बच्चों को स्वस्थ भोजन खाने के लिए प्रोत्साहित कैसे करें

बच्चों को टेबल पर बहुत ही प्यारा माना जाता है - उन्हें थोड़ा स्वस्थ खाना खाने के लिए समझाने की कोशिश करना आसान नहीं है, खासकर यदि समय के साथ वे मीठी स्वादों के आदी हो गए हों यदि आप रुचि रखते हैं या पहले से ही अपने बच्चे को स्वस्थ भोजन का उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास कर चुके हैं, तो पता है कि एक नए पकवान की सराहना करने के लिए 10 या 15 प्रयासों की आवश्यकता है। नए व्यंजनों का प्रस्ताव जारी रखें, उन्हें नए और पौष्टिक खाद्य पदार्थों की कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित करें, और एक अच्छा उदाहरण बनें और एक परिवार के रूप में आहार में परिवर्तन करें ताकि आप अपने बच्चे को स्वस्थ उत्पाद चुन सकें।

कदम

भाग 1

परिवार में स्वस्थ आदतों को अपनाना
छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 1
1
से छुटकारा पायें "जंक फूड"। वे वयस्क हैं जो खरीदारी करते हैं और यदि पेंट्री आलू के चिप्स, मिर्च अनाज, शीतल पेय, आइसक्रीम, पेस्ट्री और मांस के वसा में कटौती से भरा हुआ है, घर में वयस्कों की गलती है. परिणामस्वरूप, का काम "महान" पौष्टिक और स्वस्थ भोजन प्रदान करना है - यदि छोटे लोगों के पास स्वस्थ भोजन है, तो वे खा सकते हैं।
  • इसका अर्थ है कि वयस्कों को भी इस आहार का सम्मान करना चाहिए। माता-पिता जब बच्चे बहुत सावधान होते हैं "वे अच्छी तरह से प्रचार करते हैं लेकिन वे बुरी तरह से खरोंचते हैं"- यदि आप केवल बर्गर और फ्राइज़ खाते हैं, तो वे इसे देखेंगे।
  • आपको अपने आप को एक स्वस्थ आहार के बारे में भी सूचित करना चाहिए और इसका सम्मान करना चाहिए - यदि आप खराब खाने की आदतों के साथ बड़े हो गए हैं, तो संभवतः आपको स्वस्थ भोजन की उपस्थिति, स्वाद और स्थिरता का कोई भी विचार नहीं है।
  • उन उत्पादों पर ध्यान दें जो कि "दिखाई" स्वस्थ। के साथ कुकीज़ "असली फल" वे अभी भी शर्करा और वसा में समृद्ध हैं - फल का रस पूरे दिन नशे में और चिकन सोने की डली के साथ नहीं है "पूरे अनाज के ब्रेडक्रम्बिंग" वे वास्तव में फाइबर की कम मात्रा की पेशकश करते हैं
  • वह स्वस्थ विकल्पों के लिए विकल्प चुनती है- कुछ सुधार करना मुश्किल नहीं है। चिकन पकाया और घर पर तैयार डली आम तौर पर कम वसा कर रहे हैं और जो लोग supermercato- सब्जी बर्गर में खरीदारी की तुलना में कैलोरी एक सुखद आश्चर्य हो सकता है, पीने के बजाय दही के साथ स्मूथी के रूप में एक स्वादिष्ट नाश्ता है।
  • भागों पर ध्यान दें पनीर टोस्ट खाने से तीन खाने से बहुत अलग होता है- बच्चे को गाजर की छड़ें और कुछ फल के साथ एक एकल टोस्ट की पेशकश करें
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 2
    2
    एक अच्छा उदाहरण बनें यह खबर नहीं है कि बच्चे अपने माता-पिता की देख-रेख करके अपने व्यवहार को विकसित करते हैं और यह बहुत बचपन से होता है मेज पर एक अच्छे रवैये दिखाने के लिए और अच्छी तरह से खाना खाने के लिए खुद को पेश करने का अवसर ले लें, ताकि बच्चे ऐसा ही करे।
  • उसे दिखाएं कि वह विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों की सराहना करते हैं, जैसे कि स्वस्थ और पौष्टिक पौधे जैसे दुबले प्रोटीन, साबुत अनाज, फलों और सब्जियां - अगर आप इन व्यंजनों को नहीं खाते हैं, तो वह नहीं करेंगे।
  • भोजन की चर्चा। घर के बच्चों को पता होना चाहिए कि भोजन क्या है "अच्छा", सही हिस्से और इसके सभी कारणों का कारण। आप इसके बारे में मेज पर, रात के खाने के दौरान, किराने की दुकान में बगीचे में और किसी अन्य समय में खरीदारी कर सकते हैं।
  • भोजन के बारे में सकारात्मक बात करें - न सिर्फ उत्पादों को लेबल करें "अच्छा खाना" और "खराब खाना"क्योंकि कुछ अध्ययनों से पता चला है कि बच्चों को उन लोगों द्वारा परीक्षा दी जाती है "बुरा" यदि माता-पिता इस प्रकार की श्रेणियों का उपयोग करते हैं सब के बाद, अस्वास्थ्यकर भोजन अक्सर महान स्वाद!
  • आप कुछ टेलीविजन कार्यक्रमों या ऑनलाइन वीडियो चैनल मिल सकते हैं जो विभिन्न खाद्य पदार्थों के बीच के अंतरों को समझाते हैं, उन पर जोर देते हैं जो हर दिन खपत करते हैं और प्रेरित करते हैं कि क्यों दूसरों को स्वादिष्ट हालांकि, कभी-कभी केवल खाया जाना चाहिए
  • हालांकि केक एक लगातार रियायत नहीं होना चाहिए, वहाँ अभी भी उन्हें समय से उपभोग करने के लिए एक बच्चे को जो चॉकलेट, आइसक्रीम या केक कभी नहीं खाया है, जब अकेला छोड़ दिया अतिरंजना हो सकता है tanto- करने के लिए कुछ लाभ है।
  • जब आप घर के बाहर खाने का निर्णय लेते हैं तो परिसर को सावधानी से चुनें रेस्तरां में जाने के लिए अक्सर एक बुरा विचार है, साथ ही साथ फैटी फास्ट फूड खाने से भी
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 3
    3
    अपने भोजन को एक साथ खाएं कई परिवारों में हम सभी एक साथ नहीं खाते हैं, खासकर रात के खाने के लिए। वर्कआउट्स, म्यूज़िक सबक, होमवर्क और परिवार के भोजन के साथ काम प्रतिबद्धताओं को सुलझाना आसान नहीं है - हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि जब भोजन समय का पालन कर रहे हैं, तो बच्चों को बेहतर खाना
  • सुनिश्चित करें कि मेज पर मौजूद पल, खासकर रात्रि भोज, को परिवार में साझा किया जाता है - इस तरह आप दिन के अंत में फिर से कनेक्ट कर सकते हैं और बच्चों को माता-पिता का निरीक्षण कर सकते हैं जो पौष्टिक और स्वस्थ भोजन खाते हैं।
  • 2000 के एक अध्ययन में यह पता चला है कि बच्चों के साथ नियमित रूप से भोजन करने वाले बच्चों ने फलों, सब्जियों के बड़े हिस्से और तले हुए भोजन और पेय की छोटी मात्रा को खाया।
  • इसके अलावा, इन बच्चों में एक अधिक संतुलित आहार भी था- पूरे पूरे पर वे कैल्शियम, लोहा और फाइबर - विकास और विकास के लिए आवश्यक तत्व पूरे दिन ले गए।
  • जब परिवार खाते हैं "बदले में" सटीक और आम तौर पर बहुत परिष्कृत भोजन पर भरोसा करने के लिए एक बड़ा प्रवृत्ति होती है - उदाहरण के लिए, एक पिता एक पैकेट को खाना बना सकता है "पैन में चार कूदता है" सबसे कम उम्र के बच्चे के लिए, पिज्जा का एक टुकड़ा जो कि फुटबॉल प्रशिक्षण से गिरता है, के लिए गर्म हो जाता है और आखिरकार वह स्कूल से स्कूल लौटने के तुरंत बाद माइक्रोवेव में एक सटीक डिश डाल सकती है
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि सभी परिवार के सदस्य स्वस्थ भोजन तैयार करने में शामिल हैं। अनुसंधान ने दिखाया है कि यदि आप बच्चों को खाना पकाने में आपकी मदद करने और उन्हें पसंद में शामिल करने की अनुमति देते हैं, तो वे स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खाने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • उन्हें अपने साथ सुपरमार्केट में ले जाएं और उन्हें एक नया सब्जी या फलों का चयन करें, जो वे स्वाद चाहते हैं - भले ही यह एक ऐसा उत्पाद है जिसे आप पसंद नहीं करते या नापसंद करते हैं, एक अच्छा उदाहरण बनें और उन्हें एक नया डिश प्रयास करने दें
  • उन्हें रसोई में भोजन तैयार करने में मदद करें। यहां तक ​​कि अगर वे छोटे हैं, तो वे अभी भी धो सकते हैं, मिश्रण कर सकते हैं या कट (एक मक्खन चाकू या किसी अन्य सुरक्षित बर्तन के साथ) सब्जी या फल
  • उन्हें एक नया सब्जी तैयार करने के बारे में सलाह लेने के लिए कहें या उन्हें कैसा लगता है कि यह एक स्वादिष्ट पकवान बन सकता है।
  • वनस्पति उद्यान पर जाएं जब घर के बच्चों को भोजन की खेती में शामिल किया जाता है, तो वे इसे खाने की अधिक संभावना रखते हैं - टमाटर उठाकर उन्हें दिन के दौरान खाने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • उन्हें खेतों में टहलने के लिए ले लो जिस जगह पर खाना उगाया जाता है वहां जाकर याद रखने के लिए भोजन को जोड़ने के लिए एक तकनीक है। ब्लैकबेरी इकट्ठा करने, एक बाग की यात्रा, कृषि बाजार और अन्य समान गतिविधियां खाद्य उत्पादों के साथ अच्छे संबंध विकसित करने के लिए एकदम सही हैं।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 5
    5
    से बचें "बच्चा मेनू", सभी को एक ही चीज़ों को खाना चाहिए कुछ माता-पिता अभ्यास में दो भोजन तैयार करने की आदत लेते हैं: वयस्कों के लिए एक और बच्चों के लिए दूसरे - कुछ मामलों में हम भी प्रत्येक बच्चे के लिए भोजन को अनुकूलित करते हैं! इस प्रकार का संगठन बच्चों को सिखाता है कि उन्हें नए और अलग-अलग चीजों का स्वाद नहीं लेना चाहिए, बल्कि वे जो वे जानते हैं जैसे वे पसंद करते हैं।
  • जाहिर है, इस नियम को कुछ अपवाद है कभी-कभी, दो प्रकार की सब्जियों के बीच की पेशकश की मेज पर तनाव और सनक से बच सकते हैं, जबकि अच्छे पोषण सुनिश्चित कर सकते हैं - आखिरकार, कुछ लोग कुछ सब्जियों की सराहना करना कभी नहीं सीखते हैं, चाहे कितनी बार उन्हें पेशकश की जाए।
  • यदि आप हमेशा भोजन की तैयारी या नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करने के लिए समय आने पर बच्चे की इच्छाओं को पूरा करते हैं, तो एक अच्छी तरह से संतुलित आहार सेट न करें और अपने भविष्य के लिए अच्छी खाने की आदतों की स्थापना न करें।
  • छोटे लोग चाहते हैं कि आप चाहते हैं और नए सिब्बी की कोशिश करने के बजाय आप एक विशेष पकवान तैयार करने के लिए इंतजार करना चाहते हैं- अधिग्रहीत व्यवहार के बारे में है
  • हर किसी के लिए एक अनूठे शाम का खाना तैयार करें जांच लें कि परिवार के सदस्यों के पास बर्तन में अपना हिस्सा है और कम से कम कुछ काट लेते हैं - इस तरह से अच्छे व्यवहार लगाए गए हैं
  • अगर वे एक भोजन छोड़ सकते हैं या asparagi- के केवल तीन टुकड़े चखने के बाद खाने जारी रखने के लिए अगर आप शाम के दौरान भूखा होने के बारे में शिकायत नहीं तय बच्चों को भूखा नहीं है, उन्हें पकवान है कि समाप्त नहीं किया गर्म करने के लिए स्वतंत्र लग रहा है। सबसे अच्छे रूप में, एक स्वस्थ लेकिन विशेष रूप से स्वादिष्ट विकल्प प्रदान नहीं करते हैं, जैसे गाजर या केला- किसी अन्य डिनर को अलग से न बनाएं.
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 6
    6
    वैकल्पिक रूप से, आप बच्चे को खाने के लिए मजबूर किए बिना, एक नरम दृष्टिकोण ले सकते हैं इस तरह, सनक से बचें और "सत्ता संघर्ष" मेज पर- मगर, उन्हें दिया जाने वाला विकल्प एक ऐसा खाना है जो अपने आप से तैयार किया जा सकता है, जैसे कच्चा गाजर या मूंगफली का मक्खन वाला एक सैंडविच। ऐसा करने के लिए, वाहन को संदेश है कि बच्चे को पसंद की शक्ति है, लेकिन मेज पर सनक और चर्चाएं नहीं दी जाती हैं- उसे सिखाओ कि वह अपने हाथों की कोशिश न करें "पुल और वसंत" वयस्कों के साथ, नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करें और इस तथ्य को पहचानें कि किसी को कुछ खाने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है आम तौर पर, व्यक्ति को खाना खाने के लिए मजबूर होने वाले भोजन की सराहना करना सीखना मुश्किल होता है।
  • कुंजी धैर्य है बच्चे पहले, दूसरे और संभवत: बाद के प्रयासों के लिए भी एक नया डिश नहीं लेते हैं - हालांकि, भोजन के लगातार संपर्क में यह अंत तक पहुंच सकता है
  • इस तकनीक का अभ्यास करते समय, आपको निजी रात्रिभोज बनाने की ज़रूरत नहीं है - हालांकि बच्चे को पसंद का थोड़ा अंतर दिया जाता है, फिर भी वयस्कों द्वारा डिनर का फैसला किया जाता है।
  • भाग 2

    स्वस्थ भोजन तैयार करें और उन्हें सुखदायक बनाएं
    छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 7
    1
    विभिन्न अवसरों पर खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करें शिशुओं को मेज पर कुख्यात मुश्किल से (विशेष रूप से दो और छः वर्ष की उम्र के बीच) - हालांकि, स्वस्थ खाद्य पदार्थों को उनके निपटान में अधिक बार डालकर, वे संभावना बढ़ाते हैं कि वे ऐसे उत्पादों की सराहना करेंगे।
    • अपने बच्चे को कुछ खाना वह कभी नहीं चखा है - आप उन्हें अलग तरह से अपने स्वाद की कलियों को प्रोत्साहित करने के लिए बना सकते हैं
    • यद्यपि अप्रिय खाद्य पदार्थों की पेशकश कई बार प्रतीत हो सकती है, इसके बजाए बच्चों को खाने के लिए और कुछ स्वाद और बनावट के लिए समय के साथ उन्हें आदी करने के लिए प्रेरित करने का एक उपयोगी तरीका है।
    • याद रखें कि एक बच्चे के आखिर में एक नए (या अधिक पौष्टिक) पदार्थ को पसंद करता है या नहीं, इससे पहले भी 15 प्रयासों की आवश्यकता होती है - इसके अलावा, उसका स्वाद लगातार बदलता रहता है और हर साल बदलता रहता है।
    • एक "प्रयास" यह डिश में बच्चे की सरल व्याख्यान हो सकता है आपको जरूरी नहीं कि इसे कुछ सफलता हासिल करने के लिए खाने के लिए मजबूर होना चाहिए - पकवान की साधारण उपस्थिति - भले ही यह छुआ न हो - उस भोजन पर उच्चारण करने में मदद करता है। इस पूर्वविवेक के साथ "सड़क खोलें" और अंततः बच्चा उस भोजन को खाएगा
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 8
    2
    अधिक फल और सब्जियां दर्ज करें शिशु को स्वस्थ भोजन, खासकर सब्जियों की बड़ी मात्रा में खाने के लिए एक आसान तरीका है "छिपाना" उन व्यंजनों में ये सामग्री जो पहले से ही परिचित हैं और वह सराहना करते हैं।
  • चूंकि विशेष रूप से उधमस्थ बच्चे हैं और सभी बच्चों (और यहां तक ​​कि वयस्कों) को सब्जियों के बड़े हिस्से को खाना चाहिए, उन्हें अन्य व्यंजनों में छुपाना भोजन के पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए एक सरल तरीका है।
  • अलग-अलग खाद्य पदार्थों के लिए सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला को जोड़ने के लिए चिकनी एक इष्टतम तकनीक है आप फलों और सब्जियों को दही के साथ मिश्रण कर सकते हैं, पके हुए माल, मीटबॉल, रोटी, सूप या बेक किए हुए पास्ता जैसे पाई को सब्जी प्यूरी को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • यद्यपि इस तकनीक के साथ अलग-अलग सामग्रियों को छिपाना संभव है, आपको इस पर बहुत ज्यादा भरोसा नहीं करना चाहिए - आप अपने मूल अवस्था में अलग-अलग व्यंजन और पौष्टिक खाद्य पदार्थों की पेशकश करना चाहते हैं।



  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 9
    3
    सॉस बनाएं सब्जियों को और अधिक स्वागत करने के लिए एक और चाल उन्हें कुछ मज़ा में बदलना है, जैसे कि gravies।
  • घर के छोटे लोगों के लिए वे अपने हाथों में कुछ उपयुक्त पलकों को पकड़ना पसंद करते हैं और उन्हें सब्ज़ या मसालों में दिलचस्प स्वाद के साथ डुबाना पसंद करते हैं।
  • कच्चे या हल्के उबले हुए सब्जियां कटनी करें और उन्हें घर का बना खाना दलदल, एक दही या हुमस डुबकी के साथ कीजिए।
  • आप थोड़ी मीठी दही के साथ सेवा करने के लिए फल का सलाद या फलों के कटोरे का एक कप भी तैयार कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाले छवि को बच्चों को स्वस्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 10
    4
    उन्हें अजीब बनाओ स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ को बच्चों के लिए एक सुखद पकवान में बदलना महत्वपूर्ण है - भोजन को खाने में आसान और देखने के लिए सुंदर है, अधिक संभावना यह है कि इसकी सराहना की जाएगी।
  • भोजन को छोटे टुकड़ों या छोटे टुकड़ों में काट लें ताकि वे छोटे बच्चे के मुंह में ले जाएं और डाल सकें। अंगूर, जामुन (रास्पबेरी, ब्लूबेरी), मिनी मीटबॉल, जैतून और उबले हुए ब्रोकोली फुलरसेंसेस या विभाजन मटर की कोशिश करें।
  • अन्य तरीकों से खाना मजेदार बनाओ सैंडविच में कटौती करने की कोशिश करो यह पेस्ट्री रिंगों के लिए एक अजीब आकार धन्यवाद दे, कुछ बनाओ "सुशी" पनीर के साथ ठंड में कटौती करने और फिर उन्हें वाशर में काटते हुए।
  • यह उज्ज्वल और उज्ज्वल रंगों के लिए भी चयन करता है "आँख अपने हिस्से चाहता है" और एक अच्छी उपस्थिति बच्चों को नए खाद्य पदार्थों को आकर्षित करती है - उदाहरण के लिए, लाल या पीले बीट, नारंगी मीठे आलू, बैंगनी गाजर या लाल नारंगी खाने की कोशिश करो!
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 11
    5
    अपने बच्चे के पसंदीदा व्यंजनों के करीब सबसे पौष्टिक नए खाद्य पदार्थ डालना से बचें भोजन को बेहतर तरीके से स्वीकार करने के लिए तकनीक को कम करना है "प्रतियोगिता" खाद्य पदार्थों के बीच
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने नया भोजन या अनचाहे एक डिश के पास रखा है जिसे वह विशेष रूप से पसंद करता है (जैसे कि पास्ता, चिकन नग्गेट्स या फलों), तो यह संभावना है कि वह बच्चा अपने आप को सबसे पहले जितनी सबसे ज्यादा प्यार करता है, उसे चुन लेगा - इस तरह, हालांकि, नए भोजन के लिए बहुत कम जगह और भूख रहते हैं।
  • सबसे पहले, नए भोजन का परिचय - यह एक दोपहर नाश्ते या व्यंजन हो सकता है जो कि बच्चा विशेष रूप से सराहना नहीं करता है - उन्हें नाश्ते के रूप में सॉस के साथ सब्जियां प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें रात के खाने के लिए खाना पकाने के साथ-साथ
  • भाग 3

    परिवार में स्वस्थ खाद्य विकल्प बनाना
    छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 12
    1
    लचीले प्रोटीन स्रोतों के लिए ऑप्ट परिवार के लिए भोजन तैयार करते समय, पौष्टिक खाद्य पदार्थ चुनें कुछ वसा वाले प्रोटीन वयस्क और बच्चों दोनों के लिए मौलिक भोजन समूह हैं और हर भोजन पर मौजूद होना चाहिए।
    • उनके पास कम कैलोरी सामग्री होती है और वे अस्वास्थ्यकर वसा में कम होते हैं - हालांकि बच्चों को कैलोरी के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए उन्हें संतृप्त लोगों की अत्यधिक खुराक वाले मांस के वसा में कटौती करने से बचना चाहिए।
    • बच्चे के हर भोजन में 30-60 ग्राम (कार्ड के पैक की तरह एक बड़ा हिस्सा) राशन प्रदान करें - इस तरह, आप इन बहुमूल्य पदार्थों के लिए अपने दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए निश्चित हैं।
    • सप्ताह भर में प्रोटीन स्रोत भिन्न करने की कोशिश करें याद रखें कि बच्चा तुरंत कुछ व्यंजनों की सराहना नहीं कर सकता है, इसलिए वह जितनी बार संभव हो उन्हें पेश करने के लिए जारी रखता है। आप पोल्ट्री, अंडे, मछली, बीफ़, सूअर का मांस, फलियां और स्किम्ड डेयरी उत्पादों में दुबला कटौती करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • एक बच्चे को चबाने और सूखी या तंतुमय कटौती, जैसे ग्रील्ड चिकन स्तन या स्टेक को निगलने में कठिनाई हो सकती है, और इस कारण से उनकी सराहना नहीं हो सकती है। सॉस के साथ अधिक आर्द्र या सील प्रोटीन स्रोतों के लिए ऑप्ट - उदाहरण के लिए, उन्हें ग्रील्ड चिकन स्तन, भुना हुआ चिकन पैरों की सेवा करने के बजाय
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहन 13
    2
    हर भोजन में फल और सब्जियां खाएं इन दो खाद्य समूह बच्चों को स्वीकार करना सबसे कठिन हैं (विशेषकर सब्जियां, लेकिन फिर भी उन्हें हर भोजन और स्नैक परोसने का प्रयास करें)।
  • बच्चों को हर रोज़ पौधे उत्पादों की अत्यधिक मात्रा की आवश्यकता नहीं होती है - हालांकि, ताकि वे न्यूनतम नाश्ता की आवश्यकता को पूरा करने के लिए प्रत्येक स्नैक या भोजन पर एक छोटा सा हिस्सा (लगभग 50 ग्राम) खाएं।
  • फल और सब्जियां वयस्कों और बच्चों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ हैं - वे हैं "पौष्टिक बिजली संयंत्र" और कई फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।
  • यद्यपि सब्जियां बच्चों को स्वीकार और सराहना करने के लिए सबसे कठिन भोजन समूह हैं, हालांकि धीरज रखो और उन्हें नए प्रकार की सब्जियां और व्यंजनों की पेशकश करना जारी रखें जो कि उन्हें शामिल हैं
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 14
    3
    साबुत अनाज के लिए ऑप्ट खाने की तैयारी करते समय, उन सभी अनाज को न भूलें जो कि परिष्कृत लोगों की तुलना में अधिक पोषण का महत्व रखते हैं।
  • ये खाद्य पदार्थ कम से कम प्रसंस्करण से गुजरते हैं और फाइबर में समृद्ध हैं - दोनों बच्चों और वयस्कों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके द्वारा प्राप्त अधिकांश कार्बोहाइड्रेट्स का उपभोग होता है।
  • कुछ लोग थोड़ा अखरोट का स्वाद, रबड़ की बनावट या इन उत्पादों के गहरे रंग की प्रशंसा नहीं करते - इस मामले में भी आपको धीरज रखना पड़ता है और ऐसे व्यंजन पेश करना जारी रखता है।
  • हालांकि, कई कंपनियां 100% पूर्ण खाद्य पदार्थों का उत्पादन शुरू कर चुकी हैं - वे सफेद उत्पादों को कम तीव्र स्वाद और कम रबड़ की स्थिरता के साथ हैं कई बच्चे उन्हें यह भी महसूस करते हैं कि यह स्वस्थ भोजन है।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 15
    4
    ज्यादातर पानी पीने से शिशुओं को मिठाई चीजों से प्यार है - फलों के रस और मीठा पेय आम तौर पर उनके पसंदीदा हैं, लेकिन एकमात्र तरल जो उन्हें वास्तव में जरूरत है (साथ ही वयस्कों) पानी है
  • सुनिश्चित करें कि बच्चा अच्छी तरह से हाइड्रेटेड है - यह सुनिश्चित करें कि हर दिन 500-750 मिलीलीटर पानी पीता है।
  • पानी के अलावा, घर के बच्चों को स्किम्ड दूध का उपभोग भी करना चाहिए जो उन्हें प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी के साथ प्रदान करता है, स्वस्थ और सिद्ध विकास और विकास के लिए जरूरी पदार्थ जो दिन में लगभग आधा लीटर स्किम्ड दूध पीते हैं।
  • फलों के रस कॉकटेल, पेय, स्पोर्ट्स ड्रिंक और अन्य सभी मीठा तरल पदार्थों से बचें - बच्चे कभी-कभी एक रस चाहते हैं, यह सुनिश्चित करें कि यह 100% शुद्ध है।
  • शुद्ध रस चीनी का एक और अधिक केंद्रित स्रोत है, भले ही यह प्राकृतिक चीनी हो - परिणामस्वरूप, वे पूरे फल के रूप में स्वस्थ नहीं हैं यद्यपि कभी-कभी किसी को पीने के लिए बिल्कुल स्वस्थ होता है, लेकिन आपको उन्हें सीमित करना चाहिए - आपको तुरंत पानी के साथ उन्हें पतला करना चाहिए, ताकि बच्चे को गहन स्वाद के लिए इस्तेमाल न किया जाए - उन्हें कम उम्र में एक समान पानी के साथ मिश्रित उत्पाद प्रदान करें ।
  • तरल पदार्थ की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पालन करने के लिए एक अच्छा नियम भोजन के दौरान एक या दो दिन में एक या दो दिन के लिए जूस को सीमित करना है - अन्य अवसरों पर दूध का सेवन किया जाना चाहिए, जबकि बाकी के दौरान मेज और पानी पर बैठना चाहिए दिन का
  • टिप्स

    • बच्चे पुराने भाई-बहन और वयस्कों की नकल करते हैं - यदि आप स्वस्थ भोजन पसंद करते हैं, तो आपके पैदल चलने वालों में अधिक संभावना होती है।
    • याद रखें कि छोटे वालों को नए रोगी संकेतों की सराहना करने के लिए समय की जरूरत है, जबकि उनके स्वाद का विकास विकसित और विकसित होता है।
    • इन खाद्य पदार्थों में बच्चों के हितों को जगाने के लिए एल्बॉय और अन्य खिलौने जो फलों और सब्जियों को शामिल करते हैं, रंगे हुए हैं।

    चेतावनी

    • कुछ सबूत हैं कि सोया और इसके डेरिवेटिव (जैसे टोफू) वयस्कों में कैंसर के कुछ प्रकार के कैंसर विकसित करने के जोखिम में बच्चों को उजागर कर सकते हैं - उन्हें सीमित करने का प्रयास करें या पहले किसी बाल रोग विशेषज्ञ या किसी डायटिस्टियन से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com