरिक्त शक्कर, नमक और वसा से मुक्त होते हैं, में अक्सर अधिक पोषक तत्व और अधिक फाइबर होते हैं, और उनके पूर्व-पैक समकक्षों की तुलना में भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं। अपने बच्चों के पसंदीदा स्नैक्स के नए संस्करण की पेशकश हर दिन हानिकारक कैलोरी और शर्करा के सैकड़ों को समाप्त कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • चिकन और रस रुकें! वे बच्चे को व्यस्त रखते हैं और काफी हद तक स्वस्थ हैं।
    • ऐपेटाइज़र शायद छोटे बच्चों के लिए सबसे स्वागत योग्य स्नैक्स में से एक है और आसान बनाने के लिए आप घर पर अंगूर, मिनी गाजर, टमाटर, किशमिश, सूखे फल और पॉपकॉर्न की रोशनी जैसे बड़े स्नैक्स रखने के बारे में सोच सकते हैं।
    • हमेशा याद रखें कि स्नैक्स "असामान्य" जैसे जई, अनाज, टोस्टेड रोटी, दही पॉप्सicles, घर में सब्जियां और न्यूनतम खपत, शानदार स्वस्थ नाश्ते बन सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com