दर राशि की गणना करने के लिए एक साधारण ब्याज कैलक्यूलेटर का उपयोग कैसे करें

इसके अलावा ब्याज दरें "सरल" वे भ्रष्ट हो सकते हैं इस लेख के साथ हम यह समझाने की कोशिश करेंगे कि एक सरल ब्याज दर के फैसलों को कैसे खरीदते हैं और किश्तों की औसत राशि की गणना कैसे की जाती है।

कदम

विधि 1
सामान्य कैलक्यूलेटर का उपयोग करना

शीर्षक वाला चित्र, अपना भुगतान राशि प्राप्त करने के लिए एक साधारण ब्याज कैलक्यूलेटर का उपयोग करें चरण 1
1
परिशोधन अनुसूची चर को जानें किश्तों की राशि की गणना के लिए ब्याज दर, पूंजीगत वित्तपोषण और उस समय की अवधि जानना जरूरी है, जिसके दौरान किश्तों का भुगतान किया जाना चाहिए।
  • ब्याज दर सरल ब्याज से गणना की गई भुगतान की श्रृंखला की दर आम तौर पर एक प्रतिशत से एक प्रतिशत के रूप में दर्शाती है। यह प्रतिशत अतिरिक्त पैसे की राशि के बराबर है जो समय की अवधि में भुगतान करना होगा। आमतौर पर दिखाया गया दर वार्षिक आधार पर है - उदाहरण के लिए यदि दर 15% है, तो प्रत्येक वर्ष का भुगतान करने के लिए अतिरिक्त राशि अवशिष्ट ऋण के रूप में शेष राशि का 15% होगी।
  • राशि वित्तपोषित यह आंकड़ा अवशिष्ट ऋण का प्रतिनिधित्व करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कंप्यूटर खरीदते हैं, जो कि € 3000,000 से अधिक की लागत से € 1,000.00 अग्रिम है, तो वित्तपोषित पूंजी जो कि भुगतान की जाती है वह € 2,000.00 तक होगी।
  • परिशोधन योजना के अनुसार समय की अवधि। यह पहली और अंतिम भुगतान के बीच का समय है। अब तक की अवधि, जितना अधिक राशि चुकाई जाएगी, उतनी ही बढ़ोतरी होगी।
  • आपकी भुगतान राशि प्राप्त करने के लिए एक साधारण ब्याज कैलक्यूलेटर का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    अर्जित ब्याज की गणना. शेष ऋण में अतिरिक्त राशि जोड़ने के लिए आपको गणना करने की आवश्यकता होगी।
  • सबसे पहले हमें सभी चर की पहचान करने की ज़रूरत है। दर कितनी है, कितना वित्तपोषित पूंजी और परिशोधन की अवधि है?
  • आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि ब्याज दर एक दशमलव राशि में परिवर्तित हो जाती है ऐसा करने के लिए आपको 100 तक संख्या बांटनी पड़ेगी। उदाहरण के लिए, यदि दर 15% है, तो सिर्फ 15 से 100 में विभाजित है - आपको 0.15 मिलेगा जो कि दशमलव दर का प्रतिनिधित्व करता है।
  • इस बिंदु पर आपको उस अवधि के संबंध में परिशोधन योजना में विचार किए गए समय की तुलना करना होगा, जिस पर ब्याज दर का संदर्भ है। वे पूरी तरह से मेल खाते हैं? यदि नहीं, तो गणना के साथ आगे बढ़ने से पहले ब्याज दर को अवधि में विभाजित किया जाएगा। उस केस की कल्पना करें जिसमें आप केवल 7 महीने के लिए भुगतान करना चाहते हैं लेकिन दर वार्षिक आधार पर है। आपको मासिक (अनुमानित) ब्याज दर का निर्धारण करने के लिए शायद 12 से वार्षिक ब्याज दर को विभाजित करना होगा
  • अब आप राजधानी (दर एक्स पूंजी) के लिए दशमलव रूप में आवधिक दर बढ़ा सकते हैं। परिणाम, माना जाता है कि अवधि में अर्जित ब्याज की राशि को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, यदि पूंजी 1,000.00 यूरो है और 15% की वार्षिक दर (0.15) है, तो ब्याज की प्रति वर्ष 150.00 यूरो अर्जित होगी। यदि पूंजी 1000.00 यूरो है और मासिक दर 3% (0.03) है, तो आपको ब्याज की दर पर 30.00 यूरो का भुगतान करना होगा।
  • अब यह भुगतानों को पूरा करने के लिए आवधिक हितों की संख्या को गुणा करने के लिए पर्याप्त होगा जो कि भुगतान (आवधिक ब्याज एक्स अवधि) को पूरा करने के लिए आवश्यक हो जाएगा। इस तरह आपको ब्याज की कुल राशि मिल जाएगी, जो अर्जित करेंगे। यह मानते हुए कि आपको प्रति वर्ष 150.00 यूरो ब्याज का भुगतान करना होगा और वह इन कारकों (150.00 x 3) को गुणा करके, कर्ज चुकाने के लिए 3 साल की सेवा देगा, आपको अंतिम परिणाम ब्याज की कुल राशि के रूप में मिलेगा परिपक्व है, जो इस मामले में 450.00 यूरो की राशि होगी।
  • अपनी भुगतान राशि प्राप्त करने के लिए एक साधारण ब्याज कैलक्यूलेटर का उपयोग करें
    3
    खरीद निर्णय से संबंधित कुल लागत की गणना पूंजीगत वित्तपोषित (ब्याज + राजधानी) पर अर्जित कुल ब्याज जोड़ा गया है। यदि आपने गणना की है कि कुल ब्याज 450.00 यूरो के बराबर है और यह पूंजी 1000.00 यूरो थी, तो इन दो मूल्यों को जोड़कर आपको 1,450.00 यूरो के बराबर ऑपरेशन की कुल लागत मिल जाएगी।
  • अपनी भुगतान राशि प्राप्त करने के लिए एक सरल ब्याज कैलक्यूलेटर का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    व्यक्तिगत भुगतान की औसत राशि की गणना
  • यह आवृत्ति का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक है जिसके साथ ब्याज प्राप्त होने वाली अवधि के संबंध में भुगतान किया जाएगा। मान लीजिए कि जिस अवधि के दौरान ब्याज अर्जित होता है वह 3 वर्ष है - यदि आप मासिक भुगतान करते हैं, तो आपके पास 36 किश्तों होंगे - यदि आप छह मासिक भुगतान करते हैं तो आपके पास 6 होगा
  • तो आप भुगतान की संख्या (या किश्तों) द्वारा आपरेशन की कुल लागत को विभाजित करने के लिए पर्याप्त होगा,
  • विधि 2
    एक ऑनलाइन सरल ब्याज दर कैलक्यूलेटर का उपयोग करें

    आपकी भुगतान राशि प्राप्त करने के लिए एक साधारण ब्याज कैलक्यूलेटर का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    बस एक साधारण ब्याज कैलकुलेटर के लिए इंटरनेट खोजें
  • शीर्षक वाला छवि, अपना भुगतान राशि प्राप्त करने के लिए एक साधारण ब्याज कैलक्यूलेटर का उपयोग करें चरण 6



    2
    ऋण के भुगतान से संबंधित अनुभागों पर ध्यान दें
  • अपना शीर्षक राशि प्राप्त करने के लिए एक साधारण ब्याज कैलक्यूलेटर का प्रयोग करें
    3
    ऋण की राशि दर्ज करें
  • अपना भुगतान राशि प्राप्त करने के लिए एक साधारण ब्याज कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 8
    4
    वार्षिक ब्याज दर लिखें
  • आपकी भुगतान राशि प्राप्त करने के लिए एक साधारण ब्याज कैलक्यूलेटर का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    5
    महीनों में अवधि दर्ज करें
  • अपनी भुगतान राशि प्राप्त करने के लिए एक साधारण ब्याज कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 10
    6
    यदि आप टेबलेट या स्मार्टफ़ोन का उपयोग करते हैं, तो डेटा प्रविष्टि फ़ील्ड के बाहर स्क्रीन को स्पर्श करें।
  • आपकी भुगतान राशि प्राप्त करने के लिए एक साधारण ब्याज कैलक्यूलेटर का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    7
    इस बिंदु पर, सिर्फ परिणाम पढ़ें।
  • टिप्स

    • अगर ऋण प्राप्त करने के लिए अनुमानित लागत का अनुमान लगाया गया है, तो उन्हें वित्तपोषित पूंजी से घटा दिया जाएगा, क्योंकि वितरित किए गए ऋण के मूल्य को उसी राशि से कम किया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com