कैसे प्रदर्शित करें कि आप रिच बन सकते हैं एक प्रतिशत से शुरू करना

आप एक पैसा से जल्दी और आसानी से बड़े भाग्य प्राप्त कर सकते हैं - कम से कम सिद्धांत में, यदि व्यवहार में नहीं है तो आप अपने मित्रों को एक सरल उदाहरण दिखाकर विस्मित करने में सक्षम होंगे कि एक छोटी संख्या बहुत बड़ी कैसे हो सकती है, बहुत जल्दी? आप उन्हें आश्चर्यचकित करने के बाद, आपको यह बताना होगा कि वास्तविक जीवन में यह अवधारणा कैसे उपयोगी हो सकती है। उदाहरण से पता चलता है कि की अवधारणा कितनी महत्वपूर्ण है घातीय

छोटे निवेश को बढ़ने की अनुमति देने के लिए

कदम

भाग 1

आश्चर्य दोस्तों
एक-पेनी ट्रिक चरण 1 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
1
अपने दोस्तों को एक साधारण रूप से सरल प्रश्न बताएं "अभी, क्या आपके पास 10 मिलियन यूरो या 1 प्रतिशत होगा? पता है कि यदि आप पैसा लेते हैं, तो आप दो महीने के लिए हर दिन आपके पास जितनी राशि का भुगतान कर सकते हैं"। उन्हें और अधिक लुभाने के लिए, आप कह सकते हैं कि वे 31-दिन के महीनों पर विचार कर सकते हैं, जैसे जुलाई और अगस्त
  • ज्यादातर लोग 10 मिलियन का चुनाव करेंगे यह एक स्पष्ट विकल्प लगता है!
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 2 का इस्तेमाल करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    2
    उन्हें सूचित करें कि वे इसके बजाय एक बड़ी गलती कर रहे हैं उन्हें एक निश्चित जवाब देने से पहले हर समय उन्हें लेने और निर्णय पर प्रतिबिंबित करने के लिए कहें। जैसा कि आप सोचते हैं कि ऐसा करना मुश्किल विकल्प था
  • संभवत: आपके मित्र पैसे की जगह 10 मिलियन यूरो का योग चुन सकते हैं जो हर दिन मूल्य में युगल है।
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 3 का इस्तेमाल करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    3
    गणित के साथ समझाएं क्योंकि वे गलत चुनाव कर रहे हैं। गणित बहुत सरल है, लेकिन आपके मित्रों को यह आश्चर्य होगा कि कितनी तेजी से एक पैसा 62 दिनों में बढ़ सकता है! कागज की एक शीट ले लीजिए और एकल पैस से शुरू करें और इसे हर दिन 2 से गुणा करें:
  • 1 दिन, एक प्रतिशत
  • दूसरे दिन, आपको पहले दिन के मूल्य 1 से 2 गुणा करना होगा, 2 सेंट प्राप्त करना होगा।
  • तीसरे दिन, आपको दूसरे दिन की राशि 2 गुणा करना है, 4 सेंट प्राप्त करना।
  • चौथा दिन, आपको 2 सेंट की मात्रा को बढ़ाकर तीसरे दिन, 8 सेंट प्राप्त करना होगा।
  • पांचवें दिन, आपको चौथा दिन की मात्रा 2 से बढ़कर 16 सेंट मिल जाएगी।
  • 6 वां दिन, आपको पांचवें दिन की मात्रा को 2 से बढ़ाना होगा और 32 सेंट मिलेंगे।
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 4 का इस्तेमाल करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    4
    इस तरह से जारी रखें, भले ही आपके मित्र सोचते हैं कि आप पागल हैं। हालांकि, आप अपने मन को बदलने के लिए आते हैं, जैसा कि आप 2 से गुणा करते रहेंगे। कुछ बिंदु पर आपको कैलकुलेटर की आवश्यकता होगी, क्योंकि जब आप 31 दिन की राशि की गणना करते हैं, तो यह प्रतिशत 21.474.836,40 हो जाएगा! यह सही है: आप पहले से ही परे हो जाएगा 20 मिलियन यूरो.
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 5 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    5
    दूसरे महीने के अंत तक इस तरह से जारी रखें। इस बिंदु पर, आप पहले से ही अपने दोस्तों को यकीन कर चुके हैं जिन्होंने शुरुआत में 1 करोड़ यूरो का चयन करके बड़ी गलती की थी। आपको अपने सिद्धांत को दिखाने के लिए दूसरे महीने के लिए ज़रूरी नहीं करना पड़ेगा आप पहले ही बता सकते हैं कि यदि वे दोहरीकरण की संख्या का चयन करते हैं तो वे जो अंतिम राशि अर्जित करते हैं वह एक संख्या तक पहुंच गया है जो सिर स्पिन कर देगा: € 46,116,860,184,273,900!
  • संभवत: आपके दोस्तों को यह भी पता नहीं कि इस तरह के एक उच्च संख्या कैसे होनी चाहिए!
  • आप इसे कहकर सरल कर सकते हैं कि 46 क्वाड्रिलियन के बराबर है, जो 46,000 अरब यूरो या 46 मिलियन अरब कहने की तरह है!
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 6 का इस्तेमाल करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    6
    यूरो में सेंट कन्वर्ट गणना से प्राप्त राशि आपको बताती है कि आपके पास कितने सिक्के हैं, न कि कितने यूरो हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि धन कितने यूरो हैं, तो आपको गणनाओं के परिणामस्वरूप 100 मूल्यों को विभाजित करना होगा "अर्जित" 1 या 2 महीने में हालांकि, यह काफी मात्रा है
  • भाग 2

    2 के गुणकों में प्रगतिशील एक्सपोनेंट
    एक-पेनी ट्रिक चरण 7 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    1
    कैसे की अवधारणा समझाओ "घातीय"। प्रतिपादक एक संख्या (बेस) लेता है और अपने द्वारा यह प्रतिपादक (ऊपर लिखे गए नंबर) में वर्णित बार की संख्या को बढ़ा देता है।
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 8 का इस्तेमाल करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में सीखें छवि शीर्षक
    2
    1 के बजाय 2 के आधार के साथ शुरू करें चूंकि 1 अपने द्वारा गुणा करके हमेशा 1 होता है, आपको 2 के आधार के साथ शुरू करना होगा। पहले महीने के लिए 31 के एक एक्सपोनेंट और 2 महीने की गणना के लिए 62 को बढ़ा देना चाहिए।
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 9 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    3
    गणना को तेजी से करने के लिए एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर में शक्तियों का उपयोग करें
  • भाग 3

    वास्तविक जीवन में आवेदन
    एक-पेनी ट्रिक चरण 10 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें



    1
    अपने दोस्तों के साथ पहचान लें कि आपका गणितीय उदाहरण वास्तविकता में कभी नहीं होगा कोई भी निवेश नहीं है जो हर दिन पैसे दोगुना करता है। आपके द्वारा किया गया उदाहरण विशुद्ध रूप से सैद्धांतिक है, भले ही आप उससे कुछ सीख सकें।
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 11 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें शीर्षक वाला इमेज
    2
    चक्रवृद्धि ब्याज की शक्ति समझाओसमझौता) और वृद्धिशील निवेश ये इंगित करने के लिए पारंपरिक शब्द हैं "हितों का पूंजीकरण"। अगली ब्याज की गणना करने से पहले किसी भी बाद के निवेश से अर्जित सभी ब्याज के साथ जुड़ा हुआ अपना पहला निवेश (पूंजी) बढ़ाता है इसका अर्थ है कि आप प्राप्त करते हैं "सभी पिछले हितों पर रुचियां", न केवल प्रत्येक समझौता अवधि की राजधानी पर। पूंजीकरण की अवधि जितनी कम हो, उतनी बार आपको निवेश से ब्याज मिलेगा, जो कि कहना है "अधिकतर हितों को बड़ा बनाता है, तेज़ी से वे जमा करते हैं"।
  • सबसे आम संयोजन अवधि दैनिक, मासिक, त्रैमासिक और वार्षिक हैं
  • यह अवधारणा महत्वपूर्ण है अगर आप बचत खाते और म्यूचुअल फंड जैसे निवेश पर विचार कर रहे हैं एक ऐसा आदर्श प्राप्त करना है जो दैनिक आधार पर चक्रवाही की गणना करता है।
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 12 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    3
    निधियों में नियमित वृद्धि के महत्व को ध्यान में रखें समझौता अवधि के बाद, सुरक्षित और तेजी से पूंजी वृद्धि के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक जितनी संभव हो उतना धनराशि जितना संभव हो उतना निवेश को जोड़ना है। यह 50 यूरो एक महीने या 100 यूरो प्रत्येक पेचेक हो सकता है, जो भी आप खर्च कर सकते हैं।
  • चाल पहले से बचाने और बाद में खर्च करने के लिए है।
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 13 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    4
    विभिन्न निवेश परिदृश्यों के लिए ऑनलाइन खोज करें इंटरनेट में आप कई ब्याज कैलकुलेटर पा सकते हैं जो दिखाते हैं कि किसी भिन्न विकल्प से निवेश को कैसे प्रभावित हो सकता है। आप कम्पाउंडिंग अवधि, ब्याज दरें और मात्रा और पूंजी अतिरिक्त की आवृत्तियों को बदल सकते हैं।
  • सिम्युलेटर में एक प्रारंभिक निवेश सम्मिलित करें, लेकिन विकल्प रिक्त छोड़ दें "मासिक कोटा जोड़ा गया"अगर आप अधिक धन जोड़ने पर योजना नहीं करते हैं यह ब्याज दर स्थिरांक भी छोड़ देता है
  • चक्रवृद्धि ब्याज की अवधि को बदलने की कोशिश करें और समय के साथ परिणामों की तुलना करें, उदाहरण के लिए, 10 वर्षों में। आप देखेंगे कि दीर्घ-अवधि के निवेश के लिए जटिल अवधि के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका कैसे निभाती है।
  • अब सिम्युलेटर के लिए नियमित मासिक जमा राशि भी कम मात्रा में जोड़ें, और देखें कि आपका निवेश कितना बढ़ता है
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 14 का इस्तेमाल करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    5
    सेवानिवृत्ति के लिए पैसे बचाने के लिए अपने सभी दोस्तों और परिचितों को प्रोत्साहित करें आप यह कंपनी द्वारा प्रदान किए गए विशेष और पूरक धन के माध्यम से, या निजी एजेंसियों के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। इन प्रकार के पेंशन फंड परिपालन के लिए आदर्श हैं और नियमित मासिक प्रावधानों के लिए ये धन हैं जो कार्यकर्ता द्वारा स्वतंत्र रूप से खोले जा सकते हैं और खोलने के लिए एक छोटी या शून्य राशि भी प्राप्त कर सकते हैं। ये फंड नियमित बचत सुनिश्चित करने में मदद करते हैं, लेकिन अगर आप सेवानिवृत्ति से पहले पैसे वापस लेते हैं तो आम तौर पर कम या कोई दंड प्रदान नहीं करते हैं।
  • आप जिस कंपनी के लिए काम करते हैं, उसके माध्यम से आप सीधे एक पेंशन फंड खोल सकते हैं।
  • आप बैंकों और बीमा कंपनियों के माध्यम से एक खुले फंड भी खोल सकते हैं।
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 15 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    6
    जब आपके पेंशन योगदान पर कर लगाया जाएगा विचार करें क्या उन्हें सकल या कर के बाद लगाया जाएगा? टैक्स से पहले किए गए धनराशि उस वर्ष के दौरान कर कटौती के लिए प्रदान की जाती है जिसमें वे परिपक्व होते हैं यदि आप अधिक विस्तृत और सटीक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको किसी एकाउंटेंट से संपर्क करना चाहिए या सीधे उस संस्थान में जहां आप निधि (बैंक या बीमा) को स्थापित करना चाहिए। यह भी ध्यान रखें कि हर साल कानून बदल सकता है, इसलिए आज तक रहें।
  • अधिकांश कॉर्पोरेट पेन्शन फंड ने प्रतिशत की स्थापना अपस्ट्रीम तय की है, जबकि खुले लोगों को बदलने की संभावना अधिक है। उस विकल्प को चुनने से पहले एक सटीक खोज करें जो आपकी विशिष्ट स्थिति को सबसे अच्छा मानते हैं।
  • यह दोनों प्रकार के फंड खोलने या अतिरिक्त सामान्य निवेश कोष के लिए सुविधाजनक हो सकता है
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 16 का इस्तेमाल करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में सीखें छवि शीर्षक
    7
    यदि आवश्यक हो तो सेवानिवृत्ति निधि से पहले से पैसे वापस ले लें कुछ मामलों में (होम लोन, मेडिकल व्यय, तरलता की आवश्यकता) आप बिना किसी दंड के इन फंडों से पैसा निकाल सकते हैं। अन्य मामलों में, हालांकि, सेवानिवृत्ति से पहले अनुरोध किया गया है, अगर वापस ले लिया राशि पर एक प्रतिशत जुर्माना हो सकता है। किसी भी फंड खोलने से पहले विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए सलाह दी जाती है
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 17 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    8
    वेतन पर कटौती का लाभ उठाएं मजदूरी पर स्वचालित कटौती से बचत आसान हो जाती है, क्योंकि आप पैसा अलग रख सकते हैं पहले भुगतान प्राप्त करने के लिए यह आपकी मासिक जमा राशि को निर्धारित करने के लिए महीने के अंत में जो रहता है, उसके आधार पर आपको विश्वास करने से रोकता है क्योंकि यह एक स्थिर राशि के लिए नियमित भुगतान सुनिश्चित करता है।
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 18 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    9
    यह देखने के लिए जांच करें कि क्या कंपनी आपके लिए काम करती है, वह फंड के लिए योगदान देती है। कभी-कभी यह माना जाता है कि नियोक्ता को एक प्रतिशत से सेवानिवृत्ति निधि के लिए अलग-अलग प्रतिशत को समायोजित करना चाहिए। कंपनी या संभवतः ट्रेड यूनियनों पर जानकारी प्राप्त करें
  • उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, यदि आप एक महीने में 100 € को फंड में जोड़ते हैं, तो आप एक साल में € 1200 के फंड को एकीकृत करेंगे, इस प्रकार सेवानिवृत्ति के लिए अपनी बचत बढ़ाना यदि नियोक्ता दूसरे 600 यूरो के साथ फंड का अधिग्रहण करता है, तो आपको ब्याज के पूंजीकरण की गणना नहीं करने के लिए, अंत में केवल एक वर्ष में 1800 यूरो मिलेगी!
  • लेकिन अगर आप एक महीने में भी 1000 € का खर्च वहन कर सकते हैं, तो साल के अंत में आपके पास € 18,000 नहीं होगा। संभवत: आपके पास कम होता, क्योंकि कंपनी का भुगतान करने वाला हिस्सा अक्सर, एक छत प्रदान करता है।
  • टिप्स

    • मूल कथा पढ़ें जो इस ट्यूटोरियल के उदाहरण को जन्म देती है! उदाहरण के इतिहास पर आधारित है शतरंज और फिरौन: एक फारसी राजदूत ने इजरायल के राजवंश को इस खेल को लाया कि वह उन्हें पुरस्कार देने की पेशकश करेगा, जो वह उसे इनाम देना चाहता था राजदूत ने बोर्ड पर प्रत्येक बॉक्स के लिए गेहूं अनाज को दोगुना करने को कहा। यद्यपि किंवदंती समय के साथ कई संस्करणों में आया है, गेहूं और चावल के दोनों अनाजों का उपयोग करते हुए, कहानी मूल रूप से एक ही रहती है।
    • हर दिन पैसे दोहरीकरण का मजा मजेदार है, लेकिन यथार्थवादी नहीं है लक्ष्य, हालांकि, लगातार निवेश करने के लिए पैसे जोड़ने और एक बड़ा लाभ बनाने के लिए जितनी बार संभव हो उन्हें कैपिटल बनाना जारी रहता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com