स्तनपेशी के बाद लिम्पाडेमा को रोकने के लिए

लिम्फ नोड्स (या lymphedema) की सूजन एक बीमारी एक दर्दनाक सूजन हमारे शरीर में तरल पदार्थ (लसीका) का एक असामान्य इकठ्ठा होने से की विशेषता है। स्तन कैंसर से ग्रस्त महिलाएं लिम्पाडेमा (स्तन के संचालित पक्ष पर हाथ में ठोस) के विकास के उच्च जोखिम पर हैं। लिम्पाडेमा, स्तन कैंसर से गुजर रही महिलाओं की 5-40% में होती है, खासकर जब एक्सीलरी लिम्फ नोड्स निकाले जाते हैं। यद्यपि lymphedema के लिए कोई इलाज नहीं है, यहां कुछ सरल कदम हैं जो आपको स्तन कैंसर के बाद लिम्फ नोड्स से सूजन या कम करने में मदद कर सकते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

फिट रखें
मास्टेक्टोमी चरण 1 के बाद सूजन से रोकें लिम्फ नोड्स नामक छवि
1
नियमित अभ्यास का अभ्यास करें व्यायाम लगभग सभी महिलाओं के लिए एक अच्छा अभ्यास है, जो कि लेट्फ़ैटिक विकारों को रोकने के लिए स्तन कैंसर से ग्रस्त हैं। व्यायाम लसीका द्रव के अवशोषण को बढ़ा सकता है, जिससे संचय को रोकने से दर्दनाक सूजन हो सकती है। फिजियट्रिस्ट से परामर्श करें - आपको सूचित करने में सक्षम हो जाएगा कि एक स्तन कैंसर के बाद नए अभ्यासों के साथ कितनी जल्दी आगे बढ़ें।
  • आप lymphedema के लिए खतरा माना जाता है या पहले से ही lymphedema के संकेत दे रहा रहे हैं, तो विशेषज्ञ की सिफारिश कर सकती विशिष्ट पुनर्वास अभ्यास - प्रभावित भुजा (अक्सर विशेष आस्तीन पहने हुए प्रदर्शन किया था) सूजन हाथ से लसीका तरल पदार्थ नाली मदद कर सकते हैं के दोहराया आंदोलनों।
  • माइस्टेटोमी चरण 2 के बाद सूजन से रोकें लिम्फ नोड्स नामक छवि
    2
    धीरे-धीरे प्रभावित अंग के अभ्यास में वृद्धि यह ऑपरेशन की ओर से संबंधित अंग के शारीरिक कार्य में अचानक वृद्धि से बचा जाता है। यदि आपके पिछले प्रशिक्षण पैटर्न में वजन का उपयोग शामिल है, तो धीरे-धीरे हाथ लगाना। डॉक्टर से पूछें कि सामान्य गतिविधियों को शुरू करने से पहले आपको कितना इंतजार करना होगा। यद्यपि आपको मेस्टेक्टोमी के बाद अंग की मांसपेशियों को मजबूत करना चाहिए, हालांकि, व्यायाम की तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ाना महत्वपूर्ण है।
  • मास्टेक्टॉमी चरण 3 के बाद सूजन से रोकें लिम्फ नोड्स नामक छवि
    3
    व्यायाम करने की सलाह देने के लिए चिकित्सक से पूछें स्टेरिंग को रोकने के लिए और संयुक्त संकुचन को कम करने के लिए मैस्टेक्टोमी के बाद elongations उपयोगी होते हैं (अन्य सर्जरी के लिए) क्या मायने रखता है, क्योंकि एक अच्छा लसीका समारोह के लिए प्रभावित क्षेत्र का एक पूर्ण विस्तार की आवश्यकता होती है, लिम्फ नोड्स को स्वस्थ रखने और द्रव संचय को रोकने के लिए elongations महत्वपूर्ण हैं। अपने चिकित्सक से बात करें: आम तौर पर, आप शल्य चिकित्सा या रेडियोथेरेपी के एक सप्ताह के बारे में फैल सकते हैं।
  • मास्टेटोमी के बाद समग्र फिटनेस बनाए रखने के लिए लम्बे समय तक काम करना दीर्घकालिक कार्य का हिस्सा होना चाहिए। शरीर को आगे बढ़ने के लिए 18 महीने तक व्यायाम जारी रखने के लिए तैयार करें।
  • मस्तिष्कोष के चरण 4 के बाद सूजन से रोकें लिम्फ नोड्स का शीर्षक
    4
    अपनी आयु और ऊंचाई के लिए आदर्श वजन रखें अन्य चिकित्सा संबंधी विकारों के साथ, शारीरिक रूप से फिट लोगों को लिम्फडेमा से आसानी से वसूला जाता है और इससे प्रभावित होने की संभावना कम होती है हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि मोटापे से ग्रस्त लोगों में लिम्फ नोड्स बढ़ने की अधिक संभावना है। अगर आप मोटे या अधिक वजन वाले हैं, तो उपलब्ध विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, जैसे कि विशेष आहार योजनाएं जो कि एक mastectomy के बाद वजन कम करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।
  • गंभीर मामलों में, आप अपने वजन को कम करने के लिए किसी भी सर्जिकल प्रक्रिया के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं, जैसे कि लिपोसक्शन या गैस्ट्रिक बैंडिंग। लिम्पीडेमा की वृद्धि की संभावना के अतिरिक्त, मोटापा काफी लंबी और जीवन की गुणवत्ता कम कर देता है।
  • मास्टेक्टॉमी चरण 5 के बाद सूजन से रोकें लिम्फ नोड्स नामक छवि



    5
    आगे के वैकल्पिक उपचार के लिए अपने चिकित्सक से बात करें दुर्भाग्य से, लिम्पाडेमा के लिए कोई निश्चित इलाज नहीं है। उपचार सूजन और दर्द को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, अनिवार्य रूप से विकार को हल करने के लिए नहीं। जैसे, एक स्तन कैंसर के बाद लिम्पेडेमा से उपचार की प्रक्रिया लंबी और कठिन हो सकती है यदि आपके पास लिम्पाडेमा है, तो अपने चिकित्सक के संपर्क में रहें - यह व्यायाम और निवारक उपायों के लिए सबसे अच्छा स्रोत होगा जो आप अपनी स्थिति को सुधारने के लिए ले सकते हैं।
  • अगर किसी भी समय लिम्पाडेमा को बदतर लगता है या चिढ़ या सूजन हो, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें: यह गंभीर रोड़ा या संक्रमण का संकेत हो सकता है
  • भाग 2

    हिट अंग को सुरक्षित कैसे करें
    मास्टेक्टोमी चरण 6 के बाद सूजन से रोकें लिम्फ नोड्स नामक छवि
    1
    वह ढीले कपड़े पहनता है प्रभावित अंग को सम्मिलित कर सकते हैं जो कुछ भी पहनने या ले जाने से बचें तंग आस्तीन या कंगन हाथ के संचलन को सम्मिलित कर सकते हैं, जो तरल पदार्थ को जमा करने में मदद करता है जिससे लिम्फ नोड्स सूजन हो सकती है।
    • अत्यधिक वजन को बनाए रखने के लिए प्रभावित अंग या कंधे को मजबूर करना, लिम्पाडेमा में योगदान दे सकता है। दबाव को कम करने और हाथ की बाधा को कम करने के लिए एक हल्के बैग को ले जाने और भारी थैले ले जाने से बचें (विशेषकर कंधे या बांह की कलाई पर ले जाने से बचें)।
  • माइस्टेटोमी चरण 7 के बाद सूजन से रोकें लिम्फ नोड्स नाम वाली छवि
    2
    प्रभावित हाथों पर रक्तचाप को मापने से बचें कफ हाथ पर एक दबाव डालता है, अस्थायी रूप से संचलन में दखल। के बाद से, lymphedema से बचने के लिए, आप अपने हाथ में एक स्वस्थ और मुक्त आवाजाही बनाए रखने के लिए की आवश्यकता होगी, यह एक बुरा विचार है कि अंग के दबाव को मापने के लिए है, के रूप में यह आगे सूजन और तरल पदार्थ निर्माण में योगदान कर सकते हैं।
  • मस्तिष्कोष के चरण 8 के बाद सूजन से रोकें लिम्फ नोड्स
    3
    तापमान में अचानक परिवर्तन रोकता है अत्यधिक तापमान पर निर्यात करने से बचने की कोशिश करें, जो आपके हाथ की सामान्य परिसंचरण को बाधित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, भंवर, सौना या तुर्की स्नान उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है। जब आप स्नान करते हैं, तो गर्म या गुनगुने पानी का उपयोग करें (ठंड या गर्म होने के बजाय)।
  • यह प्रभावित अंग के जल या चिड़चिड़ापन से बचा जाता है, जो इसे अत्यधिक तापमान तक उजागर करता है, जो द्रव के संचय को बढ़ा सकता है।
  • कम से कम एसपीएफ़ 15. यह धूप की कालिमा से बचाता है के साथ एक दैनिक सनस्क्रीन लागू करें, जो त्वचा प्रभावित अंग में जलन पैदा कर सकते हैं (और lymphedema के गंभीर मामलों में तो यह और भी त्वचा को नुकसान का कारण बन सकते हैं)।
  • मास्टेक्टॉमी चरण 9 के बाद सूजन से रोकें लिम्फ नोड्स नामक छवि
    4
    जब आप आराम कर रहे हों, अपना हाथ बढ़ाएं जब आप लंबे समय से बैठते हैं या जब आप सोते हैं, तो आपको अपने प्रभावित हाथ को ऊपर रखना होगा हृदय के ऊपर आराम से आराम करने की स्थिति में अंग का समर्थन करने के लिए एक तकिया या हाथ की कसौटी का प्रयोग करें। यह स्वाभाविक रूप से और सुरक्षित रूप से आपके बांह के संचलन को कम करेगा, जिससे आप द्रव के निर्माण को कम करने में मदद करेंगे।
  • अपने हाथ को बहुत लंबे समय तक पकड़ने से बचें यदि आवश्यक हो, तो सोने के दौरान अपने प्रभावित हाथ पर सोते रहने से रोकने के लिए अपनी पीठ के पीछे कुशन या अपने कूल्हों के आसपास जगहें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com