अपने शुद्ध परिसंपत्तियों की गणना कैसे करें

आप सोच सकते हैं कि निवल मूल्य की गणना मकान मालिकों और करोड़पति के लिए पर्याप्त आर्थिक संसाधनों के साथ आरक्षित गणितीय अभ्यास से ज्यादा कुछ नहीं है, लेकिन वास्तविकता यह सभी के लिए बहुत ही उपयोगी गतिविधि है। अपनी आय या सामाजिक वर्ग के बावजूद, वास्तव में, यह आपको अपनी मौजूदा आर्थिक स्थिति का सटीक चित्र दे सकता है। अपनी निवल मूल्य की गणना किसी भी जटिल प्रक्रिया से नहीं होती है: यह केवल आपकी परिसंपत्तियों (सभी परिसंपत्तियां, अचल संपत्ति और फर्नीचर, स्वामित्व) से देनदारियों को दूर करने का मामला है (सभी जो कि एक ऋण है)। प्राप्त संख्या शुद्ध संपत्तियों के मूल्य का प्रतिनिधित्व करती है

कदम

भाग 1

कब्जे वाले सामानों के मूल्य की गणना करें
1
समझे कि इक्विटी क्या है इससे पहले कि हम इस डेटा की गणना कर सकें, यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह क्या दर्शाता है और इसका उद्देश्य क्या है। निवल मूल्य को परिभाषित करने का सबसे आसान तरीका निम्नानुसार है: यह आपके सभी ऋणों के मूल्य से कम रखने वाली सभी चीजों के मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है दूसरे शब्दों में, इक्विटी आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली सभी संपत्तियों को बेची गई है और आप सभी बकाया ऋणों का भुगतान करने के लिए आय का इस्तेमाल करते हैं तो आपको मिले धन की राशि का प्रतिनिधित्व करता है।
  • इक्विटी समझने का एक शानदार तरीका है कि आपकी वित्तीय स्थिति अच्छी स्थिति में है और यह पता लगाने के लिए कि आपका धन कितना है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बड़ी संख्या में ऋण हैं और आप कुछ संपत्ति रखते हैं, तो आपकी इक्विटी नकारात्मक होगी, जिसका अर्थ है कि आपकी वित्तीय स्थिति स्वस्थ नहीं है और आपको यथाशीघ्र अपनी जीवन शैली में बदलाव करना होगा।
  • इस आखिरी अवधारणा का प्रदर्शन बहुत सरल है: उदाहरण के लिए, आपके पास € 1000 का कंप्यूटर है, लेकिन आपने कुल संपत्ति के लिए € 20,000 के कुल ऋण के लिए जमा किया है, जो शुद्ध परिसंपत्तियों की गणना करता है (यानी उस से ऋण के मूल्य को घटाना आयोजित संपत्ति) से पता चलता है कि आपके पास अभी भी € 1 9,000 कर्ज है तो आपकी इक्विटी € 19,000 है
  • इसके विपरीत, यदि आपके पास € 100,000 का एक घर है, € 20,000 की कीमत है और आपके पास € 50,000 का ऋण है, तो आपके निवल मूल्य 70,000 डॉलर (यानी € 120,000 की आबादी € 50,000 से भी कम है बंधक से आपको अभी भी भुगतान करना होगा)।
  • 2
    अपनी सभी संपत्तियों के मूल्य का आकलन करें आपकी सभी संपत्तियां आपका प्रतिनिधित्व करती हैं विरासत. शुद्ध परिसंपत्तियों की गणना में यह प्रविष्टि प्राप्त करना बहुत आसान है, चूंकि यह आपके द्वारा वर्तमान में रखे गए नोट नोटों तक हर दिन आपके द्वारा चलाए जाने वाली कार से शुरू होने वाली सभी संपत्तियों, फर्नीचर और रियल एस्टेट की यूरो के मूल्य का अनुमान लगाता है बटुए में
  • समय के लिए, आपको घर जैसे संपत्ति (जैसे कि खरीदने के लिए ऋण) या मशीन (इसे खरीदने के लिए वित्तपोषण) से संबंधित ऋणों के मूल्य का निर्धारण करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है - इन वस्तुओं को आपकी देनदारियों की गणना में शामिल किया जाएगा अभी के लिए, अपने खुद के हर चीज की मौजूदा बाजार मूल्य की स्थापना पर ध्यान दें। दूसरे शब्दों में, यह गणना उस धन की राशि को दर्शाती है जो आपको मिलेगी यदि आपने अभी अपनी संपत्ति की सभी संपत्ति बेची है।
  • इन श्रेणियों से अपनी परिसंपत्तियों को सूचीबद्ध करना प्रारंभ करें:
  • नकद और नकद समकक्ष;
  • निवेश;
  • पेंशन निधि;
  • रियल एस्टेट;
  • उपकरण, फर्नीचर और क़ीमती सामान;
  • कारें;
  • अन्य संपत्तियां
  • 3
    नकदी की नकदी का मूल्यांकन करें नकद भी अच्छा प्रतिनिधित्व करता है इस श्रेणी के भीतर आपको अपने नाम (चालू खाते, बचत पुस्तकों, आदि) में बैंक जमा राशि का संतुलन, किसी भी राशि की गणना चाहिए जो आप अपनी उंगलियों पर रख सकते हैं (उदाहरण के लिए घर में या सुरक्षित जमा बॉक्स में) ) और तरल वित्तीय साधनों (जैसे एक जमा खाता) में निवेश किया गया धनराशि।
  • उदाहरण के लिए, हम यह मानते हैं कि आपका चालू खाता शेष 3,000 है और जमा खाता या बचत खाते की राशि 17000 है इस मामले में आपकी कुल तरलता € 20,000 के बराबर है
  • गैर-तरल वित्तीय साधनों में निवेश से संबंधित धनराशि के लिए भी नकदी की गणना न करें। उदाहरण के लिए, यह पैसा आपके पेंशन फंड का हिस्सा है, हम मानते हैं कि यह € 5000 है, गणना के इस मद में शामिल नहीं किया जा सकता, क्योंकि वे किसी निवेश का प्रतिनिधित्व करते हैं और नकदी नहीं देते हैं कि आप स्वतंत्र रूप से प्रबंधन कर सकते हैं।
  • 4
    अपनी मौजूदा तरलता की गणना में जीवन बीमा पॉलिसी द्वारा दर्शाया गया कोई भी धन शामिल करें उदाहरण के लिए, आपके माता-पिता ने आपके नाम पर एक बीमा पॉलिसी ले ली हो, जब आप एक बच्चा थे, या आपने एक बीमा कंपनी या कंपनी के लिए जो आपने काम किया है, उसके माध्यम से आप खुद को हस्ताक्षर कर सकते हैं। किसी भी मामले में, अगर यह जीवन के लिए एक जीवन बीमा पॉलिसी है, जो परिपक्वता पर नकद वार्षिकी उत्पन्न करेगी, तो मूल्य आपकी संपत्ति का एक हिस्सा है।
  • यदि आपने जीवन बीमा पॉलिसी की सदस्यता ली है, तो उसके पास दो मान होंगे: मोचन मूल्य और नाममात्र मूल्य जब आप बीमा कंपनी को प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो धन का एक हिस्सा पॉलिसी चलाने के लिए कमीशन और लागतों का भुगतान करने के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि शेष एक फंड में समाप्त हो जाएगा कंपनी निधि में धन का भुगतान करती है वह पॉलिसी के वास्तविक मूल्य का प्रतिनिधित्व करती है, यानी अनुबंध की समाप्ति पर या आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले धन की राशि, आप किसी भी दंड के आवेदन के बिना अग्रिम में रिडीम कर सकते हैं। अंकित मूल्य वह राशि है जो आपके परिवार की मृत्यु के समय प्राप्त होगी जब आप पॉलिसी को अग्रिम रूप से रिडीम करना चाहते हैं, तो आपको पॉलिसी के मौजूदा मूल्यांकन के मुकाबले पैसे की राशि प्राप्त होगी (जो सदस्यता के समय अनुबंध में शामिल होने के बाद, प्रारंभिक मोचन के कारण किसी भी दंड से कटौती की जाएगी)।
  • लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के मौजूदा मूल्यांकन को तरलता के रूप में गणना करें (यानी नकदी की राशि जिसे बीमा पॉलिसी के मुकाबले आपको भुगतान किया जाएगा। इस मामले में आपको पॉलिसी के नाममात्र मूल्य का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • सामान्यतया, इस प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी का मोचन मूल्य समय के पारित होने के साथ बढ़ता है, जब तक कि बीमा कंपनी द्वारा उपयोग की गई मृत्यु दर की अंतिम आयु में एक बार नाममात्र के बराबर तक पहुंच जाता है, पॉलिसी खुद ही बनाने के लिए (अक्सर यह मान 100 वर्ष है)।
  • 5
    पेंशन फंड या निवेश के अन्य रूपों को शामिल करें चाहे आपके पास एक संरचित निवेश पोर्टफोलियो हो या आपने इसे बनाने के लिए अभी शुरू कर दिया है, मौजूदा यूरो नकल आपके कुल परिसंपत्तियों के दूसरे हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है। एक सामान्य पोर्टफोलियो में गिरने वाले वित्तीय निवेशों में स्टॉक, बॉन्ड, म्यूचुअल फंड, इंडेक्स फंड, ईटीएफ आदि जैसे उपकरण शामिल हैं।
  • मान लें कि आपके निवेश पोर्टफोलियो की शेष राशि € 5000 है, आपकी वर्तमान संपत्ति का कुल शेष € 25,000 तक बढ़ जाएगा इस मामले में, यह आंकड़ा प्राप्त करने के लिए, हमें बस अब तक जांच की गई सभी परिसंपत्तियों के नकद मूल्य को जोड़ना पड़ा, अर्थात् बैंक खाते से संबंधित € 20,000 नकद और निवेश पोर्टफोलियो का 5,000 €, कुल तक पहुंचने के लिए € 25,000
  • चूंकि यह अधिक संभावना है कि आप अपनी शुद्ध परिसंपत्तियों का काल्पनिक मूल्यांकन कर रहे हैं और एक वास्तविक नहीं "परिसमापन" अपनी परिसंपत्तियों के बाध्यकारी वित्तीय साधनों में निवेश किए गए धनराशि के शुरुआती मुआवजे के कारण लागत या दंड को ध्यान में रखना आवश्यक नहीं है। फिर भी, इन पहलुओं को कैसे निपटाना है, यह जानना और जानने के लिए अभी भी उपयोगी हो सकता है, क्योंकि भविष्य में आपको उनके साथ वास्तव में सौदा करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • 6
    अपने पेंशन निधि की शेष राशि की गणना करें यदि आपने अपने पेमेंट को कंपनी पेंशन फंड में निवेश करने का निर्णय लिया है या यदि आपने स्वतंत्र रूप से एक अतिरिक्त पेंशन की योजना बनाई है, तो इन दोनों उपकरणों को संपत्ति के रूप में गिना जाना चाहिए। हालांकि, इन रकम का नकद नकद या अन्य निवेश से अलग होना चाहिए, क्योंकि जब तक आप पेंशन तक पहुंचने के लिए उम्र तक नहीं पहुंच जाते, तब तक उन्हें आसानी से नहीं हटाया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, यह सोचते हुए कि आपने पेंशन निधि में € 15,000 का भुगतान किया है, जिस पर आप हैं, आपकी संपत्ति का कुल शेष € 25,000 से € 40,000 (€ 25,000 + 15,000) तक बढ़ जाएगा।
  • 7
    अपने घर का मूल्य निर्धारित करें इस बिंदु पर, चीजें थोड़ा जटिल हो जाती हैं इस मामले में अब वास्तविक और सटीक मूल्यों को प्रस्तुत करने का कोई प्रश्न नहीं है, लेकिन सबसे यथार्थवादी मूल्यांकन संभवतः मौजूदा मूल्य के संभावित होने की संभावना है, जो सबसे अधिक संभावना है, वह आपकी सबसे कीमती संपत्ति है: आपका घर
  • लक्ष्य को अपने घर का सबसे विश्वसनीय बाज़ार मूल्य मिलना है, अर्थात्, धन की राशि, वास्तविक रूप से, आप जिस संपत्ति को आज जी रहे हैं उसे बेच कर आप प्राप्त कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में यह डेटा खोजने का सबसे आसान तरीका है कि आप के लिए तुलना की जा रही कुछ गुणों की बिक्री मूल्य, अर्थात क्षेत्र या क्षेत्र, आकार, निर्माण का वर्ष, परिस्थितियां, शैली, कमरों की संख्या, आराम इत्यादि। ।
  • एक संपत्ति के लिए वास्तविक बाजार मूल्य प्रदान करने का सबसे आसान तरीका उद्योग पत्रिकाओं, विशेष एस्टेट एजेंसी वेबसाइटों और राजस्व एजेंसी के कार्यालयों या वेबसाइट से परामर्श करना है। इसके अलावा यह निश्चित रूप से एक रियल एस्टेट एजेंट से बात करना उपयोगी है जो पड़ोस की स्थिति को जानता है जिसमें घर स्थित है और अचल संपत्ति के मूल्य का अनुमान लगाने में विशेषज्ञ विशेषज्ञ की पेशेवर सलाह का उपयोग करते हैं।
  • इस मामले में, हम मानते हैं कि आपके घर का मूल्य € 150,000 है, जो आपकी संपत्ति का कुल शेष € 1, 9 00,000 है।
  • 8
    घर के भीतर स्थित सभी वस्तुओं के मूल्य का अनुमान लगाएं सबसे अधिक संभावना है, इस कदम के लिए मूल्यांकन और विश्लेषण के लिए एक भी अधिक क्षमता की आवश्यकता है। आप अपने घर के इंटीरियर को सजाने और पूरा करने वाली वस्तुओं द्वारा दर्शाए गए धन की राशि से आश्चर्यचकित होंगे। आंकड़े बताते हैं कि किराए पर अकेले अकेले रहने वाले व्यक्ति को औसतन, उसके घर में € 15,000 और € 30,000 के बीच संपत्ति की संपत्ति है। आपके घर में मौजूद वस्तुओं के मूल्य का एक स्वीकार्य अनुमान प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा तरीका Google या किजीजी पर प्रत्येक आइटम की खोज करना है, जिस पर ये मूल्य अन्य लोगों द्वारा बेचा जाता है।
  • इस अभ्यास में इक्विटी की गणना के लिए न केवल बहुत उपयोगी है, बल्कि उस मूल्य की खोज के लिए भी, जिसे आपको घर के किरायेदार या मालिक के रूप में बीमा करना चाहिए। घर में सभी वस्तुओं की एक विस्तृत सूची भरें (यदि संभव हो तो संबंधित फोटो भी शामिल करें) - यह बीमा कंपनी से मुआवजे लेने या लापरवाह किरायेदार होने की स्थिति में बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • यदि आप कोई बीमा पॉलिसी लेना चाहते हैं जो किसी भी क्षति को कवर करती है, तो यह बहुत संभावना है कि आपको प्रत्येक एक आइटम को बदलने के लिए लागत की गणना करना होगा, अर्थात वर्तमान बाजार मूल्य। यदि आपका उद्देश्य केवल आपके निवल मूल्य की गणना करने के लिए है, तो आप खुद को बाजार मूल्य की पहचान करने के लिए सीमित कर सकते हैं, अर्थात्, अन्य लोग इस तरह से इस्तेमाल की गई वस्तुओं को खरीदने के लिए खर्च करने को तैयार हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने टीवी को € 100 के लिए 5 साल तक बेचने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन इसे एक नए के साथ बदलें, जितना करीब हो सके, आपको 250 € खर्च होंगे।
  • यह मानते हुए कि आपके घर को प्रस्तुत करने वाले वस्तुओं का कुल मूल्य € 25,000 के बराबर है, आपकी परिसंपत्तियों का संतुलन कुल € 215,000 तक पहुंचता है
  • एक ऑब्जेक्ट को कई बार गिनने के लिए सावधान रहें उदाहरण के लिए, यदि आपने घर के मूल्य का अनुमान लगाया है, तो आपको उन सभी वस्तुओं को सूची से बाहर करना याद रखना चाहिए, हालांकि फर्नीचर का हिस्सा, संपत्ति का एक अभिन्न हिस्सा है। एक सामान्य दिशानिर्देश के तौर पर, आपको वर्तमान सूची में उन सभी वस्तुओं और वस्तुओं का मूल्य शामिल करना चाहिए, जो इसे बेचते समय घर में मौजूद नहीं होंगे।
  • 9
    अपनी कार के मूल्य की गणना करें यहां तक ​​कि इस मामले में यह जानना जरूरी है कि यथार्थवादी धारणाएं कैसे करें, लेकिन सौभाग्य से जानकारी के कई स्रोत हैं जो आपकी कार की बाजार मूल्य निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • क्लासिक "Quattroruote", जो हमेशा एक कार के मूल्य का निर्धारण करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सेक्टर पत्रिका रहा है, आज इसका उपयोग करना आसान है क्योंकि इसकी वेबसाइट के माध्यम से सीधे ऑनलाइन से परामर्श किया जा सकता है किसी भी मामले में, कई ऑनलाइन और पेपर संसाधन हैं जो आपको आपकी कार का वास्तविक मूल्यांकन दे सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक विश्वसनीय डीलर पर जा सकते हैं और अपनी मशीन का अनुमान लगाने के लिए बिक्री स्टाफ से पूछ सकते हैं। जो व्यक्ति आपका स्वागत करेगा आप अपने लिए आकलन करने के लिए बहुत खुश होंगे, अगर आप समझ जाएंगे कि आप एक नई कार खरीदने में रुचि रखते हैं
  • हमारे उदाहरण गणना में जारी रखते हुए, हम मानते हैं कि आपकी कार का वर्तमान मूल्य € 25,000 है, इसलिए आपकी कुल संपत्ति € 240,000 तक पहुंच जाती है।
  • 10
    अपने कब्जे में किसी अन्य प्रकार की संपत्ति का मूल्यांकन करें यह सरल नियम याद रखें: यदि यह आपके कब्जे में है तो इसका मतलब है कि यह आपकी विरासत का हिस्सा है। कुछ परिसंपत्तियां एक ऐसे ऋण से जुड़ी हो सकती हैं जो अभी भी बकाया है (जैसे कि ऑटोमोबाइल की खरीद के लिए वित्तपोषण), लेकिन चिंता न करें क्योंकि ऋण की मात्रा लेख के अगले भाग में ध्यान में रखी जाएगी और उसके बाद मूल्य से घटा दिया जाएगा कुल संपत्ति अपने कब्जे में किसी भी व्यवसाय के बाजार मूल्य को शामिल करने के लिए मत भूलें या जिसमें आप भागीदार हैं और किसी भी अन्य रीयल एस्टेट (उदाहरण के लिए, व्यवसाय, व्यवसाय या समुद्र से दूसरा घर)।
  • भाग 2

    देयताओं के कुल मूल्य की गणना
    1
    ऋण के अर्थ को समझें शब्द "सहनशीलता" यह केवल उन ऋणों का वर्णन करता है जो आपने अभी तक बुझ नहीं किया है। जबकि आपकी परिसंपत्तियां आपके स्वामित्व वाली संपत्ति के मौद्रिक मूल्य से बना होती हैं, आपकी देयताएं उस कुल धन के योग द्वारा प्रस्तुत की जाती हैं जो कि आपके द्वारा अभी तक बुझ नहीं चुके सभी ऋणों से प्राप्त होती हैं।
    • अपने जीवन के इस नाजुक पहलू की जांच करने के लिए एक सीधा (और थोड़ा कच्चा) तरीका यह है कि अपने आप से यह प्रश्न पूछना है: अगर मुझे अब मरना पड़ा तो मेरे सारे कर्ज का भुगतान करने के लिए कितना पैसा चाहिए?
    • सामान्य तौर पर, इक्विटी की गणना करने के लिए यह कदम आपकी संपत्ति के मौद्रिक मूल्य के आकलन के मुकाबले बहुत सरल और अधिक सटीक होता है। आम तौर पर, किसी के अनुमान के मुताबिक किसी के ऋण का मूल्य काला और सफेद में उपलब्ध है और उपलब्ध है। इसका मतलब यह है कि, अपने घर के बाजार मूल्य को अनुमान लगाने की कोशिश के विपरीत, संबंधित बंधक के अवशिष्ट मूल्य को प्राप्त करने से किसी भी आकलन की आवश्यकता नहीं होती है: बस प्रवेश पर अपने बैंक स्टेटमेंट से परामर्श करें "ऋण"।
    • अपनी देनदारियों का कुल मूल्य प्राप्त करने के लिए, दो सूचियां बनाएं: एक सुरक्षित ऋण के लिए आरक्षित है और एक असुरक्षित ऋण के लिए आरक्षित है। इस संदर्भ योजना का उपयोग करने का प्रयास करें:
    • गारंटीकृत ऋण:
    • होम लोन;
    • कारें।
    • असुरक्षित ऋण:
    • क्रेडिट कार्ड;
    • वित्त,
    • विश्वविद्यालय शुल्क;
    • अन्य।



  • 2
    अपने बंधक के अवशिष्ट मूल्य की गणना करें यदि आपने हाल ही में एक संपत्ति खरीदी है, जैसे कि आपका पहला घर, तो बैंक से उधार ली गई राशि (अर्थात आप जिस बंधक को चालू कर चुके हैं) आपके पास फिलहाल सबसे महत्वपूर्ण देयता है।
  • तकनीकी रूप से बोलते हुए, आपके घर की खरीद के लिए जो बंधक आपने चालू किया है, उसके लिए आवश्यक धन की राशि आपके बैंक खाते के विवरण में दिखाए गए राशि से थोड़ा अधिक है। इसका कारण गणना पद्धति में है और बैंकिंग संस्थान द्वारा ब्याज दरों के आवेदन में, एक बहुत ही जटिल विषय है जो इस लेख के उपचार से परे है।
  • सादगी के लिए, हम मानते हैं कि आपके बैंक विवरण में दिखाए गए राशि मासिक विवरण पर्याप्त से अधिक है इसलिए हम मानते हैं कि आपके बंधक का अवशिष्ट मूल्य 120,000 € है
  • यदि आपके पास अवशिष्ट बंधक पूंजी की गणना करने के बारे में कोई प्रश्न या चिंताओं हैं, तो बैंक या क्रेडिट संस्थान से संपर्क करें, जिसने आपको सीधे ऋण दिया था
  • 3
    कार की खरीद के लिए ऋण की शेष पूंजी की गणना करें (या कार, यदि आप एक से अधिक हैं) यदि आपके पास घर नहीं है या यदि आपने ऋण से संबंधित ऋण को लगभग पूरी तरह से बुझ कर दिया हो, तो आप अपने कब्जे में कार की खरीद के लिए हस्ताक्षर किए वित्तपोषण आपकी सबसे महत्वपूर्ण देयता का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
  • कार की खरीद से संबंधित ऋण के अवशिष्ट मूल्य का निर्धारण करना एक बहुत आसान कदम है, आपको बैंक या क्रेडिट संस्थान की वेबसाइट तक पहुंचने की ज़रूरत है, जिसने आपको वित्तपोषण प्रदान किया है, या अपने खाते के बयान का मासिक से परामर्श करें बैंक। अभी भी अस्तित्व में अधिक ऋण के मामले में, आपको प्रत्येक के शेष राशि को जोड़ना होगा हमारे उदाहरण में, हम मानते हैं कि आपकी कार की खरीद के लिए ऋण का अवशिष्ट मूल्य € 15,000 है इस तरह से देनदारियों का आंशिक कुल € 1,35,000 तक पहुंच जाता है।
  • 4
    अपने कब्जे में क्रेडिट कार्ड से संबंधित ऋण जोड़ें क्रेडिट कार्ड के उपयोग के माध्यम से खर्च की गई कोई भी राशि और अभी तक भुगतान नहीं किया गया एक उत्कृष्ट ऋण का प्रतिनिधित्व करता है और उसे देनदारियों की गणना में शामिल किया जाना चाहिए। क्रेडिट कार्ड (या कार्ड) के उपयोग के माध्यम से अनुबंधित ऋण की किश्तों में भुगतान के मामले में, सुनिश्चित करें कि भुगतान की जाने वाली कुल राशि का उपयोग करें और मासिक विवरण पर एकल किस्त न करें।
  • उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि हमारे पास क्रेडिट कार्ड के उपयोग से संबंधित € 10,000 का कुल कर्ज है, जो कि देनदारियों का कुल मूल्य € 145,000 है।
  • 5
    अध्ययन से संबंधित किसी भी धन की राशि शामिल करें यदि आप भाग ले रहे हैं या आपने सिर्फ विश्वविद्यालय पूरा कर लिया है या आपने मास्टर की डिग्री प्राप्त की है या किसी विशेष पाठ्यक्रम में भाग लिया है, तो बहुत संभावना है कि आपको ऋण के लिए आवेदन करना होगा। देनदारियों की अंतिम गणना में शामिल भी धन की राशि जो आपको वित्त के लिए थी और जिसे आपने अभी तक भुगतान नहीं किया है, साथ ही किसी भी अन्य व्यक्तिगत ऋण के साथ अभी भी बकाया है
  • हमारे उदाहरण में, हम मानते हैं कि अध्ययन पूरा करने के लिए हमारे पास € 20,000 का कर्ज है, इसलिए कुल देनदारियों की कीमत 165,000 होगी।
  • 6
    किसी अन्य प्रकार की देनदारियों पर विचार करें जो कुछ भी आप अनुबंधित कर चुके हैं, उसे ध्यान में रखा जाना चाहिए और दायित्व के रूप में माना जाएगा। इसका मतलब यह है कि, यदि, उदाहरण के लिए, आपने अपने माता-पिता को उधार लेने के लिए € 5000 से पूछा है, तो आपको उन्हें अपने कुल देनदारियों में जोड़ना होगा। इस गणना से बाहर न रखें, अन्य प्रकार की संपत्ति या परिसंपत्तियों के खरीद या प्रबंधन के लिए प्राप्त किसी भी अन्य क्रेडिट या वित्तीय लाइन
  • इन सभी ऋणों की शेष राशि आपके देनदारियों की कुल राशि में जोड़ दी जानी चाहिए।
  • भाग 3

    नेट परिसंपत्तियों की गणना करें
    1
    उन सभी परिसंपत्तियों से संबंधित राशि जिनके पास आपकी संपत्ति है। यहां आलेख के पहले खंड में एक उदाहरण के रूप में उपयोग किए गए लोगों का सारांश दिया गया है:
    • कुल तरलता€ 20,000;
    • निवेश पोर्टफोलियो / पेंशन फंड€ 20,000;
    • संपत्ति की संपत्ति€ 150,000;
    • व्यक्तिगत सामान€ 25,000;
    • कार€ 15,000;
    • जीवन बीमा: € 10,000;
    • संपूर्ण€ 240,000
  • 2
    देनदारियों की कुल राशि की गणना करें यहां आलेख के दूसरे खंड में एक उदाहरण के रूप में उपयोग किए गए लोगों का सारांश दिया गया है:
  • घर के लिए ऋण€ 120,000;
  • कार के लिए वित्तपोषण€ 15,000;
  • अध्ययन के लिए अनुदान€ 20,000;
  • क्रेडिट कार्ड ऋण: € 10,000;
  • अन्य ऋण€ 0;
  • संपूर्ण€ 165,000
  • 3
    आपकी परिसंपत्तियों की ओर से देनदारियों की कुल राशि घटाएं आयोजित परिसंपत्तियों से संबंधित राशि को पुनः प्राप्त करना और ऋण अभी भी बकाया इस प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा दर्शाता है - इस बिंदु पर पहुंचा, गणना करना बेहद आसान है।
  • कई वेबसाइटें स्वचालित प्रोग्राम प्रदान करती हैं जो शुद्ध संपत्ति की गणना कर सकती हैं, जो आवश्यक डेटा को व्यवस्थित करने में आपकी मदद करने के लिए भी उपयोगी हैं।
  • हमारे उदाहरण में हमारे पास होगा: € 240,000 (संपत्ति का मूल्य) - € 165,000 (कुल देयताएं) = € 75,000 (इक्विटी)।
  • 4
    अपनी शुद्ध परिसंपत्तियों को नियमित रूप से पुन: काउंट लें। समय के साथ नियमित अंतराल पर शूट करने के लिए स्नैपशॉट के रूप में इस प्रक्रिया के बारे में सोचें। जैसा कि आप कमाते हैं, उधार लेते हैं, और पैसा खर्च करते हैं, आपके नेट वर्थ के अनुसार तदनुसार भिन्न होता है।
  • विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप एक वर्ष में कम से कम एक बार अपनी शुद्ध संपत्ति की गणना करें। इस तरीके से आप हमेशा अपनी आर्थिक स्थिति की स्थिति और इसके परिवर्तनों, बाजार की स्थितियों और जीवन में होने वाली घटनाओं के कारण अद्यतन होंगे।
  • 5
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करने या सुधारात्मक कार्रवाई करने पर विचार करें। सबसे पहले, अगर आपकी नेट वर्थ का मूल्य केवल थोड़ा सकारात्मक या नकारात्मक है, लेकिन आप अभी भी जवान हैं, तो परेशान मत हो और आतंक न करें। अक्सर युवा छात्रों की इक्विटी का महत्व और जो घर नहीं रखते हैं वे नकारात्मक होते हैं।
  • अपनी उम्र की परवाह किए बिना, यदि आपका इक्विटी के मूल्य, कम नकारात्मक, घटते या अप्रत्याशित उतार चढ़ाव के अधीन है, और अधिक बारीकी से और विस्तार से अपने वित्त देखने के लिए और स्थिति में सुधार के लिए एक रास्ता खोजने के लिए एक अवसर के रूप में इस लेख पर विचार करें।
  • अपने व्यक्तिगत स्थिति के आधार पर, क्रेडिट कार्ड से संबंधित कर्ज का भुगतान बंद के साथ आगे बढ़ना, गैरेज में या घर में अनावश्यक खर्च में कटौती करके और अधिक को बचाने या सभी वस्तुओं है कि तहखाने में अप्रयुक्त झूठ बोल रहे बेचने के लिए चुनते करने के लिए, प्रयास करें।
  • याद रखें कि आपके निवल मूल्य का मूल्य केवल एक जानकारी है और एक निश्चित मूल्यांकन नहीं है। अपने विशेष लाभ के लिए इस डेटा का उपयोग करें
  • टिप्स

    • हमेशा पूरी तरह से ईमानदार रहें जब आप अपनी संपत्ति के मूल्य और आपके पास के कर्ज का मूल्यवान मानते हैं। अपने स्वामित्व वाली वस्तुओं या गुणों को अधिक महत्व न दें और एक ही समय में ऋण या देनदारियों को कम मत समझें।
    • एक अकाउंटिंग रजिस्टर या एक्सेल स्प्रैडशीट में सभी डेटा दर्ज करें, जिसे आपको मासिक आधार पर अद्यतन रखना होगा। इस तरीके से आप अपने विकल्पों के लिए अधिक जिम्मेदार हो सकते हैं और आप समय के साथ अपने आर्थिक विकास को अधिक आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com