कैसे अमीर बनने के लिए

अमीर पाने के लिए, आपको शिक्षा, कड़ी मेहनत और सभी योजनाओं के ऊपर की जरूरत है हालांकि यह आसान काम नहीं है, अगर आप समय और प्रयास को समर्पित करने के लिए तैयार हैं, तो उस लक्ष्य को प्राप्त करने के कुछ सिद्ध तरीके हैं। अपने और शेयर बाजार में निवेश करके, एक समृद्ध भविष्य की संभावना बहुत अधिक है।

कदम

विधि 1

पैसा बचाओ
रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3
1
अपना पैसा बचाओ धन को कैसे बचाया जा रहा है यह जानने के लिए, अमीर होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कौशल में से एक है। यद्यपि कह "सहेजा गया एक पैसा एक अर्जित पैसा है" वास्तव में, आपके पास पैसे बनाने के लिए एक सच्चा निधि है, आपको यह जानना होगा कि उसे कैसे निवेश किया जाए।
  • पैसे बचाने के लिए, बस एक सलाह का पालन करें: कमाने से कम खर्च करें अगर आपके पास स्थिर आय है (इसीलिए आपकी शिक्षा में निवेश करना महत्वपूर्ण है), तो यह करना आसान है, लेकिन याद रखें कि आप अपनी आय की परवाह किए बिना पैसे बचा सकते हैं, भले ही नंबर छोटा हो।
  • अपने वेतन का 10% हर महीने बचाने की कोशिश करके शुरू करें हालांकि यह एक अनुशंसित लक्ष्य है, यदि आपके लिए संभव नहीं है, तो जितना संभव हो उतना बचाएं। आपका लक्ष्य हर महीने अपनी बचत बढ़ाने के लिए है
  • रिच किसी दिन कदम बनने वाला छवि चरण 1
    2
    एक बजट बनाएं एक ठोस बजट धन की राह पर पहला कदम है। यह आपको अपने सभी खर्चों की पहचान करने, उनकी जांच और कम करने में मदद करेगा। परिणामस्वरूप आप निवेश करने के लिए और अधिक पैसे बचाने में सक्षम होंगे।
  • अपने कॉलम में कागज के एक टुकड़े या कंप्यूटर टेक्स्ट प्रोग्राम में लिखें, आपके सभी मासिक प्राप्तियां नीचे, कुल प्राप्त करने के लिए सभी प्रविष्टियों का योग करें।
  • दूसरे कॉलम में, खर्चों के लिए भी यही करें। सुनिश्चित करें कि आप कुछ भी मत भूलना ऐसा करने के लिए, आप बैंक विवरण और आपके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की समीक्षा कर सकते हैं। अपने कुल मासिक व्यय को निर्धारित करने के लिए कॉलम में सभी आइटम जोड़ें
  • रिच किसी दिन स्टेप 2 वाला शीर्षक वाला छवि
    3
    उन स्थानों का पता लगाएं जहां आप खर्च कम कर सकते हैं। उन चीजों को खोजने के लिए व्यय कॉलम पर ध्यान से देखें, जिन्हें आप कट कर सकते हैं। आपका लक्ष्य कुल राजस्व और व्यय के बीच का अंतर बढ़ाने के लिए है
  • ऐसा करने के लिए, आप के बीच अंतर का मूल्यांकन कर सकते हैं "चाहते हैं" और "ज़रूरत"। पूर्व वैकल्पिक सामान हैं, जबकि बाद में आवश्यक हैं। कम करने के लिए आइटम खोजने के लिए अपनी इच्छाओं पर विचार करें उदाहरण के लिए, आप कर सकते हैं चाहते हैं एक असीमित डेटा दर योजना के साथ एक नया मोबाइल फोन, जबकि आप ज़रूरत एक 1 जीबी की दर वाली योजना के साथ सिर्फ एक साधारण सेल फोन
  • आप अपनी आवश्यकताओं पर विचार कर सकते हैं और उन्हें कैसे कम कर सकते हैं पर विचार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, किराए पर देने की आवश्यकता है, लेकिन आप शहर के एक सस्ता इलाके में एक अपार्टमेंट ढूंढ सकते हैं या दो कमरे वाले अपार्टमेंट से स्टूडियो तक जा सकते हैं।
  • रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    आपातकाल के लिए बचत फंड बनाएं निवेश करने से पहले, आपको हमेशा सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार करना चाहिए। विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि बेरोजगारी, चिकित्सा आपातकालीन या अप्रत्याशित व्यय के किसी भी समय को कवर करने के लिए खर्च के तीन महीने के बराबर को एक साथ रखा जाए।
  • अपने आपातकालीन फंड तैयार करने के बाद, आप अपने निवेश के लिए अपनी शेष बचत का उपयोग कर सकते हैं।
  • रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ उठाएं वेतन के कटौती के रूप में कई लोगों को विभाजित वेतन या अन्य अनुपूरक पेंशन फंड जमा करने की संभावना है।
  • इन पेंशन योजनाओं का लाभ कम कर देने से पैसा बनाने की क्षमता है। वास्तव में, इन फंडों में भुगतान किए गए रकम पेरोल पैसे की तुलना में कम कराधान के अधीन हैं। इसका मतलब यह है कि यदि आप अपने छेद वेतन के लिए 5,000 यूरो का आवंटन करते हैं, तो आप उस योग पर निर्धारित दर का भुगतान करेंगे, जो आपकी कर योग्य आय से कम होगी
  • अपने नियोक्ता को विच्छेद भुगतान पर कंपनी की नीति के बारे में पूछें और सुनिश्चित करें कि आप सभी उपलब्ध संभावनाओं का लाभ उठा सकते हैं। यह धन की दिशा में एक महान पहला कदम है
  • विधि 2

    आपका पैसा निवेश करना
    रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाला छवि चरण 6
    1
    समझें निवेश के आधार. निवेश बहुत जटिल हो सकते हैं, लेकिन जरूरी नहीं। वास्तव में, कुछ सरल बुनियादी सिद्धांतों का सम्मान करके, आप अपनी बचत का निवेश कर सकते हैं और उन्हें लंबे समय से बढ़ने के लिए देख सकते हैं।
    • सामान्य शब्दों में, कुछ प्रकार के विभिन्न निवेश हैं मुख्य वाले हैं शेयर बाजार और बांड शेयर कंपनी के शेयरों का प्रतिनिधित्व करते हैं जबकि बांड धन की रकम है जो नियमित ब्याज के बदले संपत्ति या सरकारों को उधार देते हैं
    • लगभग सभी निवेशकों के पास उनके पोर्टफोलियो में ऋण और इक्विटी का संयोजन है।
  • रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    म्यूचुअल फंड और जानने के लिए जानें एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF)। म्युचुअल फंड और ईटीएफ समान हैं, क्योंकि वे स्टॉक और बॉन्ड दोनों संग्रह हैं। वे आपको अपने पोर्टफोलियो को एक स्तर पर विविधता लाने का अवसर देते हैं जो एक समय में एक संयुक्त स्टॉक कंपनी में निवेश करके हासिल करना असंभव होगा। म्यूचुअल फंड और ईटीएफ के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं, इसलिए अपने पैसे का निवेश करने का निर्णय लेने से पहले दोनों पर शोध करें।
  • म्यूचुअल फंड की तुलना में ईटीएफ अधिक लचीलापन और कम लागत की पेशकश करते हैं वे आपको कम करों का भुगतान करने की अनुमति देते हैं, लेकिन म्यूचुअल फंड की तुलना में कम पूंजी की पेशकश करते हैं।
  • ईटीएफ को सामान्य शेयरों के रूप में कारोबार किया जाता है और उनका मूल्य दिन के दौरान भिन्न होता है। फंड के पोर्टफोलियो में प्रतिभूतियों की समाप्ति कीमतों का उपयोग करते हुए एक म्यूचुअल फंड का मूल्य एक दिन में एक बार गणना होता है।
  • म्युचुअल फंड प्रबंधित होते हैं, जबकि लगभग सभी ईटीएफ नहीं हैं। एक म्यूचुअल फंड की प्रतिभूति एक प्रबंधक द्वारा चुनी जाती है जो फंड से अधिकतम रिटर्न प्राप्त करना चाहता है। प्रबंधक सक्रिय रूप से बाजार को नियंत्रित करता है और अपने विश्लेषण के अनुसार फंड पैसा निवेश करता है।
  • रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    ब्रोकर चुनें तय करें कि आप ऑनलाइन ब्रोकर या पूर्ण सेवा का उपयोग करना चाहते हैं एक पेशेवर दलाल के पास अच्छा निवेश करने में आपकी मदद करने के लिए समय और ज्ञान है - लेकिन उसका मुआवजा नगण्य नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको बाजार की गतिशीलता की अच्छी समझ है और आप अपने पोर्टफोलियो का प्रबंधन करना चाहते हैं, तो आप एक ऐसे बैंक की सदस्यता ले सकते हैं जो ऑनलाइन ट्रेडिंग की अनुमति देता है, जैसे फ़िनको, आईएनजी डायरेक्ट और कई अन्य।
  • न्यूनतम आवश्यक आंकड़ों के अतिरिक्त, एक खाता खोलने से पहले खर्च पर हमेशा विचार करें सभी दलालों लेनदेन के लिए लागत (आमतौर पर € 5 से € 10 तक) लागू होते हैं, और कई को भी प्रारंभिक न्यूनतम निवेश (€ 500 से बहुत अधिक आंकड़े लेकर) की आवश्यकता होती है।
  • फिलहाल, ऐसे कुछ दलालों हैं जिन्हें न्यूनतम प्रारंभिक निवेश, जैसे प्लस 500, मार्केट्स.com और वी-ट्रेडिंग की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि आप अपने निवेशों में सहायता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप कई अलग-अलग तरीकों से वित्तीय सलाह प्राप्त कर सकते हैं। आप बैंक या अन्य वित्तीय संस्थानों में जा सकते हैं और पेशेवरों से बात कर सकते हैं जो आपकी पूंजी का प्रबंधन करने में आपकी सहायता करेंगे। हालांकि, मान लें कि इन संस्थाओं को अक्सर प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता होती है
  • कुछ सलाहकार आपको कई क्षेत्रों में सलाह दे सकते हैं, जैसे निवेश, कर और पेंशन फंड, जबकि अन्य केवल आपके निर्देशों को अंजाम कर सकते हैं यह भी ध्यान देना ज़रूरी है कि वित्तीय संस्थानों के सभी कर्मचारियों को पहले ग्राहक के हितों को पहले रखने का कर्तव्य नहीं है। अपनी बचत को किसी व्यक्ति को सौंपने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे एक योग्य पेशेवर हैं, उनकी तैयारी और अनुभव के बारे में पूछें।



  • रिच किसी दिन बनें नाम की छवि चरण 9
    4
    नियमित रूप से अपने निवेश के लिए राशि जोड़ें बहुत सारा पैसा निवेश करने और इसे करने का सही समय होने की आशा करते हुए, आप जोखिम को कम करने के लिए लंबी अवधि में निवेश कर सकते हैं। इस रणनीति को पूंजी संचय योजना के रूप में जाना जाता है। इसे अपनाने के लिए, एक निवेश योजना स्थापित करें (उदाहरण के लिए एक महीने में एक बार) और निर्धारित आंकड़े शेयर खरीदने के लिए करते हैं। जब शेयर की कीमत कम होती है, तो आप अधिक खरीद लेंगे - जब कीमत अधिक होगी, तो आप कम खरीद लेंगे, लेकिन लागत हमेशा वही होगी।
  • एक महीने में एक बार कंपनी एक्स में € 100 निवेश करने के लिए खुद को इकट्ठा करने की कल्पना करो। इस महीने, शेयरों की कीमत 10 € है, तो आप 10 खरीद लेंगे। अगले महीने, शेयरों की कीमत 20 € हो गई है, इसलिए आप 5 खरीद लेंगे, और इसी तरह।
  • बाजार में क्या होता है, इसके बावजूद, अपने निवेश को समाप्त न करें। 1 9 56 से आज तक 11 स्टॉक मार्केट क्रैश हो चुके हैं, लेकिन हर बार अर्थव्यवस्था खो गई है की तुलना में बहुत अधिक बरामद हुई है। हर महीने निवेश जोड़ते रहें और भरोसा करें कि समय के साथ आपकी धन बढ़ेगी।
  • रिच किसी दिन बनें नाम की छवि चरण 10
    5
    जितनी जल्दी हो सके निवेश शुरू करें अमीर होने का वास्तविक रहस्य एक युवा व्यक्ति के रूप में पैसा बनाना शुरू करना है इससे आपको लंबी अवधि में अच्छी पूंजी प्राप्त करने की इजाजत होगी, क्योंकि हर साल अर्जित ब्याज ब्याज देना शुरू कर देगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप € 100 का निवेश करते हैं तो एक साल में 5% अर्जित किया है, तो आपकी पूंजी € 105 तक पहुंच जाएगी। अगले वर्ष, आप € 105 पर 5% अर्जित करेंगे इसका अर्थ है कि दूसरे वर्ष के अंत में आपके पास 110.25 € होगा अगले वर्ष आप € 110.25 पर 5% अर्जित करेंगे, और इसी तरह।
  • समय के साथ परिणाम अविश्वसनीय हैं यदि, 30 साल पहले शुरू हुआ, तो आपने 1000 € एक महीने में निवेश किया था, आज आपके पास 1.8 मिलियन होगा। धन बनाने के लिए यह सबसे अच्छी रणनीति है
  • आप अधिक जानकारी पा सकते हैं यहां.
  • विधि 3

    अपने आप पर निवेश करना
    रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    निर्देश का मूल्य जानें माध्यमिक और स्नातकोत्तर शिक्षा अमीर बनने के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय कार्ड है। संयुक्त राज्य अमेरिका के एक हालिया अध्ययन में यह पता चला है कि विश्वविद्यालय की डिग्री के साथ युवा वयस्कों को डिप्लोमा के साथ युवा वयस्कों की औसत से 17,500 डॉलर की कमाई होती है। इसके अलावा, एक ही अध्ययन से पता चला है कि जो विश्वविद्यालय में भाग लेते हैं, वे उच्च विद्यालय के बाद बंद करने वालों की तुलना में औसतन $ 3,000 अधिक कमाते हैं।
    • अध्ययनों से यह भी पता चला है कि समय के साथ केवल एक डिप्लोमा वाले लोगों के लिए वेतन घट रहे हैं।
    • अनुसंधान ने यह भी दिखाया है कि डिग्री वाले लोगों की तुलना में केवल एक डिप्लोमा वाले लोगों को नौकरी मिल सकती है
  • रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    अपनी शिक्षा में सुधार करने पर विचार करें। अपनी शैक्षणिक तैयारी बेहतर, आपके वेतन में अधिक, इसलिए अधिक पैसे कमाने के लिए सबसे प्रभावी रणनीतियों में से एक यह है कि आप अपनी पढ़ाई जारी रखें: यहां से सड़क से धन शुरू होता है।
  • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य में उन लोगों के औसत वेतन जिनके पास एक है सहयोगियों की डिग्री यह $ 50,000 है, जिनमें से एक है स्नातक की डिग्री (डिग्री) $ 64,000 है, जिनमें से एक है मास्टर डिग्री (मास्टर डिग्री) $ 81,000 है और जो एक है पेशेवर डिग्री यह $ 115,000 है
  • रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 13
    3
    अपने कौशल, क्षमताओं, रुचियों और प्रतिभाओं की जांच करें यदि आपको अच्छी शिक्षा प्राप्त नहीं हुई है और आप इसे सुधारना चाहते हैं, या यदि आप पहले से ही अपना अध्ययन पूरा कर चुके हैं, लेकिन अधिक लाभदायक कैरियर बनाना चाहते हैं, तो पहला कदम खुद का विश्लेषण करना हमेशा होता है
  • अपने प्राकृतिक कौशल और अपने हितों को पर्याप्त शैक्षणिक तैयारी से जोड़ना एक सफलतापूर्वक सफलतापूर्वक तरीका है, अपनी आय में काफी सुधार करने और धन के लिए रास्ता लेना। खुद से पूछिए कि आपकी प्रतिभा क्या है: जिसमें आप अन्य लोगों की तुलना में बेहतर करते हैं, या किस क्षेत्र में आप अक्सर प्रशंसा करते हैं?
  • अपने आप से पूछें कि आपका जुनून या ब्याज क्या है उदाहरण के लिए, आपको किसी विशेष विषय में रुचि हो सकती है, जैसे कि गणित, या एक विशिष्ट गतिविधि, जैसे खाना पकाने
  • जिन क्षेत्रों में आपकी जुनून और प्रतिभा ओवरलैप हो उदाहरण के लिए, आप मानव शरीर में दिलचस्पी ले सकते हैं और गणित या विज्ञान में काफी अच्छा हो सकते हैं। ये हित पूरक हैं
  • रिच किसी दिन कदम 14 शीर्षक वाली छवि चरण 14
    4
    एक अकादमिक पथ चुनें जो आपको अच्छी तरह से कमा सकें। चाहे आप इसे पसंद करें या न करें, कुछ क्षेत्रों में औसत वेतन दूसरों की तुलना में अधिक है और कर्मियों की मांग अधिक है। आदर्श रुचियों को आपकी रुचियों में अत्यधिक पारिश्रमिक क्षेत्र मिलना है यदि यह आपके लिए नहीं था, तो आपको अभी भी इन क्षेत्रों का पता लगाने चाहिए और उन में रूचि विकसित करने का प्रयास करें।
  • फिलहाल, कुछ उच्चतम भुगतान करने वाले पेशेवरों को इंजीनियरिंग, सूचना प्रौद्योगिकी और व्यापारिक क्षेत्रों में नियोजित किया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, इन क्षेत्रों में लगे पेशेवरों का औसत वेतन सालाना 75,000 डॉलर है।
  • यदि आप पहले से ही डिग्री प्राप्त कर रहे हैं और अपनी शिक्षा जारी रखना चाहते हैं, तो कानून, दवा या दंत चिकित्सा की दुनिया में नौकरी आपको सालाना 100,000 यूरो से अधिक कमा सकती है।
  • कैरियर के रूप में कुछ विनम्र व्यापारों पर विचार करें यदि आप मैनुअल काम की तरह, आप एक उद्यमी के रूप में काम कर रहे अच्छे आंकड़े कमा सकते हैं आम तौर पर, प्लंबर और हीटर और एयर कंडीशनर औसतन, सालाना 50,000 यूरो से अधिक कमाते हैं। इसके अलावा, कमाई की क्षमता असीमित है, यदि आप अपनी कंपनी बनाते हैं
  • एक शैक्षिक पाठ्यक्रम चुनने से पहले, रोजगार की संभावनाओं पर शोध करें कि बाजार में इस समय और औसत वेतन क्या है। याद रखें, आज जो क्षेत्र जाता है वह 5-10 वर्षों के भीतर सबसे अधिक संतृप्त हो सकता है। यह शोध आपको आपकी स्कूल की तैयारी के लिए निवेश पर वापसी सुनिश्चित करने में मदद करेगा।
  • रिच किसी दिन बनें नाम की छवि चरण 15
    5
    अपनी शिक्षा के लिए धन का पता लगाएं. दुर्भाग्य से, शिक्षा का मूल्य होता है, लेकिन अगर आप अपनी डिग्री को बुद्धिमानी से चुनते हैं, तो आप ब्याज के साथ अपने निवेश को ठीक करेंगे।
  • विचार करें कि विश्वविद्यालय से पहले एक या दो साल बिताना है या नहीं इस तरह आपको कम ऋण के लिए आवेदन करना होगा और स्नातक होने के बाद आपके पास कम ऋण होंगे।
  • अपने बेस ऑफ ऑपरेशंस को सावधानी से चुनें यदि एक बड़े शहर में रहना आपकी प्राथमिकता नहीं है और आपके पास अन्य पारिवारिक दायित्व नहीं हैं, तो विश्वविद्यालय में रहने और रहने के लिए कम महंगे इलाके चुनें एक छोटे से शहर में आप खर्च में हजारों यूरो बचा सकते हैं।
  • अपनी शिक्षा का भुगतान करने के लिए राज्य के वित्तपोषण का अनुरोध करें यदि आपके परिवार की आय राज्य के वित्तपोषण के लिए आवेदन करने की सीमाओं के भीतर है, तो आप बड़ी मात्रा में खर्च किए बिना डिग्री कोर्स कर सकते हैं
  • रिच काइम्डे का शीर्षक वाला छवि 16
    6
    कभी भी सुधार न करें अपने पेशेवर, नेतृत्व, वित्तीय, सामाजिक और सामान्य कौशल पर कार्य करें। यदि आपको एक मूल्यवान संपत्ति माना जाता है, तो सफलता की संभावना बढ़ जाएगी, आप जिस मार्ग का चयन करेंगे अपने कौशल के सतत विकास से आपको अपने वित्तीय संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी।
  • किसी की शिक्षा में लगातार सुधार करने का अर्थ है अधिक कमाई की संभावना। आप जो भी धारणा सीखते हैं वह आपको अपनी पूंजी बढ़ाने के लिए अनुमति देता है।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com