गर्म सूजन की रोकथाम

अक्सर, जब गर्मी की गर्मी बहुत तीव्र होती है, तो मानव शरीर सूख जाता है। ऐसा क्यों होता है कि ऊतकों से तरल पदार्थ निकालना कठिन है ज्यादातर मामलों में, सूजन विशेष रूप से पैर और टखनों के क्षेत्रों को प्रभावित करती है। हालांकि, कुछ लोगों को जोड़ों में कुछ कठोरता या वजन में तेजी से वृद्धि महसूस होती है। सौभाग्य से, निवारक क्रियाएं हैं जो आपको सूजन को कम से कम रखने की अनुमति देती हैं

कदम

विधि 1

अपनी रोज़ दिनचर्या की स्थापना करें
गर्म मौसम में चरण सूजन रोकने वाला शीर्षक छवि 1
1
सक्रिय रखें आंदोलन से लाभ पाने के लिए गर्मी को चुनौती देने के लिए ज़ोरदार शारीरिक प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है। घूमना सूजन को रोकने का एक बढ़िया तरीका है, क्योंकि दिल की धड़कन को बढ़ाकर, रक्त परिसंचरण को सक्रिय किया जाता है। अच्छा संचलन शरीर को सूजन से रोकता है। 30 मिनट के लिए हर दिन चलना गर्मी के कारण सूजन का मुकाबला करने के लिए आपके निपटान में पहला हथियार है।
  • यदि आप पहले से नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो इसे जारी रखें शरीर को संतुलन रखने की कुंजी स्थिरता है
  • यदि आपको लंबे समय तक खड़े रहना है, तो लगातार ब्रेक लेना याद रखें। यदि आपको बहुत बैठा होना है, तो पैदल चलने के लिए नियमित अंतराल पर उठने की कोशिश करें। लंबे समय तक अपनी मेज पर या अपने डेस्क पर खड़े होने का सबसे अच्छा प्रयास करें, अन्यथा आपके पैर फूलते हैं।
  • गर्म मौसम चरण 2 में प्रफुल्ल सूजन शीर्षक वाली छवि
    2
    कपड़े पहनें जो रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं जब यह गर्म होता है, सूती कपड़े से बचें, क्योंकि वे नमी बनाए रखते हैं और आपको गर्म महसूस करते हैं। उचित रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने के लिए स्नातक संपीड़न मोज़ा या लोचदार चड्डी का प्रयोग करें।
  • कपड़ा फाइबर के साथ बने कपड़े की तलाश करें "Celliant"। यह एक चिकित्सीय ऊतक भी है जो रीबॉक और एडिडास जैसे प्रमुख ब्रांडों द्वारा उपयोग किया जाता है। यह क्रांतिकारी फाइबर शरीर की ऊर्जा पर कब्जा कर लेता है और रक्त में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाकर शरीर को पुनर्निर्देशित करता है।
  • यदि आप स्पोर्ट्सवेअर पहन नहीं सकते हैं, तो ग्रैजुएटेड संपीड़न लोस्टिक स्टॉकिंग्स का उपयोग करके देखें, जो रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं। ऊपरी अंगों में उचित रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए बाजार में शर्ट के नीचे पहनने के लिए लोचदार आस्तीन भी होते हैं।
  • गर्म मौसम में चरण सूजन रोकने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    घर के अंदर रहो यदि संभव हो तो, दिन के अंदर, खासकर दोपहर के घंटे में घर पर रहें। आम तौर पर, दिन का दूसरा भाग दिन का सबसे गर्म हिस्सा होता है और, आप जहां रहते हैं उसके आधार पर भी शाम भी बहुत गर्म हो सकता है सुबह के दौरान आपको बाहर की गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • विधि 2

    आवश्यक तरल पदार्थ और पोषक तत्वों को लें
    गर्म मौसम चरण 4 में प्रफुल्ल सूजन शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें तरल पदार्थ का सही स्तर वाला एक जीव पानी को बनाए रखने के लिए कम इच्छुक है। कोशिकाओं से कचरे को निकालने के लिए, एक दिन में कम से कम 1-1.5 लीटर पानी पी लें। यदि आप गर्भवती हैं या अभ्यास करते हैं, तो आपको अपनी खुराक को और बढ़ाना होगा।
  • गर्म मौसम में प्रफुल्ल सूजन शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    शरीर के निर्जलीकरण के कारण पेय से बचें जिन लोगों में बहुत सी कैफीन बल होते हैं, वे शरीर को महत्वपूर्ण तरल निकालने और सूजन को बढ़ावा देने के लिए। चाय और कॉफी से बचें, आप उन्हें पानी और ताजे फल के साथ तैयार किए गए सुगंध के साथ बदल सकते हैं यदि आप सादे पानी पीना पसंद नहीं करते हैं।
  • गर्म मौसम चरण 6 में प्रफुल्ल सूजन शीर्षक वाली छवि



    3
    ठीक से खाओ अपने शरीर को ठीक से हाइड्रेटेड रखने के अलावा, सही खाद्य पदार्थों का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है। सूजन को रोकने के लिए कुछ सरल बदलावों से भी बड़ा अंतर हो सकता है।
  • विटामिन बी 6, बी 5 और कैल्शियम के साथ भरें वे ब्राउन चावल और ताजे फल में निहित हैं
  • पैक किए गए खाद्य पदार्थों से बचें जमे हुए और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक नमक होते हैं। जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं, तो हमेशा ताजे भोजन को प्राथमिकता दें। अगर आपको वास्तव में किसी चीज़ का सहारा लेना पड़ता है, लेबल्स पढ़ें और अलग-अलग ब्रांड्स की तुलना करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा उत्पाद ढूंढने के लिए है।
  • गर्म मौसम में छिपाना सूजन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    सूजन को रोकने के लिए, थोड़ा नमक (एक चम्मच से कम एक दिन) लेने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कम सोडियम आहार गर्मी के कारण सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके बजाय नमक शरीर के कारण प्रज्वलित होता है। चिप्स और मूंगफली जैसे अमीर पदार्थों से बचें जब आप पकाना, नमक के उपयोग को सीमित करने की कोशिश करें और तालिका में अधिक एक बार न जोड़ें।
  • विधि 3

    सूजन को कम करें
    गर्म मौसम में छिपाना सूजन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    सूजन अंग उठाता है यदि आपके पैर सूज गए हैं, तो आप अपनी पीठ पर लेट सकते हैं और उन्हें अपने सिर पर उठा सकते हैं। यह स्थिति सूजन को कम करने में आपकी मदद करेगी, गंभीर मामलों में यह नींद के दौरान भी इसे बनाए रखने में सहायक हो सकता है
  • गर्म मौसम चरण 9 में प्रफुल्ल सूजन शीर्षक वाली छवि
    2
    मालिश सूजन अंगों दर्द महसूस होने के बिना, आपको सूजन लगने वाले भागों को मालिश करना चाहिए। द्रव बिल्ड-अप को कम करने के लिए सशक्त मांसपेशियों को तेज करें
  • गर्म मौसम में चरण 10 सूजन का शीर्षक चित्र
    3
    दिन के दौरान, खींच कर खींचें यदि आप लंबे समय तक खड़े रहना या बैठने के लिए मजबूर हैं, तो अपनी मांसपेशियों को आराम करने के लिए ब्रेक लें एक बार एक घंटे के बारे में, कुछ खींच व्यायाम कर 2-5 मिनट खर्च करें। टखनों को घुमाएं, पैर आगे और पीछे खींचें, क्वाड्रीसप्स और बछड़ों को फैलाने के लिए, इस तरह से आप बहुत अधिक स्थानांतरित किए बिना भी परिसंचरण को सक्रिय करने में सक्षम होंगे। यदि आवश्यक हो, तो आप इन अभ्यासों को अपनी मेज पर बैठे या फिर भी खड़े होने पर भी कर सकते हैं ताकि आपको अपने दैनिक दिनचर्या में बाधा न पड़े।
  • यदि आपके हाथ और उंगलियां सूजी हुई हैं, तो अपने कंधे और पीठ की मांसपेशियों को फैलाने के लिए व्यायाम खींचने पर ध्यान केंद्रित करें
  • चेतावनी

    • अगर सूजन बनी हुई है और इन विधियों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
    • हर सुबह, नाश्ता करने से पहले, आधा लीटर पानी पीने से
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com